home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Pilonidal cyst- पिलोनाइडल सिस्ट क्या है?

परिचय|लक्षण|निदान|कारण|जोखिम|पिलोनाइडल सिस्ट के उपचार
Pilonidal cyst- पिलोनाइडल सिस्ट क्या है?

परिचय

पिलोनाइडल सिस्ट (Pilonidal cyst) क्या है?

एक पिलोनाइडल सिस्ट स्कीन में एक असामान्य पॉकेट है जिसमें बाल और स्कीन का मलबा होता है। एक पिलोनाइडल सिस्ट हमेशा टेलबोन (Tailbone) के पास स्थित होती है।

पिलोनाइडल सिस्ट तब होता हैं जब बाल अव्यवस्थित हो जाते हैं या अपनी स्थिति से हटा दिए जाते हैं और त्वचा के छिद्र में समा जाते हैं । यदि एक पिलोनाइडल सिस्ट संक्रमित हो जाता है तो दर्द होता है। सिस्ट को चीर के माध्यम से निकाला जाता है या शल्य चिकित्सा द्वारा हटाया जा सकता है।

पिलोनाइडल सिस्ट महिलाओं के तुलना युवा पुरुषों में ज्यादा पाए जाते हैंं और ये समस्या दोबारा भी हो सकती है। जो लोग लंबे समय तक एक जगह बैठते हैं जैसे कि ट्रक ड्राइवर उनमें पाइलोनिडल सिस्ट विकसित होने का खतरा अधिक हो जाता है।

और पढ़ें: महिलाओं के लिए हेल्थ इंश्योरेंस है ज्यादा जरूरी, क्या आपको है इस बारे में जानकारी?

लक्षण

पिलोनाइडल सिस्ट के लक्षण (Symptoms of Pilonidal cyst)

आपकी स्कीन पर एक छोटे, डिंपल जैसे अवसाद के अलावा और कोई ध्यान देने वाले लक्षण नहीं हो सकते हैं। एक बार जब अवसाद संक्रमित हो जाता है, तो यह जल्दी से सिस्ट (Cyst) या एक फोड़े (Lungs) में विकसित हो सकता है।

एक संक्रमण के लक्षणों में शामिल हैं-

1- बैठने या खड़े होने पर दर्द (Pain)

2- सिस्ट (Cyst) में सूजन

3- क्षेत्र के चारों ओर लाल, खराब त्वचा

4- मवाद या रक्त की निकासी फोड़े से निकलती है, जिससे दुर्गंध आती है

5-घाव से बाल निकालना

6- एक से अधिक साइनस ट्रैक्ट का बनना, या त्वचा में छेद होना

आपको निम्न-श्रेणी के बुखार भी हो सकता है, लेकिन यह बहुत आम है।

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

एक पिलोनाइडल सिस्ट एक फोड़ा है इसके उपचार में एंटीबायोटिक (Antibiotic) दवाएं, गर्म संपीड़ित और डिपिलिटरी (Depilatory) क्रीम के साथ उपचार शामिल होता हैं। अधिक गंभीर मामलों में इसे ठीक करने के लिए सूखाना चाहिए। अन्य फोड़े की तरह, यह एंटीबायोटिक दवाओं के साथ बेहतर नहीं होता है।

यदि आपके कोई लक्षण हैं, तो अपने डॉक्टर की सलाह लें।

और पढ़ें: Boils: फोड़ा क्या है?

निदान

पिलोनाइडल सिस्ट के निदान (Diagnosis Pilonidal cyst)

आप पाइलोनिडल सिस्ट (Pilonidal cyst) को शल्य चिकित्सा द्वारा सूखा सकते हैं।

सबसे पहले, देर तक बैठने से बचने की कोशिश करें, जो उस क्षेत्र पर दबाव डालता है जहां पिलोनाइडल सिस्ट (Pilonidal cyst) विकसित होता हैं। यदि आपको नौकरी के लिए दिन भर बैठना पड़ता है, तो हर घंटे कुछ मिनटों के लिए खड़े होने और तेज चलने की कोशिश करें।

भारी वजन उठाने से भी पिलोनाइडल सिस्ट (Pilonidal cyst) विकसित होने का खतरा भी बन सकता हैं। आपका डॉक्टर आपको एक बेहतर विचार दे सकता है जिससे आपका वजन अल्सर में भूमिका निभा सकता है।

आखिर में, अपने बटोक्स के बीच के क्षेत्र को साफ और सूखा रखने की कोशिश करें। सही फिटिंग के कपड़े पहनने से पसीने को वहां इकट्ठा होने से रोके। इसके अलावा, अपने बटोक्स के पास बढ़ने वाले किसी भी बाल को हटाने पर विचार करें।

कारण

पिलोनाइडल सिस्ट के कारण (Cause of Pilonidal cyst)

ज्यादातर डॉक्टर सोचते हैं कि अंतर्वर्धित बाल ही कारण हैं। पिलोनाइडल का अर्थ है “बालों के घोंसले,” और डॉक्टर सिस्ट के अंदर बाल को फोलिकल (Follicles) कर पाते हैं। एक अन्य सिद्धांत यह है कि आपके शरीर के उस क्षेत्र में आघात के बाद पिलोनाइडल सिस्ट दिखाई देते हैं।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, 80,000 से अधिक सैनिकों को यात्रा करके अल्सर का सामना करना पड़ा। लोगों को लगा कि वे ऊबड़-खाबड़ जीपों में सवार होने से ये सिस्ट हो गया है। थोड़ी देर के लिए, स्थिति को “जीप रोग” कहा जाता था।

यदि बटोक्स (Buttocks) के बीच स्कीन में एक छोटे डिंपल के साथ पैदा हुआ है तो पिलोनाइडल सिस्ट होने की अधिक संभावना हो सकती है। यह डिंपल संक्रमित हो सकता है, हालांकि डॉक्टरों को यह निश्चित रूप से पता नहीं होता है।

और पढ़ें: Peptic Ulcers: पेप्टिक अल्सर क्या है?

जोखिम

पिलोनाइडल सिस्ट के जोखिम (Risk factor Pilonidal cyst)

जोखिम कारकों में मोटापा, बड़ी मात्रा में बाल, पर्याप्त व्यायाम न करना, लंबे समय तक बैठना और अत्यधिक पसीना आना शामिल हैं।

पिलोनाइडल सिस्ट नैटल क्लीफ्ट के ऊपर, निचली पीठ के टेलबोन (Coccyx) के आधार पर उत्पन्न होता हैं। चिकित्सक इस क्षेत्र को प्रभावित करने वाली समस्याओं की श्रेणी का उल्लेख करने के लिए पायलोनिडल बीमारी शब्द का उपयोग करते हैं। सरल मामलों में, एक छोटा, एकान्त सिस्ट जैसे तरल पदार्थ युक्त क्षेत्र संक्रमण के सबूत के बिना मौजूद होता है।

अन्य मामलों में, क्षेत्र संक्रमित हो सकते हैं और मवाद भी भर सकता हैं, जिससे एक पिलोनाइडल फोड़ा हो सकता है। जब स्थिति गंभीर होती है, तो संक्रमण फैल सकता है, कई फोड़े और साइनस ट्रैक्ट का निर्माण करते हैं। शब्द “सिस्ट“, जो आमतौर पर इस मामले में उपयोग किया जाता है, वास्तव में एक मिथ्या (Misnomer) नाम है क्योंकि अल्सर में एक विशेषता सेलुलर अस्तर होता है जो पिलोनाइडल रोग के मामलों में अभाव होता है।

यदि ये संक्रमित नहीं होते हैं तो छोटे पिलोनाइडल सिस्ट कोई भी लक्षण पैदा नहीं कर सकते हैं। एक पायलट सिस्ट या फोड़ा के लक्षण और संकेतों में सूजन, दर्द और रीढ़ के आधार पर लालिमा शामिल हैं। एक पायलट फोड़ा के मामले में, दर्द और लालिमा आमतौर पर अधिक होता है, और बुखार मौजूद हो सकता है।

निम्नलिखित जोखिम कारक हैं जो किसी व्यक्ति को पायलोनाइडल रोग विकसित करने के लिए अतिसंवेदनशील बना सकता हैं:

1- पुरुष लिंग,

2- उम्र 30-45 (45 साल की उम्र के बाद दुर्लभ),

3- लंबे समय तक वाहनों में बैठना या सवारी करना

4- शरीर के बालों की एक बड़ी मात्रा

5- मोटापा,

6- निष्क्रियता,

7- स्वच्छता

8- बहुत ज्यादा पसीना आना।

पिलोनाइडल सिस्ट के उपचार

पिलोनाइडल सिस्ट के उपचार (Treatment for Pilonidal cyst)

पुराने उपचार

यदि जल्द निदान किया जाता है, तो आप न ही दर्द और सूजन महसूस कर सकते है, यह संभावना है कि डॉक्टर स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक लिख सकता है। एक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक एक एंटीबायोटिक (Antibiotic) है, जो बैक्टीरिया का इलाज करता है। हालांकि ये साइनस को ठीक नहीं करता है, लेकिन यह संक्रमण और असुविधा से राहत देता है। डॉक्टर परीक्षण करने की सलाह दे सकता है जैसे बालों को हटा दें या दाढ़ी कटवाना, और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना।

लेंसिंग (Lancing)

यह प्रक्रिया एक फोड़ा, या साइनस के अंदर मवाद के लक्षणों को कम करता है। इस प्रक्रिया से पहले डॉक्टर सलाह देगा जिसमें ये फोड़ा खोलने के लिए एक स्केलपेल (Scalpel ) का उपयोग करेगा। ये फोड़े के अंदर से किसी भी बाल, रक्त और मवाद को साफ कर देंगे।

इसके साथ ही डॉक्टर घाव को ड्रेसिंग के साथ पैक करेगा और इसे अंदर से बाहर की ओर ठीक करेगा। घाव चार हफ्ते के अंदर ठीक हो जाता है, और बहुत से लोगों को आगे किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।

फिनोल इंजेक्शन (Fenole injection)

इस प्रकार के उपचार के लिए डॉक्टर पहले एक स्थानीय संवेदनाहारी (Anesthetic) देगा। जिसके बाद सिस्ट में एक एंटीसेप्टिक इस्तेमाल होने वाली एक रासायनिक यौगिक फिनोल को इंजेक्ट करेंगे। इस प्रक्रिया को कई बार दोहराना पड़ सकता है। जिसके वजह से यह उपचार घाव को कठोर और बंद कर देगा। डॉक्टर कुछ मामलों में उपचार के रूप में सर्जरी की भी सलाह देते हैं।

सर्जरी (Surgery)

यदि आपको एक से अधिक साइनस हैं, तो डॉक्टर एक सर्जिकल प्रक्रिया की सिफारिश करेगा।

आपको पहले एक स्थानीय संवेदनाहारी (Anesthetic) दी जाएगी। फिर, सर्जन घावों को खोल देगा, मवाद और मलबे को हटा देगा। एक बार जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो सर्जन बंद घावों को सिलाई करता है। सर्जरी के बाद, डॉक्टर बताएगा कि ड्रेसिंग को कैसे बदलना है और घाव को बढ़ने से रोकने के लिए साइट को शेविंग करने की सलाह देगा

और पढ़ें: Anthrax : एंथ्रेक्स क्या है?

घरेलू उपचार-

एक पायलट शल्य चिकित्सा से छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका एक मामूली शल्य प्रक्रिया है। लेकिन इस बीच कुछ चीजें हैं जो आप घर पर कर सकते हैं ताकि इस दौरान दर्द (Pain) और परेशानी को कम किया जा सके।

एक गर्म पानी से सेकाई को दिन में कई बार करने की कोशिश करें। गर्मी, मवाद को बाहर निकालने में मदद करेगा, जिससे सिस्ट को सूखा किया जा सकता है। इससे दर्द और खुजली से राहत मिलेगी। एक गर्म से घाव की जगह में भिगोने का भी प्रयास कर सकते हैं। आप सिट्ज बाथ लेने की भी कोशिश कर सकते हैं। यदि सिस्ट दर्द होता है, तो आप एक नॉन स्ट्रॉयडल ले सकते हैं, जैसे कि इबुप्रोफेन (Advil)।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

We Have the Information You Need on Pilonidal Disease!/https://www.pilonidal.org/Accessed on 22/07/2021

Pilonidal Cysts/https://carle.org/conditions/digestive-health/pilonidal-disease/Accessed on 22/07/2021

Pilonidal Cysts/https://www.lahey.org/health-library/pilonidal-cyst/Accessed on 22/07/2021

Pilonidal Cyst And Sinus/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK557770/Accessed on 22/07/2021

Surgery for pilonidal cyst. https://medlineplus.gov/ency/article/007591.htm. Accessed on /11/March/2020/

Pilonidal cyst. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/pilonidal-cyst/symptoms-causes/syc-20376329. Accessed on /11/March/2020/

 

लेखक की तस्वीर badge
Poonam द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 6 days ago को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x