home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट : क्यों जरूरी है इसका सेवन?

ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट : क्यों जरूरी है इसका सेवन?

जिस तरह प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं, उसी तरह डिलीवरी के बाद भी ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान महिला कई तरह के शारीरिक बदलाव महसूस करती है। यही वजह है कि ब्रेस्टफीडिंग के दौरान भी उसे जरूरी सप्लिमेंट लेने की जरूरत पड़ती है। इन्हीं सप्लिमेंट में से एक जरूरी सप्लिमेंट है ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट (Vitamin B-12 supplements)। ये किसी भी महिला के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। लेकिन ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 क्यों जरूरी है, यह जानना हर मां के लिए जरूरी है। ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट (Vitamin B-12 supplements in Breastfeeding) से जुड़ी अधिक जानकारी जानने से पहले विटामिन B12 क्या है, यह जान लेते हैं।

ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट : जानिए क्या है विटामिन B12? (Vitamin B-12)

विटामिन B12 शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन माना जाता है। यह रेड ब्लड सेल्स और डीएनए के निर्माण में मदद करता है। आमतौर पर विटामिन B12 एनिमल बेस्ड मीट में पाया जाता है, जिसमें मांस, मछली, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट (Meat, fish, eggs and dairy products) का भी समावेश होता है। वहीं शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर (Protein, Minerals, Carbohydrate, Fiber) और साथ ही साथ विटामिन की भी विभिन्न मात्रा की जरूरत पड़ती है। यह सभी आपके शरीर के लिए पोषक तत्वों का काम करते हैं। विटामिन B12 एकलौता ऐसा विटामिन है, जो कोबाल्ट में पाया जाता है, जो शरीर की कार्यप्रणाली को सामान्य बनाए रखने का काम करता है। यही वजह है कि ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट (Vitamin B-12 supplements) जरूरी माने जाते हैं। आइए अब जानते हैं ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट (Vitamin B-12 supplements in Breastfeeding) किस तरह काम करता है।

और पढ़ें : Pernicious anemia: पारनिसियस एनीमिया क्या है?

ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट : कैसे काम करता है ये जरूरी विटामिन? (Vitamin B-12 supplements in Breastfeeding)

आमतौर पर विटामिन B12 सप्लिमेंट (Vitamin B-12 supplements) शरीर की नसों, रक्त कोशिकाओं और ब्रेन के फंक्शन के लिए जरूरी माना जाता है। यही वजह है कि विटामिन B12 डिफिशिएंसी के चलते व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं यदि आप ब्रेस्टफीड करवा रहीं हैं, तो ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट आपके लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं। यह सिर्फ महिला के लिए ही नहीं, बल्कि बच्चे के विकास के लिए भी जरूरी साबित होते हैं। ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट (Vitamin B-12 supplements in Breastfeeding) किस तरह कारगर होते हैं, आइए अब इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट क्यों माने जाते हैं कारगर? (Vitamin B-12 supplements in Breastfeeding)

ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट (Vitamin B-12 supplements in Breastfeeding)

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन में छपी एक स्टडी के मुताबिक विटामिन B12 प्लेसेंटा (Placenta) के जरिए फीटस तक पहुंचता है। वहीं डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान यह ब्रेस्ट मिल्क (Breast milk) से बच्चे तक पहुंचता है। यदि मां ब्रेस्टफीडिंग के दौरान विटामिन B12 सप्लिमेंट लेती है, तो यह ब्रेस्ट मिल्क के जरिए बच्चे को प्राप्त होता है। इसकी वजह से बच्चों में विटामिन B12 की डिफिशिएंसी नहीं होती। यदि मां ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट (Vitamin B-12 supplements in Breastfeeding) ना ले, तो बच्चे को भी विटामिन B12 डिफिशिएंसी हो सकती है।

क्योंकि छोटे बच्चे ब्रेस्टफीडिंग (Breastfeeding) पर ही निर्भर रहते हैं, इसलिए वे अन्य जगहों से विटामिन B12 नहीं ले पाते और ऐसी स्थिति में उनमें विटामिन B12 डिफिशिएंसी देखी जा सकती है। जो माएं वेजिटेरियन और वीगन डायट पर निर्भर होती हैं, उन्हें खास तौर पर ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट (Vitamin B-12 supplements) लेने की जरूरत पड़ती है। ऐसा ना करने पर न सिर्फ मां, बल्कि बच्चे में भी विटामिन B12 डिफिशिएंसी देखी जा सकती है।

इसके अलावा ब्रेस्टफीडिंग (Breastfeeding) कराने वाली मां को कई अन्य तरह के पोषक तत्वों की भी जरूरत पड़ती है। इन पोषक तत्वों में –

इत्यादि ज़रूरी माने जाते हैं। यह सभी पोषक तत्व मां के शरीर के डेवलपमेंट के साथ-साथ बच्चे के डेवलपमेंट के लिए भी जरूरी माने जाते हैं। इसलिए हर मां को ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट (Vitamin B-12 supplements) लेने की हिदायत डॉक्टर देते हैं। मां चाहे, तो ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट (Vitamin B-12 supplements in Breastfeeding) के साथ-साथ ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन कर सकती है, जिसमें आपको प्राकृतिक रूप से विटामिन B12 प्राप्त हो सके। आइए जानते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में।

ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट : ये खाद्य पदार्थ आ सकते हैं काम (Vitamin B-12 supplements in Breastfeeding)

ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट (Vitamin B-12 supplements in Breastfeeding) के साथ-साथ आप डॉक्टर की सलाह के बाद ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन कर सकते हैं, जिससे आपको भरपूर मात्रा में विटामिन B12 प्राप्त हो सके। इन खाद्य पदार्थों से आपको अन्य पोषक तत्व भी प्राप्त हो सकते हैं, जो ब्रेस्टफीडिंग (Breastfeeding) के दौरान आपके शरीर को बेहतर बना सकते हैं। आइए जानते हैं ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 से भरपूर इन खाद्य पदार्थों के बारे में।

सामन (Salmon)

साल्मन एक प्रकार की मछली होती है, जो विटामिन-बी से भरपूर होती है। साथ ही साथ इसमें बड़ी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाए जाते हैं। यदि आप ब्रेस्टफ़ीड करवा रही हैं, तो 100 ग्राम साल्मन में आपको थायमिन (बी 1), पैंटोथैनिक एसिड (बी 5), राइबोफ्लेविन (बी 2), नियासिन (बी 3), और कोबालामिन (बी 12) प्राप्त होता है। ये सभी पोषक तत्व आपकी सेहत में चार चांद लगा सकते हैं।

और पढ़ें : एप्पल साइडर विनेगर से क्या कम होता वजन?

एनिमल लिवर (Animal liver)

यदि आप वेजिटेरियन नहीं हैं, तो आप बीफ, पोर्क, लैम्ब या चिकन खाते हैं, तो आपको इनके लिवर का चुनाव करना चाहिए। एनीमल लिवर में भरपूर मात्रा में विटामिन-बी पाया जाता है। आपको बता दें कि 100 ग्राम एनिमल लिवर में थायमिन (बी 1), राइबोफ्लेविन (बी2), नियासिन (बी3), पैंटोथैनिक एसिड (बी5), पायरीडॉक्सिन (बी6), बायोटिन (बी7), फोलेट (बी9) और कोबालामिन (बी12) पाया जाता है। ये ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आपके शरीर के लिए बेहद अच्छा माना जाता है।

और पढ़ें : टी-ट्री ऑयल के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Tea Tree Oil

हरी फलियां (Green beans)

यदि आप मांस खाना पसंद नहीं करतीं, तो आप हरी फलियों का भी चुनाव कर सकती हैं। इन फलियों में फोलेट की भरपूर मात्रा होती है, साथ ही साथ इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन बी भी पाया जाता है। इन फलियों में आप इनका इस्तेमाल कर सकती हैं –

और पढ़ें : Calcium : कैल्शियम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ये सभी खाद्य पदार्थ आपको ब्रेस्टफ़ीडिंग (Breastfeeding) के दौरान भरपूर मात्रा में पोशाक तत्व देते हैं। इसलिए आप इनका सेवन अपनी डायत में कर सकती हैं। अगर आप ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट (Vitamin B-12 supplements) लेने जा रही हैं, तो इसे लेने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। आपके शरीर की जरूरत के अनुसार एक तय मात्रा में डॉक्टर आपको विटामिन B12 सप्लिमेंट प्रिस्क्राइब कर सकते हैं। ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन B12 सप्लिमेंट (Vitamin B-12 supplements in Breastfeeding) अपनी मर्जी से किसी भी मां को नहीं लेना चाहिए, यह न सिर्फ आपके लिए, बल्कि बच्चे की सेहत के लिए भी नुकसानदेह साबित हो सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/10/2021 को