8 प्राकृतिक पाचक एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में करेंगे मदद!

    8 प्राकृतिक पाचक एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में करेंगे मदद!

    शरीर के ठीक ढंग से काम करने के लिए पाचन तंत्र का ठीक से काम करना जरूरी है। पाचन स्वास्थ्य का खराब होना स्वास्थ्य के खराब होने के समान है। इसलिए पाचन तंत्र का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में प्राकृतिक पाचक एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ (Foods Containing Natural Digestive Enzymes) का सेवन मददगार हो सकता है। डायजेस्टिव एंजाइम्स फैट्स (Fats), प्रोटीन (Protein) और कार्ब्स (Carbs) को स्माल मॉलिक्यूल में ब्रेकडाउन करने मदद करते हैं ताकि वे आसानी से एब्जॉर्ब हो सके।

    अगर बॉडी पर्याप्त मात्रा में एंजाइम्स नहीं बना पाती है तो फूड मॉलिक्यूल्स अच्छी तरह से डायजेस्ट नहीं हो पाते। जिससे डायजेस्टिव डिसऑडर्स (Digestive disorders) जैसे कि लैक्टोज इंटॉलरेंस (Lactose intolerance) हो सकता है। इसलिए प्राकृतिक पाचक एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन पाचन को सुधारने में मददगार हो सकता है। यहां प्राकृतिक पाचक एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ से संबंधित जानकारी दी जा रही है। जो आपके लिए मददगार हो सकते हैं और पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

    प्राकृतिक पाचक एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ (Foods Containing Natural Digestive Enzymes)

    प्राकृतिक पाचन एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में जानने से पहले बता दें कि पाचक एंजाइम मुख्य तीन प्रकार के होते हैं:

    • प्रोटिएज (Proteases) : प्रोटीन को छोटे पेप्टाइड्स और एमिनो एसिड में तोड़ता है।
    • लाइपेज (Lipases) : वसा को तीन फैटी एसिड और एक ग्लिसरॉल अणु में तोड़ता है।
    • एमाइलेज (Amylases) : स्टार्च जैसे कार्ब्स को साधारण शर्करा में तोड़ता है।

    एंजाइम्स का निमार्ण छोटी आंत में भी होता है। जिसमें लैक्टेज (Lactase), माल्टेज (Maltase) और सुक्रेज (Sucrase) शामिल है। चलिए अब जान लेते हैं पाचक एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ के बारे में।

    और पढ़ें: क्या है पाचन से जुड़ी बीमारी GERD का आयुर्वेदिक उपचार?

    1.अनानास (Pineapple)

    अनानास एक स्वादिष्ट ट्रॉपिकल फ्रूट है जो पाचक एंजाइमों से भरपूर है। अनानास में पाचक एंजाइम्स का एक समूह पाया जाता है जिसे ब्रामेलेन (Bromelain) कहते हैं। ये एंजाइम्स प्रोटिएजेज (Proteases) हैं जो प्रोटीन को बिल्डिंग ब्लॉक्स में तोड़ते हैं जिसमें एमिनो एसिड्स शामिल हैं। यह पाचन और प्रोटीन के अवशोषण में मदद करते हैं। एनसीबीआई (NCBI) में छपी एक स्टडी के अनुसार अग्नाशयी अपर्याप्तता (Pancreatic insufficiency) एक ऐसी स्थिति जिसमें अग्न्याशय पर्याप्त पाचन एंजाइम नहीं बना सकता है, पाया गया कि ब्रोमेलैन को एक अग्नाशयी एंजाइम सप्लिमेंट के साथ लेने से अकेले एंजाइम सप्लिमेंट लेने की तुलना में पाचन में सुधार हुआ।

    2.पपीता (Papaya)

    प्राकृतिक पाचक एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ (Foods Containing Natural Digestive Enzymes) में पपीता एक दूसरा ट्रॉपिकल फ्रूट है जिसमें पाचन एंजाइम्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अनानास की ही तरह पपीते में प्रोटिऐजज (Proteases) पाया जाता है जो पाचन में मदद करता है। इसमें प्रोटिएज का अलग ग्रुप जिसे पैपीन (Papain) कहते हैं मौजूद होता है। पपीता आईबीएस (IBS), कॉन्स्टिपेशन (Constipation) और ब्लोटिंग (Bloating) को कम करने में मदद करता है। पपीता का सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे पका हुआ और पकाए बिना ही खाएं क्योंकि गर्म करने से इसके डायजेस्टिव एंजाइम खराब हो सकते हैं।

    और पढ़ें: क्या हैं पाचन समस्याएं कैसे करें इन समस्याओं का निदान?

    3.आम (Mango)

    प्राकृतिक पाचक एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ (Foods Containing Natural Digestive Enzymes) में आम भी शामिल है। यह एक रसदार फल है जो गर्मियों में काफी पॉपुलर रहता है। उनमें पाचन एंजाइम एमाइलेज होते हैं – एंजाइमों का एक समूह जो स्टार्च (एक जटिल कार्ब) से कार्ब्स को ग्लूकोज और माल्टोस जैसे शर्करा में तोड़ देता है। जैसे-जैसे आम पकते हैं, आम में मौजूद एमाइलेज एंजाइम अधिक सक्रिय हो जाते हैं। यही कारण है कि आम पकने के साथ ही मीठे हो जाते हैं। एमाइलेज एंजाइम भी अग्न्याशय और लार ग्रंथियों द्वारा बनाए जाते हैं। वे कार्ब्स को तोड़ने में मदद करते हैं ताकि वे शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाएं।

    प्राकृतिक पाचक एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ (Foods Containing Natural Digestive Enzymes)

    4.केले (Bananas)

    केले एक दूसरा फल है जिनमें प्राकृतिक एंजाइम्स पाए जाते हैं। इनमें एमाइलेज (Amylases) और ग्लूकोसिडेस (Glucosidases) पाया जाता है। ये एंजाइम्स के दो ग्रुप कॉम्प्लैक्स कार्ब जैसे कि स्टार्च को छोटे और आसानी से अवशोषित होने वाली शुगर में तोड़ देता है। आम की ही तरह ये एंजाइम्स जैसे ही केले पकने शुरू होते हैं स्टार्च को शुगर में ब्रेक डाउन कर देते हैं। इसलिए पके हुए केले कच्चे केलों से अधिक मीठे होते हैं। इसके अलावा केले डायट्री फायबर्स का भी अच्छा सोर्स हैं। जो पेट के लिए अच्छा होता है।

    और पढ़ें: पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए जरूरी हैं ये टिप्स फॉलो करना

    5.एवोकाडो (Avocados)

    दूसरे फलों के इतर एवोकाडो में हेल्दी फैट्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं और शुगर कम मात्रा में। इनमें डायजेस्टिव एंजाइम लाइपेज (Lipase) पाया जाता है। यह फैट मॉलिक्यूल्स को छोटे-छोटे मॉलिक्यूल्स में डायजेस्ट करने में मदद करता है। जिसमें फैटी एसिड्स (Fatty acids) और ग्लासेरोल (Glycerol) शामिल है। लाइपेज भी आपके अग्न्याशय द्वारा बनाया जाता है, इसलिए आपको इसे अपने आहार से प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, लाइपेज सप्लिमेंट्स लेने से पाचन को आसान बनाने में मदद मिल सकती है, खासकर उच्च वसा वाले भोजन के बाद। प्राकृतिक पाचक एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ (Foods Containing Natural Digestive Enzymes) में इसलिए इसे भी शामिल किया जाता है।

    6.कीवी फ्रूट (kiwifruit)

    कीवी खाने योग्य बेरी है जो पाचन में मदद करने के लिए रिकमंड की जाती है। यह डायजेस्टिव एंजाइम्स (Digestive enzyme) का अच्छा सोर्स है। खासतौर पर इसमें प्रोटिएज पाया जाता है। यह एंजाइम प्रोटीन को पचाने में मदद करता है। इसमें और भी कई एंजाइम्स पाए जाते हैं जो फल को पकाने में मदद करते हैं।

    7.अदरक (Ginger)

    अदरक हजारों साल से कुकिंग और ट्रेडशनिल मेडिसिन का हिस्सा रहा है। अदरक के कुछ प्रभावशाली स्वास्थ्य इसके पाचन एंजाइमों के चलते हो सकते हैं। अदरक में प्रोटिएज जिंगीबेन पाया जाता है जो प्रोटीन को बिल्डिंग ब्लॉक्स में डायजेस्ट करने में मदद करता है। एनसीबीआई (NCBI) में छपी स्टडी के अनुसार स्वस्थ वयस्कों और अपच वाले लोगों के अध्ययन से पता चलता है कि अदरक ने संकुचन को बढ़ावा देकर भोजन को पेट के माध्यम से तेजी से आगे बढ़ने में मदद की।

    8.प्राकृतिक पाचक एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ : शहद (Honey)

    शहद में 5,000 विभिन्न प्रकार के एंजाइम होते हैं। शहद प्रतिरक्षा प्रणाली को सहायता प्रदान करती है। इसमें फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। शहद में मौजूद एंजाइम पाचन में सहायता करते हैं। शहद के फायदे प्राप्त करने के लिए भी इसे गर्म नहीं करना चाहिए।

    पाचन एंजाइम प्रोटीन होते हैं जो वसा, प्रोटीन और कार्बोस जैसे बड़े अणुओं को छोटे अणुओं में तोड़ते हैं जिन्हें छोटी आंत में अवशोषित करना आसान होता है। पर्याप्त पाचक एंजाइमों के बिना, शरीर भोजन के कणों को ठीक से पचा नहीं पाता है, जिससे फूड इंटॉलरेंस हो सकता है। पाचन एंजाइम पूरक या स्वाभाविक रूप से खाद्य पदार्थों के माध्यम से प्राप्त किए जा सकते हैं। जिन खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक पाचक एंजाइम होते हैं उनमें अनानास, पपीता, आम, शहद, केला, एवोकाडो, कीवीफ्रूट और अदरक आदि शामिल हैं। इनमें से किसी भी खाद्य पदार्थ को अपने आहार में शामिल करने से पाचन और बेहतर आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

    और पढ़ें: जी हां! डायजेस्टिव सिस्टम रहेगा सही, तो आप रहेंगे हेल्दी

    इनके अलावा पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए निम्न टिप्स को फॉलो करें।

    • हेल्दी फूड खाएं, जंक और फास्ट फूड से दूरी बनाकर रखें।
    • फल, सब्जियां, साबुत अनाज, सलाद को डेली डायल में शामि करें।
    • भोजन संतुलित मात्रा में करें। एक साथ ना खाकर छोटे-छोटे भाग में भोजन करें।
    • नियमित व्यायाम करें। इससे डायजेस्टिव हेल्थ अच्छी रहती है।
    • स्ट्रेस को मैनेज करें।

    उम्मीद करते हैं कि आपको प्राकृतिक पाचक एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ (Foods Containing Natural Digestive Enzymes) कौन से हैं इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Digestive Enzymes and Digestive Enzyme Supplements
    https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/digestive-enzymes-and-digestive-enzyme-supplements/ Accessed on 24/01/2022

    Enzymes/ https://my.clevelandclinic.org/health/articles/21532-enzymes/Accessed on 24/01/2022

    Properties and Therapeutic Application of Bromelain: A Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3529416/Accessed on 24/01/2022

    Digestive system/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/inflammatory-bowel-disease/multimedia/img-20113279/Accessed on 24/01/2022

    Your Digestive System & How it Works/https://www.niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/digestive-system-how-it-works/Accessed on 24/01/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/01/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड