backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

डायबिटीज में पिस्ता खाना क्या होता है फायदेमंद?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Sayali Chaudhari · फार्मेकोलॉजी · Hello Swasthya


Toshini Rathod द्वारा लिखित · अपडेटेड 22/11/2021

डायबिटीज में पिस्ता खाना क्या होता है फायदेमंद?

भारत में आमतौर पर मेवे यानी कि नट्स लोकप्रिय माने जाते हैं, जिन्हें लोग कच्चा, भूनकर या मसाले के साथ खाना पसंद करते हैं। साथ ही साथ इन मेवों को कई बार दवाइयों के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। आज हम एक ऐसे ही मेवे के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसका नाम है पिस्ता(Pista)। पिस्ते का इस्तेमाल आपने मेहमान नवाजी के दौरान करते तो देखा होगा, लेकिन डायबिटीज में पिस्ता (Pista for diabetes) के बारे में आपने शायद ही सुना होगा। लेकिन हम आपको बता दें कि डायबिटीज में पिस्ता एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ माना जाता है। डायबिटीज (Diabetes) की समस्या में पिस्ता का सेवन आपको कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है। लेकिन इसके बारे में जानने से पहले चलिए जानते हैं डायबिटीज के बारे में ये जानकारी।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज में विटामिन डी सप्लिमेंट्स के उपयोग से बच सकते हैं इन तकलीफों से

कैसे होती है डायबिटीज (Diabetes) की तकलीफ? 

डायबिटीज (Diabetes) उस समस्या को कहते हैं, जिसमें रोगी के शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। डायबिटीज की समस्या में पैंक्रियाज इंसुलिन ठीक ढंग से पैदा नहीं कर पाती और इसलिए शरीर में इंसुलिन की कमी होती है। यही कारण है कि शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और व्यक्ति डायबिटीज की समस्या से ग्रसित हो जाता है। मुख्यतः डायबिटीज के दो प्रकार माने गए हैं, टाइप वन डायबिटीज (Type 1 Diabetes) और टाइप टू डायबिटीज (Type 2 Diabetes)। टाइप वन डायबिटीज में शरीर के इम्यून सिस्टम पर असर पड़ता है और इंसुलिन का उत्पादन करने वाली कोशिकाएं नष्ट हो जाती है। वहीं टाइप टू डायबिटीज में शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन पैदा नहीं कर पाता और शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है।

हालांकि डायबिटीज का रोग एक आम रोग हो चला है। सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में इस रोग के शिकार ज्यादा से ज्यादा लोग हो रहे हैं। भारत में रोजाना डायबिटीज के मरीजों के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं, इसलिए हमारे देश में डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर और चिंताजनक विषय बन गया है। आइए अब जानते हैं डायबिटीज के लक्षण कौन से हैं।

और पढ़ें : जानें कैसे स्वेट सेंसर (Sweat Sensor) करेगा डायबिटीज की पहचान

क्या हो सकते हैं डायबिटीज के लक्षण? (Symptoms of Diabetes)

टाइप टाइप वन डायबिटीज के मुकाबले टाइप टू डायबिटीज (Type 2 Diabetes)के रोगियों में लक्षण धीरे-धीरे और कम दिखाई देते हैं। ऐसी स्थिति में आपको डायबिटीज से जुड़े इन लक्षणों पर ध्यान देना बेहद जरूरी माना जाता है –

  • बार-बार यूरिनेशन होना
  • बार-बार प्यास लगना
  • बहुत भूख लगना
  • अत्यधिक थकान
  • धुंधला दिखना
  • किसी चोट को ठीक होने में ज्यादा समय लगना
  • लगातार घटता वजन (टाइप1)
  • हाथ / पैर में झुनझुनी या दर्द (टाइप 2)

और पढ़ें: एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स टाइप 2 डायबिटीज पेशेंट को दिलाते हैं इन परेशानियों से छुटाकारा!

यदि आप ये लक्षण आमतौर पर खुद में देखते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर अलग-अलग टेस्ट के जरिए पता लगाएंगे कि आपको डायबिटीज (Diabetes) की समस्या है या नहीं। समय पर डायबिटीज का इलाज हो, तो इसे संतुलित किया जा सकता है। जैसा कि आपने जाना डायबिटीज की समस्या में आपको खास ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। आइए जानते हैं डायबिटीज में पिस्ता (Pista for diabetes) खाने से आपको कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

और पढ़ें : डायबिटीज में फल को लेकर अगर हैं कंफ्यूज तो पढ़ें ये आर्टिकल

डायबिटीज में पिस्ता : बन सकती है स्मार्ट चॉइस (Pista for diabetes)

डायबिटीज में पिस्ता (Pista for diabetes)

ड्राय फ्रूट्स और नट्स में कई ऐसे तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी के लिए तो बेहतर माने जाते हैं। साथ ही डायबिटीज (Diabetes) की समस्या में भी ये आपको फायदा पहुंचा सकते है। डायबिटीज में पिस्ता (Pista for diabetes) खाने से आपको यह पोषक तत्व प्राप्त हो सकते हैं –

  • कैलोरी
  • कार्बोहाइड्रेट
  • फाइबर
  • प्रोटीन
  • फैट
  • पोटेशियम
  • फॉस्फोरस
  • विटामिन बी सिक्स
  • थियामाइन
  • कॉपर मैग्नीज

डायबिटीज में पिस्ता (Pista for diabetes) खाने से आपको यह सभी पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, जो डायबिटीज (Diabetes) की समस्या में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए अब जानते हैं डायबिटीज में पिस्ता खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज में सल्फोनिल्युरिएस : डायबिटीज की इस दवा के बारे में जानते हैं आप?

डायबिटीज में पिस्ता : एक नहीं, कई हैं फायदे! (Benefits of Pista for diabetes)

डायबिटीज में पिस्ता (Pista)खाने से आपको भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, जो सेल डैमेज को रोकते हैं। डायबिटीज (Diabetes) की समस्या में जब आपके शरीर की इम्युनिटी पर प्रभाव पड़ता है, तो पिस्ते में मौजूद पोषक तत्व आपकी सहायता कर सकते हैं। साथ ही साथ इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल डायबिटीज के साथ होने वाली हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी समस्याओं में आराम दिलाते हैं। इसलिए डायबिटीज में पिस्ता (Pista for diabetes) खाने की सलाह दी जाती है।

डायबिटीज में आपको अपने वजन का खास ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। पिस्ता (Pista) एक ऐसा नट है, जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन तो होता ही है, लेकिन वहीं यह एक लो कैलोरी फूड माना जाता है। एक कप पिस्ता में आपको सिर्फ 159 कैलोरी मिलती है, जो डायबिटीज की समस्या में आपके वजन पर नियंत्रण बनाए रखती है। साथ ही साथ इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अमीनो एसिड होते हैं, जो आपके शरीर को फायदा पहुंचाते हैं, इसलिए डायबिटीज में पिस्ता (Pista for diabetes) खाने की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें: ओरल हायपोग्लाइसेमिक ड्रग्स: टाइप 2 डायबिटीज के ट्रीटमेंट में हैं उपयोगी, उपयोग का तरीका है आसान

जैसा कि आप जानते हैं डायबिटीज (Diabetes) में ब्लड शुगर लेवल का खास ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है, इसलिए डायबिटीज में पिस्ता (Pista for diabetes) खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल सामान्य बना रहता है। डायबिटीज में पिस्ता (Pista) खाना आपके लिए इसलिए फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि ये एक लो ग्लाइसेमिक फूड माना जाता है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित नहीं करता। साथ ही साथ इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और हेल्दी फैट होते हैं, जिसकी वजह से आपका ब्लड शुगर लेवल सामान्य बना रहता है।

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, फेनोलिक कंपाउंड आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं, इसलिए लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने के लिए आप डायबिटीज में पिस्ता (Pista for diabetes) का सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें: जीएलपी-1 रिसेप्टर एगोनिस्ट, जो टाइप 2 डायबटीज पेशेंट को बचाते हैं बड़े कॉम्प्लीकेशंस से!

जैसा कि आपने जाना डायबिटीज में पिस्ता (Pista for diabetes) खाने से आपको हेल्दी फैट्स, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और अलग-अलग तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन बी सिक्स और थियामिन प्राप्त होते हैं। लेकिन डॉक्टर की सलाह के बाद ही आपको एक सीमित मात्रा में इसे अपनी डेली डायट में शामिल करना चाहिए। डायबिटीज (Diabetes) में किसी भी तरह का खाद्य पदार्थ आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकता है, इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद ही आपको इसका सेवन करना चाहिए। 

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Sayali Chaudhari

फार्मेकोलॉजी · Hello Swasthya


Toshini Rathod द्वारा लिखित · अपडेटेड 22/11/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement