आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बच्चों में इम्पेटिगो के इलाज के लिए इन एंटीबायोटिक्स क्रीम्स का किया जा सकता है उपयोग!

बच्चों में इम्पेटिगो के इलाज के लिए इन एंटीबायोटिक्स क्रीम्स का किया जा सकता है उपयोग!

इम्पेटिगो (Impetigo) स्किन का इंफेक्शन (Skin infection) है। जब यह स्किन के सरफेस को प्रभावित करता है तो इसे सुपरफीशियल इम्पेटिगो (Superficial impetigo) कहा जाता है। जब यह स्किन अधिक गहराई तक प्रभावित करता है इसे एक्थिमा (Ecthyma) कहा जाता है। बच्चों में इम्पेटिगो 2-5 साल की उम्र में होना कॉमन है और यह संक्रामक होता है। बच्चे परिवार के दूसरों को भी इससे प्रभावित कर सकते हैं। बच्चों में इम्पेटिगो के लिए दवाई (Medicine for impetigo in children) का उपयोग जरूरी है ताकि इस इंफेक्शन को रोका जा सके। इम्पेटिगा का कारण बैक्टीरिया है। बच्चों में इम्पेटिगो के लिए दवाई कौन सी उपयोग की जानी चाहिए इस आर्टिकल में इसके बारे में जानकारी दी जा रही है। इसके पहले बच्चों में इम्पेगिटो के बारे में जान लेते हैं।

बच्चों में इम्पेटिगो (Impetigo in children)

बड़ों को भी यह स्किन इंफेक्शन हो सकता है, लेकिन बच्चों में काफी कॉमन है। बच्चों में इम्पेटिगो होना का रिस्क निम्न कंडिशन में बढ़ जाता है।

  • अगर वे ऐसे किसी व्यक्ति के करीब हो जिसे पहले से इम्पेटिगो हो
  • साफ- सफाई ना रखते हों
  • हो गर्म और नमी वाली जगह पर रहते हों
  • अगर उन्हें दूसरी स्किन कंडिशन्स जैसे कि एक्जिमा हो

बच्चों में इस स्किन इंफेक्शन के लक्षण भिन्न हो सकते हैं। ये परेशानी किस बैक्टीरिया की वजह से हुई है इस पर भी निर्भर करते हैं। बच्चों में इम्पेटिगो होने पर निम्न लक्षण दिखाई देते हैं।

  • लाल दानें
  • घाव जिनमें फ्लूइड भरा हुआ हो या जिनमें से फ्लूइड बह रहा हो
  • लाल, सूजे हुए खुजली वाले क्षेत्र
  • लिम्फ नोड्स के आसपास सूजन

दाने या घाव पेनफुल हो सकते हैं और बॉडी पर कहीं भी हो सकते हैं, लेकिन ये चेहरे, हाथ और पैरों में सबसे आम हैं। इम्पेटिगो के लक्षण दूसरी हेल्थ कंडिशन की तरह भी हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि स्थिति के निदान के लिए मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह लें।

और पढ़ें: ओटिटिस मीडिया इफ्यूजन: जानिए, बच्चों में होने वाली यह समस्या कितनी है गंभीर?

इम्पेटिगो का इलाज (Impetigo treatment)

इम्पेटिगो का इलाज बच्चे के लक्षण, उम्र और जनरल हेल्थ पर निर्भर करता है। साथ ही स्थिति कितनी गंभीर है इसके हिसाब से भी डॉक्टर इलाज निर्धारित करते हैं। बच्चों में इम्पेटिगो के लिए दवाई (Medicine for impetigo in children) का उपयोग क्रीम और एंटीबायोटिक पिल्स और क्लीनिंग और बेंडेज के रूप में किया जाता है। यहां हम आपको बच्चों में इम्पेटिगो के लिए दवाई के रूप में जिन क्रीमों का उपयोग किया जाता है उनकी जानकारी दे रहे हैं।

बच्चों में इम्पेटिगो के लिए दवाई (Best antibiotic creams to treat Impetigo in children)

बच्चों में इम्पेटिगो के लिए दवाई (Medicine for impetigo in children) के रूप में एंटीबायोटिक क्रीम या ऑइंटमेंट का उपयोग स्थिति गंभीर ना होने पर किया जाता है। हालांकि, ओवर द काउंटर एंटीबायोटिक क्रीम या ऑइंटमेंट लेने की सलाह नहीं दी जाती है। यहां हम आपको ऐसे कुछ क्रीम्स के बारे में बता रहे हैं जिनका उपयोग बच्चों में इम्पेटिगो के लिए दवाई (Medicine for impetigo in children) के रूप में किया जा सकता है, लेकिन डॉक्टर की सलाह के बाद। हमारा उद्देश्य किसी ब्रांड का प्रचार करना नहीं है। हम पाठकों तक सही जानकारी पहुंचाना चाहते हैं। कृपया यहां दी जा रही जानकारी को चिकित्सा विकल्प ना मानें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि यहां बताई जा रही दवा की कीमतों में और जहां से आप इसे खरीदते हैं उनमें अंतर हो सकता है।

1.टी बैक्ट (T Bact)

बच्चों में इम्पेटिगो के लिए दवाई (Medicine for impetigo in children) की लिस्ट में टी बैक्ट ऑइंटमेंट को शामिल किया जा सकता है। यह एक एंटीबायोटिक मेडिसिन है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में म्यूपिरोसिन (Mupirocin) पाया जाता है। टी बैक्ट का उपयोग बैक्टीरियल स्किन इंफेक्शन और दूसरे बैक्टीरियल इंफेक्शन के इलाज में किया जाता है। यह बैक्टीरिया सेल्स की ग्रोथ में व्यवधान डालकर इंफेक्शन को रोकने में मदद करती है। यह लक्षणों जैसे चकत्ते, लालिमा, सूजन, दर्द, पस, खुजली से राहत दिलाने में भी मदद करती है। दवा को यूज करने की फ्रीक्वेंसी, मात्रा और समय डॉक्टर निर्धारित करते हैं। डॉक्टर की सलाह से ज्यादा या कम मात्रा में इसका उपयोग ना करें।

बच्चों में इम्पेटिगो के लिए दवाई का उपयोग करने के 7 दिनों के बाद भी लक्षणों में सुधार ना हो तो डॉक्टर को इस बारे में बताएं। आंख, चेहरे, नाक और डैमेज्ड स्किन पर इस दवा को ना लगाएं। 15 ग्राम के इस एक ट्यूब की कीमत 261 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें: बच्चों में पल्मोनरी हेमरेज की स्थिति समझना है जरूरी, मिल सकती है आपके बच्चे को मदद!

2. बच्चों में इम्पेटिगो के लिए दवाई: मुपी ऑइंटमेंट (Mupi Ointment)

मुपी ऑइंटमेंट एक एंटीबायोटिक मेडिसिन है। बच्चों में इम्पेटिगो के लिए दवाई (Medicine for impetigo in children) की लिस्ट में इसको शामिल किया जा सकता है। यह बैक्टीरिया को मारकर काम करता है। यह आवश्यक प्रोटीन्स के सिंथेसिस को रोक देती है जो बैक्टीरिया को जीवित रहने के लिए जरूरी होता है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में म्यूपिरोसिन (Mupirocin) पाया जाता है। यह लक्षणों में राहत देकर अंडरलाइन इंफेक्शन को क्योर करने में मदद करता है। इसका दवा का उपयोग सिर्फ बाहरी तौर पर किया जाता है। अधिक फायदे के लिए दवा को एक ही समय पर रोज लगाएं। इस दवा का उपयोग दस दिन से ज्यादा ना करें।

आंख, चेहरे, नाक और डैमेज्ड स्किन पर इस दवा को ना लगाएं। दवा को यूज करने की फ्रिक्वेंसी, मात्रा और समय डॉक्टर निर्धारित करते हैं। डॉक्टर की सलाह से ज्यादा या कम मात्रा में इसका उपयोग ना करें। दवा को लगाने के बाद हल्की खुजली और जलन हो सकती है। 5 ग्राम के इस ट्यूब की कीमत 89 रुपए के लगभग है।

3.मुपीमेश (Mupimesh)

बच्चों में इम्पेटिगो के लिए दवाई (Medicine for impetigo in children) की लिस्ट में इस क्रीम को भी शामिल किया जा सकता है। यह इम्पेटिगो के इलाज के साथ ही दूसरे बैक्टीरियल इंफेक्शन के इलाज में भी उपयोग होती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में म्यूपिरोसिन (Mupirocin) पाया जाता है। इसे प्रभावित एरिया पर लगाना चाहिए। यह लक्षणों में राहत देकर अंडरलाइन इंफेक्शन को क्योर करने में मदद करता है। इसका दवा का उपयोग सिर्फ बाहरी तौर पर किया जाता है।

अधिक फायदे के लिए दवा को एक ही समय पर रोज लगाएं। आंख, चेहरे, नाक और डैमेज्ड स्किन पर दवा को ना लगाएं। दवा को यूज करने की फ्रीक्वेंसी, मात्रा और समय डॉक्टर निर्धारित करते हैं। डॉक्टर की सलाह से ज्यादा या कम मात्रा में इसका उपयोग ना करें। दवा को लगाने के बाद हल्की खुजली और जलन हो सकती है। 15 ग्राम के इस ट्यूब की कीमत 178 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें: पीडियाट्रिक ब्रोन्कोस्पाज्म: पाएं पूरी जानकारी बच्चों में होने वाली इस बीमारी के बारे में

4. बच्चों में इम्पेटिगो के लिए दवाई: Mupinova (मुपिनोवा)

बच्चों में इम्पेटिगो के लिए दवाई (Medicine for impetigo in children) की लिस्ट में इस क्रीम को भी शामिल किया जा सकता है। यह इम्पेटिगो के इलाज के साथ ही दूसरे बैक्टीरियल इंफेक्शन के इलाज में भी उपयोग होती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में म्यूपिरोसिन (Mupirocin) पाया जाता है। इसे प्रभावित एरिया पर लगाना चाहिए। यह लक्षणों में राहत देकर अंडरलाइन इंफेक्शन को क्योर करने में मदद करता है। इसका दवा का उपयोग सिर्फ बाहरी तौर पर किया जाता है।

अधिक फायदे के लिए दवा को एक ही समय पर रोज लगाएं। आंख, चेहरे, नाक और डैमेज्ड स्किन पर दवा को ना लगाएं। दवा को यूज करने की फ्रीक्वेंसी, मात्रा और समय डॉक्टर निर्धारित करते हैं। डॉक्टर की सलाह से ज्यादा या कम मात्रा में इसका उपयोग ना करें। दवा को लगाने के बाद हल्की खुजली और जलन हो सकती है। 15 ग्राम के इस ट्यूब की कीमत 70 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें: बच्चों में विटामिन-के की कमी को पूरा करने के लिए क्या जरूरी है सप्लिमेंट्स का इस्तेमाल?

उम्मीद करते हैं कि आपको बच्चों में इम्पेटिगो के लिए दवाई (Best antibiotic creams to treat Impetigo in children) और उपचार से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बेबी वैक्सीन शेड्यूलर

इम्यूनाइजेशन शेड्यूल का इस्तेमाल यह जानने के लिए करें कि आपके बच्चे को कब और किन टीकों की आवश्यकता है

आपके बेबी का जेंडर क्या है?

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/11/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड