home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या दूसरे के बच्चे को स्तनपान कराना सुरक्षित है?

क्या दूसरे के बच्चे को स्तनपान कराना सुरक्षित है?

हर शिशु के लिए मां का दूध शुरुआती समय में एक संपूर्ण आहार माना जाता है। लेकिन, ऐसी कई महिलाएं होती हैं, जिनके स्तनों में बच्चे के जन्म के बाद भी दूध नहीं आता। ऐसे में कई बार सवाल आता है कि क्या कोई दूसरी महिला किसी के बच्चे को स्तनपान करा सकती है? आपको बता दें कि दूसरे के बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराना वेट-नर्सिंग कहलाता है। महिला को वेट नर्सिंग की जरूरत कभी भी पड़ सकती है। कई बार महिला बीमारी की वजह से भी अपने बच्चे को दूध नहीं पिला सकती है। ऐसे में वेट नर्सिंग एकमात्र सहारा होता है। कई महिलाओं के मन में वेट नर्सिंग को लेकर अलग-अलग सवाल हो सकते हैं। वेट-नर्सिंग बच्चे के लिए सुरक्षित है या नहीं, इस लेख में हम इसी बारे में विस्तार से बात करेंगे।

वेट नर्सिंग : क्या कहता है कानून ?

किसी और के बच्चे को स्तनपान कराना कानूनी सही है या नहीं, इसके बारे में अभी तक किसी भी देश ने कोई कानून नहीं बनाया है। हालांकि, कई बार कई महिलाओं को सोशल मीडिया पर किसी दूसरे के बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराते हुए देखा गया है। उन्होंने इन सुखद पलों के बारे में अपने अनुभव भी बयां किए हैं। तो कोई भी दूसरी महिला किसी दूसरे के बच्चे को अपना स्तनपान करवा सकती हैं।

और पढ़ें :कोरोना वायरस महामारी के दौरान न्यू मॉम के लिए ब्रेस्टफीडिंग कराने के टिप्स

वेट नर्सिंग : कितना सुरक्षित है किसी दूसरे के बच्चे को स्तनपान करवाना?

आपने अपनी दादी या नानी से भी इसके बारे में सुना ही होगा कि उन्होंने घर या रिश्तेदारों में किसी और के बच्चे को अपना स्तनपान करवाया है और दोनों ही पूरी तरह से स्वस्थ हैं। अगर आपके स्तनों में दूध की मात्रा बहुत ही कम बनती है या दूध होता ही नहीं है, तो ऐसी स्थिति में वेट-नर्सिंग की मदद ले सकते हैं।

कितना सुरक्षित है वेट-नर्सिंग?

विशेषज्ञों की मानें, तो किसी और के बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवाना खतरनाक नहीं है। लेकिन, यह पूरी तरह से सुरक्षित भी नहीं है। यह बच्चे के लिए कितना सुरक्षित है, यह स्तनपान करवाने वाली महिला के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। बहुत-सी कामकाजी महिलाएं आज के समय में एक-दूसरे के बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं। कई मामलों में यह पूरी तरह से सुरक्षित पाया गया है। लेकिन कुछ हालातों में किसी और से अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवाने से बचना चाहिए।

और पढ़ें : जानें ब्रेस्टफीडिंग के 1000 दिन क्यों है बच्चे के जीवन के लिए जरूरी?

वेट नर्सिंग की जरूरत कब पड़ सकती है?

  • वर्किंग मॉम जो बहुत बिजी होती है, वो वेट नर्सिंग का सहारा ले सकती हैं। जो माएं ये चाहती हैं कि उनका बच्चा फॉर्मूला मिल्क की जगह नैचुरल ह्युमन मिल्क पिएं, उनके लिए वेट नर्सिंग बेहतरीन विकल्प हो सकता है।
  • जिन महिलाओं का किसी हेल्थ कंडिशन की वजह से मेडिकेशन चल रहा हो, वे महिलाएं वेट नर्सिंग का सहारा ले सकती हैं। कुछ मेडिशिन ब्रेस्टफीडिंग के समय लेना बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर दवा लेना जरूरी है तो बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग बंद करवानी पड़ सकती है। इस स्थिति में वेट नर्सिंग की मदद से बच्चा नैचुरल मिल्क पी सकता है।
  • जिन महिलाओं को किसी समस्या के कारण ब्रेस्ट मिल्क नहीं बन पा रहा है वो महिलाएं भी वेट नर्सिंग का सहारा ले सकती हैं। सभी महिलाओं को उचित मात्रा में दूध बने ये जरूरी नहीं होता है। ऐसा किसी बीमारी की वजह से भी हो सकता है।
  • जो महिलाएं बेबी को एडॉप्ट करती हैं, वो भी वेट नर्सिंग का सहारा ले सकती हैं। इंड्यूस्ड लैक्टेशन की हेल्प से कोई भी महिला बच्चे को ब्रेस्टफीड करा सकती है। अगर बेबी को एडॉप्ट करने वाली महिला किसी अन्य महिला से वेट नर्सिंग हेल्प चाहती है तो ये भी संभव है।

वेट नर्स कैसे हायर करें?

आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि वेट नर्सिंग अच्छा विकल्प तो है, लेकिन वेट नर्स कैसे हायर की जा सकती है? वेट नर्स को हायर करने के लिए या तो आप लोकल रिसोर्स की मदद ले सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन एजेंसी की मदद से भी ये काम कर सकते हैं। अगर आपके परिवार में या जानकारी में ऐसी महिला है जो बच्चे को दूध पिलाने में सक्षम है और साथ ही पूर्ण रूप से स्वस्थ्य है, आप ऐसी महिला की सहायता भी ले सकते हैं। वेट नर्स को हायर करने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • भले ही आप महिला को पर्सनली जानती है, आपको एक बार महिला का चेकअप जरूर कराना चाहिए। चेकअप कराने से आपको संतुष्टि हो जाएगी कि कहीं महिला को कोई बीमारी तो नहीं है।
  • अगर महिला किसी तरह की दवा का सेवन कर रही है तो ऐसी महिला को वेट नर्स के तौर पर रखना उचित नहीं होगा। अगर महिला की कोई मेडिकेशन हिस्ट्री है तो उसकी जानकारी भी लें। साथ ही डॉक्टर से भी इस बारे में सलाह करें। अगर महिला हर्बल सप्लीमेंट ले रही है तो भी ये बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • इस बात का ध्यान रखें कि वेट नर्स न तो स्मोकिंग करती हो और न ही शराब का सेवन करती हो। वेट नर्स का जैसा लाइफस्टाइल होगा, उसका असर ब्रेस्टमिल्क पर भी पड़ता है। अगर वेट नर्स हेल्दी फूड खा रही है तो बनने वाला मिल्क भी पौष्टिक होगा। आपको इस बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • अगर आपको वेट नर्स उपलब्ध नहीं हो रही है तो आप अन्य विकल्पों को भी खोज सकते हैं।
  • ब्रेस्ट मिल्क पंप की सहायता से मिल्क को सुरक्षित रखें और बाद में बच्चे को पिला दें।
  • आप ब्रेस्टमिल्क बैंक की सहायता भी ले सकती हैं, जहां डॉक्टर की सलाह के बाद आप मिल्क ले सकती हैं।

और पढ़ें :फूड सेंसिटिव बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कैसे कराएं? जानें इस बारे में सबकुछ

दूसरे के बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग: इन मामलों में सावधानी बरतें

  • अगर स्तनपान कराने वाली महिला गंभीर बीमारी की मरीज हो, जैसेः एचआईवी की बीमरी या कैंसर की समस्या
  • अगर महिला किसी तरह के नशीले पदार्थों का सेवन करती हों, जैसे शराब का सेवन, सिगरेट का सेवन आदि।
  • अगर महिला किसी तरह के अवसाद से ग्रस्त हो।
  • अगर महिला को किसी तरह का संक्रमण हो।
  • अगर महिला नियमित तौर पर किसी तरह के दवा की आदी हो।
  • स्तनपान कराने वाली महिला का HIV टेस्ट जरूर करवाएं।

और पढ़ें : ड्रीम फीडिंग क्या है? जानिए इसके फायदे और नुकसान

दूसरे के बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग: जानिए खतरे

  • किसी तरह के संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • मां के दूध से मिलने वाला पौष्टिक और अन्य पोषक तत्व किसी दूसरी महिला के ब्रेस्टफीडिंग से बच्चे को नहीं मिल पाता है।
  • बच्चे का विकास अधूरा रह सकता है या विकास की गति धीमी हो सकती है।
  • अगर बच्चा चार महीने से ज्यादा का है, तो वो किसी और महिला का स्तनपान करने से मना कर सकता है।
  • किसी दूसरी महिला के स्तनपान से बच्चे के व्यवहार उसके भाई-बहनों से अलग हो सकता है।

बच्चे को वेट-नर्सिंग तभी देनी चाहिए, जब मां ब्रेस्टफीडिंग कराने की अवस्था में न हो। अगर ऐसी स्थिति होती भी है, तो कोशिश करें कि अपनी बहन या परिवार की ही महिला से बच्चे को स्तनपान करवाएं। लेकिन, अगर किसी अंजान से स्तनपान करवा रहीं है, तो सबसे पहले महिला के स्वास्थ्य की जांच जरूर करवाएं।

और पढ़ें : ब्रेस्टफीडिंग के कारण क्रैक निप्पल की समस्या दूर करने के आसान उपाय

उपरोक्त दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अगर आपको इस विषय के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह करें। बिना जानकारी के किसी भी प्रकार की दवा का सेवन न करें।

आशा करते हैं कि आपको इस आर्टिकल की जानकारी पसंद आई होगी और आपको वेट-नर्सिंग से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अगर स्तनपान या फिर इससे संबंधित कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर जानकारी ले सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को भी इस आर्टिकल के बारे में बताएं और उनके साथ शेयर करें। आपको यदि अधिक जानकारी चाहिए तो आप डॉक्टर से भी परामर्श कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

breast milk    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2684040/ Accessed on 7/8/2020

produce breast milk  https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/infant-and-toddler-health/expert-answers/induced-lactation/faq-20058403 Accessed on 7/8/2020

breast milk https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5779241/ Accessed on 7/8/2020

breast milk  https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29372185/ Accessed on 7/8/2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Ankita mishra द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/07/2019
x