आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Naproxen + Domperidone: नेपरोक्सन+डोमपेरिडोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें |सावधानियां एवं चेतावनी |जानिए इसके साइड इफेक्ट |इन जरूरी बातों को जानें |डॉक्टर की सलाह
    Naproxen + Domperidone: नेपरोक्सन+डोमपेरिडोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    जानिए मूल बातें

    नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन का उपयोग किसलिए किया जाता है?

    नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन एक नॉन-स्टेरॉयडल एंटी-इंफ्लेमेटरी (एनएसएआईडी) एजेंट है और इसका इस्तेमाल उल्टी या मितली रोकने में किया जाता है। नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन, इस कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल माइग्रेन के इलाज में भी किया जाता है। कुछ मामलों में डॉक्टर इन दोनों दवाओं को गाउट, ऑस्टियोआर्थराइटिस, स्पॉन्डिलाइटिस, जोड़ों के दर्द में इस्तेमाल करने की सलाह भी देते हैं।

    मुझे नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन कैसे लेना चाहिए?

    नेपरोक्सन एक एंटी इंफ्लमेटरी दवा है, जो शरीर में माइग्रेन के दर्द का कारण बनने वाले कैमिकल को ब्लॉक करने का काम करती है। डोमपेरिडोन दिमाग में माइग्रेन से जुड़ी उल्टियों को कंट्रोल करने का काम करता है। डोमपेरिडोन का इस्तेमाल करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है, जिससे पेट में किसी तरह की परेशानी नहीं होती है।

    डॉक्टर नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन दोनों को एक साथ दिन में दो बार लेने की सलाह देते हैं। डॉक्टरों के अनुसार इन दोनों दवाओं को दिन और रात दोनों ही समय भोजन के बाद ही लेना चाहिए। कुछ मामलों में डॉक्टर दोनों दवाओं को लेने में कुछ वक्त का गैप रखने के लिए कह सकते हैं।

    नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन की खुराक मरीज की उम्र, बीमारी और अन्य कारणों पर निर्भर करती है। इन दोनों दवाओं को एक साथ लेने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें।

    मैं नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन कैसे स्टोर करूं?

    नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन को रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचा कर रखें। यूनिफ्लेक्सिन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन के अलग-अलग ब्रांड हैं, जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देशों को पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछे। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाइयों को बच्चे और जानवरों की पहुंच से भी दूर रखना चाहिए।

    बिना-निर्देश के नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है, तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

    सावधानियां एवं चेतावनी

    नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

    अगर आप वर्तमान में किसी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं या आपको किसी तरह की दवा से एलर्जी है तो अपने नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से बातचीत करें।

    अगर, आपको हार्ट प्रॉब्लम, लिवर की समस्या, ब्रेस्ट कैंसर जैसी समस्याएं हैं या वर्तमान में आप इन बीमारियों में से किसी की दवा का सेवन कर रहे हैं तो नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन का इस्तेमाल ना करें। थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के मरीज इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले ब्लड प्रेशर, शुगर की जांच अवश्य कराएं।

    इन दोनों दवाओं के इस्तेमाल के दौरान ड्राइविंग, मशीनरी और उन कामों को करने से बचें, जिसमें ध्यान लगाने की ज्यादा आवश्यकता हो।

    अगर, आपको पहले से सीवी रिस्क, सीएचएफ, हाई ब्लड प्रेशर, ब्लीडिंग या अल्सर, अस्थमा की समस्या है तो नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बातचीत करें। कुछ मामलों में इन रोगों की दवाओं के साथ नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देते हैं। जबकि कुछ मामलों में दवा की खुराक को घटाया या बढ़ाया जा सकता है।

    एक बात का ध्यान रखें कि इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान अगर आप किसी तरह की कोई मेडिकल और डेंटल सर्जरी करवा रहे हैं तो अपने सर्जन और डेनसिस्ट को अपनी सभी दवाओं और नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन के सेवन के बारे में जानकारी अवश्य दें।

    क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग से दौरान नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन लेना सुरक्षित है?

    प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसका इस्तेमाल करने से महिलाओं को किसी तरह की परेशानी हो सकती है, इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं हैं। हालांकि प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह डॉक्टरों द्वारा नहीं दी जाती है। अगर, आप इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान प्रेग्नेंट हो जाती हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से इस बारे में बातचीत करें। कठिन दिनों में महिलाओं को इन दोनों दवाएं एक साथ लेने की सलाह नहीं दी जाती है। ज्यादा जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

    जानिए इसके साइड इफेक्ट

    नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

    नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन का एक साथ इस्तेमाल करने से कई बार साइड इफेक्ट हो सकते हैंः

    पेट दर्द, कब्ज, दस्त, मितली, जी मिचलाना, उल्टी, बदहजमी, गले की खराश जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

    दोनों दवाओं का एक समय पर एक साथ इस्तेमाल करने से स्किन पर लाल चकत्ते, दानें, खुजली और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम हो सकती है। महिलाएं महीने के कठिन दिनों में इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

    लगातार, कई सप्ताह तक इन दिनों दवाओं का इस्तेमाल करने से चक्कर आना, उनींदापन, सिरदर्द, प्रुरिटस, त्वचा का फटना, अल्सर, उल्टी, ब्लीडिंग, रटिनिटस, डिस्पेनिया, डायफिसिस, ज्यादा प्यास लगना जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

    इन दोनों दवाओं को एक साथ लेने से कई बार किडनी की समस्या हो सकती है।

    दोनों दवाओं के गंभीर साइड इफेक्ट में एक्सफोलीएटिव डर्मेटाइटिस, स्टीवंस-जॉनसन सिंड्रोम (एसजेएस), विषैले एपिडर्मल नेक्रोलिसिस (टीईएन) शामिल हैं।

    और पढ़ें : Cilnidipine : सिल्नीडिपाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    इन जरूरी बातों को जानें

    कौन-सी दवाएं नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

    अगर, आप वर्तमान में वार्फरिन, सोफारिन, उनियारफिन, वारफ, केटोरोलैक, केटोरोल, केटी एलएस जैसी दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो इन दोनों दवाओं का सेवन करने से बचें।

    इन दोनों दवाओं के साथ कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स का इस्तेमाल करने से जीआई अल्सरेशन का खतरा बढ़ जाता है।

    एंटीकोआगुलंट्स और एंटीप्लेटलेट एजेंट (जैसे टिक्लोपिडिन, क्लोपिडोग्रेल, एस्पिरिन, एबिसिमैब, डिपिरिडामोल, इप्टिफिबेटाइड, टिरोफिबैन) के साथ इन दवाओं का इस्तेमाल करने से ब्लीडिंग हो सकती है।

    यदि वर्तमान में किसी तरह के प्रिस्क्रिप्शन या ओटीसी, हर्बल सप्लिमेंट या विटामिन का प्रयोग कर रहे हैं तो इस इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर को इन सभी चीजों की जानकारी विस्तार पूर्वक दें।

    क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन का इस्तेमाल किया जा सकता है?

    अगर आप किसी भी तरह की दवा या एल्कोहॉल के साथ नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन का सेवन करते हैं तो इसका रिजल्ट नेगेटिव आ सकता है। कुछ मामलों में यह दवा मरीज के लिए घातक भी हो सकती हैं। हालांकि कुछ खाद्य पदार्थों के साथ इस दवा का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। डॉक्टरों के अनुसार नेपरोक्सन के सेवन के दौरान अगर एल्कोहॉल का सेवन किया जाए तो इससे पेट में ब्लीडिंग का खतरा हो सकता है। साथ ही शराब गैस्ट्रिक म्यूकोसल जलन को बढ़ा सकती है।

    नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

    इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को इस बात की जानकारी दें कि आपको किसी भी पदार्थ से एलर्जी है या नहीं। इस दवा का इस्तेमाल करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपके डॉक्टर द्वारा इसे इसलिए सुझाया गया है क्योंकि वह जानता है कि इस दवा का साइड इफेक्ट से ज्यादा आपको लाभ मिलेगा।

    इन दोनों दवाओं को फ्लोरोक्विनोलोन के साथ लेने से दौरे का खतरा बढ़ जाता है।

    और पढ़ें : ओमेप्राजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    डॉक्टर की सलाह

    नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन कैसे उपलब्ध है?

    नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

    नेपरोक्सनः टैबलेट, कैप्सूल

    डोमपेरिडोनः कैप्सूल, टैबलेट, ओरल सिरप

    इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

    नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन का इस्तेमाल डॉक्टर दिन में दो बार करने की सलाह दी जाती है। अगर, मरीज डॉक्टरों के निर्देशानुसार दवा का इस्तेमाल नहीं करता है तो इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं। दवा का इस्तेमाल से आपकी स्थिति खराब होती है या दवा को डॉक्टर के निर्देशानुसार ज्यादा मात्रा में लेते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर या नजदीकी अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में संपर्क करें। आप चाहे तो इमरजेंसी नंबर पर कॉल करके एम्बुलेंस सहायता भी ले सकते हैं।

    क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

    अगर, आप रोजाना नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन का इस्तेमाल कर रहे हैं और किसी दिन इसका इस्तेमाल रात को करना भूल जाते हैं तो सुबह याद आने पर इसका इस्तेमाल करते रहें। नेपरोक्सन + डोमपेरिडोन की खुराक को भूलने से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Naproxen Sodium/https://www.webmd.com/drugs/2/drug-11643-1289/naproxen-sodium-oral/naproxen-oral/details

    (Accessed on 17-02-2020)

    Naproxen/https://www.drugs.com/naproxen.html

    (Accessed on 17-02-2020)

    Naproxen with or without an antiemetic for acute migraine headaches in adults/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6540401/

    (Accessed on 17-02-2020)

    Domperidone (Oral Route)/https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements/domperidone-oral-route/side-effects/drg-20063481?p=1

    (Accessed on 17-02-2020)

    Naproxen, Oral Tablet/https://www.healthline.com/health/naproxen-oral-tablet

    (Accessed on 17-02-2020)

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/10/2020 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: