home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स: कैसे करें इनका इस्तेमाल, जानिए!

बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स: कैसे करें इनका इस्तेमाल, जानिए!

कवक यानी फंगाई वायु, मिट्टी, पानी और पेड़-पौधे कहीं भी जीवित रह सकती है। लेकिन, कुछ फंगाई ऐसी भी होती है, जो प्राकृतिक रूप से ह्यूमन बॉडी में रहती है। कुछ मायक्रोब्स (Microbes) की तरह कई कवक हमारे लिए हानिकारक होती हैं, तो कुछ नुकसानदायक भी हो सकती हैं। जब हानिकारक कवक शरीर पर आक्रमण करते हैं, तो उन्हें नष्ट करना मुश्किल हो सकता है। इनके कारण होने वाली समस्या को फंगल इंफेक्शन कहते हैं, जो बच्चों में भी उतनी ही कॉमन है, जितनी वयस्कों में। इसके उपचार के लिए डॉक्टर एंटीफंगल क्रीम्स की सलाह देते हैं। आज हम बात करने वाले हैं बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स (Best pediatric antifungal creams to treat fungal skin infections) के बारे में। बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स (Best pediatric antifungal creams to treat fungal skin infections) से पहले बच्चों में फंगल इंफेक्शन के बारे में जान लेते हैं।

पीडियाट्रिक फंगल इंफेक्शन क्या है? (Pediatric fungal infection)

स्किन फंगाई बच्चों के शरीर के नमी भरे एरिया में स्किन सेल्स की टॉप लेयर में रहती हैं जैसे डायपर एरिया या उंगलियों के बीच के स्थान में आदि। कई बार फंगाई के असामान्य रूप से ग्रो होने से इंफेक्शन का कारण बन सकती है। फंगल इंफेक्शंस के कारण परेशानी हो सकती है। यह समस्या प्रभावित स्थान पर खुजली, सूजन, ब्लिस्टरिंग आदि का कारण बनती है। कुछ मामलों में फंगल इंफेक्शंस शरीर के अन्य अंगों पर भी हो सकता है। ऐसी कई तरह के फंगल स्किन इंफेक्शंस हैं जिन्हें तुरंत मेडिकल हेल्प की जरूरत हो सकती है जैसे टिनिया इंफेक्शंस (Tinea Infections) और टिनिया वेर्सिकोलोर (Tinea Versicolor)।

डॉक्टर बच्चों के लिए एंटीफंगल क्रीम्स की सलाह दे सकते हैं। आइए, जानते हैं बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स (Best pediatric antifungal creams to treat fungal skin infections) के बारे में।

और पढ़ें: पीडियाट्रिक फंगल इंफेक्शंस: बच्चों में होने वाले इन संक्रमणों के बारे में क्या यह सब जानते हैं आप?

बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स (Best pediatric antifungal creams to treat fungal skin infections)

फंगल इंजेक्शन के कारण स्किन कलर में बदलाव आ सकता है, जिसे सामान्य होने में कई महीने लग जाते हैं। फंगल इंफेक्शन के उपचार के लिए डॉक्टर एंटीफंगल शैम्पू, क्रीम, ओरल एंटीफंगल मेडिकेशन्स आदि की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स (Best pediatric antifungal creams to treat fungal skin infections) के बारे में।

क्लोट्रिमाजोल टॉपिकल (Clotrimazole Topical)

बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स (Best pediatric antifungal creams to treat fungal skin infections) में पहली है क्लोट्रिमाजोल टॉपिकल (Clotrimazole Topical)। क्लोट्रिमाजोल टॉपिकल (Clotrimazole) को ब्रैंड नेम एंटी फंगल लिक्विड (Anti-Fungal Liquid), MPM एंटी-फंगल (MPM Anti-Fungal), लॉट्रिमिन AF क्रीम (Lotrimin AF Cream) आदि से भी जाना जाता है। क्लोट्रिमाजोल टॉपिकल एक एंटीफंगल मेडिकेशन है, जो उस इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है जो फंगस के कारण होती है। इसका कई स्किन इंफेक्शंस के लिए प्रयोग किया जाता है जैसे एथलिट’स फ़ूड (Athlete’s foot), रिंगवर्म(Ringworm), यीस्ट इंफेक्शंस (Yeast infections) आदि। अगर आपके बच्चे को एलर्जी है, तो उसे इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इस क्रीम का प्रयोग केवल तभी करना चाहिए, अगर डॉक्टर ने इसकी सलाह दी हो।

प्रेग्नेंसी में भी इस क्रीम को सुरक्षित माना जाता है, लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर को अपनी मेडिकल कंडिशंस के बारे में अवश्य बताना चाहिए। यह क्रीम आपको ऑनलाइन केवल 150 रुपये में मिल जाएगी। बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स (Best pediatric antifungal creams to treat fungal skin infections) में इस क्रीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करना न भूलें।

और पढ़ें: कैंडिडियासिस फंगल इंफेक्शन क्या है? जानें इसके लक्षण, प्रकार और घरेलू उपचार

बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स में सायक्लोपिरोक्स (Ciclopirox)

बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स (Best pediatric antifungal creams to treat fungal skin infections) में अगली है सायक्लोपिरोक्स (Ciclopirox)। सायक्लोपिरोक्स के ब्रैंड नेम्स हैं सायक्लोडान (Ciclodan), सायक्लोडान किट (Ciclodan Kit), लोप्रॉक्स TS (Loprox TS) आदि। सायक्लोपिरोक्स एक एंटीफंगल मेडिसिन है, जो त्वचा पर फंगस के ग्रो होने से बचाती है। यह मेडिसिन क्रीम, जेल और लोशन के रूप में उपलब्ध है और इसका कई तरह के स्किन इंफेक्शंस के उपचार के लिए प्रयोग होता है जैसे यीस्ट इंफेक्शंस, रिंगवर्म, एथलिट’स फुट आदि।

सेबोरिक डर्मेटाइटिस (Seborrheic dermatitis) के उपचार के लिए भी इसके शैम्पू का इस्तेमाल किया जा सकता है। सेबोरिक डर्मेटाइटिस (Seborrheic dermatitis) स्कैल्प की इंफ्लेमेटरी स्किन कंडिशन है। इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह लें और इसका प्रयोग कैसे करना चाहिए इसके बारे में भी जान लें। इसके इस्तेमाल के बाद कुछ बच्चे साइड इफेक्ट्स का अनुभव भी कर सकते हैं। गंभीर साइड इफेक्ट्स की स्थिति में तुरंत मेडिकल हेल्प लें। बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स (Best pediatric antifungal creams to treat fungal skin infections) में से यह क्रीम ऑनलाइन लगभग 270 रूपये में उपलब्ध है।

और पढ़ें: जानिए जेनाइटल स्किन कंडिशन (Genital skin conditions) से जुड़ी बीमारियों एवं इंफेक्शन की पूरी जानकारी

सेलेनियम सल्फाइड टॉपिकल (Selenium sulfide topical)

यह क्रीम आपको कई ब्रैंड नेम्स से मिल जाएगी जैसे एथलिट’स फुट क्रीम (Athlete’s Foot Cream), लैमिसिल (LAMISIL), लैमिसिल टॉपिकल (LAMISIL Topical), सिल्का एंटीफंगल (Silka Antifungal) आदि। इस क्रीम का इस्तेमाल एक एंटीफंगल मेडिकेशन के रूप में किया जाता है। इसके इस्तेमाल से स्किन पर ग्रो होने वाली फंगस से छुटकारा मिलता है। इसका प्रयोग स्किन के लिए डैंड्रफ, सेबोरिक डर्मेटाइटिस (Seborrheic dermatitis) और टिनिया वेर्सिकोलोर (Tinea Versicolor) आदि के उपचार के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल से पहले लेबल पर दी इंस्ट्रक्शन को अच्छे से पढ़ लेना चाहिए।

अगर आपके बच्चे को सेलेनियम सल्फाइड या किसी अन्य चीज से एलर्जी है, तो उसे इस क्रीम का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। डॉक्टर से पूछने के बाद ही इसका अपने बच्चे पर प्रयोग करें, क्योंकि इसके इस्तेमाल के बाद कुछ साइड इफेक्ट्स की संभावना भी रहती है। 60 ml सेलेनियम सल्फाइड की कीमत ऑनलाइन लगभग 100 रुपए है। उम्मीद है कि बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स (Best pediatric antifungal creams to treat fungal skin infections) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आ रही होगी। अब जानते हैं अगली क्रीम के बारे में।

बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स

और पढ़ें: स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारे के लिए क्या आपने कभी यूज किया है फेस ऑयल?

बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स में टर्बिनाफिन (Terbinafine)

टर्बिनाफिन क्रीम को भी कई ब्रैंड नेम्स से जाना जाता है जैसे एथलिट’स फुट क्रीम (Athlete’s Foot Cream), डेसेनेक्स मैक्सिमम (Desenex Maximum), सिल्का एंटीफंगल (Silka Antifungal) आदि। यह एक एंटीफंगल मेडिकेशन है, जिसका इस्तेमाल फंगस के कारण होने वाले इंफेक्शन के उपचार के लिए किया जाता है। कई स्किन इंफेक्शंस के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है। अपने बच्चे के लिए इस क्रीम के प्रयोग से पहले इसके बारे में अच्छे से जान लें। इसका इस्तेमाल कितनी मात्रा में करना चाहिए यह जानना भी आवश्यक है।

इसके साथ ही अगर इसके इस्तेमाल के बाद कोई गंभीर साइड इफेक्ट्स नजर आएं, तो तुरंत मेडिकल हेल्प लें। बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स (Best pediatric antifungal creams to treat fungal skin infections) में से 250 मिलीग्राम इस क्रीम की ऑनलाइन कीमत 136 रुपये है।

और पढ़ें: शिशु को है एक्जिमा की समस्या? तो ऐसे में इस्तेमाल करें इन क्रीम्स का!

निस्टैटीन टॉपिकल (Nystatin topical)

निस्टैटीन टॉपिकल के ब्रैंड नेम्स हैं मायकोस्टैटिन टॉपिकल (Mycostatin Topical), नाइस्टॉप(Nystop), पेडियाडर्म AF (Pediaderm AF) आदि। यह भी एक एंटीफंगल मेडिकेशन है, जिसका प्रयोग कई फंगस इंफेक्शंस डिजीज से बचने के लिए किया जा सकता है। लेकिन, इसका इस्तेमाल केवल डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए। इसका केवल एक्सटर्नल यूज किया जाता है। इसे अपने और अपने बच्चों के मुंह और आंखों से दूर रखें। इसका इस्तेमाल कैसे करना है, इसके बारे में डॉक्टर से अवश्य जान लें। अपनी मर्जी से इसका इस्तेमाल आपके बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। निस्टैटीन टॉपिकल (Nystatin topical) की 15 मिलीलीटर क्रीम केवल 85 रुपये में आपको मिल जाएगी।

यह तो थी बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स (Best pediatric antifungal creams to treat fungal skin infections) के बारे में जानकारी। अपने बच्चों को फंगल स्किन इंफेक्शन से बचने के लिए आपको किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए, आइए इस बारे में जानते हैं।

और पढ़ें: Betadine Cream: बीटाडीन क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंगल स्किन इंफेक्शन से बचाव कैसे संभव है?

मेडलाइनप्लस (MedlinePlus) के अनुसार फंगल इंफेक्शन की समस्या गंभीर नहीं होती है। लेकिन, यह बीमारी परेशानी भरी हो सकती है। अगर सही से इसका उपचार न किया जाए, तो यह समस्या गंभीर हो सकती है। आइए जानते हैं फंगल स्किन इंफेक्शन से कैसे बचा जा सकता है:
बच्चों को अच्छी हायजीनिक हैबिट्स को अपनाने के लिए कहें।

Quiz : हेल्दी स्किन के लिए करने चाहिए ये जरूरी उपाय

और पढ़ें: फंगल इंफेक्शन (Fungal infection) के घरेलू उपचार, जल्द मिलेगी राहत

जैसा की आपको पहले ही बताया गया है कि फंगल इंफेक्शन की समस्या सामान्य है। लेकिन, इसके कारण कई परेशानियां हो सकती हैं। इसके इलाज के लिए कई उत्पाद बाजार में उपलब्ध हैं। बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स (Best pediatric antifungal creams to treat fungal skin infections) के बारे में तो आप जान ही गए होंगे। अगर इन क्रीम्स के इस्तेमाल के बाद अपने बच्चे को लाभ न हो, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। ताकि, वो आपको और अधिक प्रभावी उपचार की सलाह दे सकें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Antifungal agents for common paediatric infections.https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2532582/ .Accessed on 9/11/21

Antifungal medicines for treating children with ringworm. https://www.cochrane.org/CD004685/SKIN_antifungal-medicines-treating-children-ringworm .Accessed on 9/11/21

Common Tinea Infections in Children. https://www.aafp.org/afp/2008/0515/p1415.html .Accessed on 9/11/21

Fungal Skin Infections. https://publications.aap.org/pediatricsinreview/article-abstract/38/1/8/35002/Fungal-Skin-Infections?redirectedFrom=fulltext .Accessed on 9/11/21

Pediatric Fungal Infections. https://childrensnational.org/visit/conditions-and-treatments/skin-disorders/fungal-infections .Accessed on 9/11/21

Steroid creams can make ringworm worse. https://www.cdc.gov/fungal/diseases/ringworm/steroids.html .Accessed on 9/11/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ घंटे पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड