आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

एमआरएसए के लिए एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट्स : कंडिशन को मैनेज करने में कर सकते हैं मदद!

    एमआरएसए के लिए एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट्स : कंडिशन को मैनेज करने में कर सकते हैं मदद!

    एमआरएसए का पूरा नाम मेथिसिलिन रेजिस्टेंट स्टैफिलोकॉकस ओरियस (Methicillin-resistant Staphylococcus aureus) है। यह एक बैक्टीरिया है जो कई प्रकार के एंटीबायोटिक्स के प्रति रेजिस्टेंट होता है। यह आमतौर पर स्किन इंफेक्शन (Skin infection) का कारण बनता है। कुछ मामलों में निमोनिया (Pneumonia) या दूसरे इंफेक्शन हो सकते हैं, लेकिन अगर इलाज ना किया जाए तो यह सेप्सिस (Sepsis) का कारण बन सकता है। एमआरएसए के लिए एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट्स (Antibiotic ointments for MRSA) का उपयोग अक्सर किया जाता है।

    यह दवाएं बैक्टीरिया के डीएनए या बैक्टीरिया की वॉल्स पर काम करती हैं। वहीं कुछ दवाएं वैक्टीरिया के अंदर एंजाइम की एक्टिविटीज को ब्लॉक कर देती हैं। बैक्टीरिया को प्रोटीन (Protein) बनाने के लिए एंजाइम बनाने की जरूरत होती है। प्रोटीन बनाने में सक्षम ना होने पर वे मर जाते हैं। इस आर्टिकल में एमआरएसए के लिए एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट्स (Antibiotic ointments for MRSA) के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसके पहले जान लेते हैं कि यह बैक्टीरिया किस प्रकार के इंफेक्शन का कारण बनता है।

    एमआरएसए और स्किन इंफेक्शन (MRSA and Skin infection)

    यह बैक्टीरिया (Bacteria) लोगों की स्किन पर पाया जाता है। खासतौर पर नाक, हाथ और एनस पर। सामान्य तौर पर यह हानिकारक नहीं होता, लेकिन ब्लडस्ट्रीम, जॉइंट्स या लंग्स में एंटर करने के बाद यह गंभीर इंफेक्शन का कारण बन सकता है। मेथिसिलिन रेजिस्टेंट स्टैफिलोकॉकस ओरियस के कारण होने वाला इंफेक्शन हॉस्पिटल्स, दूसरी हेल्थकेयर फेसिलिटीज और आस-पड़ोस, ऑफिस या स्कूल में आसानी से फैल सकता है। यह स्किन टू स्किन कॉन्टैक्ट रखने से यह बैक्टीरिया आसानी से बीमार से स्वस्थ व्यक्ति में ट्रांसफर हो सकता है। एमआरएसए के लिए एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट्स (Antibiotic ointments for MRSA) रिकमंड किए जाते हैं। चलिए जान लेते हैं उनके बारे में।

    एमआरएसए के लिए एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट्स (Antibiotic ointments for MRSA)

    और पढ़ें: पीडियाट्रिक फंगल इंफेक्शंस: बच्चों में होने वाले इन संक्रमणों के बारे में क्या यह सब जानते हैं आप?

    एमआरएसए के लिए एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट्स (Antibiotic ointments for MRSA)

    यहां हम एमआरएसए के लिए एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट्स (Antibiotic ointments for MRSA) के बारे में जानकारी दे रहे हैं। किसी प्रकार की दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें। हमारा उद्देश्य किसी ब्रांड का प्रचार करना नहीं है। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि यहां बताई गई कीमतों में और जहां से आप दवा खरीदते हैं उसमें अंतर हो सकता है।

    1.बैक्टरोबन (Bactroban)

    यह एक एंटीबायोटिक क्रीम है जो स्किन इंफेक्शन का इलाज करने के लिए उपयोग की जाती है। यह बैक्टीरिया को मारकर लक्षणों में सुधारने और अंडरलाइंग कंडिशन को क्योर करने में मदद करती है। एमआरएसए के लिए एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट्स (Antibiotic ointments for MRSA) की लिस्ट में इसे एड किया जा सकता है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में मुपिरोसिन (Mupirocin) पाया जाता है। इसका उपयोग एक्सटर्नली ही किया जाता है। इसे अफेक्टेड एरिया पर अप्लाई करना होता है। इसका डोज और शेड्यूल डॉक्टर के रिकमंडेशन के आधार पर ही रखें। अधिक फायदे प्राप्त करने के लिए दवा का उपयोग एक ही समय पर और रेगुलर करें। लंबे समय तक और अधिक मात्रा में इसका उपयोग ना करें।

    इसके साइड इफेक्ट्स में जलन,खुजली, लालिमा आदि शामिल हैं। ज्यादातर साइड इफेक्ट्स को इलाज की जरूरत नहीं होती। बॉडी जब दवा के प्रति एडजस्ट हो जाती हैं तो साइड इफेक्ट्स अपने आप ठीक हो जाते हैं। 5 ग्राम के पैक की कीमत लगभग 73 रुपए है।

    और पढ़ें: Paediatric Celiac Disease: बच्चों में हो जाए सीलिएक रोग, तो इन बातों का रखें ध्यान!

    2.आई बैक्ट ऑइंटमेंट (I-Bact Ointment)

    एमआरएसए के लिए एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट्स (Antibiotic ointments for MRSA) की लिस्ट में इसे भी एड किया जा सकता है। यह भी एक एंटीबायोटिक क्रीम है जो स्किन इंफेक्शन का इलाज करने के लिए उपयोग की जाती है। यह बैक्टीरिया को मारकर लक्षणों में सुधारने और अंडरलाइंग कंडिशन को क्योर करने में मदद करती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में मुपिरोसिन (Mupirocin) पाया जाता है। इसका उपयोग शरीर के बाहर ही किया जाता है। उपयोग करने से पहले अफेक्टेड एरिया को साफ करके सुखा ले फिर क्रीम को अप्लाई करें। दवा का डोज और शेड्यूल डॉक्टर के रिकमंडेशन के आधार पर ही रखें। 10 दिन से ज्यादा उपयोग ना करें। अधिक फायदे प्राप्त करने के लिए दवा का उपयोग एक ही समय पर और रेगुलर करें। अधिक मात्रा में इसका उपयोग ना करें।

    इसके साइड इफेक्ट्स में जलन, खुजली, लालिमा आदि शामिल हैं। ज्यादातर साइड इफेक्ट्स जब बॉडी दवा के लिए एडजस्ट हो जाती हैं तो अपने आप ठीक हो जाते हैं। इसलिए साइड इफेक्ट्स के चलते दवा का उपयोग बंद ना करें। 5 ग्राम के पैक की कीमत लगभग 85 रुपए है।

    3. एम पावर ऑइंटमेंट (M-Power Ointment)

    यह भी एक एंटीबायोटिक क्रीम है जो स्किन इंफेक्शन का इलाज करने के लिए उपयोग की जाती है। यह बैक्टीरिया को मारकर लक्षणों में सुधारने और अंडरलाइंग कंडिशन को क्योर करने में मदद करती है। एमआरएसए के लिए एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट्स (Antibiotic ointments for MRSA) की लिस्ट में इसे एड किया जा सकता है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में मुपिरोसिन (Mupirocin) पाया जाता है। इसका उपयोग एक्सटर्नली ही किया जाता है। इसे अफेक्टेड एरिया पर अप्लाई करना होता है। इसका डोज और शेड्यूल डॉक्टर के रिकमंडेशन के आधार पर ही रखें। अधिक फायदे प्राप्त करने के लिए दवा का उपयोग एक ही समय पर और रेगुलर करें। लंबे समय तक और अधिक मात्रा में इसका उपयोग ना करें।

    इसके साइड इफेक्ट्स में जलन, खुजली, लालिमा आदि शामिल हैं। ज्यादातर साइड इफेक्ट्स को मेडिकल अटेंशन की जरूरत नहीं होती है। बॉडी जब दवा के प्रति एडजस्ट हो जाती हैं तो साइड्स इफेक्ट्स अपने आप ठीक हो जाते हैं। 5 ग्राम के पैक की कीमत 58 रुपए के लगभग है।

    और पढ़ें: बच्चों में मम्प्स होने पर दिखाई देते हैं ऐसे लक्षण, ना करें इनको इग्नोर!

    एमआरएसए के लिए एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट्स (Antibiotic ointments for MRSA)

    4.मुपी ऑइंटमेंट (Mupi Ointment)

    मुपी ऑइंटमेंट एक एंटीबायोटिक है। यह बैक्टीरिया के जीवित रहने के लिए आवश्यक प्रोटीन के संश्लेषण को रोककर त्वचा में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने का काम करती है। इस प्रकार, यह त्वचा के संक्रमण को फैलने से रोकती है। एमआरएसए के लिए एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट्स की लिस्ट में इसे एड कर सकते हैं। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में मुपिरोसिन (Mupirocin) पाया जाता है। अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए दवा का उपयोग एक ही समय पर और रेगुलर करें। लंबे समय तक और अधिक मात्रा में इसका उपयोग ना करें। इसका उपयोग एक्सटर्नली ही किया जाता है। आंख, नाक और मुंह में इसका उपयोग ना करें। अगर गलती से इन एरिया तक दवा पहुंच जाती है तो उसे पानी से धो लें। इसे अफेक्टेड एरिया पर अप्लाई करना होता है। इसका डोज और शेड्यूल डॉक्टर के रिकमंडेशन के आधार पर ही रखें।

    इसके साइड इफेक्ट्स में जलन, खुजली, लालिमा आदि शामिल हैं। ज्यादातर साइड इफेक्ट्स को इलाज की जरूरत नहीं होती। बॉडी जब दवा के प्रति एडजस्ट हो जाती हैं तो साइड्स इफेक्ट्स अपने आप ठीक हो जाते हैं। 5 ग्राम के पैक की कीमत 89 रुपए के लगभग है।

    और पढ़ें: बच्चों में स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकते हैं ये कुछ फैक्टर्स, रहें अलर्ट!

    5. मुपिनेस ऑइंटमेंट (Mupinase Ointment)

    एमआरएसए के लिए एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट्स (Antibiotic ointments for MRSA) सर्च कर रहे हैं तो इस दवा का भी उपयोग किया जा सकता है। यह एक एंटीबायोटिक क्रीम है जो बैक्टीरिया के कारण होने वाले स्किन इंफेक्शन के इलाज में उपयोग की जाती है। यह बैक्टीरिया को मारकर लक्षणों में सुधारने और अंडरलाइंग कंडिशन को क्योर करने में मदद करती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में मुपिरोसिन (Mupirocin) पाया जाता है। इस दवा का उपयोग 10 से ज्यादा नहीं करने की सलाह दी जाती है। यह फोड़े, इम्पेटिगो और इंफेक्टेड हेयर फॉलिकल्स जैसे त्वचा के संक्रमण के खिलाफ प्रभावी है। इसका उपयोग आपकी त्वचा पर छोटे कट या घावों में संक्रमण के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

    इसके साइड इफेक्ट्स में जलन, खुजली, लालिमा आदि शामिल हैं। ज्यादातर साइड इफेक्ट्स को इलाज की जरूरत नहीं होती। बॉडी जब दवा के प्रति एडजस्ट हो जाती हैं तो साइड्स इफेक्ट्स अपने आप ठीक हो जाते हैं। इसलिए डॉक्टर के बताए समय तक इसका उपयोग करते रहें। 5 ग्राम के पैक की कीमत 89 रुपए के लगभग है।

    उम्मीद करते हैं कि एमआरएसए के लिए एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट्स (Antibiotic ointments for MRSA) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बेबी वैक्सीन शेड्यूलर

    इम्यूनाइजेशन शेड्यूल का इस्तेमाल यह जानने के लिए करें कि आपके बच्चे को कब और किन टीकों की आवश्यकता है

    आपके बेबी का जेंडर क्या है?

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Staphylococcal Infections | https://medlineplus.gov/staphylococcalinfections.html/ | Accessed on 13th October 2021

    MRSA Fact Sheet | https://www.cdc.gov/mrsa/pdf/mrsa_earlyed_factsht.pdf/ | Accessed on 13th October 2021

    MRSA | https://www.cdc.gov/mrsa/community/index.html  | Accessed on 13th October 2021

    Current Perspectives on Treatment of Gram-Positive Infections in India: What Is the Way Forward? | https://www.hindawi.com/journals/ipid/2019/7601847/  | Accessed on 13th October 2021

    Treatment of Methicillin-Resistant Staphylococcus aureus Bacteremia | https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5204005/ | Accessed on 13th October 2021

    Staph infections | https://www.healthdirect.gov.au/staph-infections | Accessed on 13th October 2021

    Everything You Need to Know About the Superbug MRSA | https://www.everydayhealth.com/staph-infection/guide/mrsa/ | Accessed on 13th October 2021

    MRSA (Staph) Infection | https://www.healthline.com/health/mrsa | Accessed on 13th October 2021

    What Does MRSA Look Like? | https://www.hopkinsmedicine.org/health/conditions-and-diseases/what-does-mrsa-look-like | Accessed on 13th October 2021

    लेखक की तस्वीर badge
    डॉ. हेमाक्षी जत्तानी द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/12/2021 को
    Next article: