home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

पब्लिक प्लेस में ब्रेस्टफीडिंग कराने के सबसे आसान तरीके

पब्लिक प्लेस में ब्रेस्टफीडिंग कराने के सबसे आसान तरीके

पब्लिक प्लेस में ब्रेस्टफीडिंग या स्तनपान कराना कितना आसान है? इस सवाल का जवाब शायद हर किसी के पास नहीं हो सकता है। क्योंकि, इसके बारे में सही जानकारी सिर्फ वही महिलाएं दे सकती हैं, जिन्हें इनका अनुभव होकुछ महिलाएं स्तनपान के मामले में बहुत ही सजग होती हैं। वो बड़ी ही आसानी और सहजता के साथ भीड़भाड़ वाली जगहों पर बच्चे को स्तनपान करा लेती हैं। तो वहीं, ज्यादातर महिलाएं भीड़भाड़ वाले इलाकों में स्तनपान नहीं करा पातीं, जिसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। यहां पर हम आपको कुछ आसान टिप्स देने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने बच्चे को सार्वजनिक जगह पर बिना किसी शर्म के स्तनपान कराने में सहजता महसूस कर सकती हैं।

सार्वजनिक स्थानों में स्तनपान कराने के आसान टिप्स

नर्सिंग स्कार्फ :

अगर आप नई-नई मां बनीं हैं, तो नर्सिंग स्कार्फ आपके बहुत काम आने वाला है। इसे पहनकर आप अपने बच्चे को भीड़-भाड़ वाले इलाकों में भी आसानी से स्तनपान करा सकती हैं।

और पढ़ें : Migraine: माइग्रेन क्या है ? जाने इसके कारण,लक्षण और उपचार

घर पर प्रैक्टिस :

जब भी घर पर बच्चे को स्तनपान कराएं, तो कोशिश करें कि किसी शीशे के सामने रहें। इससे आपको इसका अंदाजा लग सकेगा कि आपका बच्चा स्तनपान के दौरान किस तरह की हरकतें करता है। साथ ही, स्तनपान के दौरान आपके शरीर का कितना हिस्सा दिखाई देता है, इसका भी अंदाजा लगाया जा सकता है।

बदलें अपनी ब्रा का स्टाइल :

ज्यादातर कामकाजी महिलाएं स्पोर्ट्स ब्रा पहनना पसंद करती हैं। हालांकि, अगर आप मां बनने के हर एक पल का आनंद लेना चाहती हैं, तो आपको अपने लाइफस्टाल में बदलाव लाना होगा। इसके लिए आपको स्पोर्ट्स या स्टाइलिश ब्रा की जगह पर नर्सिंग ब्रा का चयन करना होगा। नर्सिंग ब्रा सार्वजिनक स्थलों पर बच्चे को स्तनपान कराने में काफी मददगार होती हैं।

और पढ़ें : Nipah Virus Infection: निपाह वायरस का संक्रमण

साथ में रखें एक दुपट्टा :

जब भी घर से बाहर जाएं, बैग में एक दुपट्टा जरूर रखें। यह न सिर्फ आपको धूप औप प्रदूषण से बचाएगा, बल्कि सार्वजनिक स्थानों में स्तनपान कराने के दौरान भी आपके काम आने वाला है।

स्तनपान के दौरान मुस्कुराएं :

जब भी भीड़-भाड़ वाली जगह पर बच्चे को स्तनपान कराएं, तो अपने चेहरे पर एक अच्छी मुस्कुराहट रखें। क्योंकि, मुस्कुराने पर लोगों का ध्यान आपके चेहरे पर ही रहेगा और आप भी बड़ी सहजता के साथ बच्चे के दूध पिला सकेंगी।

और पढ़ें : Jaundice : क्या होता है पीलिया ? जाने इसके कारण लक्षण और उपाय

स्तनपान के लिए जगह चुनें :

स्तनपान कराने से पहले अपने लिए एक जगह चुनें, जहां पर किसी के आने या जाने से आपको धक्का न लगे। कोशिश करें कि किसी बेंच पर बैठकर या दीवार के पास ही जाकर बच्चे को दूध पिलाएं।

स्तनपान शुरू या खत्म कराते समय पॉजीशन बदलें :

स्तनपान के दौरान जब भी आप बच्चे को स्तन के करीब लाएंगी, तो संभावना रहती है कि आपकी त्वचा ज्यादा दिखे। ऐसे में जब भी स्तनपान शुरू या खत्म करें, तो अपना चेहरा किसी दीवार की तरफ कर लें। अगर दीवार न हो, तो उस तरफ चेहरे को कर सकती हैं, जहां पर ज्यादा भीड़भाड़ न हो।

इसके अलावा, आप इस बात को लेकर खुद को यकीन दिलाएं कि सार्वजनिक स्थानों पर बच्चे को स्तनपान कराना कानूनी अपराध नहीं है। आप जो भी कर रहीं है वो आपके और आपके बच्चे के लिए जरूरी है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

https://www.todaysparent.com/baby/breastfeeding/10-tips-for-breastfeeding-in-public/

लेखक की तस्वीर
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/03/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड