home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स टाइप 2 डायबिटीज पेशेंट को दिलाते हैं इन परेशानियों से छुटाकारा!

एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स टाइप 2 डायबिटीज पेशेंट को दिलाते हैं इन परेशानियों से छुटाकारा!

एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स (SGLT2 inhibitors) का इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज की बीमारी के इलाज के दौरान किया जाता है। इन्हें ग्लिफ्लोजिन (Gliflozins) के नाम से जानते हैं। एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स (SGLT2 inhibitors) ब्लड से ग्लूकोज के पुन: अवशोषण (Reabsorption) को रोकने का काम करते हैं, जो किडनी से फिल्टर हो कर आता है। इस कारण से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स कई प्रकार के होते हैं और इनके साथ कुछ रिस्क फैक्टर भी जुड़े हुए होते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स (SGLT2 inhibitors) के बारे में जानकारी देंगे।

और पढ़ें: ओरल हायपोग्लाइसेमिक ड्रग्स: टाइप 2 डायबिटीज के ट्रीटमेंट में हैं उपयोगी, उपयोग का तरीका है आसान

एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स (SGLT2 inhibitors)

एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स (SGLT2 inhibitors) को सोडियम-ग्लूकोज कोट्रांसपोर्टर-2 इनहिबिटर (Sodium-glucose cotransporter-2 inhibitors) कहा जाता है।
एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स (SGLT2 inhibitors) का काम किडनी में उपस्थित SGLT-2 प्रोटीन को रोकने का होता है, ताकि ब्लड में ग्लूकोज दोबारा एब्जॉर्व न हो पाए। इस कारण से अधिक मात्रा में ग्लूकोज यूरिन के माध्यम से निकल जाता है। एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स (SGLT2 inhibitors) हीमोग्लोबिन A1c के लेवल को कम करने,वजन घटाने में (Improving weight loss) और ब्लड प्रेशर को लो करने (Lowering blood pressure)का काम भी करते हैं। एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स पैंक्रियाज की बीटा सेल (Beta-cell) के साथ स्वतन्त्र रूप से काम करते हैं। एफ डी ए की ओर से चार एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स को एप्रूव किया है और इनका इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज के ट्रीटमेंट में किया जाता है।

इनवोकाना 100mg टैबलेट (Invokana 100mg Tablet)

इनवोकाना 100mg टैबलेट में कैनाग्लिफ्लोजिन (Canagliflozin ) एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में मौजूद होता है। ये ब्लड शुगर को इप्रूव करने का काम करती है और साथ ही कार्डियोवस्कुलर रिस्क को भी कम करती है। किडनी डिजीज (Kidney disease) से भी ये दवा बचाने का काम करती है। ये दवा डायबिटिक न्यूरोपैथी (Diabetic nephropathy) में भी अपना असर दिखाती है। इस दवा का सेवन किसी अन्य दवा के साथ या फिर अकेले किया जा सकता है। आपको इस दवा का सेवन डॉक्टर से जानकारी लेने के बाद ही करना चाहिए। इस मेडिसिन को लेने से बार-बार पेशाब लगना या फिर यूटीआई की संभावना बढ़ जाती है। आपको अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए और डॉक्टर को भी इस बारे में जानकारी देनी चाहिए। इस दवा की एक स्ट्रिप की कीमत 460 रु है।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज में सल्फोनिल्युरिएस : डायबिटीज की इस दवा के बारे में जानते हैं आप?

फोर्सीगा 10 एमजी टैबलेट (Forxiga 10mg Tablet)

फोर्सीगा 10 एमजी टैबलेट एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स (SGLT2 inhibitors) ग्रुप के अंतर्गत आती है। इस टैबलेट में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में डैपाग्लिफ्लोजिन (dapagliflozin) उपस्थित होता है। इसका इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज के साथ ही हार्ट फेलियर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। ये ब्लड शुगर (Blood sugar) को मैनेज करने का काम करती है और साथ ही कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को भी बेहतर बनाती है। ये दवा किडनी के डैमेज होने खतरे को भी कम करती है। दवा का सेवन दिन में कैसे और कितनी बार करना है, आपको इस संबंध में डॉक्टर से जानकारी लेनी चाहिए। इस दवा के सेवन से फंगल इंफेक्शन और गले में सूजन के अधिक चांसेज होते हैं। आपको इस बारे में भी डॉक्टर से बात करनी चाहिए। आप इस दवा को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। दवा की एक स्ट्रिप की कीमत 626 रु है।

नोट – ब्रैंड्स का प्राइज थोड़ा कम या फिर ज्यादा हो सकता है। आप जहां से से प्रोडक्ट खरीद रहे हैं, वहां का प्राइज अन्य जगह से अलग हो सकता है।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज के लिए विटामिन डी सप्लिमेंट्स के बारे में जानने के लिए पढ़ना होगा ये लेख

जोर्डिएन्स 10mg टैबलेट (Jardiance 10mg Tablet)

एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स (SGLT2 inhibitors) के अंतर्गत जोर्डिएन्स टैबलेट का सेवन किया जाता है। इस टैबलेट में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में एम्पाग्लिफ्लोजिन (Empagliflozin) होता है। ये दवा टाइप 2 डायबिटीज पेशेंट में हाय ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है और साथ ही सीरियस कॉम्प्लीकेशन से भी बचाती है। जो लोग हार्ट के पेशेंट हैं, उनके लिए भी ये दवा फायदेमंत साबित होती है क्योंकि इस दवा के इस्तेमाल से हार्ट से होने वाली बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। इस दवा को दिन में कभी भी लिया जा सकता है। आपको डोज डॉक्टर के परामर्श के बाद ही लेनी चाहिए। दवा का सेवन करने से मितली, बार-बार प्यास लगना, लो ब्लड शुगर लेवल (Hypoglycemia) का खतरा बना रहता है। अगर आपको इनमें से किसी भी तरह की समस्या हो, तो तुरंत अपने डॉक्टर को जानकारी दें। इस दवा की एक स्ट्रिप की कीमत 400 रु है। आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स (SGLT2 inhibitors) से जुड़े रिस्क

एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स (SGLT2 inhibitors) का सेवन टाइप 2 डायबिटीज या मधुमेह पेशेंट को भले ही बहुत से फायदे पहुंचाता हो लेकिन इसके कुछ नुकसान यानी साइडइफेक्ट्स भी होते हैं। जानिए इस दवाओं का सेवन करने से किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं।

इस बारे में आपको अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर आपको डायबिटीज के साथ ही अन्य कोई बीमारी है, तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताना चाहिए। डॉक्टर आपको दुष्प्रभाव से पैदा होने वाले लक्षणों को दूर करने के लिए दवाएं देंगे।

एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स (SGLT2 inhibitors) पिल्स के रूप में उपलब्ध हैं। आपको इनकी दिन में एक से दो खुराक लेनी पड़ सकती हैं। डॉक्टर आपको अन्य दवाओं के साथ इन्हें लेनी की सलाह दे सकते हैं। इन्हें मेटफॉर्मिन (Metformin) के साथ लेने की सलाह दी जा सकती है। दवाओं का सेवन ब्लड शुगर को टारगेट रेंज में बनाएं रखने में मदद करता है। अगर आप दवाओं का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के बंद कर देंगे, तो ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ जाएगा और फिर आपको स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। आपकी हेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान में नियंत्रण टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज के मरीज कभी इग्नोर न करें इन स्किन कंडीशंस को

इस आर्टिकल में दिए गए ब्रांड के नाम का हैलो स्वास्थ्य प्रचार नहीं कर रहा है। डॉक्टर से परामर्श के बाद ही दवाओं का सेवन करें। टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए दवाओं के साथ ही आपको खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत है। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। इस आर्टिकल में हमने आपको एसजीएलटी2 इनहिबिटर्स (SGLT2 inhibitors) के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे और आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

powered by Typeform
health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Farxiga (dapagliflozin) tablets, for oral use.
accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2020/202293s020lbl.pdf

FDA approved new treatment for a type of heart failure.
fda.gov/news-events/press-announcements/fda-approves-new-treatment-type-heart-failure

FDA confirms increased risk of leg and foot amputations with the diabetes medicine canagliflozin (Invokana, Invokamet, Invokamet XR)
fda.gov/drugs/drug-safety-and-availability/fda-drug-safety-communication-fda-confirms-increased-risk-leg-and-foot-amputations-diabetes-medicine

FDA warns about rare occurrences of a serious infection of the genital area with SGLT2 inhibitors for diabetes.
fda.gov/drugs/drug-safety-and-availability/fda-warns-about-rare-occurrences-serious-infection-genital-area-sglt2-inhibitors-diabetes

 Association between sodium-glucose cotransporter 2 (SGLT2) inhibitors and lower extremity amputation: a systematic review and meta-analysis.
ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7274434

https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/diabetes/symptoms-causes/syc-20371444/ Accessed on 22nd November 2021

https://medlineplus.gov/diabetescomplications.html/Accessed on 22nd November 2021

https://www.cdc.gov/diabetes/basics/type2.html/Accessed on 22nd November 2021

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड