आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

यह हैं कुछ बेस्ट हाय चेयर्स, जो आपके और आपके शिशु के जीवन को बनाएं आसान!

    यह हैं कुछ बेस्ट हाय चेयर्स, जो आपके और आपके शिशु के जीवन को बनाएं आसान!

    शिशु के जन्म से पहले या बाद में जब भी माता-पिता जरूरत की चीजों की लिस्ट बनाते हैं, तो उनमें हाय चेयर का नाम प्रायोरिटी में नहीं होता। जब बच्चा ब्रेस्टफीडिंग करता है या आप उसे बोतल से फीड कराते हैं, तो आपका शिशु आपकी गोद में होता है। ऐसे में, आप उसे आराम से फीड करा सकती हैं। लेकिन, जब आप उसके आहार में सॉलिड फूड को शामिल करते हैं तो ऐसे में हाय चेयर उसके और आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। अगर आप बेस्ट हाय चेयर्स (Best High Chairs) का चुनाव अपने शिशु के लिए करना चाहते हैं, तो कुछ चीजों का खास ध्यान रखें। इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ बेस्ट हाय चेयर्स (Best High Chairs) के बारे में भी जानें। लेकिन, सबसे पहले जान लेते हैं कि शिशु के लिए बेस्ट हाय चेयर्स का चुनाव करते हुए किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए?

    बेस्ट हाय चेयर्स (Best High Chairs) का चुनाव कैसे करें?

    सभी बेबीज अलग तरीके से डेवलप होते हैं, लेकिन अधिकतर वो सॉलिड फूड के लिए पांच से छह महीने में तैयार हो जाते हैं। इस दौरान आप अपने शिशु के लिए हाय चेयर का चुनाव कर सकते हैं। आइए जानें शिशु के लिए बेस्ट हाय चेयर्स (Best High Chairs) का चुनाव करते हुए किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए?

    स्पेस (Space)

    क्या आपके घर में जगह की कमी है और आप अधिकतर खाने के लिए छोटे डाइनिंग टेबल का ही इस्तेमाल करते हैं। तो आपके लिए बूस्टर स्टाइल सीट का चुनाव कर सकते है। अगर आपके पास अधिक स्थान है, तो आप अपने कंफर्टेबल के अनुसार हाय चेयर चुनाव कर सकते हैं।

    और पढ़ें:बेबी के लिए बेस्ट ह्यूमिडिफायर्स कौन सा होगा?

    बेस्ट हाय चेयर्स (Best High Chairs) की फोल्डेबिलिटी (Foldability)

    अगर आपके घर में पर्याप्त जगह है, तो आप उस फुल साइज चेयर को चुन सकते हैं जिसे आप आसानी से फोल्ड कर सकते हैं।

    बेस्ट हाय चेयर्स, Best High Chairs

    ड्यूरेबिलिटी और लोंगेविटी (Durability and longevity)

    अगर आपका परिवार बड़ा है और आपको लगता है कि यह आपके परिवार में अन्य बच्चे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आप किसी सही से बने वुडेन सीट का चुनाव कर सकते हैं। बाजार में कई हाय चेयर उपलब्ध हैं, जिसे आप अपने बच्चे की ग्रोथ के अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं। इन्हें एक बूस्टर सीट में या एक एडल्ट साइज्ड चेयर तक कंवर्ट किया जा सकता है।

    सेफ्टी (Safety)

    अपने बच्चे के लिए बेस्ट हाय चेयर्स (Best High Chairs) का चुनाव करते हुए बच्चे की सेफ्टी को अपने ध्यान में अवश्य रखें। याद रखें कि आपकी हाय चेयर में थ्री या फाइव पॉइंट हार्नेस, अच्छी स्टेबिलिटी, एक फुटरेस्ट आदि हों आपके बच्चे को सही से सपोर्ट मिले। अब जानते हैं बेस्ट हाय चेयर्स (Best High Chairs) के बारे में विस्तार से।

    और पढ़ें: बेबी रेजिस्ट्री चेकलिस्ट क्या है? जानिए किन चीजों को करना चाहिए इसमें शामिल

    बेस्ट हाय चेयर्स (Best High Chairs): जानिए किस हाय चेयर को चुनना है बेहतरीन ऑप्शन?

    अधिकतर पेरेंट्स अपने बच्चे के लिए दो या तीन साल या इससे भी अधिक समय तक हाय चेयर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। हाय चेयर के मॉडल पर निर्भर करता है कि इसका इस्तेमाल आप कितने समय तक कर सकते हैं। आइए जानें बेस्ट हाय चेयर्स (Best High Chairs) के कुछ बेहतरीन विकल्पों के बारे में:

    आइकिया हायचेयर विद सेफ्टी बेल्ट (Ikea Highchair with safety belt)

    अगर आपके घर में अधिक जगह नहीं है या आप पॉकेट फ्रेंडली चेयर सीट चाहते हैं, तो आप आइकिया की इस हाय चेयर को कंसीडर कर सकते हैं। यह एक सिंपल लेकिन बेहतरीन उत्पाद है। इसका इस्तेमाल करना आसान है। इसके साथ ही इसमें आपको सेफ्टी बेल्ट भी मिल जाएगी। ताकि, आपका शिशु खाते समय पूरी तरह से सुरक्षित रहे। यह चेयर आपको दो रंगों में मिल जाएगी एक सफेद और दूसरा सिल्वर। यह प्रोडक्ट बेहद सस्ता है, जिसे आप केवल 990 में खरीद सकते हैं।

    और पढ़ें: Baby Modeling: बेबी मॉडलिंग के दौरान इन टिप्स का रखा जा सकता है ध्यान!

    बेस्ट हाय चेयर्स (Best High Chairs): स्टारएंडडेजी प्रीमियम लक्जरी हाय चेयर (StarAndDaisy Premium Luxury High Chair)

    अगर आप अपने शिशु के लिए ऐसी हाय चेयर चाहते हैं, जो स्टाइलिश, कम्फर्टेबल और लक्ज़री हो, तो आप इस उत्पाद को चुन सकते हैं। यह ए-शेप्ड हाय चेयर को स्टेबिलिटी को इम्प्रूव करने के लिए बनाया गया है। इसकी दो स्टर्डी सपोर्ट इसकी स्टेब्लिटी को बढ़ाती हैं। इसके साथ ही 5 पॉइंट सेफ्टी हार्नेस और सेफ्टी बेफल (Safety baffle) से बच्चे के स्लिप होने का रिस्क भी नहीं है। इसे तीन साल तक का बच्चा इस्तेमाल कर सकता है। इस सीट चेयर को आप 6,999 रुपए में ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

    और पढ़ें: Best Baby Bathtubs: बेबी बाथ टब शॉपिंग की है प्लानिंग, तो यहां जानिए बेस्ट बेबी बाथ टब के नाम और 5 टिप्स!

    फोल्डिंग बेबी रिक्लाइन हायचेयर विद व्हील (Folding Baby Recline Highchair with Wheel)

    इस प्रीमियम हाय चेयर को आप शिशु की ग्रोथ के अनुसार कई सालों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। यह प्रोडक्ट बेहतरीन कुशनिंग के साथ ही व्हील्स के साथ उपलब्ध है। इस प्रोडक्ट में वो सब है, जो आपके शिशु को चाहिए। इसे आप शिशु में लिए एक कार की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको और आपके बच्चे दोनों को पसंद आने वाली है। इस हाय बेबी चेयर की कीमत लगभग 3,419 रुपए है।

    बेस्ट हाय चेयर्स (Best High Chairs): जोइए मल्टीप्लय 6 इन 1 पटीट सिटी हाय चेयर (Joie Multiply 6 in 1 Petite City High Chair)

    यह स्मॉल फोल्डिंग हाय चेयर आपके स्मॉल स्टोरेज स्पेस में भी फिट हो जाएगी। बच्चे तक आसान पहुंच के लिए इसका ओपन फ्रेम डिजाइन बेहतरीन है। इसमें एक ओवरसाइज्ड मील टाइम ट्रे भी है जिससे आपके शिशु का मील टाइम और भी आसान और टेस्टी बन जाएगा। इसकी हाइट को आप आसानी से एडजस्ट कर सकते हैं और इसका डिजाइन भी अट्रैक्टिव है। यह हाय चेयर आपको लगभग 10,000 में मिल जाएगी।

    और पढ़ें:Baby’s First Bath: बेबी की पहली बाथ के दौरान किन बातों का रखा जाता है ख्याल?

    जोइए हाई चेयर फॉर किड्स (Joie High Chair for Kids)

    बेस्ट हाय चेयर्स (Best High Chairs) में इस चेयर की खास बात है इसका डिजाइन। इसमें फाइव पॉइंट हार्नेस है ताकि आपका शिशु सेफ रहे और वो आसानी से अपना फूड खा सके। इसका फुटस्टैंड स्टेशनरी है और इसके साथ एक यूनिक ट्रे भी है, जिसमे आप बच्चे की चीजों को स्टोर कर सकते हैं। इस हाय चेयर की सीटपैड को आप आसानी से रिमूव और साफ कर सकते है। इसकी कीमत ऑनलाइन लगभग 7700 रुपए है।

    बेस्ट हाय चेयर्स, Best High Chairs

    बेस्ट हाय चेयर्स (Best High Chairs): लिटिल डव 3-in-1 कनवर्टिबल वुडेन हाय चेयर (Little dove 3-in-1 Convertible Wooden High Chair)

    इस हाय चेयर का इस्तेमाल करना एक स्मार्ट चॉइस है क्योंकि इसे आप अपने बच्चे की ग्रोथ के अनुसार यूज किया जा सकता। इसका आप हाय चेयर से स्मॉल चेयर और टोडलर स्टूल के रूप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें बच्चे के आराम के पूरा ध्यान रखा गया है। इसके मुख्य फीचर्स में ए-शेप स्ट्रक्चर, अडजस्टेबल लेग्स और कुशन, क्रॉस डिजाइन और 5 -पॉइंट हार्नेस शामिल हैं। इसकी ट्रे को आसानी से आप साफ कर सकते हैं। यही नहीं, रिमूवेबल स्ट्रैप्स को भी आसानी से साफ किया जा सकता है। इसे स्लीक ब्रीच हार्डवुड और BPA-फ्री प्लास्टिक से बनाया गया है। यह हाय चेयर आपको 11256 रुपए में मिल जाएगी।

    और पढ़ें: Best Baby Swings: जानिए बेस्ट बेबी स्विंग और बेबी झूला खरीदने के लिए टिप्स!

    यह तो थी बेस्ट हाय चेयर्स (Best High Chairs) के बारे में जानकारी। हाय चेयर के इस्तेमाल से पहले अगर आपके मन में इसके बारे में कोई भी सवाल है, तो डॉक्टर या एक्सपर्ट से अवश्य जान लें। बाजार में इसके कई विकल्प आपको मिल जाएंगे, जिनमें से आप आसानी से आपके शिशु के लिए चुन सकते हैं। हाय चेयर को चुनते हुए बच्चे की सुरक्षा और आराम को का ख्याल अवश्य रखें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बेबी वैक्सीन शेड्यूलर

    इम्यूनाइजेशन शेड्यूल का इस्तेमाल यह जानने के लिए करें कि आपके बच्चे को कब और किन टीकों की आवश्यकता है

    आपके बेबी का जेंडर क्या है?

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    7 Tips for Keeping Your Child Safe in a High Chair. https://health.clevelandclinic.org/7-tips-to-keep-your-child-safe-in-a-high-chair/ .Accessed on 2/5/22

    Infant – newborn development. https://medlineplus.gov/ency/article/002004.htm .Accessed on 2/5/22

    Choking Hazards. https://www.cdc.gov/nutrition/infantandtoddlernutrition/foods-and-drinks/choking-hazards.html .Accessed on 2/5/22

    Child safety seats.https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000670.htm .Accessed on 2/5/22

    Keep Child Passengers Safe.https://www.cdc.gov/injury/features/child-passenger-safety/index.html

    .Accessed on 2/5/22

     

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 04/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: