home

स्पॉन्सर्ड आर्टिकल

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ATM से पैसे निकालने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, कोरोना की चपेट में आए सेना के तीन जवान

ATM से पैसे निकालने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, कोरोना की चपेट में आए सेना के तीन जवान

गुजरात से एक ताजा मामला सामने आया है, जिसमें आर्मी के तीन जवान कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। सेना की तरफ से बताया गया कि शुरुआती जांच के मुताबिक, तीनों जवानों को संक्रमण एक एटीएम बूथ के जरिए होने की आशंका है, क्योंकि तीनों ने उसी दिन एक ही एटीएम से पैसे निकाले थे। उनके संपर्क में आए 28 लोगों को क्वारंटीन किया गया है। यही वजह है कि अगर आप भी एटीएम से पैसे निकालने जा रहे हैं, तो सतर्क रहें क्योंकि एटीएम भी सुरक्षित नहीं है। एटीएम में सैनिटाइजर नहीं रखें हैं न ही एटीएम मशीन को सैनिटाइज कराया जा रहा है। बरतें ये सावधानियां…

कोरोना से बचाव के लिए एटीएम जाते वक्त इन बातों का ध्यान रखें

SBI ने कोरोना से बचाव के लिए एटीएम जाते वक्त इन बातों का ध्यान रखने की सलाह दी है:

कोरोना से बचाव के लिए एटीएम जाते वक्त निम्नलिखित बातों का जरूर ध्यान रखें:

  • जब भी आप घर से बाहर निकले तो कोरोना से बचाव के लिए अपने साथ सैनिटाइजर जरूर लेकर निकलें। अगर आपने किसी भी सतह को छुआ है तो तुरंत सैनिटाइजर से हाथों को साफ करें।
  • कोरोना से बचाव के लिए एटीएम में अगर कोई पहले से मौजूद है तो बेहतर होगा आप बाहर ही इंतजार करें। जब तक वह व्यक्ति पैसे निकाल कर बाहर नहीं आता तब तक आप अंदर न जाएं। बाहर रहकर प्रतीक्षा करना ही सुरक्षित होगा।
  • एटीएम में मास्क लगाकर जाएं। घर से बाहर निकलने से लेकर वापस आने तक चेहरे को टच न करें। घर वापस लौंटकर पहले अपने हाथों को साबुन और गुनगुने पानी से अच्छे से साफ करें। इसके बाद कोई दूसरा काम।
  • कोरोना से बचाव के लिए एटीएम जाते वक्त आप चाहें तो डिस्पोजेबल गलव्स पहनकर जा सकते हैं। और वापसी में उन गलव्ज को सुरक्षित तरीके से डिज्पॉज कर दें।

यह भी पढ़ें: चेहरे के जरिए हो सकता है इंफेक्शन, कोरोना से बचने के लिए चेहरा न छूना

कोरोना से बचाव के लिए एटीएम जानें से पहले इन बातों का ध्यान रखें

  • अगर आपको सर्दी- खांसी है, तो बेहतर होगा कि आप घर पर ही रहें। अगर एटीएम में खड़े रहने के दौरान अचानक छींक आती है तो अपने मुंह को बाजू या टिश्यू से ढकें।
  • कोरोना से बचाव के लिए एटीएम जाते समय अपने साथ वेट वाइप्स या टिश्यू भी रख सकते हैं।
  • एटीएम के बाहर यदि लाइन लगी है तो लोगों से एक मीटर की दूरी बनाकर रखें। लाइन में खड़े होते समय अपने चेहरे, नाक और मुंह को गलती से भी टच न करें
  • एटीएम के बाहर लाइन में खड़े रहने के दौरान अगर कोई जान-पहचान का व्यक्ति मिल गया है तो उससे हाथ मिलाने की बजाय दूर से ही हेलो या नमस्ते करें।
  • कोरोना से बचाव के लिए एटीएम चेम्बर में कुछ भी छूने से बचें। अगर गलती से किसी सतह को छू लिया है तो तुरंत सैनिटाइजर से हाथ साफ करें।
  • कोरोना महामारी तेजी से फैल रहा है। ऐसे समय में पूरी तरह से डिजिटल होना ही सुरक्षित होगा। आप सारे पेमेंट और ट्रांजैक्शन ऑनलाइन करने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें: सोशल डिस्टेंसिंग को नजरअंदाज करने से भुगतना पड़ेगा खतरनाक अंजाम

गुजरात में कोरोना वायरस की स्थिति

गुजरात में कोरोना संक्रमण के मामलों में भी तेजी से इजाफा हुआ है। इसके साथ ही कोविड-19 से होने वाली मौत का आंकडा भी तेजी से बढ़ रहा है। इसका अंदाजा ऐसे लगाया जा सकता है कि महज 5 दिन में गुजरात में कोरोना प्रभावित राज्यों की लिस्ट में छठे नंबर से सीधे दूसरे नंबर पर आ गया है। गुजरात में अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा कोरोना संक्रमित मरीजों के ठीक होने की दर भी सबसे कम है। इस लिस्‍ट में पहले नंबर पर महाराष्‍ट्र है जहां 6 हजार से अधिक केस आ चुके हैं।

कोरोना वायरस से सावधानी

कोरोना वायरस इंफेक्शन से बचने के लिए भारत सरकार ने लोगों के लिए कुछ सलाह दी है। इन एहतियात रूपी सलाह को फॉलो करने से आप कोरोना वायरस संक्रमण से काफी हद तक बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या हवा से भी फैल सकता है कोरोना वायरस, क्या कहता है WHO

  1. कोविड-19 से बचाव के लिए हाथों को दिन में कई दफा अच्छे से साफ करें।
  2. घर से बाहर नहीं निकलें। जरूरत पड़ने पर ही लोगों से मिलें वरना एवॉइड करें।
  3. आंखों, नाक और मुंह को टच करने से बचें। चेहरे को छूने से कोरोना वायरस शरीर में प्रवेश कर सकता है।
  4. छींकते या खांसते समय अपने मुंह और नाक को किसी टिश्यू पेपर या फिर कोहनी को मोड़कर ढकें।
  5. अगर आपको बुखार, खांसी या सांस लेने में दिक्कत हो रही है, तो जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से मिलें।
  6. कोरोना टेलीफोनिक सर्वे के अलावा अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर की हर सलाह मानें और पूरी जानकारी प्राप्त करते रहें।
  7. भारत सरकार का कहना है कि अगर आप मास्क लगा रहे हैं तो उससे पहले अपने हाथों को एल्कोहॉल बेस्ड हैंड रब या फिर साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं।
  8. हमेशा अपने मुंह और नाक को मास्क से अच्छी तरह कवर करके रखें। आपकी मुंह और नाक से मास्क में किसी तरह का गैप नहीं होना चाहिए।
  9. एक बार इस्तेमाल किए गए मास्क को दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  10. मास्क को पीछे से हटाएं और उसे इस्तेमाल करने के बाद आगे से न छूएं।
  11. इस्तेमाल के बाद मास्क को तुरंत एक बंद डस्टबिन में फेंक दें।

इन बातों का भी रखें ध्यान

कोरोना वायरस महामारी को देश से खत्म करने के लिए आपको लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क व पर्सनल हाइजीन जैसी सावधानियों का पालन करना होगा। इसके अलावा, सिर्फ सरकार या हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा दी गई जानकारी पर ही विश्वास करें।

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में कोरोना से बचाव के लिए एटीएम जाते वक्त किन सावधानियों को बरतना चाहिए इसके बारे में बताया है। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो आप अपना सवाल कमेंट कर पूछ सकते हैं। हम अपने एक्सपर्ट्स द्वारा आपके सवालों का जवाब दिलाने की पूरी कोशिश करेंगे। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें :-

कोरोना के दौरान सोशल डिस्टेंस ही सबसे पहला बचाव का तरीका

कोविड-19 है जानलेवा बीमारी लेकिन मरीज के रहते हैं बचने के चांसेज, खेलें क्विज

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Mona narang द्वारा लिखित
अपडेटेड 24/04/2020
x