home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बर्तन धोने का स्क्रबर आपको कर सकता है बीमार, जानें किस बर्तन के लिए कौन सा जूना है सही

बर्तन धोने का स्क्रबर आपको कर सकता है बीमार, जानें किस बर्तन के लिए कौन सा जूना है सही

जूना, गूंजा या स्क्रब जैसे नामों से हम बर्तन धोने वाले स्क्रबर को जानते हैं। बर्तन धोने का स्क्रबर (Dish wash scrubber) आपको अलग-अलग प्रकार में अलग-अलग फायदों के साथ आसानी से मार्केट में मिल सकते हैं। हालांकि, आपके बर्तनों के लिए सबसे बेस्ट बर्तन धोने का जूना कौन-सा है इसका चुनाव करना काफी मुश्किल हो सकता है। आमतौर पर लोग किचन में एक या दो तरह के ही बर्तन धोने का स्क्रबर या जूना का इस्तेमाल करते हैं और इन्हीं से वे किचन के सारे बर्तनों को धोते भी हैं। ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो अलग-अलग प्रकार के बर्तनों के लिए अलग-अलग प्रकार के जूना का इस्तेमाल करते होंगे।

बर्तन धोने का स्क्रबर (Dish wash scrubber) अगर है गलत, तो कर सकता है आपको बीमार

अगर सेहत की बात की जाए तो किचन इसमें सबसे बड़ी जिम्मेदारी निभाता है। डॉक्टर्स सभी को घर का ही बना खाना खाने की सलाह देते हैं, लेकिन अगर किचन के बर्तनों को गलत स्क्रब या स्पंज से धोया जाए, तो ये सेहत के लिए हानिकारक भी बन सकता है। बर्तन साफ करने वाले स्पंज, जूना, गूंजा या स्क्रबर में मौजूद बैक्टीरिया सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हाल ही में हुए एक शोध में इस बात का खुलासा किया गया है कि बर्तन धोने वाले स्क्रबर के बैक्टीरिया हाथों के जरिए शरीर में प्रवेश कर सकते है और कई तरह की बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं।

बर्तनों के प्रकार के अनुसार चुनें बर्तन धोने का स्क्रबर

आमतौर पर आपके किचन में स्टील, प्लास्टिक, लकड़ी, तांबा, कांच जैसे विभिन्न धातुओं से बने बर्तन होंगे ही। जिनका इस्तेमाल आप अलग-अलग तरह के पकवान बनाने और खाना परोसने के लिए करते होंगे। इसकी तरह इन अलग-अलग प्रकार के बर्तनों को स्वच्छ रखने और धोने के लिए अलग-अलग प्रकार के बर्तन धोने वाला जूना इस्तेमाल करना चाहिए।

यहां पर हम आपको विभिन्न प्रकार के बर्तनों के लिए किस तरह के बर्तन धोने वाले स्क्रबर या जूना का इस्तेमाल करना चाहिए, इसके बारे में बताने वाले हैंः

और पढ़ेंः वर्क फ्रॉम होम : कोरोना वायरस की वजह से घर से कर रहे हैं काम, लेकिन आ रही होंगी ये मुश्किलें

लोहे के बर्तन के लिए जूना

लोहे के बर्तनों का इस्तेमाल आमतौर पर आज बहुत ही कम किया जाता है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में लोग आज भी लोहे के बड़े बर्तनों का इस्तेमाल अधिक करते हैं। इसके अलावा तवा जैसे भारी बर्तन के तौर पर लोग लोहे के बर्तन का ही चुनाव अधिक करके हैं। लोहे के बर्तन पानी के संपर्क में आने से इनमें जंग लगने लगता है। लोहे के बर्तन साफ करने के लिए आप हमेशा कठोर ब्रश वाले स्पंज का चुनाव करें। इसके अलावा आप स्टील से बने बर्तन धोने का जूना भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, लोहे के बर्तन साफ करने के लिए सॉफ्ट स्पंज या स्क्रबर का चुनाव ना ही करें तो ज्यादा बेहतर होगा।

प्लास्टिक के बर्तन के लिए स्क्रबर

प्लास्टिक के बर्तन का इस्तेमाल आमतौर पर लोग सबसे ज्यादा करते हैं। पानी की बोतल हो या लंच बॉक्स। इसके लिए लोगों की अधिकतर पसंद प्लास्टिक के बर्तन ही होते हैं। जो अलग-अलग डिजाइनों और अलग-अलग क्वालिटी में मार्केट में उपलब्ध हैं। प्लास्टिक के बर्तन के लिए स्क्रबर के लिए आप सॉफ्ट स्पंज बेस्ड स्क्रबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्लास्टिक के बर्तनों के लिए हार्ड ब्रश या स्टील जूना का इस्तेमाल न करें।

और पढ़ेंः प्लास्टिक कुकवेयर के नुकसान से बचने के लिए क्या करें? जानें यहां

[mc4wp_form id=”183492″]

एल्युमिनियम, पीतल और स्टील के बर्तन के लिए गूंजा

एल्युमिनियम से बनें बर्तनों को सबसे ज्यादा इस्तेमाल खाना पकाने के लिए किया जाता है। ऐसे में एल्युमिनियम के बर्तन बार-बार साफ करने से बहुत जल्दी घिस भी जाते हैं। अगर इन्हें साफ करने के लिए हार्ड ब्रश का इस्तेमाल करेंगे, जो यह उन बर्तनों की परत को खरोंच सकता है, जिससे एल्युमिनियम के बर्तन बहुत जल्दी खराब तो होते ही हैं, साथ ही इनकी परत खाने में भी मिक्स हो सकती है। इस तरह के बर्तन साफ करने के लिए आप हार्ड स्पंज वाले स्क्रबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर तेल या खाना जलने के दाग नहीं हैं, तो आप सॉफ्ट स्पंज वाला जूना भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिहाज से हमें तांबे और पीलत के बर्तनों में खाना पकाना या खाना नहीं चाहिए।

कांच के बर्तन और चीनी मिट्टी के बर्तन धोने का स्क्रबर या जूना

कांच के बर्तनों और चीनी मिट्टी के बर्तनों के रखरखाव में काफी सावधानी बरतनी पड़ती है। ये बहुत जल्दी टूट सकते हैं। इन्हें धोने के लिए हमेशा सॉफ्ट स्क्रबर का ही इस्तेमाल करें। अगर कांच या चीनी मिट्टी के बर्तन के तौर पर ग्लास या किसी गहरे बर्तन को साफ करना है, तो आप सॉफ्ट ब्रश वाले स्क्रबर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस तरह के गूंजा आसानी से इन बर्तनों को साफ कर सकते हैं और इनके रखरखाव में भी मदद करते हैं।

बर्तन धोने का जूना (Dish wash scrubber), स्पंज या ब्रश इस्तेमाल करने के बाद मुझे किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

बर्तन धोना का जूना स्वास्थ्य के लिए काफी मायने रखता है। जिसके लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिएः

  • जूना का इस्तेमाल हो जाने के बाद उसे भी अच्छे से धोना चाहिए। ताकि उसमें भोजन के कण सड़े नहीं। ऐसा नहीं करने पर उसमें बैक्टीरिया बहुत जल्दी पनप सकते हैं।
  • हफ्ते में एक या दो बार बर्तन धोने का जूना हल्के पानी और बैकिंग सोडा से साफ करना चाहिए।
  • हर महीने आपको नए जूना इस्तेमाल करना चाहिए। अधिक समय तक एक ही स्क्रबर का इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं माना जाता।

और पढ़ेंः एंटीबायोटिक रेसिस्टेंट बैक्टीरिया वॉशिंग मशीन के जरिए फैला सकता है इंफेक्शन

बर्तनों को साफ करने के लिए इन तरीकों का भी रखें ख्याल

बर्तन धोने का जूना जितना हो ध्यानपूर्वक खरीदना चाहिए, उतना ही ध्यान बर्तन को साफ करने के तरीकों पर रखना चाहिए। अक्सर लोग बर्तन धोते समय कई तरह की गलतियां करते हैं, जिन्हें करने से हमें बचना चाहिए। इसके लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बर्तन धोने से पहले पानी में भिगोएं

बर्तन धोने सा जूना इस्तेमाल करने से पहले साफ किए जाने वाले बर्तनों को कुछ मिनट के लिए आप पानी में भिगोकर रख सकते हैं। ऐसा करने से बर्तनों में जम चुका या सूख चुका भोजन आसानी से साफ हो जाता है।

गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल

गुनगुने पानी का इस्तेमाल सिर्फ पीने, नहाने या कपड़े धोने के लिए ही नहीं बल्कि, बर्तन धोने के लिए भी करना चाहिए। हल्के गुनगुने पानी से बर्तन धोने पर उनकी चमक बरकरार रहती है, साथ ही आपको उन्हें साफ करने के लिए घिसने की जरूरत भी नहीं होती है।

साबुन की जगह लिक्विड डिशवॉशर का करें इस्तेमाल

आमतौर पर लोग बर्तन साफ करने के लिए साबुन, सर्फ या लिक्विड का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स की मानें, तो लिक्विड डिशवॉशर सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। लिक्विड डिशवॉशर के कई फायदे भी होते हैं, जो निम्न हैंः

  • साबुन के मुकाबले लंबे समय तक चलता हैः मात्र एक चमच डिशवॉशर को एक बॉउल में लें। उसमे आधा कप पानी मिलाएं और घोलें। बस साफ करें बर्तन।
  • जीरो वेस्टेजः साबुन की तरह गलता नहीं।
  • साबुन के मुकाबले अधिक प्रभावीः साबुन से धोएं गए बर्तनों में अक्सर साबुन के दाग रह जाते हैं। जबकि, लिक्विड डिशवॉशर से यह समस्या नहीं होती हैं।
  • रखरखाव करने में आसानीः साबुन को हमेशा ढंककर रखने की जरूरत होती है। साबुन के बार-बार इस्तेमाल से यह हमेशा गीला रहता है जिसके कारण बैक्टीरिया जल्दी पनपन सकते हैं, लेकिन लिक्विड डिशवॉशर के इस्तेमाल के दौरान इसकी समस्या नहीं होती है। हालांकि, ध्यान रखें कि हमेशा क्लोरीन युक्त लिक्विड डिशवॉशर ही खरीदें।

और पढ़ेंः जानें एक्सपर्ट की नजर से टॉयलेट की स्वच्छता क्यों है जरूरी?

बर्तन धोने के बाद उसे कपड़े से सूखा लें

जब सारे बर्तन धो लें तो किसी साफ तैलिए से सारे बर्तनों को सूखा करके ही रखना चाहिए। ऐसा करने से बर्तनों में कीटाणु नहीं पनपते और उनमें पानी के दाग भी नहीं लगते हैं।

अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Washing and Sanitizing Kitchen Items. https://content.ces.ncsu.edu/washing-and-sanitizing-kitchen-items. Accessed on 20 March, 2020.
Disinfecting Dishes, Cookware and Utensils. https://www.ag.ndsu.edu/flood/home/disinfecting-dishes-cookware-and-utensils. Accessed on 20 March, 2020.
UTENSIL CARE SCRUB PAD/SPONGE. http://csdindia.gov.in/products.aspx?pid=73. Accessed on 28 August, 2020.

Microbiological Safety of Kitchen Sponges Used in Food Establishments. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5093261/. Accessed on 28 August, 2020.

4 House hygiene—cleaning. https://www1.health.gov.au/internet/publications/publishing.nsf/Content/ohp-enhealth-manual-atsi-cnt-l~ohp-enhealth-manual-atsi-cnt-l-ch3~ohp-enhealth-manual-atsi-cnt-l-ch3.4. Accessed on 28 August, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड