आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

शिशु कब चलना शुरू करते हैं? जानिए शिशु की वॉकिंग स्टेजेज के बारे में!

    शिशु कब चलना शुरू करते हैं? जानिए शिशु की वॉकिंग स्टेजेज के बारे में!

    कुछ पेरेंट्स को ऐसा लगता है कि उनका बच्चा जल्दी से जल्दी चलना, भागना-दौड़ना शुरू कर दे। लेकिन, शिशु चलने से पहले कई पड़ावों से गुजरता है। इसका अर्थ है कि आपका शिशु नौ महीने की उम्र में चलना शुरू कर सकता है। कुछ बच्चे इससे अधिक समय भी ले सकते हैं। वॉकिंग की जनरल रेंज बारह से अठारह महीने होती है। आज हम शिशु के इसी माइलस्टोन के बारे में बात करने वाले हैं। हम इस आर्टिकल के माध्यम से यह जानेंगे कि शिशु चलना कब शुरू करते हैं (When do babies start walking)? इसके साथ ही हम वॉकिंग स्टेजेज के बारे में भी जानेंगे। आइए जानें शिशु चलना कब शुरू करते हैं (When do babies start walking)?

    शिशु चलना कब शुरू करते हैं (When do babies start walking): पाएं इस बारे में पूरी जानकारी

    कुछ बच्चे उनके एक साल से होने से पहले ही चलना शुरू कर देते हैं। लेकिन, कई अन्य शिशु इस माइलस्टोन तक अपने पहले जन्मदिन के बाद यानी चौदह महीने का होने के बाद पहुंचते हैं। इस माइलस्टोन तक पहुंचने से पहले बच्चे कई अन्य पड़ावों से गुजरते हैं। चलना शुरू करने से पहले शिशु किसी चीज के सहारे खड़ा होना शुरू करते हैं, फिर अन्य चीजों के सहारे चलते हैं उसके बाद खुद से चलने में सक्षम होते हैं। अधिकांश बच्चे अपने पहले जन्मदिन के बाद तक खुद कदम नहीं उठाते हैं, लेकिन यदि आपका बच्चा 18 महीने से नहीं चल रहा है, तो आप अपने डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।

    इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपका बच्चा चलना सीख जाएगा। लेकिन, इसके लिए वो अपना समय लेगा। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप उसकी मदद कर सकते हैं। फिनिश लाइन पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, रास्ते में शिशु को आने वाली समस्याओं की तरफ ध्यान दें। शिशु चलना कब शुरू करते हैं (When do babies start walking), इस बारे में जानने के बाद अब जानते हैं कि शिशु की वॉकिंग स्टेजेज (Waling stages) के बारे में।

    और पढ़ें: Baby Growth Spurts: बेबी के जीवन में क्यों जरूरी है ग्रोथ स्पर्ट्स?

    कौन सी हैं शिशु की वॉकिंग स्टेजेज (Walking stages)?

    चलना सीखना एक प्रोसेस है और हर शिशु इससे अलग तरह से गुजरता है। इसकी कुछ स्टेजेज हैं, जिनसे शिशु गुजरता है। लेकिन, अगर इनमें से बच्चा एक या कुछ फेसेस को स्किप कर देता है, तो ऐसा होना भी नॉर्मल है। यह वॉकिंग स्टेजेज (Walking stages) इस प्रकार हैं:

    सिटींग-अप (Sitting Up)

    छह महीने के होने पर आपका शिशु सीधे रहने के लिए अपनी ट्रंक (Trunk) की मांसपेशियों का उपयोग करना सीख जाता है। यही नहीं, यह आपके शिशु के चलने की एक नयी शुरुआत भी है।

    शिशु चलना कब शुरू करते हैं (When do babies start walking): क्रॉलिंग (Crawling)

    क्रॉलिंग यानी शिशु को हाथों और घुटनों के बल चलना। शिशु सात से दस महीने के बीच में क्रॉल करना शुरू करता है। क्रॉलिंग के जैसे ही बेबी अपने आपको बाजुओं के सहारे आगे की तरफ पुल करता है, इसे क्रीपिंग कहा जाता है। यह भी इस उम्र का शिशु करना शुरू कर देता है।

    और पढ़ें: Best Baby Cribs: बेबी के लिए चुनें बेस्ट क्रिब्स, जाने कुछ बेहतरीन विकल्पों के बारे में!

    स्कूटिंग (Scooting)

    क्रॉल और क्रीप की जगह कुछ बच्चे अपनी बाजुओं और अपने बॉटम के साथ स्लाइड करते हैं।

    क्रूजिंग (Cruising)

    वॉकिंग से पहले की स्टेज को क्रूजिंग कहा जाता है, इसका अर्थ है कि आपका शिशु किसी चीज का सहारा लेकर चलना शुरू करता है। यह इस बात का संकेत है कि आपका बच्चा चलने के लिए तैयार है। शिशु चलना कब शुरू करते हैं (When do babies start walking), इस बारे में जानने के साथ ही अब जानते हैं उन लक्षणों के बारे में, जिनसे पता चलता है कि आपका शिशु अब चलने के लिए तैयार है।

    और पढ़ें: Baby Vaccine Scheduler: बच्चे के टीकाकरण पर नजर रखने के लिए बेबी वैक्सीन शेड्यूलर कैसे करता है मदद?

    शिशु चलने के लिए तैयार है, क्या हैं इसके लक्षण?

    अगर आपका शिशु ऊपर बताई स्टेजेज में से एक या अधिक स्टेजेज तक पहुंच गया है, तो वो जल्दी ही वो चलना शुरू कर देगा। अगर आपका शिशु अच्छे से बैलेंस बनाने और अधिक देर तक खड़ा होने सक्षम होता है तो इसका अर्थ है कि आपका शिशु कुछ ही दिनों में चलने लगेगा। यदि आपका शिशु स्लीप रिग्रेशन (Sleep regression) से गुजर रहा है, तो भी यह एक संकेत है कि आपका शिशु वॉक शुरू करने के करीब है। नौ से बारह महीनों के होने पर शिशु में निम्नलिखित लक्षण दिखाई देने पर यह इस बात के लक्षण हैं कि आपका शिशु चलने के लिए पूरी तरह से रेडी है:

    यह तो थी जानकारी शिशु चलना कब शुरू करते हैं (When do babies start walking), इस बारे में। अब जानते हैं कि शिशु में वॉकिंग स्किल्स कैसे डेवलप होते हैं?

    शिशु चलना कब शुरू करते हैं, When do babies start walking

    और पढ़ें: शिशु के लिए पहले फंक्शन “बेबी शावर” में कौन से गिफ्ट्स दिए जा सकते हैं?

    शिशु वॉकिंग स्किल्स कैसे डेवलप करते हैं?

    आपका शिशु बैलेंस, कोऑर्डिनेशन, स्टैंडिंग-अप और एक पैर से दूसरे पैर तक अपने शरीर के वजन को सपोर्ट करने जैसी कई स्किल्स डेवलप करेगा। इनसे शिशु चलना शुरू करने में सक्षम होगा। अपने शिशु को चलते देखना, ऐसा अनुभव है जिसे आप कभी भूल नहीं सकते। जब शिशु चलना शुरू करता है, तो कई बिग माइलस्टोन्स इसमें शामिल हो सकते हैं, जैसे:

    • 6 महीने: छह महीने का शिशु खुद से बैठना शुरू कर देता है।
    • 6-9 महीने: इस उम्र में बच्चा क्रॉलिंग करना शुरू करता है।
    • 9 महीने: नौ महीने में शिशु किसी कुर्सी, टेबल या फर्नीचर आदि के सहारे खड़ा होना शुरू कर देता है।
    • 9-12 महीने: इस उम्र में शिशु किसी चीज या फर्नीचर को पकड़ कर पूरे घर को एक्सप्लोर करने में सक्षम होता है।
    • 11-13 महीने: एक साल का होने तक या इसके बाद शिशु खुद से खड़ा होना और चलना शुरू कर देता है।

    और पढ़ें: Best Baby Feeding Bottles: बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल शॉपिंग की है प्लानिंग, तो यहां जानिए बेस्ट फीडिंग बॉटल के नाम और 11 टिप्स!

    लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि हर बच्चा अलग होता है। ऐसे में अगर आपका बच्चा ऊपर बताई स्टेजेज से पहले या बाद में क्रॉल करना या चलना शुरू करता है, तो यह पूरी तरह से सामान्य है। लेकिन, यह बहुत अधिक लेट हो रहा है, तो डॉक्टर की सलाह लें। लेट वॉकर्स के लिए यह कुछ चेतावनी भरे लक्षण हो सकते हैं:

    • आपका शिशु किसी की सपोर्ट के बाद किसी भी डायरेक्शन में रोल ओवर या बैठ न रहा हो।
    • शिशु अपनी टांगों पर वजन न ड़ाल रहा हो
    • अगर आपका बच्चा बोलने की कोशिश न करें
    • शिशु की किसी भी तरह की गेम्स में इंटरेस्ट न ले जैसे पीकाबू

    इसके अलावा कुछ अन्य लक्षण भी हो सकते हैं, जिन्हें लेकर आप चिंतित हो सकते हैं। शिशु चलना कब शुरू करते हैं (When do babies start walking), के साथ ही यह जानकारी होना भी जरूरी है। अब जानते हैं कि आप अपने शिशु की चलने में कैसे सहायता कर सकते हैं?

    और पढ़ें: Tummy Time: आप बेबी का टमी टाइम इग्नोर तो नहीं कर रहीं? जानिए क्यों है जरूरी टमी टाइम!

    अपने शिशु को कैसे करें चलने के लिए प्रेरित?

    अपने शिशु को चलने के लिए एनकरेज करने के कई तरीके हैं। इनसे आप बच्चे को जल्दी चलने में मदद मिलेगी। इसके कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

    • अगर आपका शिशु खड़ा हो जाता है लेकिन इस बात को लेकर डर रहा है या इस बात को लेकर श्योर नहीं है कि आगे क्या करना है, तो उसे फर्नीचर की मदद से चलने के लिए प्रेरित करें।
    • आप शिशु का हाथ पकड़ कर उसे चलने से उसे वॉक करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इससे उसका बैलेंस बनेगा और आत्मविश्वास भी बढ़ेगा
    • पुश टॉय (Push toys) का प्रयोग कर के शिशु की चीजों पर ग्रिप बनेगी। इससे वो उसे पुश कर के आगे की तरफ बढ़ेगा और चलना सीखेगा। इसके साथ ही उसे इससे सपोर्ट भी मिलेगी।
    • शिशु के लिए इन्फेंट वॉकर का इस्तेमाल न करें। बेबी वॉकर (Baby walker) वो डिवाइस है जिसमे व्हील होते हैं और शिशु उसमें बैठ कर उसे इधर-उधर पुश करते हैं। डॉक्टरों के अनुसार इसका इस्तेमाल शिशु के लिए सही नहीं है।

    और पढ़ें: Baby and nuts: शिशु को कैसे और कब देने चाहिए नट्स?

    उम्मीद है कि शिशु चलना कब शुरू करते हैं (When do babies start walking), के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। शिशु आमतौर पर एक साल तक होने तक चलना शुरू कर देता है। लेकिन, कई शिशु इसके बाद भी चलना शुरू कर सकते हैं। क्योंकि, हर बच्चे की ग्रोथ अलग तरह से होती है। आप अपने शिशु की चलना शुरू करने या उसे चलने में मदद करने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं। लेकिन, अगर आपके शिशु को वॉकिंग से संबंधित कोई समस्या है, तो डॉक्टरों की सलाह अवश्य लें। अगर आपके मन में इसे लेकर कोई भी सवाल है तो उसे बारे में भी डॉक्टर से बात करना न भूलें।

    health-tool-icon

    बेबी वैक्सीन शेड्यूलर

    इम्यूनाइजेशन शेड्यूल का इस्तेमाल यह जानने के लिए करें कि आपके बच्चे को कब और किन टीकों की आवश्यकता है

    आपके बेबी का जेंडर क्या है?

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    When Do Babies Start Walking?.https://health.clevelandclinic.org/when-do-babies-start-walking/ .Accessed on 30/5/22

    Infant development: Milestones from 4 to 6 months.https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/infant-and-toddler-health/in-depth/infant-development/art-20048178 .Accessed on 30/5/22

    Making Physical Activity a Part of a Child’s Life. https://www.cdc.gov/physicalactivity/basics/adding-pa/activities-children.html .Accessed on 30/5/22

    Developmental Continuity? Crawling, Cruising, and Walking. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3050596/ .Accessed on 30/5/22

    How Do baby Learn to Walk? . https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3591461/

    .Accessed on 30/5/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: