home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

तगर स्ट्रेस दूर करने के साथ ही यादृदाश्त को बढ़ाता है, जानें इसके फायदे

तगर स्ट्रेस दूर करने के साथ ही यादृदाश्त को बढ़ाता है, जानें इसके फायदे

तगर (Valerian) एक प्रकार की हर्ब है जो यूरोप और एशिया के कुछ हिस्सों मे पाई जाती है। तगर की जड़ से दवा बनती है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल स्लीप डिसऑर्डर, साइकोलॉजिकल स्ट्रेस को ठीक करने में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अर्क का इस्तेमाल खाने में भी किया जाता है। तगर बहुत सी बीमारियों को दूर करती है।

तगर क्या है?

तगर या वेलेरियन एक जड़ी बूटी है, जो कि यूरोप और एशिया के कुछ हिस्सों में उगाई जाती है। इसकी जड़ से दवाइयां बनाई जाती हैं। इसका बोटेनिकल नाम वैलेरियन ऑफिसिनैलिस (Valeriana officinalis) है, जो कि हनीसकल (Honeysuckle) फैमिली से आता है।

वेलेरियन से निकले लिक्विड को फूड और ड्रिंक्स में फ्लेवर डालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसको आमतौर पर स्लीप डिसऑर्डर, चिंता या अन्य इकोलॉजिकल स्ट्रेस को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

और पढ़ें : मेडिकल न्यूट्रिशन थेरिपी क्या होती है? जानिए इसके बारे में

तगर कैसे काम करता है?

तगर या वेलेरियन मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम पर एक दर्द निवारक की तरह काम करता है। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से बात करें।

तगर का सेवन किसके लिए कितना सुरक्षित है?

बच्चों के लिए

बिना डॉक्टरी सलाह के बच्चे को वेलेरियन न दें। तीन वर्ष से छोटे बच्चों को वेलेरियन नहीं लेना चाहिए क्योंकि इस उम्र के बच्चों के लिए ये कितना खतरनाक हो सकता है अभी इस बात पर पर्याप्त स्टडी नहीं की गई है ।

गर्भावस्था और स्तनपान में तगर का सेवन

अभी इस बात की कोई विश्वसनीय जानकारी मौजूद नहीं है कि, यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करवा रही हैं, तो वेलेरियन आपके लिए कितना सुरक्षित है। किसी भी खतरे से बेहतर है कि आप इसका परहेज करें ।

सर्जरी के समय तगर

सर्जरी होने के दो हफ्ते पहले से वेलेरियन लेना बंद करें।

और पढ़ें : सब्जा (तुलसी) के बीज से कम करें वजन और इससे जुड़े 8 अमेजिंग बेनिफिट्स

स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमद है तगर

मासिक धर्म में अनियमितता को ठीक करे

अगर किसी महिला को पीरियड समय पर न हो रहा हो, मासिक धर्म के दिनों में अधिक रक्तस्राव होता हो तो इस परेशानी से बचने के लिए भी तगर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 3 से 5 ग्राम तगर का चूर्ण लें और इसमें 100 मिली पानी लें। अब पानी को एक बर्तन में गर्म होने के लिए रख दें। इस पानी को कुछ देर उबालकर काढ़ा तैयार कर लें। इसके बाद इस काढ़े का सेवन रात को सोने से पहले करें।

गठिया में लाभकारी

अगर किसी व्यक्ति को गठिया रोग, लकवा, गले का रोग या संधिवात की समस्या हो तो इसे दूर करने के लिए रोजाना तगर को यशद की राख के साथ मिलाकर खाने से ठीक हो सकता है।

जोड़ों के दर्द में राहत

अगर आपके सीने और जोड़ों में दर्द रहता है तो इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए तगर की हरी जड़ लें और उसे खूब महीन पीस लें। पीसने के बाद इसे लस्सी में मिलाकर पी लें। जोड़ों के दर्द में तथा सीने के दर्द में आराम मिलेगा।

भूलने की बीमारी

भूलने की बीमारी होने पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं। भूलने के रोग से ग्रस्त होने पर रोजाना एक गिलास पानी में तगर का चूर्ण घोलकर पी लें। स्मरण शक्ति तेज हो जाएगी तथा भूलने की बीमारी से धीरे-धीरे छुटकारा मिल जाएगा।

और पढ़ें : पुरुषों के लिए वेट लॉस डायट टिप्स, जानें एक्सपर्ट्स की सलाह

मानसिक अशांति को ठीक करे

यदि कोई व्यक्ति अधिक तनाव में रहता है जिसके कारण हमेशा उसका मन अशांत रहता है और शरीर में बेचैनी महसूस होती है तो इसके लिए थोड़ा सा शहद और थोड़ा सा तगर का चूर्ण लें। इन दोनों को एक साथ मिलाकर सुबह और शाम खाने से बेचैनी और घबराहट खत्म हो जाती है और मानसिक अशांति से भी निजात मिलती है।

हाथ-पैर की ऐंठन

हाथ पैरों की ऐंठन को दूर करने के लिए रोजाना कम से कम 150 ग्राम तगर का सेवन करना चाहिए।

मेनोपॉज लक्षण में राहत

रिचर्स के अनुसार 8 हफ्ते तक 675-1060 ग्राम वेलेरियन रूट लेने से मेनोपॉज वाली महिलाओं को दर्द में राहत मिलती है।

स्ट्रेस

रिचर्स के अनुसार मेंटल स्ट्रेस टेस्ट के पहले 7 दिन तक 600 मिलीग्राम वेलेरियन (तगर) लेने से ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट कम हो सकता है।

आप समझ ही गए होंगे कि इन सभी रोगों के लिए तगर उपयोगी है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल नींद न आना जैसी समस्याओं को दूर करने में किया जाता है। अगर सही मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो इससे दूसरी कोई दिक्कत होने की संभावना न के बराबर होती है। फिर भी डॉक्टर की मदद लेकर अपने लिए सही मात्रा र्निधारित की जा सकती है। इन सभी उपयोग के अलावा तगर के अन्य फायदे भी हैं।

  • नर्वस अस्थमा
  • हिस्टीरिकल स्टेट्स
  • उत्तेजना
  • बीमारी का डर (हाइपोकॉन्ड्रिया)
  • पेट खराब
  • डिप्रेशन
  • हल्के झटके
  • मिर्गी
  • ध्यान लगाने में दिक्कत

और पढ़ें : वेट लॉस डायट प्लान में शामिल करें ये 5 इंडियन रेसिपीज, पांच दिन में घटेगा वजन

तगर की कितनी खुराक लेनी चाहिए?

नींद न आने की समस्या के लिए (अनिद्रा)

चाय: 1 कप उबलते पानी में 1 चम्मच (2 से 3 ग्राम) सूखे रूट या जड़ डालें, 5 से 10 मिनट तक रहने दें।

टिंचर (1:5) : मानक खुराक एक से डेढ़ चम्मच (4 से 6 मिलीलीटर) है।

फ्लूइड एक्सट्रेक्ट (1:1): मानक खुराक आधा से एक चम्मच (1 से 2 मिलीलीटर) है।

सूखे पाउडर एक्सट्रैक्ट (4:1) : मानक खुराक 250 से 600 मिलीग्राम है।

400-900 मिलीग्राम वेलेरियन एक्सट्रेक्ट या अर्क का उपयोग सोने से 2 घंटे पहले 28 दिनों तक किया जाता है।

वेलेरियन एक्सट्रेक्ट/अर्क 120 मिलीग्राम, नींबू बाम 80 मिलीग्राम एक्सट्रेक्ट के साथ, 30 दिनों तक रोजाना 3 बार उपयोग किया जाता है।

एक कॉम्बिनेशन उत्पाद : जिसमें वैलेरियन अर्क 187 मिलीग्राम और हॉप्स अर्क 41.9 मिलीग्राम प्रति टैबलेट है, 2 टैबलेट 28 दिनों के लिए सोते समय मानक रूप से लिया जाता है ।

सोने से 30 मिनट से 2 घंटे पहले वेलेरियन लें। नींद में सुधार होने पर 2 से 6 सप्ताह तक वैलेरियन लेते रहें।

चिंता के लिए : मानक खुराक 120 से 200 मिलीग्राम, प्रति दिन 3 से 4 बार है।

इस हर्बल सप्लीमेंट की खुराक हर मरीज के लिए अलग-अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लीमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। कृपया अपनी सही खुराक के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई मेडिकल जानकारी नहीं दे रहा है। तगर के फायदे से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

इस आर्टिकल में हमने आपको तगर के फायदे से संबंधित जरूरी बातों को बताने की कोशिश की है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको तगर से जुड़े किसी अन्य सवाल का जवाब जानना है, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे। अपना ध्यान रखिए और स्वस्थ रहिए।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Valerian: A safe and effective herbal sleep aid?. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/insomnia/expert-answers/valerian/faq-20057875. Accessed on 20 May, 2020.

Valerian for Sleep: A Systematic Review and Meta-Analysis. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4394901/. Accessed on 20 May, 2020.

Valerian. https://www.urmc.rochester.edu/encyclopedia/content.aspx?contenttypeid=19&contentid=Valerian. Accessed on 20 May, 2020.

Valerian.https://ods.od.nih.gov/factsheets/Valerian-HealthProfessional/. Accessed on 20 May, 2020.

Valerian – https://nccih.nih.gov/health/valerian – Accessed on 20 May, 2020.

लेखक की तस्वीर
Sushmita Rajpurohit द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/09/2020 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड