home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Hericium Erinaceus: हैरीसियम एरीनाशियस क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध
Hericium Erinaceus: हैरीसियम एरीनाशियस क्या है?

परिचय

हैरीसियम एरीनाशियस क्या है? (What is Hericium Erinaceus?)

हैरीसियम एरीनाशियस एक खाद्य और औषधीय मशरूम है। इसे लॉयन मेन मशरूम, मंकी हेड मशरूम, बीयर्ड टूथ फंगस भी कहते हैं। इसका खासतौर पर इस्तेमाल दिमाग संबंधित परेशानियों के लिए किया जाता है। चाइना और जापान में हैरीसियम एरीनाशियस को कई डिश में प्रयोग किया जाता है।

उपयोग

हैरीसियम एरीनाशियस का उपयोग किस लिए किया जाता है? (What are the uses of Hericium Erinaceus?)

निम्नलिखित शारीरिक परेशानी को दूर करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। जैसे

इम्यून सिस्टम को करे बूस्ट : इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण ये लोग वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आसानी से आ जाते हैं। जानवरों पर की गई एक स्टडी में इसके सेवन से इंटेस्टाइनल इम्यून सिस्टम को बेहतर पाया गया, जो हमारे शरीर को पैथोजन से बचाता है। कुछ प्रोबायोटिक्स जैसे अच्छे बैक्टीरिया भी होते हैं, जो हमारी अच्छी सेहत के लिए जरूरी होते हैं। प्रोबायोटिक्स को अच्छे बैक्टीरिया के रूप में जाना जाता है। गट को स्वस्थ्य बनाए रखने में प्रोबायोटिक्स की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को करे कम : सूजन और ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस कई बीमारियों की जड़ माना जाता है। कई रिसर्च के अनुसार, लॉयन मेन मशरूम में शक्तिशाली एंटी-इन्फलमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट कंपाउंड होते हैं, जो कई बीमारियों के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं।

और पढ़ें: अस्थिसंहार के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Hadjod (Cissus Quadrangularis)

डायबिटीज में फायदेमंद : हैरीसियम एरीनाशियस डायबिटीज को कंट्रोल और इसके साइड इफेक्ट्स को कम करता है। ये अल्फा-ग्लूकोसिडेज नामक एंजाइम की क्रिया को रोकता है, जो स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में तोड़ता है। इस एंजाइम के ब्लॉक होने पर बॉडी कार्ब्स को अच्छे से डायजेस्ट नहीं कर पाती जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद होती है। डायबिटीज के मरीज के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

कैंसर से लड़ने में सक्षम : कई रिसर्च के मुताबिक, लॉयन मेन मशरूम में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो कैंसर से लड़ने में कारगर है। ज्यादातर लोग कैंसर का नाम सुनकर घबरा जाते हैं लेकिन, अगर इसका इलाज भी सही समय पर और ठीक तरह से किया जाये तो कैंसर जैसी अन्य बीमारियों को मात दिया जा सकता है।

और पढ़ें: गिलोय के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Giloy

इन परेशानियों में भी मददगार:

  • हैरीसियम एरीनाशियस को ज्यादा उम्र में होने वाले मानसिक रोग जैसे अल्जाइमर, डिमेंशिया, एंग्जायटी, पार्किंसन रोग, मल्टिपल स्कलीरोसिस के लिए प्रयोग किया जाता है। ये हर्बल ओवरऑल दिमाग के कार्य में सुधार कर याद्दाश्त को तेज करता है।
  • हैरीसियम एरीनाशियस को लंबे समय से पेट में सूजन, पेट में अल्सर, पाइलोरी इंफेक्शन, डायबिटीज, कैंसर, हाई कोलेस्ट्रॉल और वजन कम करने के लिए भी दवा के तौर पर लिया जाता है।
  • हैरीसियम एरीनाशियस में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जिस वजह से इसको जख्मों को भरने के लिए स्किन पर लगाकर भी इस्तेमाल किया जाता है।

[mc4wp_form id=”183492″]

कैसे काम करता है हैरीसियम एरीनाशियस? (How does Hericium Erinaceus work?)

हैरीसियम एरीनाशियस कैसे काम करता है इस बारे में कोई पर्याप्त जानकारी नहीं है। इसके बारे में अधिक जानने के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें। हालांकि, कुछ शोध बताते हैं कि ये नसों में विकास और सुझार में मदद करता है।

  • ये नसों को डैमेज होने से सुरक्षा प्रदान करता है।
  • यह अल्जाइमर रोग या पार्किंसंस रोग जैसी स्थितियों को रोकने में भी मदद करता है।
  • घावों को भरने में सहायक होता है।
और पढ़ें: छोटी दुद्धी (दूधी) के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Dudhi

सावधानियां और चेतावनी

कितना सुरक्षित है हैरीसियम एरीनाशियस का उपयोग? (How safe is the use of Hericium Erinaceus?)

हैरीसियम एरीनाशियस का एक समय तक दवा के तौर पर सेवन सुरक्षित है। इसे 16 हफ्तों से ज्यादा न लें। निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह के बिना किसी दवा या हर्बल का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा नहीं है की सिर्फ हैरीसियम एरीनाशियस के सेवन से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेना चाहिए बल्कि अन्य हर्बल प्रोडक्ट से पहले इसके बारे में जानना चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जिसका सेवन आप मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन से लेकर कर रहे हैं।
  • यदि आपको किसी पदार्थ या अन्य दवा से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से एलर्जी है।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नही हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। इसलिए, हर्बल्स का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें: करौंदा के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Karonda (Carissa carandas)

ये लोग रखें खास ख्याल

ब्लीडिंग कंडिशन: हैरीसियम एरीनाशियस का सेवन ब्लीडिंग कंडिशन में एवॉइड करना चाहिए। ये ब्लड क्लॉटिंग को धीमा करता है। इससे ब्लीडिंग होने की संभावना होती है।

डायबिटीज: हैरीसियम एरीनाशियस ब्लड शुगर को कम कर सकता है। लो ब्लड शुगर वाले इसका सेवन खास निगरानी में करें।

सर्जरी: हैरीसियम एरीनाशियस बल्ड क्लॉटिंग को धीरे करता है। ऐसे में सर्जरी से दो हफ्ते पहले और बाद तक इसका सेवन न करें।

और पढ़ें: आलूबुखारा के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Aloo Bukhara (Plum)

साइड इफेक्ट्स

हैरीसियम एरीनाशियस से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? (What are the side effects of Hericium Erinaceus?)

इसका सेवन सभी के लिए सुरक्षित है। किसी किसी को इसको लेने से पेट खराब की शिकायत हो सकती है। जानवरों पर किए गए कोई शोध में इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं देखे गए हैं। यहां तक कि चूहों को तीन महीने तक इसकी हाई डोज दी गई, तब भी इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं नजर आया। हालांकि, अगर किसी को मशरूम से एलर्जी है, तो वो इसका सेवन न करें।

और पढ़ें: खरबूज के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Muskmelon (Kharbuja)

डोसेज

हैरीसियम एरीनाशियस को लेने की सही खुराक क्या है? (What are the dosage of Hericium Erinaceus?)

हैरीसियम एरीनाशियस की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। कभी भी इसकी खुराक खुद से निर्धारित करने की गलती न करें। आपके द्वारा की गई छोटी सी गलती स्वास्थ्य पर बुरा असर कर सकती है। हर्बल सप्लिमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

और पढ़ें: दूर्वा (दूब) घास के फायदे एवं नुकसान; Health Benefits of Durva Grass (Bermuda grass)

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है हैरीसियम एरीनाशियस? (In what forms is Hericium Erinaceus available?)

हैरीसियम एरीनाशियस निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • रॉ हैरीसियम एरीनाशियस (Raw Hericium Erinaceus)
  • लिक्विड (Liquid)
  • टैबलेट (Tablet)
  • हैरीसियम एरीनाशियस पाउडर (Hericium Erinaceus powder)
  • हैरीसियम एरीनाशियस एक्सट्रेक्ट कैप्सूल (Hericium Erinaceus Extract capsule)

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में इस हर्बल से जुड़ी ज्यादातर जानकारियां देने की कोशिश की है, जो आपके काफी काम आ सकती हैं। अगर आपको ऊपर बताई गई कोई सी भी शारीरिक समस्या है तो इस हर्ब का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बस इस बात का ध्यान रखें कि हर हर्ब सुरक्षित नहीं होती। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें तभी इसका इस्तेमाल करें। अगर आप हैरीसियम एरीनाशियस से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Immunomodulatory effects of Hericium erinaceus derived polysaccharides are mediated by intestinal immunology/https://pubs.rsc.org/en/content/articlelanding/2017/fo/c7fo00071e/unauth#!divAbstract/Accessed August 21, 2020

Hericium Erinaceus: an edible mushroom with medicinal values/www.semanticscholar.org/Accessed August 21, 2020

Neurohealth Properties of Hericium erinaceus Mycelia Enriched with Erinacines: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5987239/ Accessed August 21, 2020

HERICIUM ERINACEUS: https://www.rxlist.com/hericium_erinaceus/supplements.htm Accessed August 21, 2020

Hericium erinaceus, an amazing medicinal mushroom: https://www.researchgate.net/publication/281146648_Hericium_erinaceus_an_amazing_medicinal_mushroom Accessed August 21, 2020

Immunomodulatory Activities of a Fungal Protein Extracted from Hericium erinaceus through Regulating the Gut Microbiota: https://www.frontiersin.org/articles/10.3389/fimmu.2017.00666/full Accessed August 21, 2020

लेखक की तस्वीर
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/08/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड