backup og meta

Baby feeding spoon: बच्चों के लिए फीडिंग स्पून खरीदने के टिप्स!

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 05/04/2022

Baby feeding spoon: बच्चों के लिए फीडिंग स्पून खरीदने के टिप्स!

शिशु की देखभाल के लिए उनकी एक-एक चीजों का ख्याल रखना पड़ता है। जब तक शिशु पूरी तरह से स्तनपान पर निर्भर रहता है और जब वह स्तनपान के अलावा अन्य खाने-पीने की चीजों का सेवन करवाना शुरू किया जाता है, तो उनके लिए कई चीजें महत्वपूर्ण हो जाती हैं। इन्हीं कई चीजों की लिस्ट में शामिल एक है बेबी फीडिंग स्पून (Baby feeding spoon)! बच्चों के लिए फीडिंग स्पून से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी और बेस्ट बेबी स्पून (Best Baby Spoons) के बारे में आज इस आर्टिकल में चर्चा करेंगे। वैसे अगर आपने इस ओर अभी तक ध्यान नहीं दिया है, तो बच्चों के लिए फीडिंग स्पून (Baby feeding spoon) यानी बच्चों के लिए चम्मच कैसी होनी चाहिए और किन बातों को ध्यान में रखकर बच्चों के लिए चम्मच खरीदना चाहिए ये सभी समझेंगे। 

और पढ़ें : शिशु के लिए विटामिन डी ड्रॉप क्यों हो सकता है लाभकारी?

बच्चों के लिए फीडिंग स्पून: यहां जानें बेस्ट बेबी स्पून (Best Baby Spoons) के बारे में!

बेबी फीडिंग स्पून (Baby feeding spoon)

  1. नस्तासिया फिश स्पून (Nastasia Fish Spoon)

    बच्चों के लिए फीडिंग स्पून की लिस्ट में सबसे पहले जान लेते हैं नस्तासिया फिश स्पून (Nastasia Fish Spoon) के बारे में। नस्तासिया फिश स्पून (Nastasia Fish Spoon) बीपीए और फ्थालेट केमिकल फ्री है और इसमें किसी तरह के खाद्य पदार्थों से कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है। इस फीडिंग स्पून का शेप मछली की तरह डिजाइन किया गया है, जो दिखने में आकर्षक नजर आता है। बच्चों के लिए फीडिंग स्पून (Baby feeding spoon) नस्तासिया फिश स्पून (Nastasia Fish Spoon) आकर्षक दिखने के साथ-साथ इसकी कीमत 395 रूपए है।

  2. मंचकिन व्हाइट हॉट इन्फेंट सेफ्टी स्पून्स (Munchkin White Hot Infant Safety Spoons)

बच्चों के लिए फीडिंग स्पून की लिस्ट में शामिल मंचकिन व्हाइट हॉट इन्फेंट सेफ्टी स्पून्स (Munchkin White Hot Infant Safety Spoons) अपने बनावट आकर्षक दिखने के कारण तो पसंद किया जाता ही है। इसके साथ ही यह बेबी फीडिंग स्पून बीपीए और फ्थालेट केमिकल फ्री है। बच्चों के लिए चम्मच को इस तरह से डिजाइन किया गया है जिससे चम्मच के हैंडल को पकड़ना आसान हो जाता है। मंचकिन व्हाइट हॉट इन्फेंट सेफ्टी स्पून्स (Munchkin White Hot Infant Safety Spoons) के चार फीडिंग स्पून की कीमत 449 रूपए है।

  • मदरकेयर फ्लेक्सी टिप स्पून (Mothercare Flexi Tip Spoons)

  • मदरकेयर फ्लेक्सी टिप स्पून (Mothercare Flexi Tip Spoons) एक पैकेट में पांच अलग-अलग रंगों में मौजूद होने के कारण यह काफी अट्रैक्टिव दिखता है। इस बेबी फीडिंग स्पून को स्टरलाइज भी किया जा सकता है। बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए इसे भी बीपीए और फ्थालेट केमिकल फ्री रखा गया है। मदरकेयर फ्लेक्सी टिप स्पून (Mothercare Flexi Tip Spoons) की कीमत 399 रूपए है।

  • चिक बडी सॉफ्ट टिप सिलिकॉन स्पून फॉर बेबी फीडिंग, फर्स्ट स्टेज ट्रेनिंग स्पून (Chic Buddy Soft tip Silicon Spoons for Baby Feeding,First Stage Spoons for Babies)

    बच्चों के लिए फीडिंग स्पून की लिस्ट में शामिल चिक बडी सॉफ्ट टिप सिलिकॉन फर्स्ट स्टेज ट्रेनिंग स्पून (Chic Buddy Soft tip Silicon Spoons for Baby Feeding,First Stage Spoons for Babies) हरे एवं ब्लू कलर में उपलब्ध है। इस बेबी फीडिंग स्पून की डिमांड इसलिए ज्यादा है क्योंकि यह सिलिकॉन से बना हुआ है। सिलिकॉन की वजह से बच्चों के लिए काफी सॉफ्ट माना गया है, क्योंकि इससे मसूड़ों को नुकसान पहुंचने का खतरा कम रहता है। चिक बडी सॉफ्ट टिप सिलिकॉन फर्स्ट स्टेज ट्रेनिंग स्पून (Chic Buddy Soft tip Silicon Spoons for Baby Feeding,First Stage Spoons for Babies)  हाइपोएलर्जेनिक है, जिसके इस्तेमाल से किसी तरह की एलर्जी की संभावना नहीं हो सकती है। इस बेबी फीडिंग स्पून की कीमत 279 रूपए है।

  • पिजन फीडिंग स्पून (Pigeon Feeding spoon set)

    नवजात शिशुओं के लिए पिजन फीडिंग स्पून (Pigeon Feeding spoon set) का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे भी बीपीए केमिकल फ्री बनाया गया है, जिससे बच्चों को नुकसान ना हो। इस बेबी फीडिंग स्पून की खासियत यह है कि इसमें कंटेनर भी दिया गया है, जिससे ट्रेवलिंग के दौरान भी इसे कैरी करना और शिशु को फीडिंग करवाना आसान होता है। इस पिजन फीडिंग स्पून (Pigeon Feeding spoon set) की कीमत 799 रूपए है।

  • द लिटिल लुकर्स (THE LITTLE LOOKERS)

  • द लिटिल लुकर्स (THE LITTLE LOOKERS) बेबी फीडिंग स्पून सॉफ्ट सिलिकॉन से बनाया गया है। यह बेबी फीडिंग स्पून भी केमिकल फ्री है, जिससे किसी भी खाने या पीने की चीजें रिएक्ट नहीं करती है। द लिटिल लुकर्स (THE LITTLE LOOKERS) के एक पैक में दो चम्मच होते हैं और इसकी कीमत 299 रूपए है।

  •  बीबा बेबी वीनिंग स्पून (Beaba Baby Feeding Spoon)

    बीपीए और फ्थालेट फ्री है बीबा बेबी वीनिंग स्पून (Beaba Baby Feeding Spoon)। बच्चों के लिए इस स्पून को सिलिकॉन से बनाया गया है। सिलिकॉन की वजह से यह बच्चों के मसूड़ों को नुकसान नहीं पहुंचता है। इसलिए भी इस बेबी फीडिंग स्पून को पेरेंट्स द्वारा ज्यादा पसंद किया जाता है। बीबा बेबी वीनिंग स्पून (Beaba Baby Feeding Spoon) की कीमत 899 रूपए है।

  • बाजार में बच्चों के लिए फीडिंग स्पून (Baby feeding spoon) एक नहीं, बल्कि कई तरह के मिलते हैं। यहां बेबी फीडिंग स्पून (Baby feeding spoon) के नाम (Brand) और कीमत (Price) सिर्फ आपकी जानकारी के लिए दी गई है। बच्चों के लिए चम्मच की कीमतों में बदलाव भी देखे जा सकते हैं। अगर आप अपने शिशु के लिए फीडिंग स्पून खरीदने की प्लानिंग कर रहीं हैं, तो क्वॉलिटी को जरूर ध्यान में रखकर खरीदें।

    और पढ़ें : बच्चों में टाइप 1 डायबिटीज का ट्रीटमेंट बन सकता है हायपोग्लाइसेमिया का कारण, ऐसे करें इस कंडिशन को मैनेज

    बच्चों के लिए फीडिंग स्पून खरीदने से पहले किन-किन बातों को ध्यान रखना चाहिए? (Tips to buy Baby feeding Spoons)

    बेबी फीडिंग स्पून (Baby feeding spoon)

    बच्चों के लिए फीडिंग स्पून खरीदने से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। जैसे:

    • केमिकल फ्री (Chemical free)- बेस्ट बेबी फीडिंग स्पून हमेशा केमिकल फ्री ही खरीदें। केमिकल वाले बेबी फीडिंग स्पून बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।  
    • सॉफ्टनेस (Softness)- बेस्ट बेबी स्पून (Best Baby Spoons) सॉफ्ट होने चाहिए। स्पून सॉफ्ट होने से बच्चों के कोमल मसूड़ों और मुंह पर प्रेशर कम पड़ता है। 
    • साइज (Size)- बेबी फीडिंग स्पून छोटा होना चाहिए, क्योंकि बड़े फीडिंग स्पून से बच्चों को दूध पिलाना या खिलाना कठिन हो सकता है और बच्चे को भी परेशानी हो सकती है।   
    • ग्रिप (Grip)- चम्मच की ग्रिप अच्छी होनी चाहिए, जिससे शिशु को दूध पिलाने में या खाद्य पदार्थ खिलाने में आसानी होती है। 
    • हैंडल (Handle)- बेबी फीडिंग स्पून का हैंडल हमेशा बड़ा लें। बड़े हैंडल वाले स्पून से बच्चों को खिलाना, दूध (Milk)  या पानी (Water) पिलाना आसान होता है। 
    • डिजाइन (Design)- बेबी फीडिंग स्पून के डिजाइन और कलर को ध्यान में रखें। रंगीन चम्मच बच्चों को ज्यादा पसंद आते हैं। 

    इन बातों को ध्यान में रखकर बच्चों के लिए स्पून खरीदना चाहिए। दरअसल बच्चों की सेहत के लिए ये छोटी-छोटी बातें बहुत महत्वपूर्ण होती हैं।

    और पढ़ें : शिशुओं में रेस्पिरेटरी सिंसिशल वायरस (RSV) : सामान्य सर्दी-जुकाम समझने की न करें गलती!

    बच्चों के लिए चम्मच से जुड़ी ये जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण होगी। कभी भी लो क्वॉलिटी के बेबी फीडिंग स्पून (Baby feeding spoon) ना खरीदें, क्योंकि हो सकता है कि चम्मच को बनाने में इस्तेमाल किये गए केमिकल खाने-पीने की चीजों के साथ रिएक्ट कर जाए और बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

    प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिला अपना ख्याल तो रखती हैं, लेकिन प्रेग्नेंसी के बाद भी गर्भवती महिला को अपने विशेष ख्याल रखना चाहिए। इसलिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें और एक्पर्ट से जानें न्यू मदर के लिए खास टिप्स यहां।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 05/04/2022

    advertisement iconadvertisement

    Was this article helpful?

    advertisement iconadvertisement
    advertisement iconadvertisement