home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इस रक्षाबंधन पर अपने भाई को दें हेल्दी लाइफ का गिफ्ट, कुछ इस तरह

इस रक्षाबंधन पर अपने भाई को दें हेल्दी लाइफ का गिफ्ट, कुछ इस तरह

राखी का त्योहार आ गया है और बाजारों में राखी से लेकर तरह-तरह के रक्षाबंधन गिफ्ट लेने के लिए लोग उमड़ रहे हैं। हर बहन अपने भाई के लिए राखी लेती है और साथ ही कुछ न कुछ रक्षाबंधन गिफ्ट भी देती है। इस दौरान भाई भी अपनी बहन को राखी बंधवाने के बाद गिफ्ट देते हैं। तो, अगर आप भी अपने भाई को राखी पर कुछ गिफ्ट (रक्षाबंधन गिफ्ट) देना चाहती हैं, तो क्यों न उन्हें बेहतर हेल्थ गिफ्ट दी जाए, क्यों न अपने भाई की सुरक्षा करें और उन्हें गिफ्ट में एक अच्छी जीवनशैली और अच्छी सेहत दें। रक्षाबंधन के इस खास मौके पर हम आपको बताएंगे कि आप अपने भाई की रक्षा करने के लिए उन्हें किस रूप में हेल्दी लाइफ दे सकती हैं।

रक्षाबंधन गिफ्ट: 1. फिटनेस और न्यूट्रिशन

  • जिम की मेंबरशिप: जैसे कि हम सभी जानते हैं, आजकल व्यस्त जीवन के कारण अपना ख्याल रखना कितना मुश्किल हो गया है। इसलिए, आप अपने भाई को जिम की में बरशिप गिफ्ट में दे सकती हैं, जिससे वह अपने व्यस्त जीवन से समय निकाल कर अपने सेहत का ध्यान रख सकें। आप उसके साथ में व्यायाम करके अपने भाई को प्रोत्साहन दे सकती हैं।
  • फिटनेस बैंड या स्मार्ट वॉच: आप अपने भाई को फिटनेस बैंड या स्मार्ट वॉच भी गिफ्ट कर सकती हैं, जिससे वो मॉर्निंग वॉक से लेकर इवनिंग वॉक तक स्टेप्स गिनना और कैलोरी लूज करना जैसी एक्टिविटीज को ट्रैक कर सकें।
  • हैल्दी डायट की शुरुआत करें: पौष्टिक आहार का सेवन स्वस्थ दिमाग की निशानी है, आपका आहार शरीर और दिमाग को प्रभावित करता है। आप अपने भाई को पोषक आहार लेने के लिए प्रोत्साहन दे सकती हैं। आप उसके साथ ये डायट शुरू करें। साथ-साथ डायट करना, व्यायाम करनाे से रिश्ता मजबूत होने में मदद मिलती है।

रक्षाबंधन गिफ्ट: 2. मेंटल फिटनेस

  • टॉक थेरिपी: भाई-बहन का रिश्ता दोस्त जैसा होता है। जो बातें वे माता-पिता से नहीं कर सकतें, वही बातें अपने भाई-बहन से शेयर करते हैं। ऐसे में, आप अपने भाई के मेंटल फिटनेस का ख्याल रखने के लिए उससे बातें करें। इससे आपको पता चलेगा कि वह किसी मुश्किल का सामना तो नहीं कर रहा या किसी छोटी-सी बात से वो ज्यादा परेशान तो नहीं है। आपकी टॉक थेरिपी से उसे काफी राहत और मदद मिलेगी, जिससे वह तनाव मुक्त महसूस करेगा।
  • साइकोलॉजिस्ट अपॉइंटमेंट: जिनका दिमागी संतुलन ठीक नहीं हैं, उन्हें साइकोलोजिस्ट की जरूरत होती है, ऐसी ज्यादातर लोगों में धारणा होती हैं लेकिन, यह सच नहीं है। अगर आपके बात करने से भी उसे राहत नहीं महसूस नहीं हो रही तो, आप उसके लिए किसी साइकोलोजिस्ट की अपॉइंटमेंट ले सकतें है, जो आपके भाई की मेंटल हेल्थ को सुधारने में मदद करेंगे।
  • एक्स्ट्रा-एक्टिविटीज में एडमिशन: आप आपने भाई की रुचि को जानते हुए, उसका एडमिशन किसी डांस क्लास, सिंगिंग क्लास या स्पोर्ट्स क्लब में कर सकती हैं, जिससे उसके मस्तिष्क और शरीर को ऊर्जा मिलने में मदद मिलेगी। ऐसी एक्स्ट्रा-एक्टिविटीज से शरीर और दिमाग तंदुरुस्त रहने में मदद मिलती हैं।

रक्षाबंधन गिफ्ट: 3. सेहतमंद जिंदगी के लिए कैसे करें सपोर्ट?

  • हेल्थ इंश्योरेंस: आप अपने भाई की जीवनशैली को और अच्छा बनाने के लिए और रक्षाबंधन गिफ्ट के तौर पर हेल्थ इंश्योरेंस या फिक्स्ड डिपोजिट के लिए एनकरेज कर सकती हैं। इस तरह आप उसके फाइनांस को बेहतर कर सकेंगी। इसके आप मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस भी करवा सकती हैं, जो हाल ही में लॉन्च हुआ है।

इस रक्षाबंधन मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस #sabkisister कैंपेन लाए हैं। लॉन्च के समय, बोध देब, वाइस प्रेसिडेंट और ब्रांच हेड, ऑटम ग्रे ने कहा ” कंपनी हमेशा हेल्थ केयर सेक्टर में काम कर रहें लोगों पर भरोसा करती है। हम ऐसे लोगों के लिए एक नए विचार के साथ आना चाहते थे, जिन्होंने सही इरादे और ईमानदारी से इस सेक्टर में प्रतिनिधित्व किया है। इस सेक्टर में काम करने वालीं नायक नर्सेस हैं, उनके काम से #sabkisister कैंपेन का ख्याल आया। हम नर्सेस के काम की सराहना करते हैं और इसलिए हमने उनके काम को सेलिब्रेट करने के लिए रक्षाबंधन का त्योहार चुना है, जो बहनों के लिए सेलिब्रेट किया जाता है। हम निस्वार्थ देखभाल करने वालों का ये जश्न मनाना चाहते थे, जो खून के नहीं बल्कि प्यार का बंधन बनाते हैं।”

इस कैंपेन लॉन्च के दौरान, मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस की डायरेक्टर और हेड – मार्केटिंग, डिजिटल और डायरेक्ट सेल्स, अनिका अग्रवाल कहती है, ” मैक्स बूपा में, हम हमेशा अपने ग्राहक के स्वास्थ्य को पहले स्थान पर रखते हैं और हमारे सभी ग्राहकों को स्वस्थ जीवन, अधिक सफल जीवन जीने में मदद करने के लिए वचनबद्ध हैं। #SabKiSister कैंपेन निस्वार्थ देखभाल, करुणा और सहानुभूति के साथ रोगियों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए नर्सिंग के लिए वचनबद्ध है। ग्राहकों में सिस्टर्स हमारे संपर्क का पहला बिंदु हैं और वे वास्तव में उस उद्देश्य और वादे को दर्शाती हैं, जिसके लिए ये ब्रांड लॉन्च हुआ है। यह रक्षाबंधन, मैक्स बूपा सभी बहनों के लिए कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता है। डिजिटल फिल्म के माध्यम से सिस्टर्स का रोगियों के प्रति शारीरिक और भावनात्मक योगदान को चित्रित करने का प्रयास किया है। हम आप सभी से इस फिल्म को शेयर, संदेश का विस्तार और इन सिस्टर्स के असाधारण योगदान का जश्न मनाने का आग्रह करते हैं।”

  • आत्मविश्वास बढ़ाएं: अंदरूनी खूबसूरती के साथ ही जरूरी है कि आप अपने आप से प्यार करें और खूबसूरत रहें। इसलिए, आप अपने भाई का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए ग्रूमिंग किट गिफ्ट कर सकती हैं। इससे उसका आत्मविश्वास बढ़ेगा
  • सोलो ट्रिप: यात्राएं जिंदगी को देखने का नजरियां बदल देती हैं। साथ ही यात्रा करने से सोच सकारत्मक होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए आप अपने भाई को जिंदगी के इस खास अनुभव से परिचय करा सकती हैं। उसे सोलो ट्रिप पर भेजें और उसे अपनी तरह जिंदगी देखने का मौका दें।

इस त्योहार को ध्यान में रखते हुए हमने अपनी हैलो स्वास्थ्य टीम से बात की और जाना कि उन्होंने अपने भाइयों के स्वास्थ्य के लिए क्या-क्या किया है।

निकिता भल्ला कहती हैं ”मैंने अपने भाई को रक्षाबंधन गिफ्ट के तौर पर फिटबिट बैंड गिफ्ट किया है, जिससे वो अपने कैलोरीज और वॉक को ट्रैक करता है। साथ ही, मैंने उसका पूरा हेल्थ चेकअप भी कराया।”

डॉक्टर श्रुति श्रीधर कहती हैं, ”मैंने अपने सभी विदेश में रहनेवाले भाइयों को रक्षाबंधन गिफ्ट के रूप में मेडिकल किट गिफ्ट की थी, जिससे वह अपना खुद ख्याल रख सकें।”

मंजरी खरे कहती हैं, ”मैंने अपने भाई को रक्षाबंधन गिफ्ट के तौर पर पैसे सेव करने के लिए पॉलिसी दिलवाई, जो उसे भविष्य में काफी मददगार साबित होंगी।”

भाई-बहन का प्यार और रिश्ता काफी गहरा और अनोखा होता है। इसी तरह आप ने भी अगर अपने भाई के स्वास्थ्य और खुशहाल जीवनशैली के लिए कुछ किया हो, तो हमारे साथ जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

This Raksha Bandhan, Gift Your Brother Good Health And Fitness https://www.kuberbox.com/blog/this-raksha-bandhan-gift-your-brother-good-health-and-fitness/

This Raksha Bandhan Give your Brother the Gift of Good Health with KENT https://www.kent.co.in/blog/this-raksha-bandhan-give-your-brother-the-gift-of-good-health-with-kent/

Raksha Bandhan 2019 – Healthy & Unique Gift Choices https://www.sastasundar.com/healtharticle/raksha-bandhan-2019-healthy-and-unique-gift-choices

Raksha Bandhan 2018: Healthy Gift Options For Your Sister https://www.ndtv.com/india-news/raksha-bandhan-healthy-gift-options-for-your-sister-1905595

Top 9 Rakhi Gift Ideas to Amaze Your Health Conscious Brother! https://www.giftalove.com/blog/top-9-rakhi-gift-ideas-to-amaze-your-health-conscious-brother/

 

लेखक की तस्वीर badge
Shilpa Khopade द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2021 को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x