home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

वीवॉक (WeWALK) डिवाइस बनाएगा दृष्टिहीन व्यक्तियों के जीवन को आसान, जानिए कैसे

वीवॉक (WeWALK) डिवाइस बनाएगा दृष्टिहीन व्यक्तियों के जीवन को आसान, जानिए कैसे

मोबाइल के इस दौर में सामान्य मनुष्य को मैप देखते हुए कई बार रास्ता ढूढ़ने में परेशानी हो जाती है, लेकिन कभी अपने ये सोचा है कि जिन लोगों को दिखता नहीं है वे कैसे इन सब चीजों का सामना करते हैं? हाल ही में एक ऐसी डिवाइस बनाई गई है जो दृष्टिहीन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इस डिवाइस का नाम है वीवॉक (WEWALK)। हम इस आर्टिकल में आपको बता रहे हैं इस डिवाइस के बारे में और यह किस तरह से दृष्टिहीन लोगों का जीवन आसान बनाएगी।

दृष्टिहीन व्यक्ति ने ही की खोज

वीवॉक (WEWALK) सामने आने वाली वस्तुओं का पहले ही पता लगाकर दृष्टिहीन व्यक्ति को कई तरह से सतर्क करती है। इसकी मदद से दृष्टिहीन व्यक्ति किसी भी तरह की शारीरिक हानि से बच जाता है। कुरसत सेलियन नामक दृष्टिहीन व्यक्ति हैं, जो वीवॉक (WEWALK) स्मार्ट केन डिवाइस के को-फाउंडर और सीइओ हैं। उन्होंने टर्की के यंग गुरु एकेडमी के इंजीनियरिंग ग्रुप के साथ काम करने का फैसला किया।

सीनन के एक इंटरव्यू में कुरसत सेलियन कहा कि, “आजकल जहां लोग उड़ती हुई कारों के बारे में चर्चा करते हैं, वहीं दृष्टिहीन व्यक्ति आज भी एक छड़ी के सहारे चलते हैं।”

और पढ़ें : आंखों को हेल्दी रख सकती है पालक, जानें दूसरे फायदे

कैसे काम करता है वीवॉक (WEWALK) डिवाइस

जहां एक सामान्य व्यक्ति वस्तुओं को सामने देख सकता है और सर्तक हो जाता है, वहीं दृष्टिहीन व्यक्ति वीवॉक (WEWALK) की मदद से सामने आनेवाली चीजों या खतरों के बारे में पहले ही जान लेता है। WEWALK डिवाइस में अल्ट्रासोनिक सेंसर हैं। यह कमर के ऊपरी हिस्से से लेकर पैरों तक आने वाली चीजों की चेतावनी या संकेत देने में सक्षम है, यह चेतावनी वाइब्रेशन के रूप में देता है।

ऐप के जरिए मिलती है मदद

इसमें एक टचपैड भी है, जिसे ब्लूटूथ के माध्यम से वीवॉक (WEWALK) ऐप के साथ सिंक किया जाता है। इस तरह कोई भी दृष्टिहीन व्यक्ति सिर्फ एक हाथ का उपयोग करके इसे ऑपरेट कर सकता है। इसका फायदा यह है की वह अन्य कामों को भी आसानी से कर सकता है।

और पढ़ें : हेट्रोक्रोमिया: जानिए क्यों अलग होता है दोनों आंखो का रंग?

डिवाइस को और बेहतर बनाने में जुटी टीम

यंग गुरु एकेडमी का इंजीनियरिंग ग्रुप इस डिवाइस के ऐप और इसके सॉफ्टवेयर को और बेहतर से बेहतर बनाने में लगा हुआ है। यह वर्तमान में वॉयस असिस्टेंट और गूगल मैप्स से जुड़ने वाला है, जिससे यूजर्स को न केवल दिशाओं का पता लगाने में आसानी होगी, बल्कि यह भी पता चलेगा कि उनके आसपास क्या-क्या है। भविष्य में इसमें कई और ऐप इंटीग्रेशन की योजना है।

वीवॉक (WEWALK) डिवाइस में कई सारी सुविधा भी दी गई है। इसकी मदद से नेत्रहीन लोगों को सुरक्षित रूप से नेविगेट करने में मदद करती हैं। इन सुविधाओं को नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

  • इस छड़ी में स्पीकर दी गई है।
  • इस वीवॉक (WEWALK) डिवाइस में गूगल मैप की सुविधा भी दी गई है।
  • नेत्रहीन व्यक्ति की आवाज पर यह वीवॉक (WEWALK) डिवाइस काम करेगा।
  • इसमें ब्लूटूथ की सुविधा भी है। वीवॉक (WEWALK) डिवाइस को मोबाइल फोन से कनेक्ट किया जा सकता है।
  • इसमें उच्च-स्तरीय सेंसर की सुविधा भी दी गई है, जो उपयोगकर्ता को छाती के स्तर की बाधाओं से ऊपर होने पर कंपन के माध्यम से चेतावनी दे सकते हैं।

इन ऊपर बताई गई तकनीक की मदद से जो लोग देख नहीं पाते हैं उन्हें काफी मदद मिल सकती है।

और पढ़ें : डायबिटिक रेटिनोपैथी: आंखों की इस समस्या की स्टेजेस कौन-सी हैं? कैसे करें इसे नियंत्रित

कितनी है इसकी कीमत?

वीवॉक (WEWALK) डिवाइस की कीमत 500 डॉलर (करीब 35 हजार रू) के आसपास है। मूल रूप से टर्की में बनी इस डिवाइस को पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जोड़कर और बेहतर बनाया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसके लॉन्च के बाद यह जल्द ही भारतीय बाजार में उपलब्ध होगी।

वीवॉक (WEWALK) डिवाइस की मदद से नेत्रहीन व्यक्ति को मदद मिल सकती है लेकिन, अगर आप किसी नेत्रहीन व्यक्ति की मदद कर रहे हैं तो निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें। जैसे-

अगर आप नेत्रहीन व्यक्ति की सहायता कर रहें हैं, तो सबसे पहले अपने आप के बारे में बतायें और उनसे पूछें की आपको सहयता चाहिए या नहीं।

रास्ता बताने के दौरान उन्हें हमेशा उनके दाहिने या उनके बाएं ओर जाने की जानकारी दें। इस रास्ते में जायें या उस रास्ते में जायें ऐसी सलाह न दें।

और पढ़ें : बच्चों की आंखो की देखभाल को लेकर कुछ ऐसे मिथक, जिन पर आपको कभी विश्वास नहीं करना चाहिए

वीवॉक (WEWALK) डिवाइस के साथ-साथ बाजार में कुछ अन्य गैजेट्स भी हैं जो नेत्रहीन लोगों को सहायता प्रदान कर सकती है। जैसे-

बी-टच मोबाइल फोन

नेत्रहीन लोगों के लिए एक खास तरह की मोबाइल डिजाइन की गई है जिसका नाम बी-टच मोबाइल फोन रखा गया है। इस मोबाइल की मदद से नेत्रहीन व्यक्ति फोन पर आसानी से बात करने के साथ-साथ मैसेज का भी आसानी से जवाब दे सकते हैं। बी-टच मोबाइल फोन स्मार्ट फोन की तरह ही होता है लेकिन, यह सिर्फ ब्लाइंड पीपल के लिए बनाया जाता है।

स्मार्ट ग्लास

स्मार्ट ग्लास उन लोगों के लिए काफी मददगार है जिनके आंख की रोशनी थोड़ी भी बची हो। स्मार्ट ग्लास की मदद से दिनचर्या में काफी सहायता मिलती है।

सुरक्षित और स्वच्छता मग (Safe and Sanitary Mug)

वीवॉक (WEWALK) डिवाइस जिस तरह से नेत्रहीन लोगों के लिए मददगार है ठीक वैसे ही एक मग भी डिजाइन की गई है। दरअसल इस मग में नेत्रहीन व्यक्ति चाय, दूध, या कोई भी पे पदार्थ डालेंगे तो सेंसर की मदद से समझ सकते हैं की कप (मग) भर चूका है।

‘फील द टाइम’ घड़ी

जिस तरह से वीवॉक (WEWALK) डिवाइस या बी-टच मोबाइल फोन की मदद से नेत्रहीन व्यक्ति को बाहर आने-जाने या मोबाइल फोन पर बात करने से लेकर मैसज करने की सुविधा मिलती है। ठीक वैसे ही ‘फील द टाइम’ वॉच की मदद से टाइम की जानकारी मिलती है।

ब्रेल ई-बुक

यह काफी कठिन होता है ब्लाइंड लोगों के लिए की वो अपने साथ एक से ज्यादा किताब लेकर चलें। ऐसी स्थिति में ब्रेल ई-बुक उनके लिए काफी हेल्फफुल होता है। जो भी वो पढ़ना चाहें उसे आसानी से पढ़ सकते हैं।

साइन लैंगुएज वॉइस ट्रांसलेटर

साइन लैंगुएज वॉइस ट्रांसलेटर डेफ लोगों के साथ-साथ ब्लाइंड लोगों के लिए भी काफी मददगार है।

इन डिवाइस की मदद से ब्लाइंड लोगों को अत्यधिक सहायता मिल सकती है।

अगर आप वीवॉक (WEWALK) डिवाइस से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

WeWalk Smart Cane Guides Blind People Using Google Maps And Sensors/https://www.intelligentliving.co/wewalk-smart-cane-guides-blind-people-google-maps-sensors/Accessed on 09/01/2020

TechShare Pro: WeWALK smart cane now in production https://www.abilitynet.org.uk/news-blogs/techshare-pro-wewalk-smart-cane-now-production /Accessed on 09/01/2020

WEWALK: A CASE STUDY/https://socialtechtrust.org/our-portfolio/case-studies/wewalk-a-case-study/Accessed on 09/01/2020

Why is creating electronic canes for the blind so hard?/https://whyy.org/segments/why-is-creating-electronic-canes-for-the-blind-so-hard/Accessed on 09/01/2020

An Overview on Tactile Display, Haptic Investigation towards Beneficial for Blind Person/https://www.ijser.org/paper/An-Overview-on-Tactile-Display-Haptic-Investigation-towards-Beneficial-for-Blind-Person.html. Accessed On 14 October, 2020.

TechShare Pro: WeWALK smart cane now in production/https://abilitynet.org.uk/news-blogs/techshare-pro-wewalk-smart-cane-now-production/Accessed on 09/01/2020

Improving Accessibility Towards The Blind/http://www.readingresource.org/blind-lifestyle.html. Accessed On 14 October, 2020.

लेखक की तस्वीर
Shilpa Khopade द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/04/2021 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x