home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Cavernous Sinus Thrombosis : कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस क्या है?

परिभाषा |कारण|लक्षण|निदान|प्रकार|उपचार|जटिलताएं
Cavernous Sinus Thrombosis : कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस क्या है?

परिभाषा

कई दुर्लभ बीमारियों में से कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस भी एक है। इसमें कैवर्नस साइनस (मस्तिष्क और आई सॉकेट के बीच का हिस्सा) में ब्लड क्लॉट (रक्त का थक्का) जम जाता है, यह बेहद गंभीर होता है। कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस (Cavernous Sinus Thrombosis) के लक्षण और उपचार के बारे में जानिए इस आर्टिकल में।

कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस (Cavernous Sinus Thrombosis) क्या है?

कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस दुर्लभ, लेकिन बेहद गंभीर बीमारी है, जिसमें आपके कैवर्नस साइनस में रक्त का थक्का जम जाता है। कैवर्नस साइनस खाली स्थान होता है, जो मस्तिष्क (Brain) के निचले हिस्से और आई सॉकेट के पीछे होता है। रक्त का थक्का आमतौर पर तब बनता है जब चेहरे (Face) या सिर (Head) में शुरू हुआ संक्रमण (Infection) कैवर्नस साइनस तक पहुंच जाता है। ऐसे में संक्रमण को रोकने के लिए आपका शरीर रक्त का थक्का बनाता है। हालांकि, यह थक्का मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में बाधा पहुंचाता है, जिससे मस्तिष्क, आंखें और नर्व्स को नुकसान पहुंच सकता है।

और पढ़ें : अल्जाइमर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

कारण

कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस के कारण (Cause of Cavernous Sinus Thrombosis)

कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस में संक्रमण (Infection) के बाद आपकी आंखों के पीछे और मस्तिष्क के निचले हिस्से में रक्त का थक्का विकसित हो जाता है। रक्त का थक्का संक्रमण को फैलने से रोकता है, लेकिन अक्सर इसकी वजह से मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह (Blood flow) अवरुद्ध हो जाता है।

कई तरह के संक्रमण के कारण कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस हो सकता है, इसमें शामिल हैं-

विशेष रूप से कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस (Cavernous Sinus Thrombosis) के 70 प्रतिशत संक्रमण में स्टैफिलोकोकस ऑरियस शामिल होता है। हालांकि इसमें बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial Infection) हमेशा शामिल नहीं होता है। अन्य कारणों में शामिल हैं-

और पढ़ें : ऑटोइम्‍यून रोग क्या हैं?

लक्षण

कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस के लक्षण (Symptoms of Cavernous Sinus Thrombosis)

कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस के लक्षण चेहरे या सिर में संक्रमण शुरू होने के 5 से 10 दिन में दिखने लगते हैं। संभावित लक्षणों में शामिल है-

  • सिर में, चेहरे पर और खासतौर से आंखों के आसपास गंभीर दर्द
  • 104°F (38°C) या इससे अधिक बुखार
  • धुंधला या डबल दिखना
  • आंखों की मांसपेशियों में पैरालाइसिस, पलकों का लटकना या आंखे घुमाने में दिक्कत
  • उभरी हुई या सूजी आखें
  • पलकों के आसपास सूजन
  • कन्फ्यूजन में रहना
  • दौरे पड़ना

और पढ़ें : सेल्युलाइटिस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

निदान

कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस का निदान (Diagnosis of Cavernous Sinus Thrombosis)

क्योंकि कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस एक दुर्लभ बीमारी है, इसलिए कई बार इसका गलत निदान कर लिया जाता है। कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस (Cavernous Sinus Thrombosis) के निदान के लिए डॉक्टर आपसे आपकी मेडिकल हिस्ट्री, हाल ही में हुए किसी इंफेक्शन आदि के बारे में पूछेगा। इसलिए यदि आपको किसी तरह का इंफेक्शन हुआ है, तो उसके बारे में जरूर बताएं। यदि डॉक्टर को संदेह होता है कि आपके कैवर्नस साइनस (Sinus) में रक्त का थक्का (Blood clot) है, तो वह MRI या CT स्कैन की सलाह देगा। स्कैन में डॉक्टर को क्या पता चलता है उसके आधार पर वह ब्लड कल्चर टेस्ट (Blood Culture Test) के लिए बोल सकता है। इस टेस्ट में रक्त का नमूना लेकर उसमें बैक्टीरिया (Bacteria) की जांच की जाती है। आपके लक्षणों के आधार पर आपका डॉक्टर सेरेब्रोस्पाइनल फ्ल्यूड कल्चर की सलाह दे सकता है, जिसमें मेनिन्जाइटिस (Meningitis) की जांच की जाती है, जो कई बार कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस (Cavernous Sinus Thrombosis) के साथ होता है।

और पढ़ें : Dyshidrotic Eczema: डिसहाइड्रियॉटिक एक्जिमा क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय

प्रकार

कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस के प्रकार (Types of Cavernous Sinus Thrombosis)

कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस (CST) मुख्य रूप से दो प्रकार का हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि इंफेक्शन (Infection) मौजूद है या नहीं। इसके दो प्रकार हैः

सेप्टिक कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस

यह अब तक सबसे सामान्य है और संक्रमण के कारण होता है। इसे एक्यूट और सब एक्यूट में वर्गीकृत किया जा सकता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि लक्षण कितनी जल्दी दिखाई देता और बढ़ता है।

असेप्टिक कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस

इसमें रक्त का थक्का दुर्घटना के कारण लगी चोट, किसी डिसऑर्डर या मेडिकल कंडिशन के कारण बनता है। एनीमिया (Anemia), पॉलीसिथेमिया वेरा या डिहाइड्रेशन (Dehydration) भी रक्त के थक्के के लिए जिम्मेदार हो सकता है। असेप्टिक रूप में संक्रमण से होने वाले लक्षण और जटिलताएं नहीं दिखती है।

कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस (Cavernous Sinus Thrombosis) बेहद गंभीर स्थिति है, इसलिए इसके कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

उपचार

कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस (Cavernous Sinus Thrombosis) का उपचार

कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस एक गंभीर स्थिति है, जिसमें इंट्रावेनस (IV) एंटीबायोटिक्स का हाई डोज कई हफ्तों तक दिया जाता है। इंट्रावेनस (IV) एंटीबायोटिक्स (Antibiotics) लेने के दौरान आपको हॉस्पिटल में ही रहना पड़ता है। कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस (Cavernous Sinus Thrombosis) के इलाज में इस्तेमाल होने वाले कुछ आम एंटीबायोटिक्स में शामिल हैं-

  • नेफसिलिन
  • मेट्रोनायडिजोल
  • सेफैलोस्पोरिन
  • वैनकॉमायसिन

आपके संक्रमण के आधार पर आपको अलग-अलग तरह के एंटीबायोटिक्स (Antibiotics) के मिश्रण की जरूरत पड़ सकती है। आपको खून पतला करने की दवा जैसे हेपरिन भी दिया जा सकता है, जिससे रक्त के थक्के बनने बंद हो जाते हैं। खून पतला करने की दवा से मस्तिष्क में अतिरिक्त रक्तस्राव हो सकता है या रक्त के थक्कों को शरीर के दूसरे हिस्से तक भी पहुंचा सकता है। आपकी स्थिति के आधार पर डॉक्टर इसके जोखिम और फायदों का आकलन करेगा।

कुछ मामलों में आंख के आसपास सूजन को कम करने के लिए डॉक्टर कोर्टिकोस्टेरोइड की भी सलाह दे सकता है।

जटिलताएं

कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस से जुड़े जटिलताएं (Risk factor of Cavernous Sinus Thrombosis)

कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस से गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं। 3 में से एक मामले में मरीज की मौत भी हो सकती है, इसलिए यदि हाल ही में आपको कोई इंफेक्शन (Infection) हुआ था तो इसके बारे में डॉक्टर को तुरंत बताना जरूरी होता है। वैसे जल्दी इलाज के बावजूद अन्य संभावित जटिलताओं में शामिल हैं-

दृष्टि की समस्या

6 में से एक मरीज की आंखों (Eye) की रौशनी हमेशा के लिए चली जाती है।

अधिक ब्लड क्लॉट

कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस शरीर के अन्य हिस्सों में भी रक्त के थक्के बनने की संभावना को बढ़ा देता है, जैसे पैर (Leg) और फेफड़ें (Lungs)।

संक्रमण फैलना

यदि आपका संक्रमण कैवरनस साइनस थ्रोम्बोसिस (Cavernous Sinus Thrombosis) से बाहर फैलता है, तो यह मैनिंजाइटिस का कारण बन सकता है, जो मस्तिष्क के आसपास प्रोटेक्टिव झिल्ली का संक्रमण है। साथ ही यह सेप्सिस (एक प्रकार की ब्लड पॉइजनिंग) का भी कारण बन सकता है।

अगर आप कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस (Cavernous Sinus Thrombosis) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। अगर आपको कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस (Cavernous Sinus Thrombosis) की समस्या है, तो डॉक्टर से कंसल्ट करें, क्योंकि किसी भी शारीरिक परेशानी का इलाज शुरुआती वक्त में आसानी से और तेजी से किया जा सकता है।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है, अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cavernous Sinus Thrombosis/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK448177//Accessed on 17/05/2021

Cavernous Sinus Thrombosis/https://medlineplus.gov/ency/article/001628.htm/Accessed on 17/05/2021

Cavernous sinus thrombosis/https://radiopaedia.org/articles/cavernous-sinus-thrombosis/Accessed on 17/05/2021

Cavernous sinus thrombosis/https://medlineplus.gov/ency/article/001628.htm/Accessed on 17/05/2021

Internet Book of Critical Care (IBCC)/https://emcrit.org/ibcc/cvt/Accessed on 17/05/2021

Imaging of Cerebral Venous Thrombosis: Current Techniques, Spectrum of Findings, and Diagnostic Pitfalls/https://pubs.rsna.org/doi/full/10.1148/rg.26si055174/Accessed on 17/05/2021

लेखक की तस्वीर badge
Kanchan Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x