home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्लब फुट (Club foot): बच्चों में होने वाली इस बीमारी के बारे में कितना जानते हैं आप?

क्लब फुट (Club foot) क्या है?|क्लब फुट के लक्षण क्या हैं? (Club foot Symptoms)|डॉक्टर को कब दिखाएं?|क्लब फुट के कारण क्या हैं? (Club foot Causes)|क्लब फुट के जोखिम क्या है? (Club foot Risk Factors)|उपचार (Club foot Treatment)
क्लब फुट (Club foot): बच्चों में होने वाली इस बीमारी के बारे में कितना जानते हैं आप?

क्लब फुट (Club foot) क्या है?

क्लब फुट (Club foot) पैर की असामान्यताओं का वर्णन करता है जो आमतौर पर जन्म (जन्मजात) मौजूद होता है। जिसमें बच्चे का अंदर की ओर मुड़ा रहता है। क्लब फुट में, मांसपेशियों को हड्डी (Tendons) से जोड़ने वाले ऊतक (Tissues) सामान्य से कम होते हैं। क्लब फुट एक काफी सामान्य जन्म दोष है और यह जन्मजात ऑथोर्पेडिक विसंगति है। जिसे उपचार या ऑपरेटिव ट्रीटमेंट के जरिए पहले जैसी स्थिति में लाया जा सकता है।

क्लब फुट सामान्य या गंभीर हो सकता है। क्लब फुट समस्या से जूझ रहे लगभग आधे बच्चों के दोनों पैरों में यह होता है। यदि आपके बच्चे को क्लब फुट है, तो सामान्य रूप से चलना मुश्किल हो जाएगा, इसलिए डॉक्टर आमतौर पर जन्म के तुरंत बाद इसका इलाज करने की सलाह देते हैं। डॉक्टर आमतौर पर सर्जरी के बिना क्लब फुट का सफलतापूर्वक इलाज करने में सक्षम होते हैं, हालांकि बाद में सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

क्लब फुट के लक्षण क्या हैं? (Club foot Symptoms)

यदि आपके बच्चे को भी क्लब फुट (Club foot) है, तो यह लक्षण दिख सकते हैं:

  • पैर की उंगलियों वाले हिस्से आमतौर पर नीचे की ओर अंदर की ओर मुड़ा होता है, आर्क को बढ़ाता है और एड़ी को अंदर की ओर मोड़ता है।
  • पैर को इतनी बुरी तरह से मोड़ दिया जा सकता है कि यह वास्तव में ऐसा दिखता है जैसे कि यह उल्टा है।
  • प्रभावित पैर थोड़ा छोटा हो सकता है।
  • प्रभावित पैर में पिंडली की मांसपेशियां आमतौर पर अविकसित होती हैं।

इसके बावजूद, क्लब फुट (Club foot) में कोई असुविधा या दर्द नहीं होता है।

और पढ़ें : सोरियाटिक गठिया की परेशानी होने पर अपनाएं ये उपाय

डॉक्टर को कब दिखाएं?

बच्चे के पैदा होने के दौरान आपका डॉक्टर आपके बच्चे के पैरों में कोई असमानताएं यानी जन्म के तुरंत बाद क्लब फुट को नोटिस करता है। तब आपका डॉक्टर आपको सबसे उपयुक्त उपचार की सलाह दे सकता है या आपको एक डॉक्टर जो हड्डी और मांसपेशियों की समस्याओं (बाल रोग विशेषज्ञ) में माहिर है, उनसे मिलने की सलाह दे सकता है। ताकि आपके बच्चे को सही समय पर सही उपचार मिल सके।

और पढ़ें : इस न्यूरोलॉजिकल बीमारी के कारण बदल सकता है बच्चों का बिहेवियर!

वजायनल बर्थ के बारे में अधिक जानने के लिए देखें ये 3डी मॉडल:

क्लब फुट के कारण क्या हैं? (Club foot Causes)

ज्यादातर मामलों में क्लब फुट का कारण ज्ञात नहीं है, लेकिन एक आनुवंशिक लिंक हो सकता है क्योंकि यह परिवार में किसी न किसी व्यक्ति को हुआ है।

  • यदि आपके बच्चे को क्लब फुट (Club foot) है, तो आपके दूसरे बच्चे को भी होने की संभावना है इसमें 35 में से 1 हो सकते हैं।
  • यदि माता-पिता में से किसी भी एक व्यक्ति का पैर क्लब है, तो आपके बच्चे के 30 में से लगभग 1 होने के संभावना है।
  • यदि माता-पिता दोनों को क्लब फुट है, तो यह लगभग 3 में से 1 तक बढ़ जाने की संभावना होती है।

दुर्लभ मामलों में, क्लब पैर अधिक गंभीर स्थितियों से जुड़ा हुआ होता है, जैसे कि स्पाइना बिफिडा

और पढ़ें : टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी: जानिए पेरेंट्स को डायबिटीज होने पर बच्चों में कितना बढ़ जाता है इसका रिस्क

Club foot क्लब फुट

क्लब फुट के जोखिम क्या है? (Club foot Risk Factors)

लड़कियों की तुलना में लड़कों को क्लब फुट (Club foot) विकसित होने की संभावना लगभग दोगुनी होती है।

जोखिम कारकों में शामिल हैं:

  • परिवार के इतिहास- यदि माता-पिता या उनके अन्य बच्चों में से किसी को क्लबफुट हो गया है, तो बच्चे के साथ भी ऐसा होने की संभावना है।
  • जन्मजात स्थिति- कुछ मामलों में, क्लब फुट कंकाल की अन्य असामान्यताओं के साथ जुड़ा हो सकता है जो जन्म (जन्मजात) से मौजूद हैं, जैसे कि स्पाइना बिफिडा (Spina Bifida), एक जन्म दोष जो तब होता है जब रीढ़ की हड्डी विकसित नहीं होती है या ठीक से बंद नहीं होती है।
  • वातावरण- गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने से बच्चे को क्लब फुट का खतरा काफी बढ़ सकता है। गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त एमनियोटिक तरल का न होना- गर्भ में एमनियोटिक तरल यानी पानी कम होने से भी क्लब फुट का खतरा बढ़ सकता है।

और पढ़ेंः बच्चों को ग्राइप वॉटर पिलाना सही या गलत? जानिए यहां

जटिलताएं

जब तक आपका बच्चा खड़ा होना और चलना शुरू नहीं करता तब तक क्लबफुट में कोई समस्या नहीं होती है। यदि क्लबफुट का इलाज किया जाता है, तो आपका बच्चा सामान्य रूप से चलने की संभावना होगी। उसके साथ कुछ कठिनाई भी हो सकती है:

  • मूवमेंट- प्रभावित पैर थोड़ा कम लचीला हो सकता है।
  • पैर की लंबाई- प्रभावित पैर थोड़ा छोटा हो सकता है, लेकिन आम तौर पर चलने-फिरने में समस्याएं नहीं होती हैं।
  • जूते का साइज- प्रभावित पैर अप्रभावित पैर की तुलना में 1 1/2 जूता आकार तक हो सकता है।
  • पिंडली का आकार- प्रभावित पक्ष पर पिंडली की मांसपेशियां हमेशा दूसरी तरफ की तुलना में छोटी हो सकती हैं।

और पढ़ें: बच्चों को DTaP वैक्सीन के लिए दिए जाते हैं ये डोज, जानिए क्यों हैं ये जरूरी?

उपचार (Club foot Treatment)

इसके उपचार के बारे में डॉक्टर नहीं जानते कि क्लब फुट के क्या कारण हैं, आप इसे पूरी तरह से रोक नहीं सकते हैं। लेकिन आपका डॉक्टर आपके बच्चे के जन्म के कुछ समय बाद ही उसे ठीक करना शुरू कर देगा। बच्चे अपने पैरों का उपयोग तब तक नहीं करते जब तक वे खड़े होकर चलना नहीं सीखते, इसलिए उनका लक्ष्य जल्दी से ठीक करना है। आपका डॉक्टर एक कास्ट या सर्जरी का उपयोग करके इसका उपचार करेगा।

कास्टिंग (Casting)- बच्चे के पैर को बहुत आसानी से मोड़ते और खींचते हैं, इसलिए डॉक्टर समस्या को ठीक करने के लिए क्लबफुट को सही दिशा में मोड़ने में सक्षम होते हैं। वे धीरे से पैर को एक ऐसी स्थिति में ले जाते हैं, जहां यह होना चाहिए। फिर, इसे रखने के लिए एक सांचे पर रख दिया जाता है। लगभग एक हफ्ते बाद, डॉक्टर सांचे को हटा देगा। उसे एक नई स्थिति में डालने के लिए वह धीरे से बच्चे के पैर को और फैलाएगा और एक नए पॉजीशन पर डालेगा। वह इस पैटर्न को हफ्तों या महीनों तक जारी रखेगा। आपका डॉक्टर यह सुनिश्चित करने के लिए एक्स-रे करा सकता है कि बच्चे की हड्डियाँ धीरे-धीरे अपनी सही स्थिति में आ रही हैं।

यदि आपके बच्चे के क्लब फुट को सही करने में मदद करती है, तो उसे चलना सीखने के बाद तक उसे सही कोण पर रखने के लिए एक विशेष ब्रेस या जूता पहनने की आवश्यकता होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक क्लब फुट अपनी मूल स्थिति में वापस आ जाता है। कुछ बच्चों को केवल थोड़े समय के लिए ब्रेस या जूता पहनने की आवश्यकता हो सकती है। दूसरों को यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ वर्षों की आवश्यकता हो सकती है कि पैर सही कोण पर रहता है।

सर्जरी (Surgery)- यदि आपके बच्चे के पैर में अन्य ऊतक (Tissues) बहुत कम हैं, तो कोई भी स्ट्रेचिंग और कास्टिंग ट्रिक नहीं कर सकती है। यदि यह मामला है, तो सर्जरी के द्वारा इसे ठीक किया जाएगा।

क्लब सर्जरी की आवश्यकता वाले शिशुओं को अक्सर 6 महीने और एक वर्ष की आयु के बीच वाले का किया जाता है। कास्टिंग प्रक्रिया के विपरीत, डॉक्टर एक प्रक्रिया में सब कुछ ठीक करता है। वह पैर को मोड़ने, स्ट्रेच करने और अधिक सामान्य स्थिति में आकार देने के लिए अन्य कदम उठा सकते हैं।

सर्जरी के बाद, (After Surgery) आपके बच्चे को अपने पैर को सही कोण पर रखने के लिए एक सांचे में डालना होगा। फिर, उसे लगभग एक वर्ष के लिए एक ब्रेस या एक विशेष जूते की आवश्यकता होगी ताकि पैर अपने मूल स्थान पर वापस न जा सके।

यदि आप गर्भवती हैं, तो आप अपने बच्चे को जन्म दोषों के जोखिम को सीमित करने के लिए ये उपाय कर सकते हैं, जैसे:

  • धूम्रपान न करना
  • धूम्रपान के धुएं से दूर रहना
  • शराब नहीं पीना
  • उन दवाओं से दूर रहना जिसे आपके डॉक्टर ने स्वीकृती न दी हो।
  • प्रारंभिक स्थिति में इसका उपचार कराने से स्थिति के अधिक गंभीर होने की संभावना कम हो सकती है।

उम्मीद करते हैं कि आपको क्लब फुट (Club foot) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Poonam द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 2 weeks ago को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x