बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास के लिए बचपन से ही दें अच्छी सीख

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जुलाई 24, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

शिशु आगे चलकर कैसा होगा यह कोई नहीं कह सकता, लेकिन यह हर एक पैरेंट्स, टीचर्स और घर के बड़े बुजुर्गों की जिम्मेदारी है कि वो अपने से ही अच्छी सीख देने के साथ नैतिकता का पाठ पढ़ाएं। बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास को लेकर बचपन से ही उन्हें अच्छी सीख दें ताकि आगे चलकर वो कितना कमाए इससे फर्क न पड़े बल्कि जितना भी कमाए ईमानदारी और मेहनत के साथ कमाने के साथ बड़े बुजुर्गों का आदर व छोटों का सम्मान करें। किसी के साथ गलत न करें। यह संस्कार सबसे अहम हैं, जिसे बड़े बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास के लिए अच्छी सीख देकर कर सकते हैं। वहीं अच्छी सीख देने की वजह से अपने साथ-साथ समाज के प्रति भी उनकी जिम्मेदारी को समझे। आइए इस आर्टिकल में हम जानते हैं कि बच्चों को किन-किन नैतिक मूल्यों को देना चाहिए ताकि उनका विकास हो सके और साथ ही उन्हीं नैतिक मूल्यों के बदौलत उन्हें जीवन में क्या हासिल होता है, ये समझाएं।

परिवार की कद्र करने से करें शुरुआत

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास के लिए परिवार में अच्छा माहौल बनाएं। वहीं हर एक परिजन की इज्जत करना सिखाएं। कहा जाता है कि बच्चा जो देखता है वही करता है, इसलिए घर के बड़े कोई ऐसी गलती न करें जिसे आपका बच्चा कोई गलत चीज सीख जाए।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

और पढ़ें : पहले पेरेंट्स समझें बच्चे की इस बीमारी को फिर करें एडीएचडी ट्रीटमेंट

शेयरिंग और केयरिंग की दें सीख

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास के लिए उनमें शेयरिंग और केयरिंग की आदत डलवाएं। खाने की चीज की बात करें तो छोटी से लेकर बड़ी चीज को परिवार व दोस्तों के मिल बांटकर खाने की आदत डलवाएं। वहीं पैरेंट्स बच्चों को ओल्ड एज होम ले जाकर जरूरतमंदों की मदद भी कर सकते हैं। इसके अलावा बच्चों को खुशी के लम्हे को एक दूसरे के साथ इंज्वाय करने की प्रवृत्ति भी डेवलप करें। ताकि आपका बच्चा खुशियों के साथ सकारात्मकता के साथ जी सके।

मानवता की इज्जत करना सीखाएं

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास के लिए उन्हें बड़ों की इज्जत करने के साथ हर एक व्यक्ति को सम्मान देना सिखाएं। चाहे वो इंसान कोई भी काम क्यों न करें, उसे सम्मान देने की सीख दें। सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि जानवरों के साथ पेड़-पौधों की इज्जत और उसका महत्व बच्चों को बताएं।

और पढ़ें : बच्चे के मुंह में छाले से न हों परेशान, इसे दूर करने के हैं 11 घरेलू उपाय

ईमानदारी की दें सीख

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास की बात करें तो उन्हें ईमानदारी की सीख देनी चाहिए। इसके लिए आप बच्चों को हमेशा सही बोलने की सीख दे सकते हैं। गलती करने के बावजूद सही बोलने की सीख देकर बच्चा ईंमानदार बनेगा। बड़ों की डांट न पड़े इसलिए बच्चा झूठ का सहारा लेता है, ऐसे में आप उन्हें छोटी उम्र में ही ईमानदारी का पाठ पढ़ा सही बोलने की सीख दें। इसके तहत आप बच्चों को अच्छे संस्कार भी दे सकते हैं।

बच्चों को अच्छी सीख देने के साथ उनका फिटनेस भी है जरूरी, कम उम्र में बताएं योग का महत्व, वीडियो देख लें एक्सपर्ट की राय

कम उम्र में ही जिम्मेदारी का पाठ पढ़ाएं

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास की सीख हम उन्हें कम उम्र में जिम्मेदारी का एहसास दिलाकर कर सकते हैं। इसकी सीख हम उन्हें खेलने के बाद खिलौनों को अपनी जगह पर रखने के लिए कह सकते हैं। वहीं प्री स्कूल जाने वाले बच्चों को स्कूल से लौटने पर स्कूल बैग और कपड़े को सही जगह रखने को कह सकते हैं।

जरूरतमंदों की मदद करने की दें सीख

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास के लिए जरूरतमंदों की मदद करना बेहतर सीख हो सकती है। उन्हें यह सीख दें कि यदि कोई आपकी जरूरत महसूस कर रहा है तो आगे आकर उसकी मदद करनी चाहिए। न कि मुंह फेर आगे बढ़ जाना चाहिए।

विवादों को शांतिपूर्ण तरीकों से हल करना सिखाएं

अच्छी सीख के तहत और बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास के लिए आप उन्हें विवादों से दूर रहने के साथ उसे शांतिपूर्ण तरीकों से हल करना सीखाएं। यही आगे चलकर उन्हें एक अच्छा वक्ता बनाएगा। यह भी सीख दें कि चाहे जितनी भी विकट परिस्थितियां ही क्यों न आ जाए खुद से हार न मानकर हमेशा डटे रहना चाहिए।

अपने हक के लिए आवाज उठाना सिखाएं

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास के लिए उन्हें अपने हक के लिए आवाज उठाना सिखाएं। वहीं उन्हें सही और गलत में अंतर का भेद भी बताएं। इससे वो बड़ी से बड़ी मुश्किलों से आसानी से निकल पाएंगे। बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास के लिए उनमें हमेशा सीखने की ललक पैदा करें ताकि वो उम्र के किसी भी पायदान पर क्यों न हो, जहां से उन्हें सीखना पड़े वो वहां से सीख लें।

और पढ़ें : कैसे करें आईसीयू में एडमिट बच्चे की देखभाल?

बच्चों में नैतिक मूल्यों का विकास है कितना जरूरी

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास को लेकर सीख देना बेहद ही जरूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कहा जाता है कि एक अच्छा आदमी कईयों को अच्छाई सीखा देता है। इसलिए उन्हें हमेशा अच्छी सीख देनी चाहिए। इसके लिए आप उन्हें ऐसे दे सकते हैं ट्रेनिंग

  • बच्चे का व्यक्तित्व निर्माण कर : बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास को लेकर उन्हें दयालुपन, मानवता, हिम्मत, दया की सीख देकर हम उनका व्यक्तित्व निर्माण कर सकते हैं। ताकि वो जीवनभर इसके साथ जी सकें और नेक इंसान बन सकें।
  • सही को सही और गलत को गलत कहने की दें सीख : बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास को लेकर हमें उन्हें ऐसी सीख देनी चाहिए जिससे वो सही को सही और गलत को गलत कहने की हिम्मत रखें। देखा गया है कि कम उम्र में बच्चों के साथ यौन शोषण जैसी घटनाएं होती हैं, इसलिए उन्हें गुड और बैड टच के बारे में भी बताएं ताकि वो पूरी हिम्मत के साथ अपने पैरेंट्स को अपने साथ हुए गलत व्यवहार को बता सकें।

और पढ़ें : बच्चे का टूथब्रश खरीदते समय किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए?

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास की बात बता वो हर चुनौतियों से लड़ सकेंगे

  • जरूरतमंदों को मदद कर करेंगे समाजसेवा
  • दूसरों के बारे में सोचने की शिक्षा देने से वो समाज का करेंगे भला
  • नैतिक शिक्षा देने की वजह से उनका आत्मविश्वास हमेशा ऊंचा होगा
  • नैतिक शिक्षा के बल पर ही वो बड़े से बड़े खतरों से आसानी से लड़ सकेंगे
  • जीवन में कभी भी वो गलत संगत में नहीं जाएंगे और चाहकर भी गलत काम नहीं करेंगे।
  • दुनिया के प्रति उनका नजरिया बदलेगा वो बुराइयों में भी अच्छाइयों की तलाश में रहेंगे, वहीं हमेशा अच्छा करने की चाहत रखेंगे

इसलिए जरूरी है नैतिक मूल्य

बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास को लेकर जब भी आपको लगे तभी से शिक्षा देना शुरू कर देनी चाहिए। क्योंकि अच्छी बातों को बताने के लिए कोई तय समय नहीं है। वहीं कम उम्र में ही आप यदि उनको यह सीख देंगे तो वो ज्यादा से ज्यादा अच्छी चीजों को सीख पाएंगे। अच्छी सीख के बल पर न केवल अपने लिए बल्कि समाज की बेहतरी के लिए भी वो काम करेंगे। इससे सबका विकास हो सकेगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

बच्चों के लिए सही टूथपेस्ट का कैसे करे चुनाव

टूथपेस्ट क्या होता है, बच्चों के लिए सही टूथपेस्ट कौन सा होता है और बच्चों को किस उम्र में ब्रश करना शुरू कर देना चाहिए। Baccho ke liye sahi toothpaste.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shivam Rohatgi
बच्चों की देखभाल, पेरेंटिंग अप्रैल 15, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

अगर आप सोच रहीं हैं शिशु का पहला आहार कुछ मीठा हो जाए…तो जरा ठहरिये

जानिए शिशु का पहला आहार शुरू कर रहें हैं, तो क्यों पानी, नमक, चीनी और घी देने से पहले किन बातों को जानें? कब शिशु का पहला आहार शुरू करना चाहिए, शिशु को चीनी का सेवन नहीं करवाना चाहिए? डेलीवरी के तुरंत बाद शिशु को दिए जाने वाला पहला आहार का नाम ?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
बच्चों का पोषण, पेरेंटिंग अप्रैल 14, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

बच्चों में साइनसाइटिस का कारण: ऐसे पहचाने इसके लक्षण

जानिए बच्चों में साइनसाइटिस का कारण in Hindi, बच्चों में साइनसाइटिस का कारण कैसे पहचानें, Baccho me sinus ka karan, शिशुओं में साइनसाइटिस के लक्षण और उपचार, बंद नाक के कारण।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Ankita Mishra
बच्चों की देखभाल, पेरेंटिंग अप्रैल 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

प्रेग्नेंसी में खून की कमी कैसे दूर करें?

इस लेख में जानें प्रेग्नेंसी में खून की कमी के मुख्य लक्षण और कारण के बारे में। प्रेग्नेंसी में एनीमिया की समस्या क्या है और क्यों होता है और इसका उपचार कैसे करें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shivam Rohatgi
प्रेग्नेंसी स्टेजेस, प्रेग्नेंसी अप्रैल 5, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

बाल अनुकूल अवकाश गंतव्य

बाल अनुकूल अवकाश गंतव्य की प्लानिंग कर रहे हैं जो इन जगहों का बनाए प्लान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 13, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
मानसिक मंदता

क्या मानसिक मंदता आनुवंशिक होती है? जानें इस बारे में सबकुछ

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ अगस्त 7, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
बच्चों को जानवरों के लिए दयालु कैसे बनाएं/teach children kind to animals

अपने बच्चों को जानवरों के लिए दयालु कैसे बनाएं

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
प्रकाशित हुआ जुलाई 21, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
बच्चों को खुश रखने के टिप्स -how to keep your kids happy

क्या आप जानते हैं बच्चों को खुश रखने के टिप्स?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Shruthi Shridhar
के द्वारा लिखा गया Kanchan Singh
प्रकाशित हुआ मई 15, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें