home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Pyridium: पायरिडियम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

परिचय|उपयोग|पायरिडियम चेतावनी|साइड इफेक्ट|सावधानियां|पायरिडियम इंटरैक्शन |पायरिडियम की खुराक (Pyridium Dosage)
Pyridium: पायरिडियम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

परिचय

पायरिडियम (phenazopyridine) एक दर्द निवारक दवा है। पायरिडियम का इस्तेमाल यूरिन के लक्षणों जैसे दर्द या जलन और पेशाब करने की इच्छा में वृद्धि के लिए किया जाता है। ये लक्षण इंफेक्शन, चोट, सर्जरी, कैथेटर (catheter) या मूत्राशय में जलन पैदा होने वाली अन्य स्थितियों के कारण हो सकता हैं।

पायरिडियम दवा यूरिन में कई तरह के लक्षणों का इलाज करती है, लेकिन यह दवा मूत्र के रास्ते में होने वाले संक्रमण का इलाज नहीं करती है। इसके लिए आप किसी भी एंटीबायोटिक को लें जो आपके डॉक्टर को संक्रमण का इलाज करने के लिए निर्धारित करता है।

और पढ़ें: Pilonidal cyst- पिलोनाइडल सिस्ट क्या है?

उपयोग

इस दवा का उपयोग यूरीनरी ट्रैक्ट के लक्षण जैसे दर्द, जलन, और तत्काल या बार-बार पेशाब करने की आवश्यकता महसूस करने के कारण होने वाले लक्षणों से राहत के लिए किया जाता है। यह दवा मूत्र की जलन के लक्षणों को दूर करने में मदद करती है जबकि अन्य उपचार प्रभावी होते हैं। (फेनॅझोपायरिडिन) Phenazopyridine एक डाई (dye) है जो मूत्र मार्ग के अस्तर को शांत करने के लिए दर्द निवारक के रूप में काम करती है।

पायरिडियम का उपयोग कैसे करें?

इस दवा को मुंह से खाना खाने के बाद 3 बार या अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित समय पर लें। यदि आप मूत्र मार्ग के संक्रमण से संबंधित लक्षणों के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इस दवा को ले रहे हैं, या स्व-उपचार कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात किए बिना इसे 2 दिनों से अधिक समय तक न लें। खुराक आपकी चिकित्सा स्थिति और चिकित्सा की प्रतिक्रिया पर आधारित है। यदि आपकी हालत बिगड़ जाती है तो भी अपने चिकित्सक को सूचित करें।

और पढ़ें : Glycomet : ग्लाइकोमेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

[mc4wp_form id=”183492″]

पायरिडियम चेतावनी

अगर आपको पायरिडियम से एलर्जी है या आपको किडनी की बीमारी, लीवर की बीमारी, या कोई अन्य रक्त विकार है तो इस दवा को न लें। पायरिडियम आपके मूत्र को गहरा या नारंगी या लाल रंग में बदल देता है जो कि यह एक सामान्य प्रभाव है।

यदि आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो आपको पायरिडियम के इलाज करते समय सावधान रहें।। फेनॅझोपायरिडिन (Phenazopyridine) के कारण कॉन्टैक्ट लेंस से धूंधला दिख सकता है। यहां तक कि उससे दाग को हटाना मुश्किल प्रतीत हो सकता है।

यदि आप शुगर के रोगी हैं, तो ध्यान रखें कि पायरिडियम गलत मूत्र ब्लड शुगर परीक्षण के परिणाम और कीटोन परीक्षण का कारण बन सकता है। आपको अपने चिकित्सक से जांच करवाना चाहिए कि क्या करना है, अगर आपका शुगर नियंत्रित नहीं है तब दो दिनों से अधिक समय तक पायरिडियम न ले, जब तक कि आपके डॉक्टर ने आपको सलाह न दी हो।

पायरिडियम लेने से आपको चक्कर आ सकता है। ड्राइव न करें, मशीनरी का उपयोग ना करें, या ऐसी कोई भी गतिविधि ना करें जिसके लिए सतर्कता की आवश्यकता हो, जब तक आप सुनिश्चित न हों कि आप ऐसी गतिविधियों को सुरक्षित रूप से कर सकते हैं।

जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपके किडनी की कार्यक्षमता में काफी कमी आ सकती है। यदि किसी बुजुर्ग का पायरिडियम का के साथ इलाज किया जाता है तो बुजुर्ग में मूत्र या पीली त्वचा या आंखों की मात्रा में बदलाव का अधिक खतरा हो सकता है।

साइड इफेक्ट

पायरीडियम के सामान्य साइड इफेक्ट:

पायरीडियम के कुछ साइड इफेक्ट होते हैं जिसमें ध्यान देने की आवश्यकता होती है। जैसे-जैसे आपके शरीर को दवा की आदत पड़ती है, वैसे-वैसे ये साइड इफेक्ट गायब होने लगते हैं।

1-चक्कर आना

2-सरदर्द

3-खट्टी डकार

4-त्वचा की खुजली

5-पेट में ऐंठन या दर्द

पायरीडियम के गंभीर साइड इफेक्ट:

यदि आपको Pyridium लेते समय निम्नलिखित में से कई साइड इफेक्ट नजर आते हैं, तो अपने डॉक्टर या नर्स से संपर्क करें:

1-त्वचा का नीला या नीला-बैंगनी रंग

2-बुखार और भ्रम

3-सांसों की कमी

4-छाती में जकड़न

5-घरघराहट या सांस लेने में तकलीफ

6-त्वचा के लाल चकत्ते

7-पेशाब की मात्रा में अचानक कमी

8-चेहरे, उंगलियों, पैरों और / या निचले पैरों की सूजन

9-असामान्य थकान या कमजोरी

10-भार बढ़ना

11-पीली आंखें/त्वचा

और पढ़ें : Ibugesic Plus : इबूगेसिक प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां

पायरिडियम लेने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को जरुर बताएं कि क्या आपको इससे एलर्जी है या यदि आपको कोई अन्य एलर्जी है। इस उत्पाद में निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मासिस्ट से बात करें।

यदि आपके पास कुछ चिकित्सीय स्थितियां हैं, तो इस दवा का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें यदि आपको ये बीमारी हैं जैसे- किडनी की बीमारी, लीवर की बीमारी, ब्लड विकार (जैसे, जी 6 पीपीडी की कमी, हेमोलिटिक एनीमिया)।

इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को अपने मेडिकल हिस्ट्री के बारे में जरुर बताएं। यह दवा खाने से आपको चक्कर आ सकता है। शराब या मारिजुआना (भांग) खाने से आपको अधिक चक्कर आ सकता है। पेय पदार्थों जैसे शराब को सीमित रखें। अपने डॉक्टर की सलाह लें यदि आप मारिजुआना (भांग) का उपयोग कर रहे हैं।

Phenazopyridine से आपके मूत्र का रंग बदल सकता है और नारंगी-लाल कलर का आंसू हो सकता है। इससे कपड़ों और कॉन्टैक्ट लेंस पर दाग लग सकता है। इस दवा का उपयोग करते समय संपर्क लेंस न पहनें। दवा बंद होने के बाद मूत्र और आंसू सामान्य रंग में आ जाएंगे। अपने डॉक्टर को जरुर बताएं कि क्या आप इस दवा का उपयोग करने से पहले गर्भवती हैं। यह मालूम नहीं है कि यह दवा स्तन के दूध से गुजरती है या नहीं। स्तनपान कराने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

और पढ़ें : Clobetasol : क्लोबेटासोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

पायरिडियम इंटरैक्शन

ऐसी अन्य दवाएं हो सकती हैं जो पायरिडियम को प्रभावित कर सकता हैं। अपने चिकित्सक को उन सभी नुस्खे और ओवर-द-काउंटर दवाओं के बारे में बताएं जो आप उपयोग करते हैं। इसमें विटामिन, खनिज, हर्बल उत्पाद और मनोरंजक दवाएं शामिल हैं। अपने डॉक्टर को बताए बिना किसी भी नई दवाओं का उपयोग शुरू न करें।

यदि डॉक्टर पायरिडियम निर्धारित करता है, तो इसका उपयोग केवल आपकी वर्तमान स्थिति के लिए किया जाना चाहिए। मूत्र मार्ग के दर्द से संबंधित स्थिति के लिए इसे न लें जब तक कि आपके डॉक्टर सलाह न दे। उन मामलों में एक अलग दवा आवश्यक हो सकती है।

और पढ़ें : Clonidine : क्लोनिडीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

पायरिडियम की खुराक (Pyridium Dosage)

पायरिडियम दवा 100 मिलीग्राम और 200 मिलीग्राम की गोलियों आती हैं। यदि आप इस दवा को खाने के साथ या नाश्ते के बाद लेते हैं तो यह आपके पेट पर बेहतर काम करता है। सामान्य खुराक दिन में तीन बार ली जाने वाली गोली है।

यदि आप मूत्र मार्ग के संक्रमण से संबंधित लक्षणों से बचने के लिए एंटीबायोटिक्स की दवा ले रहे हैं, तो अपने चिकित्सक को बताए दो दिनों से अधिक समय तक न लें। यदि आपकी स्थिति बनी रहती है या खराब हो जाती है, तो अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं।

आपको अपने चिकित्सक से पहले जांच के बिना भविष्य में मूत्र मार्ग की समस्याओं के लिए किसी भी बचे हुए दवा को नहीं लेना चाहिए। एक reoccurring संक्रमण अतिरिक्त दवा की आवश्यकता हो सकती है।

पायरिडियम ओवरडोज

अगर आपको लगता है कि आपको बहुत अधिक पायरिडियम का उपयोग करता है, तो आपको तत्काल आपातकालीन चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

लक्षणों में शामिल हैं:

1-पीली या नीली रंग की त्वचा

2-बुखार

3-उलझन

4-दुर्बलता

5-सामान्य से कम पेशाब होना

6-उल्टी

7-सूजन या सुन्नता

अनुशंसित खुराक से अधिक होने से किडनी की विफलता हो सकती है, खासकर यदि आप बुजुर्ग हैं।

पायरिडियम की छुटी हुई खुराक

यदि आपको पीरिडियम की एक खुराक याद आती है, तो जैसे ही आपको याद आए तुरंत इसे ले लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए लगभग समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने अगले नियमित रूप से निर्धारित समय पर दवा लें। मिस्ड खुराक के लिए अतिरिक्त दवा न लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Usage Patterns of Over-the-counter Phenazopyridine (Pyridium)/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1494847// Accessed On 11 Mar 2020.

Acute renal failure due to phenazopyridine (Pyridium) overdose: case report and review of the literature/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/16897003/Accessed On 11 Mar 2020.

Urine color and odor changes/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1494847//Accessed On 11 Mar 2020.

Phenazopyridine/https://www.cardiosmart.org/Healthwise/d003/37/d00337/Accessed On 11 Mar 2020.

Taking pyridium. https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a682231.html. Accessed on 04 Mar 2020

Phenazopyridine (Oral Route) Precautions. https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements/phenazopyridine-oral-route/precautions/drg-20065473. Accessed on 04 Mar 2020

लेखक की तस्वीर badge
Poonam द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/09/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड