home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Roxid 150: रॉक्सीड 150 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Roxid 150: रॉक्सीड 150 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

रॉक्सीड 150 (Roxid 150) कैसे काम करती है?

रॉक्सीड 150 का यूज बैक्टीरियल इंफेक्शन और रेस्पिरेट्री ट्रैक इंफेक्शन को दूर करने के लिए किया जाता है। साथ ही कान का इंफेक्शन, नाक का इंफेक्शन, गले का इंफेक्शन , फेफड़े और स्किन के इंफेक्शन को दूर करने के लिए भी रॉक्सीड 150 का उपयोग होता है। रॉक्सीड 150 का यूज करने से शरीर में फैले बैक्टीरिया की ग्रोथ धीरे-धीरे कम होने लगती है। कुछ समय बाद बैक्टीरिया का संक्रमण खत्म हो जाता है। इस दवा का सेवन तभी करना चाहिए, जब आपको डॉक्टर इसकी सलाह दें।

रॉक्सीड 150 (Roxid 150) का कैमिकल कंपोजीशन क्या है?

रॉक्सीड 150 (Roxid 150) का कैमिकल कंपोजीशन रॉक्सीथ्रोमाइसिन (Roxithromycin) है।

और पढ़ें : Dolonex DT: डोलोनेक्स डीटी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

रॉक्सीड 150 (Roxid 150) का सामान्य डोज क्या है?

रॉक्सीड 150 कैप्सूल आपको दिन में कितनी बार लेना है, ये बीमारी की गंभीरता पर निर्भर करता है। डॉक्टर आपको रॉक्सीड 150 कैप्सूल दिन में एक से दो बार लेने की सलाह दे सकता है। दवा के बीच में 6 से 12 घंटे का अंतराल हो सकता है। बिना अपने डॉक्टर के निर्देश के दवा की खुराक कम या ज्यादा न करें। अगर दवा के कोर्स के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य में पूरी तरह से सुधार नजर आ रहा है, तो भी इसका सेवन करना बंद न करें। अपने डॉक्टर से उचित सलाह लें और अपने खुराक के तय कोर्स को पूरा करें। क्योंकि कोर्स के बीच में दवा की खुराक बंद करने से इसकी संभावना बढ़ सकती है आपको वापस से संक्रमण की स्थिति हो जाए।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर आपने दिन में दवा का सेवन अधिक मात्रा में कर लिया है तो शरीर पर कुछ दुष्प्रभाव नजर आ सकते हैं। अगर तबियत ज्यादा खराब लग रही है तो तुरंत पास के इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

रॉक्सीड 150 (Roxid 150) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

अगर आप रॉक्सीड 150 ड्रग को खाना भूल जाते हैं तो याद आते डोज लेना चाहिए। अगर अगली डोज का समय आ गया है तो छूटी हुई डोज को छोड़कर अभी के डोज का सेवन करें। दो डोज को एक साथ लेने की भूल न करें। एक बात ध्यान रखें कि दवा का डोज सही समय पर लेने से ही संक्रमण जल्द खत्म होगा। अगर आप दवा सही समय पर नहीं ले रहे हैं तो ये आपके लिए खतरे की बात है।

और पढ़ें : Nicotex: निकोटेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

रॉक्सीड 150 (Roxid 150) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

रॉक्सीड 150 की कैप्सूल को पानी की सहायता से लें। दवा का खाली पेट सेवन करें। डॉक्टर ने आपको जब दवा का सेवन करने के लिए कहा हो, तभी करें। दो खुराकों के बीच निश्चित अंतराल जरूर रखें।

रॉक्सीड 150 (Roxid 150) के उपयोग की जरूरत कब पड़ सकती है?

निम्न स्वास्थ्य स्थितियों के उपचार के लिए आपके डॉक्टर आपको रॉक्सीड 150 के सेवन की सलाह दे सकते हैं, जिसमें शामिल हो सकते हैंः

टॉन्सिलाइटिस (Tonsilitis)

टॉन्सिलाइटिस की समस्या में डॉक्टर आपको रॉक्सीड 150 (Roxid 150) लेने की सलाह दे सकते हैं। इस बीमारी में गले में समस्या होती है। गले में दर्द के साथ ही कानों में भी दर्द शुरू हो जाता है। ऐसा बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होता है।

साइनसाइटिस (Sinusitis)

साइनसाइटिस की समस्या में नाक में बैक्टीरिया इंफेक्शन हो जाता है। ऐसे में डॉक्टर आपको रॉक्सीड 150 (Roxid 150) लेने की सलाह दे सकता है।

एक्यूट ब्रोंकाइटिस (Acute bronchitis)

लंग एयरवेस में बैक्टीरियल इंफेक्शन का इलाज रॉक्सीड 150 (Roxid 150) से किया जा सकता है। बैक्टीरियल इंफेक्शन बढ़ने पर सांस लेने में समस्या पैदा हो सकती है।

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (Urinary tract infection)

रॉक्सीड 150 का उपयोग यूरिनरी ट्रेक इंफेक्शन की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है।

रॉक्सीड 150 का उपयोग बिना डॉक्टर की सलाह के न करें।

और पढ़ें : Enzomac: एंजोमैक क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

रॉक्सीड 150 (Roxid 150) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

रॉक्सीड 150 को खाने से कुछ व्यक्तियों में साइड इफेक्ट्स भी दिख सकते हैं। ऐसा जरूरी नहीं है कि दवा का सेवन करने के बाद सभी व्यक्तियों में दुष्प्रभाव दिखें, लेकिन कुछ लोगों को समस्या हो सकती है। जानिए क्या हैं रॉक्सीड 150 के साइड इफेक्ट्स,

इस दवा के सेवन से होने वाले सभी तरह के दुष्प्रभाव यहां पर नहीं बताए गए हो सकते हैं। अगर आपको दवा खाने के बाद किसी प्रकार की समस्या महसूस हो रही है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : Looz Syrup : लूज सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

रॉक्सीड 150 (Roxid 150) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • रॉक्सीड का सेवन कुछ हेल्थ कंडिशन में करने से आपको दुष्प्रभाव दिख सकते हैं। अगर आपकी किसी प्रकार की कोई हेल्थ कंडिशन है तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं।
  • अगर दवा का इंग्रीडिएंट एलर्जी पैदा कर रहा है तो तुरंत इस बारे में डॉक्टर को बताएं।
  • रॉक्सीड का सेवन खाने के दो घंटे बाद आप कर सकते हैं। वहीं खाने के एक घंटे पहले भी इस दवा का सेवन किया जा सकता है।
  • अगर आपको दवा का सेवन करने के बाद डायरिया की समस्या हो जाती है तो परेशान मत होइए और अपने डॉक्टर को दिखाइए। ये समस्या कुछ दिनों बाद ठीक हो जाएगी।
  • अगर आपने हाल ही में कोई सर्जरी करवाई है या आप किसी सर्जरी की प्रक्रिया से गुजरने वाले हैं, तो इसकी जानकारी अपने डॉक्टर और सर्जन को जरूर दें। ताकि, इश दौरान वे आपके लिए इस दवा के सेवन की उचित सलाह दे सकते हैं। सामान्य तौर पर, किसी भी सर्जरी की प्रक्रिया से गुजरने से पहले आपके सर्जन लगभग 10 से 12 घंटे पहले किसी भी तरह के दवा के सेवन की मनाही कर सकते हैं।
  • अगर आप प्रेग्नेंट हैं या प्रेग्नेंसी की प्लानिंग कर रही हैं, तो भी इस दवा के सेवन से पहले अपने डॉक्टर की उचित सलाह लें। दवा का प्रभाव शुक्राणुओं की संख्या के साथ प्रतिकूल प्रभाव कर सकता है या गर्भ में पल रहे भ्रूण के साथ किसी तरह के जोखिम की स्थिति का कारण बन सकता है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान रॉक्सीड 150 (Roxid 150) को लेना सुरक्षित है?

ब्रेस्टफीडिंग या फिर प्रेग्नेंसी के दौरान रॉक्सीड 150 का सेवन सुरक्षित है या फिर नहीं, इस बारे में साफ तौर पर जानकारी उपलब्ध नहीं है। हो सकता है कि डॉक्टर आपको जरूरत पड़ने पर रॉक्सीड का सेवन करने की सलाह दे। सामान्य तौर पर, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए अन्य दवाओं के सेवन की सलाह तय की जा सकती है। ऐसे में उन दवाओं के साथ इसका सेवन करना दवा के प्रभाव को कम या ज्यादा कर सकता है।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां रॉक्सीड 150 (Roxid 150) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

रॉक्सीड 150 का कुछ दवाओं के साथ रिएक्शन हो सकता है। अगर आप रॉक्सीड 150 ड्रग का सेवन कर रहे हैं तो डॉक्टर को पहले से ली जा रही दवाओं के बारे में भी बताएं। साथ ही अगर आप हर्बल दवा का सेवन कर रहे हैं तो इस बारे में भी डॉक्टर को जरूर बताएं। ऐसा करने से आप दवा के रिएक्शन से बच सकते हैं।

  • वारफरिन (Warfarin )
  • एस्टोमिजोल (Astemizole)
  • सिसाप्राइड (Cisapride)
  • मिडाजोलम (Midazolam)
  • सिक्लोस्पोरिन (Cyclosporin)

क्या रॉक्सीड 150 (Roxid 150) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करता है?

रॉक्सीड 15 का सेवन करने के दौरान एल्कोहॉल का सेवन करने से किसी प्रकार का नुकसान हो सकता है। साथ ही शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। बेहतर है कि आप एल्कोहॉल न लें। वहीं रॉक्सीड 150 को खाली पेट लेने की सलाह दी जाती है। आप इस बारे में डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें : Cyra D: सायरा डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

मैं रॉक्सीड 150 (Roxid 150) को कैसे स्टोर करूं?

रॉक्सीड 150 को 25 डिग्री सेल्सियस तापमान पर स्टोर किया जा सकता है। आप इसे कमरे के तापमान पर भी स्टोर कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि कमरे में सूर्य की रोशनी न आ रही हो। साथ ही ड्रग को नमी से बचा कर रखना भी बहुत जरूरी है। मेडिसिन पैकेज पर स्टोरेज संबधी छपे निर्देशों को जरूर पढ़ें या फार्मासिस्ट से जानकारी लें। सुरक्षा की दृष्टि से सभी दवाइयों को बच्चे और जानवरों से दूर रखें। स्वस्थ व्यक्ति द्वारा गलती से दवा का सेवन कर लेने से दुष्प्रभाव दिख सकते हैं।

रॉक्सीड 150 (Roxid 150) किस रूप में उपलब्ध है?

  • कैप्सूल

अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है तो जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

ROXITHROMYCIN:https://www.medsafe.govt.nz/Consumers/cmi/a/arrow-roxithromycin.pdf. Accessed on 27 October, 2020.

Roxithromycin 150    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/7782110/. Accessed on 27 October, 2020.

Roxithromycin:   https://www.drugbank.ca/drugs/DB00778 . Accessed on 27 October, 2020.

Brand name: Roxithromycin (Sandoz) TM. https://www.healthdirect.gov.au/medicines/brand/amt,933219041000036109/roxithromycin-sandoz. Accessed on 27 October, 2020.

Roxithromycin Sandoz. https://www.nps.org.au/medicine-finder/roxithromycin-sandoz-tablets. Accessed on 27 October, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड