backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना
Table of Content

Trimetazidine: ट्राईमेटाजिडाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Anoop Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 25/06/2021

Trimetazidine: ट्राईमेटाजिडाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

परिचय

ट्राईमेटाजिडाइन किसलिए उपयोग किया जाता है? (Uses of Trimetazidine)

ट्राईमेटाजिडाइन का इस्तेमाल आमतौर पर एनजाइना पेक्टोरिस (Angina pectoris) के लंबे समय तक चलने वाले इलाज (Long term treatment) में किया जाता है। एनजाइना सीने में होने वाले दर्द को कहा जाता है। इसके अलावा कुछ देशों में (जिनमें फ्रांस भी शामिल है) यह दवा टिनिटस और सिर चकराने के इलाज के लिए उपयोग में लाई जाती है। इसके अलावा इस दवा का इस्तेमाल कान के आंतरिक भाग में होने वाली समस्या और अन्य स्थितियों जैसे उपचार, रोकथाम और नियंत्रण के लिए किया जाता है। यह दवा दिल की कोशिकाओं के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति का उत्पादन करके काम करती है।

और पढ़ें: नॉरफ्लोक्स टीजेड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स, खुराक और सावधानियां

Trimetazidine

मैं ट्राईमेटाजिडाइन का कैसे इस्तेमाल करूं? (How to use Trimetazidine)

खाना खाने के बाद ही इस दवा का उपयोग किया जाना चाहिएखाली पेट दवा लेने से बॉडी में कुछ रिएक्शन हो सकते हैं। प्रतिघात प्रभावों की वजह से कुछ दवाओं को धीरे-धीरे कम करने की सलाह दी जाती है, उन्हें तुरंत बंद नहीं किया जा सकता है। अपने शरीर, स्वास्थ्य और आपके द्वारा प्रयोग की जाने वाली अन्य दवाओं के अनुसार सुझाव पाने के लिए कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

मैं ट्राईमेटाजिडाइन को कैसे स्टोर करूं? (How to store Trimetazidine)

ट्राईमेटाजिडाइन को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। ट्राईमेटाजिडाइन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह पर न रखें। मार्केट में ट्राईमेटाजिडाइन के अलग-अलग ब्रांड मार्केट में उपलब्ध हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा- निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी ट्राईमेटाजिडाइन (Trimetazidine) खरीदने के बाद सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के ट्राईमेटाजिडाइन (Trimetazidine) को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुकी है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं। 

अैर पढ़ें: क्या स्तनपान के दौरान दवाएं लेना सुरक्षित है?

[mc4wp_form id=’183492″]

इस्तेमाल से पहले क्या जानना चाहिए?

ट्राईमेटाजिडाइन (Trimetazidine) के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

प्रेग्नेंट और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं इस दवा का इस्तेमाल सावधानी से करें। अपने डॉक्टर को तुरंत सूचित करें यदि इस दवा को लेने के दौरान आप गर्भवती हो गई हैं या प्रेग्नेंसी प्लानिंग (Pregnancy planning) कर रही हैं।

इस दवा को लेने के बाद उनिंदापन हो सकता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप दवा खाने के तुरंत बाद ऐसी कोई भी गतिविधि न करें जिसमें इस दवा के साथ उपचार के दौरान उच्च मानसिक सतर्कता (High concentration) की आवश्यकता हो जैसे वाहन चलाना या भारी मशीनरी चलाना।

बच्चों और किशोरों को ट्रायमेटाजिडिन (Trimetazidine) के उपयोग की सलाह नहीं दी जाती है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ट्राईमेटाजिडाइन का इस्तेमाल करना सुरक्षित है? (is Trimetazidine safe during pregnancy and breastfeeding)

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा के इस्तेमाल को लेकर अभी ज्यादा जानकारी मौजूद नहीं है। इस दवा को लेने से पहले इसके फायदों और नुकसान के बारे में जानने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

अैर पढ़ें: क्यों प्रेग्नेंसी के दौरान जरूरी होता है कोरिओनिक विलस सैंपलिंग टेस्ट (Chorionic Villus Sampling Test)

साइड इफेक्ट्स

ट्राईमेटाजिडाइन से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? (Side effects of Trimetazidine)

इस दवा के इस्तेमाल से हाइपरसेंसटिविटी (Hypersensitivity), पेट खराब होना, उल्टी और मिचली, उबकाई आदि जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस दवा को खाने के बाद हल्के चक्कर आने की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए, बैठने या लेटने के बाद उठते समय धीरे-धीरे उठें।

सभी लोगों को ऊपर बताए गए साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। आपको यहां सभी साइड इफेक्ट्स नहीं बताए गए हैं। यदि आपको इनमे से कोई भी साइड इफेक्ट्स महसूस हों या दवा लेने के बाद कुछ असामान्य परिवर्तन दिखें तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से जरूर संपर्क करें।

अैर पढ़ें: Blood Thinner: हार्ट की समस्याओं को सुलझाने में इन ब्लड थिनर दवाओं का किया जाता है इस्तेमाल!

इसके साथ क्या इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

कौन सी दवाएं ट्राईमेटाजिडाइन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं? (Reactions of Trimetazidine)

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं, तो ट्राईमेटाजिडाइन (Trimetazidine) उसके साथ इंटरैक्ट कर सकती है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसको रोकने के लिए आप उन दवाओं की लिस्ट रखें जो डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखी गई हों या ना लिखी गई हों या हर्बल प्रोडक्ट्स (Herbal products) हो और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने आप से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें। 

और पढ़ें: शराब सिर्फ नशा ही नहीं, दवा का भी काम करती है कभी-कभी

क्या भोजन और एल्कोहॉल के साथ ट्राईमेटाजिडाइन (Trimetazidine) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

ट्राईमेटाजिडाइन आपके भोजन या एल्कोहॉल (Alcohol) के साथ इंटरैक्ट कर सकती है जिससे दवा (Medicine) का एक्शन प्रभावित हो सकता है या गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से जरूर संपर्क करें।

और पढ़ें: Hyoscine Butylbromide: ह्योसिन ब्यूटिलब्रोमाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ट्राईमेटाजिडाइन (Trimetazidine) का इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

ट्राईमेटाजिडाइन आपके स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार इंटरैक्ट कर सकती है। इससे स्थिति और अधिक खराब हो सकती है या दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है। अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। 

डॉक्टर की सलाह

ट्राईमेटाजिडाइन कैसे उपलब्ध है? (Availability of Trimetazidine)

ट्राईमेटाजिडाइन निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है;

  • टैबलेट  (tablets)

इमरजेंसी या ओवरडोज (Overdose) की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इस स्थिति में अपने लोकल इमरजेंसी सेवाओं को कॉल करें या नजदीकी इमरजेंसी वार्ड पर जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप ट्राईमेटाजिडाइन (Trimetazidine) की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और ट्राईमेटाजिडाइन (Trimetazidine) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Anoop Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 25/06/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement