home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

शिशु को है एक्जिमा की समस्या? तो ऐसे में इस्तेमाल करें इन क्रीम्स का!

शिशु को है एक्जिमा की समस्या? तो ऐसे में इस्तेमाल करें इन क्रीम्स का!

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी और इन्फ़ेक्शियस डिजीज (National Institute of Allergy and Infectious Diseases) के अनुसार एक्जिमा एक इंफ्लेमेटरी स्किन कंडीशन है। जिसके कारण त्वचा ड्राय, खुजली वाली हो जाती है। जब इस त्वचा में खुजली की जाती है, तो एक क्लियर फ्लूइड निकल सकता है। इस समस्या से पीड़ित लोग विशेष रूप से बैक्टीरिया (Bacterial), वायरल (Viral) और फंगल (Fungal) त्वचा संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं। केवल वयस्कों ही नहीं बल्कि बच्चों को भी यह परेशानी हो सकती है, क्योंकि उनकी त्वचा बेहद संवेदनशील होती है। इस समस्या से बच्चों को राहत दिलाने के लिए कुछ क्रीम्स काम में आ सकती हैं। जानिए शिशु के लिए एक्जिमा क्रीम्स (Eczema creams for babies) कौन सी हैं? इससे पहले शिशु में एक्जिमा के लक्षणों के बारे में जान लेते हैं।

शिशु में एक्जिमा के लक्षण (Symptoms of Eczema)

बच्चों की स्किन पर एक्जिमा एक परतदार पैच के रूप में नजर आ सकती है। इस समस्या का उपचार संभव है। शिशु में एक्जिमा के लक्षण इस प्रकार हैं:

और पढ़ें : बच्चों के लिए मल्टीविटामिन्स ढूंढ रहे हैं, तो यहां मिल सकती है आपको हेल्प!

कई पेरेंट्स एक्जिमा को क्रैडल कैप (Cradle Cap) भी समझ सकते हैं। लेकिन इनमें कुछ अंतर हो सकते हैं, जैसे क्रैडल कैप (Cradle Cap) एक्जिमा की तुलना में कम खुजली और परेशान करने वाली समस्या है। यह आमतौर पर बच्चों के आठ महीने के होने तक ठीक हो जाती है। क्रैडल कैप बच्चों की खोपड़ी, आईलिड, आईब्रोव्स और कान के पीछे होती है। एक्जिमा की बीमारी शिशु के लिए परेशान करने वाली होती हैं। ऐसे में शिशु के लिए एक्जिमा क्रीम्स (Eczema creams for babies) का प्रयोग किया जा सकता है, जो इस प्रकार हैं:

शिशु के लिए एक्जिमा क्रीम्स (Eczema creams for babies)

शिशु में एक्जिमा की समस्या के कई कारण हो सकते हैं जैसे जेनेटिक (Genetic)। लेकिन, कुछ लोगों को यह समस्या बड़े होने के बाद भी हो सकती है। इस समस्या न केवल बच्चों को परेशानी होती है, बल्कि वो चिड़चिड़े भी हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने बच्चे के लिए एक्जिमा की समस्या से छुटकारा पाने का तरीका ढूढ़ रहे हैं तो यह क्रीम्स आपके काम अवश्य आएंगी।

और पढ़ें : बच्चों के लिए पोलियो वैक्सीन : इस्तेमाल करने से पहले जान लें इससे जुड़ी जानकारी

डव बेबी एक्जिमा केयर सूथिंग क्रीम (Dove Baby Eczema Care Soothing Cream)

इस क्रीम को खासतौर पर बाल रोग विशेषज्ञ की मदद से डेवलप किया गया है। यह क्रीम शिशु को इंस्टेंट लॉन्ग लास्टिंग (Instant Long Lasting) आराम पहुंचा सकती है। इसके साथ ही यह क्रीम त्वचा को पूरी तरह से हायड्रेट करती है। जिससे ड्राय और खुजली वाली त्वचा से छुटकारा मिलता है। इस क्रीम को 100% स्किन नेचुरल न्यूट्रिएंट्स (Skin Natural Nutrients) से बनाया गया है। इसलिए इसे शिशु की त्वचा के लिए सुरक्षित माना जा सकता है। लेकिन, अगर आप अपने शिशु के लिए इस क्रीम का चुनाव कर रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बिना न करें। डॉक्टर की सलाह के बिना यह क्रीम शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकती है। ऑनलाइन यह क्रीम लगभग 750 रुपय की कीमत में उपलब्ध है।

और पढ़ें : बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स : समझें बच्चों की जरूरतों को!

अविनो बेबी एक्जिमा थेरेपी मॉइस्चराइजिंग क्रीम (Aveeno Baby Eczema Therapy Moisturizing Cream)

शिशु के लिए क्रीम्स में अगली है यह अविनो बेबी एक्जिमा थेरेपी क्रीम। इस क्रीम के प्रयोग से इस समस्या के कारण शिशु की ड्राय, खुजली और डैमेज्ड त्वचा को लाभ हो सकता है। इस पैराबेन फ्री फार्मूला में नेचुरल कोलाइडल ओटमील (Natural Colloidal Oatmeal) का प्रयोग किया गया है और यह एक्जिमा से राहत पहुंचाने में लाभदायक हो सकती है। इस क्रीम का प्रयोग डॉक्टर से पूछने के बाद ही करने की सलाह दी जाती है। यह क्रीम लगभग 1700 रुपय में आपको ऑनलाइन मिल जाएगी।

और पढ़ें : टाइप 1 डायबिटीज और हेरिडिटी: जानिए पेरेंट्स को डायबिटीज होने पर बच्चों में कितना बढ़ जाता है इसका रिस्क

युसरीन बेबी एक्जिमा रिलीफ बॉडी क्रीम Eucerin Baby Eczema Relief Body Cream

यह क्रीम भी एक्जिमा के कारण शिशु को होने वाली परेशानी और स्किन समस्याओं से छुटकारा दिलाती है। यही नहीं यह त्वचा के रूखेपन को दूर करने में भी मददगार है। सेरामाइड-फोर्टिफाइड फॉर्मूला (Ceramide Fortified Formula) से बनी यह क्रीम शिशु को पूरा आराम पहुंचाती है और त्वचा की लालिमा व अन्य परेशानियों को दूर करती है। लेकिन, अपने डॉक्टर से राय लेने के बाद ही इसे अपने शिशु की त्वचा पर प्रयोग करें, क्योंकि शिशु की त्वचा सेंसिटिव होती है। ऐसे में इसका प्रयोग करने से शिशु को हानि भी हो सकती है। इसकी कीमत भी ऑनलाइन 1700 रुपय के लगभग है।

और पढ़ें : छोटे बच्चों के लिए मेलाटोनिन सप्लिमेंट आखिर क्यों होते हैं जरूरी? पाइए इस सवाल का जवाब यहां!

बेबीगैनिक्स एक्जिमा केयर स्किन प्रोटेस्टेंट क्रीम Babyganics Eczema Care Skin Protectant

बेबीगैनिक्स एक्जिमा केयर क्रीम का प्रीमियम फार्मूला शिशु की त्वचा के लिए सुरक्षित माना जा सकता है। इसे कोलाइडल ओटमील (Colloidal Oatmeal) से बनाया गया है, तो यह एक्जिमा के कारण बने सख्त पैचेज को स्मूथ करने में लाभदायक है। बच्चे की ड्राय स्किन को भी यह क्रीम मॉइस्चराइज करती है, जिससे रूखी त्वचा से छुटकारा मिलता है। यह क्रीम ऑनलाइन लगभग 1000 रुपय में आपको मिल जाएगी।

सेटाफिल बेबी एक्जिमा सूदिंग क्रीम (Cetaphil Baby Eczema Soothing क्रीम)

शिशु के लिए एक्जिमा क्रीम्स (Eczema creams for babies) में अगली है सेटाफिल बेबी एक्जिमा सूदिंग क्रीम। इसको क्रीम कोलाइडल ओटमील, सेरामाइड्स (Ceramides) और पेटेंटेड फिलाग्रिन टेक्नोलॉजी (Patented Filaggrin technology) के दुर्लभ कॉम्बिनेशन से बनाया गया है। ताकि शिशु की ड्राय और खुजली वाली त्वचा को आराम मिल सके। इसकी कीमत ऑनलाइन लगभग 950 रुपय है।

हम ऊपर बताई किसी भी क्रीम को खरीदने की सिफारिश नहीं करते हैं। यह आपके लिए शिशु के लिए एक्जिमा क्रीम्स (Eczema creams for babies) की जानकारी है। बिना डॉक्टर के सलाह के अपने बच्चे की त्वचा में किसी भी क्रीम, लोशन या अन्य प्रोडक्ट्स का प्रयोग न करें। क्योंकि, बाजार में मौजूद अधिकतर उत्पादों में हानिकारक केमिकल होते हैं जो शिशु की नाजुक त्वचा के लिए हार्मफूल साबित हो सकते हैं

और पढ़ें : शिशु के लिए सोया फॉर्मूला कब रेकमंड किया जाता है? साथ ही जानिए 6 बेस्ट सोया फॉर्मूलाज के बारे में

यह तो थी शिशु के लिए एक्जिमा क्रीम्स (Eczema creams for babies) की पूरी जानकारी। अपने बच्चे को एक्जिमा की समस्या से बचाने के लिए उनकी त्वचा का खास ध्यान रखें। उनकी त्वचा को मॉइस्चराइज करें, उनकी त्वचा पर माइल्ड सोप का प्रयोग करें, रोजाना शिशु को नहलाएं, बच्चे को आरामदायक और ढीले कपड़ें पहनाएं और उसकी त्वचा को सूखा रखें। अगर आपको अपने शिशु को एक्जिमा के लक्षण नजर आएं, तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें। ताकि, डॉक्टर आपको सही क्रीम या अन्य दवाइयों की सलाह दें। त्वचा संबंधी किसी भी समस्या को हल्के में न लें क्योंकि यह समस्याएं भी जटिलताओं का कारण बन सकती हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 4 weeks ago को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x