backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना
Table of Content

Levocetirizine: लेवोसिट्रीजीन क्या है?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Mayank Khandelwal


Shikha Patel द्वारा लिखित · अपडेटेड 02/07/2020

Levocetirizine: लेवोसिट्रीजीन क्या है?

जानिए मूल बातें

लेवोसिट्रीजीन (Levocetirizine) का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है?

लेवोसिट्रीजीन एंटीहिस्टामाइन नामक ड्रग ग्रुप के अंतर्गत आती है जिसका उपयोग एलर्जी के लक्षणों को जैसे आंखों से पानी आना, नाक बहने, नाक या आंख की खुजली, छींक आना, पित्ती और खुजली आदि को दूर करने में किया जाता है। यह दवा हिस्टामाइन (एक प्राकृतिक पदार्थ) को ब्लॉक करती है जो बॉडी एलर्जी की प्रतिक्रिया के दौरान उत्पन्न होता है।

मुझे लेवोसिट्रीजीन (Levocetirizine) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

आपके डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार ही दवा को लें।

यदि आप लेवोसिट्रीजीन का उपयोग सिरप के रूप में कर रहे हैं, तो दवा की बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं और उसके साथ दिए गए मापने वाले चम्मच से ही दवा की खुराक लें। दवा की खुराक उतनी ही लें जितनी आपके डॉक्टर ने निर्धारित की है।

इसके खुराक की मात्रा मरीज की चिकित्सा स्थिति, उम्र और उपचार की प्रतिक्रिया पर निर्धारित होती है। अगर हर दिन निश्चित समय और अंतराल पर दवा की खुराक लेते हैं तो दवा का अच्छा प्रभाव जल्दी देखा जा सकता है। इसलिए, दवा की खुराक हर दिन एक निश्चित समय पर ही लें।

और पढ़ें: जानिए रोज रात 1 से 3 बजे के बीच क्यों खुलती है नींद ?

अपने चिकित्सक को बताएं कि आपकी स्थिति सुधर रही है या खराब हो रही है।

मैं लेवोसिट्रीजीन (Levocetirizine) को कैसे स्टोर करूं?

मार्केट में लेवोसिट्रीजीन के अलग-अलग ब्रांड हैं, जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। लेवोसिट्रीजीन को हमेशा रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करें। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में न रखें। लेवोसिट्रीजीन का इस्तेमाल करने से पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ना चाहिए। अगर फिर भी कोई समस्या आती है तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। अगर यह एक्सपायर हो चुकी है, तो इसका इस्तेमाल न करें। लेवोसिट्रीजीन को बाथरूम या ठंडी जगह में भी नहीं रखना चाहिए। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

दवा का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे ना ही टॉयलेट में फ्लश करें और ना ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

और पढ़ें: स्तन से जुड़ी हर परेशानी कैंसर नहीं होती

सावधानियां और चेतावनी

लेवोसिट्रीजीन (levocetirizine) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

लेवोसिट्रीजीन लेने से पहले,

  • डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको लेवोसिट्रीजीन (levocetirizine), सेट्रीजीन (Zyrtec) या किसी अन्य लेवोसिट्रीजीन से एलर्जी है।
  • अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं कि आप कौन-से अन्य नुस्खे, बिना प्रिस्क्रिप्शन (बिना पर्चे) के लेवोसिट्रीजीन, विटामिन, न्यूट्रिशनल सप्लिमेंट्स और हर्बल प्रोडक्ट्स ले रहे हैं या लेने के बारे में सोच रहे हैं। अगर आप एंटीडिप्रेसेंट: चिंता के लिए लेवोसिट्रीजीन, मानसिक बीमारी, दौरे पड़ना, रिटोनावीर (Norvir, in Kaletra); सीडेटिव (sedative) दवाएं; नींद की गोलियां; थियोफिलाइन (Theochron, Theolair); और ट्रैंक्विलाइजर (tranquilizers) आदि दवाएं ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर को इस बारे में जरूर बताएं। हो सकता है डॉक्टर लेवोसिट्रीजीन की खुराक को बदलें।
  • अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको कभी गुर्दे की बीमारी हुई है या नहीं।
  • अगर आप गर्भवती हैं या प्रेग्नेंसी प्लानिंग कर रही हैं, तो डॉक्टर को याद से बताएं। यदि आप लेवोसिट्रीजीन लेते समय गर्भवती हो जाती हैं, तो अपने डॉक्टर को तुरंत इस बारे में बताएं। लेवोसिट्रीजीन लेते समय स्तनपान न कराएं।
  •  लेवोसिट्रीजीन लेने के बाद बहुत सुस्ती आती है इसलिए लेवोसिट्रीजीन लेने के बाद कार या कोई मशीन न चलाएं। इसको रात को सोने पहले लें क्योंकि इसको लेने से नींद आ सकती है।
  • अपने डॉक्टर से पूछे कि दवा लेने के दौरान आप शराब का उपयोग कर सकते हैं या नहीं क्योंकि लेवोसिट्रीजीन से होने वाली सुस्ती एल्कोहॉल की वजह से और बढ़ सकती है।

और पढ़ें : डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए 6 असरदार घरेलू नुस्खे

क्या गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान लेवोसिट्रीजीन (Levocetirizine) को लेना सुरक्षित है?

अभी तक पर्याप्त अध्ययन प्राप्त नहीं हैं कि गर्भावस्था के दौरान या स्तनपान के दौरान लेवोसिट्रीजीन का उपयोग करना कितना सुरक्षित है। लेवोसिट्रीजीन लेने से पहले उससे होने वाले लाभों और साइड इफेक्ट्स के बारे में हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें। लेवोसिट्रीजीन अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) के अनुसार गर्भावस्था के जोखिम श्रेणी ‘बी’ में है।

एफडीए गर्भावस्था के लिए रिस्क केटेगरी-

A = कोई जोखिम नहीं

B= कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं

C = कुछ जोखिम हो सकता है

D = जोखिम के सकारात्मक प्रमाण

X = विरोधाभाषी

N= अज्ञात

और पढ़ें : क्या है नाता विटामिन-डी का डायबिटीज से?

साइट इफेक्ट्स

लेवोसिट्रीजीन (Levocetirizine) के दुष्प्रभाव क्या हैं?

यदि आपको इन लक्षणों में से कोई भी लक्षण महसूस होता है, तो तुरंत चिकत्सीय सहायता प्राप्त करें जैसे-पित्ती, सांस लेने में तकलीफ, चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन।

लेवोसिट्रीजीन का उपयोग करना बंद करें और अपने डॉक्टर को बताएं यदि आपको कोई गंभीर दुष्प्रभाव दिखता है। जैसे:

  • महसूस होना कि आपकी मृत्यु हो सकती है
  • नकसीर (विशेष रूप से बच्चे में)
  • कान में दर्द या कान में भारीपन, सुनने में समस्या
  • डिप्रेशन, मन में अशांति लगना, चिढ़न, मतिभ्रम
  • सुन्न होना या होंठ या मुंह के आसपास झुनझुनी
  • पीलिया (त्वचा या आंखों का पीला होना)
  • यूरिन पास करने में परेशानी
  • डार्क रंग की यूरिन होना, स्टूल से तीव्र र्दुगंध आना
  • बुखार, पेट दर्द, भूख न लगना।

कुछ हल्के-फुल्के साइड इफेक्ट्स जैसे- सुस्ती, कमजोरी, थका हुआ महसूस करना, साइनस का दर्द, गले में खराश, खांसी, उल्टी, दस्त, कब्ज, मुंह में सूखापन या वजन बढ़ना।

हालांकि, इसका इस्तेमाल करने वाले लोगों में इस तरह के लक्षण नजर नहीं आते हैं। कुछ साइड इफेक्ट्स ऐसे भी हैं, जिनके बारे में यहां पर नहीं बताया गया है। अगर आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्टस को लेकर कोई सवाल है, तो आपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : वर्ल्ड अल्जाइमर डे : भूलने की बीमारी जो हंसा देती है कभी-कभी

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं लेवोसिट्रीजीन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

लेवोसिट्रीजीन के साथ अगर किसी तरह की अन्य दवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उससे होने वाली परेशानियों के बारे में पहले अपने डॉक्टर से बात करें। डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन न करें और ना ही इसकी खुराक को किसी दूसरी दवा के साथ बदलें। किसी भी तरह के बुरे प्रभाव से बचने के लिए आपको उन सभी दवाओं की एक लिस्ट रखनी चाहिए जिनका आप उपयोग कर रहे हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे वाली दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल प्रोडक्ट्स शामिल हैं) और इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को दिखाएं। अपनी सुरक्षा के लिए, अपने डॉक्टर की स्वीकृति के बिना किसी-भी दवा की खुराक को शुरू न करें, ना ही दवा लेना बंद करें और ना ही खुराक को बदलें।

  • ठंड या एलर्जी की दवा, सीडेटिव (sedative) दवाएं, दर्द की दवा, नींद की गोलियां, मांसपेशियों को आराम और दौरे के लिए दी जाने वाली दवाएं, अवसाद या चिंता के लिए ली जाने वाली दवाएं लेवोसिट्रीजीन के कारण होने वाली सुस्ती को और बढ़ा सकती हैं।
  • अपने डॉक्टर को आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी लेवोसिट्रीजीन के बारे में बताएं और उन दवाओं के बारे में भी बताए जो आप लेवोसिट्रीजीन के साथ अपने उपचार के दौरान शुरू या बंद करते हैं, विशेष रूप से: रिटोनावीर (Norvir, in Kaletra); या थियोफिलाइन theophylline (Aquaphyllin, Asmalix, Elixophyllin, Theolair, Theosol)

और पढ़ें : Leukemia :ल्यूकेमिया क्या है? जाने इसके कारण लक्षण और उपाय

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ लेवोसिट्रीजीन का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी भोजन या एल्कोहॉल के साथ लेवोसिट्रीजीन का सेवन कर रहें हैं तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं। कुछ मामलों में इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं।

लेवोसिट्रीजीन खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

लेवोसिट्रीजीन का इस्तेमाल सेहत के लिए कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

इन स्थितियों में बरतें सावधानीः

  • बढ़ा हुआ प्रोस्टेट
  • रीढ़ की हड्डी में घाव-इस स्थिति में दवा का उपयोग बड़ी ही सावधानी से करें क्योंकि यूरिनरी रिटेंशन (urinary retention) का खतरा बढ़ सकता है।
  • गुर्दे की बीमारी
  • गुर्दे का फेल होना-इन स्थितियों में लेवोसिट्रीजीन का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • यूरिनरी रिटेंशन (पेशाब करने में समस्या)-लेवोसिट्रीजीन का उपयोग हालत को और खराब कर सकता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सीय सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Mayank Khandelwal


Shikha Patel द्वारा लिखित · अपडेटेड 02/07/2020

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement