home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

शिशु के लिए फीडिंग ट्यूब क्यों होती है जरूरी और किन बातों का रखा जाता है ध्यान?

शिशु के लिए फीडिंग ट्यूब क्यों होती है जरूरी और किन बातों का रखा जाता है ध्यान?

एक मां के लिए बच्चे को जन्म देने के बाद जो दूसरा कठिन काम होता है, वो है बच्चे को फीड कराना। बच्चे को ब्रेस्टमिल्क पिलाते समय थोड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है क्योंकि बच्चे के लिए दूध को शक करना नया काम होता है। ज्यादातर बच्चे कुछ ही दिनों में दूध पीना सीख जाते हैं लेकिन कुछ बच्चे खुद से ये काम नहीं कर पाते हैं। फीडिंग ट्यूब (feeding tube) इस काम में मदद करती है। फीडिंग ट्यूब शिशुओं को पोषण देने के लिए इस्तेमाल की जाती है। वैसे तो इसे हॉस्पिटल में शिशु को फीड कराने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसे घर पर भी यूज कर सकते हैं। इस ट्यूब से ब्रेस्ट मिल्क या फॉर्मुला मिल्क भी पिलाया जा सकता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको शिशु के लिए फीडिंग ट्यूब (Feeding tubes for infants) के इस्तेमाल के साथ ही उससे संबंधित कुछ ब्रांड के बारे में जानकारी देंगे।

और पढ़ें: बच्चों के लिए खीरा (Cucumber for babies) फायदेमंद है, लेकिन कब से शुरू करें देना?

शिशु के लिए फीडिंग ट्यूब (Feeding tubes for infants) क्यों है जरूरी?

बेबी का पोषण अहम होता है। इंफेंट के लिए फीडिंग ट्यूब का इस्तेमाल करने की जरूरत तब पड़ती है, जब शिशु की मांसपेशियों में स्तन से या बॉटल से दूध पीने की क्षमता नहीं होती है। ऐसे अन्य कारण भी हो सकते हैं, जिनकी वजह से शिशु को फीडिंग ट्यूब की जरूरत पड़ सकती है।

उपरोक्त दी गई परिस्थितियों में शिशु के लिए फीडिंग ट्यूब (Feeding tubes for infants) की जरूरत पड़ सकती है। जब शिशु फीड नहीं कर पाएगा, तो डॉक्टर आपको इस बारे में जानकारी जरूर देंगे।

और पढ़ें: जानें आपके बेबी के लिए कौन सा बेस्ट फॉर्मूला मिल्क है, साथ ही देने की सही विधि भी

स्टमक में कैसे प्रवेश कराई जाती है फीडिंग ट्यूब?

फीडिंग ट्यूब नाक या फिर मुंह के माध्यम से प्रवेश कराई जाती है। ये काम बहुत ही सावधानीपूर्वक किया जाता है, ताकि बच्चे को किसी तरह की समस्या न हो। फीडिंग ट्यूब को पहले शिशु की हाइट के अनुसार नाप लिया जाता है और फिर स्टेराइल वॉटर, लुब्रिकेंट की मदद से टिप को चिकना बनाया जाता है। डॉक्टर एक्स-रे (X-ray) मदद से फिडिंग ट्यूब की सही पुजिशन के बारे में पता भी कर सकते हैं।ट्यूब को नाक या मुंह के माध्यम स्टमक में ले जाता है। शिशु को इस प्रोसीजर से दिक्कत महसूस हो सकती है। मेडिसिन, फूड आदि के फिडिंग ट्यूब का इस्तेमाल जरूरी हो जाता है।

ट्यूब मजबूती से लगने के बाद शिशु को फीडिंग (Feeding) शुरू करा दी जाती है। ट्यूब से धीरे-धीरे स्तन का दूध (Breast milk), या दवा सिरिंज या इन्फ्यूजन पंप के माध्यम से दी जाती है। जब फीडिंग ट्यूब से लिक्विड धीरे-धीरे स्टमक में जाता है, तो शिशु को बेचैनी हो सकती है, ऐसे में आपको उसे पकड़ने की जरूरत है। फीडिंग पूरी होने के बाद डॉक्टर या तो ट्यूब को बंद कर देंगे या उसे हटा देंगे। आपको शिशु की पुजिशन पर ध्यान देने की अधिक आवश्यकता है।

और पढ़ें: बच्चों के लिए घी : कब और कैसे दें, जानें बच्चों को घी खिलाने के फायदे

शिशु के लिए फीडिंग ट्यूब : डॉक्टर इस्तेमाल कर सकते हैं ये फीडिंग ट्यूब

शिशुओं के लिए फीडिंग ट्यूब का इस्तेमाल करना है या फिर नहीं, इस बारे में आपको डॉक्टर जानकारी देंगे। अगर आपके बच्चे को फीड करने में समस्या हो रही है, तो डॉक्टर दी गए फीडिंग ट्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रोमसंस FG06 फीडी इंफेंट ट्यूब (Romsons FG06 Feedy Infant Feeding Tube)

रोमसंस FG06 फीडी इंफेंट ट्यूब का इस्तेमाल नवजात शिशु को फीडिंग कराने के लिए किया जाता है। ये डिफरेंट साइज और कलर कोड में ऑनलाइन मिल जाती हैं। डॉक्टर आपको फीडिंग ट्यूब के साइज के बारे में जानकारी देंगे और उसी के अनुसार आपको ट्युब खरीदनी होगी। आपको ट्यूब बैग के साथ ही आइस पाउच भी दिया जाता है ताकि फूड खराब न हो। आपको ट्यूब के साथ ही हैंगर भी दिया जाता है ताकि ट्यूब को आसानी से व्यवस्थित किया जा सके। आपको ये फीडिंग ट्यूब 920 रुपय में उपलब्ध हो जाएगी।

इस आर्टिकल में दिए गए ब्रांड के नाम का हैलो स्वास्थ्य प्रचार नहीं कर रहा है। डॉक्टर से परामर्श के बाद ही दवाओं का इस्तेमाल करें।

पॉलीमेड राइल्स नासोगैस्ट्रिक फीडिंग ट्यूब (Polymed Ryles Nasogastric Feeding Tube)

शिशु के लिए फीडिंग ट्यूब (Feeding tubes for infants) के लिए अल्फा इंफेंट फीडिंग ट्यूब का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये ट्यूब PVC से बनी होती है। इसकी लेंथ 45-125 सेमी तक होती है। इसकी कीमत 54 रु है। आप इसे आसानी से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इसका इस्तेमाल डॉक्टर की निगरानी में करना चाहिए। आप इसके बारे में डॉक्टर से अधिक जानकारी ले सकते हैं।

और पढ़ें: अगर आप सोच रहीं हैं शिशु का पहला आहार कुछ मीठा हो जाए…तो जरा ठहरिये

नोट – ब्रैंड्स का प्राइज थोड़ा कम या फिर ज्यादा हो सकता है। आप जहां से से प्रोडक्ट खरीद रहे हैं, वहां का प्राइज अन्य जगह से अलग हो सकता है।

एमिगो शिशु फीडिंग ट्यूब (Amigo Infant Feeding Tube)

शिशु के लिए फीडिंग ट्यूब (Feeding tubes for infants) के रूप में एमिगो शिशु फीडिंग ट्यूब का इस्तेमाल भी किया जाता है। ये ट्यूब क्लीनिकल पर्पज से इस्तेमाल की जाती है। यानी इस ट्यूब का इस्तेमाल डॉक्टर करते हैं। अगर शिशु को ठीक प्रकार से ट्यूब नहीं लग पाती है, तो शिशु के शरीर में लिक्विड फूड (Liquid food) ठीक प्रकार से नहीं पहुंच पाता है। साथ ही शिशु की नाक से खून भी निकल सकता है। इस ट्यूब के एक पीस की कीमत पांच से सात रुपय होती है।

चिरोन इंफेंट फीडिंग ट्यूब (Chiron Infant Feeding Tube)

चिरोन इंफेंट फीडिंग ट्यूब का इस्तेमाल बच्चे को फीड कराने के लिए किया जाता है। आपको डॉक्टर जिस भी कंपनी का फिडिंग ट्यूब लाने के लिए कहें, आपको उसी का चुनाव करना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आप किसी खास कंपनी का फीडिंग ट्यूब इस्तेमाल करना है, तो आपको डॉक्टर से इस बारे में परामर्श करना चाहिए। चिरोन इंफेंट फीडिंग ट्यूब के एक पीस की कीमत सात रु है।

और पढ़ें: शिशुओं में गैस की परेशानी का घरेलू उपचार

फीडिंग ट्यूब का इस्तेमाल हॉस्पिटल में किया जाता है लेकिन जरूरत पड़ने पर इसे घर पर भी इस्तेमाल करने की सलाह दी जा सकती है। अगर आपको इसे घर पर इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है, तो डॉक्टर से सभी सावधानियों के बारे में जानकारी लें। फीडिंग ट्यूब अगर अपने स्थान से इधर-उधर हो जाए, तो शिशु को सांस लेने में परेशानी भी हो सकती है। आपको इस बारे में डॉक्टर से अधिक जानकारी लेनी चाहिए।

इस आर्टिकल में दिए गए ब्रांड के नाम का हैलो स्वास्थ्य प्रचार नहीं कर रहा है। डॉक्टर से परामर्श के बाद ही शिशु के लिए फीडिंग ट्यूब (Feeding tubes for infants) का इस्तेमाल करें। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। इस आर्टिकल में हमने आपको शिशु के लिए फीडिंग ट्यूब (Feeding tubes for infants) के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंग।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Accessed on 28/6/2021

Enteral tube program giving your child bolus nasogastric
childrenshospital.org/centers-and-services/enteral-tube-program/family-education/giving-your-child-bolus-nasogastric-tube-feedings

Gavage feeding for babies.
med.umich.edu/1libr/pa/UMHomeGavageFeed.pdf

Is this normal? How the NICU impacts your emotional health.
handtohold.org/resources/helpful-articles/is-this-normal/

 Pain reduction on insertion of a feeding tube in preterm infants: A randomized controlled trial.
pediatrics.aappublications.org/content/early/2011/04/27/peds.2010-3438.abstract

Where’s the feeding tube?
psnet.ahrq.gov/webmm/case/184/wheres-the-feeding-tube

 

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x