home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Bloating And Gas: ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा पाने के लिए क्या करें?

Bloating And Gas: ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा पाने के लिए क्या करें?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साल 2019 में किये गए एक सर्वे के अनुसार देश में 57 प्रतिशत लोगों में पेट से जुड़ी परेशानियां रजिस्टर की गई। पेट से संबंधित परेशानी सिर्फ एक नहीं, बल्कि कई हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में डायजेशन से जुड़ी समस्या ब्लोटिंग और गैस (Bloating And Gas) के बारे में समझेंगे एवं ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा (Get Rid Of Bloating And Gas) कैसे मिल सकता है इसे भी समझेंगे।

  • ब्लोटिंग और गैस की समस्या क्या है?
  • ब्लोटिंग और गैस के लक्षण क्या हैं?
  • ब्लोटिंग और गैस के कारण क्या हो सकते हैं?
  • ब्लोटिंग और गैस में क्या अंतर है?
  • ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा कैसे मिल सकता है?

डायजेशन से जुड़ी समस्या ब्लोटिंग और गैस के इन ऊपर बताये सवालों पर क्या है रिसर्च रिपोर्ट्स इसे समझते हैं, जिससे ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा (Get Rid Of Bloating And Gas) मिल सके।

और पढ़ें : सर्जरी के बाद हो सकती है एक दूसरी परेशानी जिसका नाम है कब्ज, जानिए बचने के तरीके

ब्लोटिंग और गैस की समस्या क्या है? (Bloating and Gas problem)

ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा (Get Rid Of Bloating And Gas)

ब्लोटिंग की समस्या क्या है?

बदलती जीवनशैली, अनहेल्दी डायट , तनाव एवं किसी-किसी दवाओं के नियमित सेवन से ब्लोटिंग की समस्या शुरू हो सकती है। ब्लोटिंग को पेट फूलना या पेट में सूजन की समस्या के नाम से भी जाना जाता है। अब ब्लोटिंग को अगर सामान्य शब्दों में समझा जाए, तो जब खाना खाने के बाद स्मॉल इंटेस्टाइन यानी छोटी आंत में गैस भर जाए तब ब्लोटिंग की स्थिति शुरू हो सकती है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार ब्लोटिंग का संबंध डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive system) से होता है। इसलिए अगर पेट से जुड़ी इस समस्या को इग्नोर किया जाए तो अन्य गंभीर बीमारियों का रास्ता साफ हो सकता है और आपकी शारीरिक तकलीफ बढ़ सकती है। इसलिए पेट से जुड़ी इस समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

गैस की समस्या क्या है?

ब्लोटिंग की ही तरह पेट में गैस बनना भी सामान्य माना जाता है। गैस की समस्या ज्यादा खाने, ज्यादा वक्त तक भूखा रहने, तीखा या चटपटा खाने की वजह से होने वाली पेट से जुड़ी तकलीफ है। गैस की समस्या की वजह से उल्टी भी हो सकती है। अगर खानपान की आदत को ना सुधारा जाए, तो स्थिति गंभीर हो सकती है। हालांकि ऐसा नहीं है कि ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा (Get Rid Of Bloating And Gas) नहीं मिल सकता है, बल्कि ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा आसानी से मिल सकता है, लेकिन इसके लिए ब्लोटिंग और गैस से जुड़ी बातों को समझना जरूरी है।

और पढ़ें : Probiotics For IBS: IBS के लिए प्रोबायोटिक्स कैसे लाभकारी है?

ब्लोटिंग और गैस के लक्षण क्या हैं?

ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा (Get Rid Of Bloating And Gas) पाने के लिए सबसे पहले ब्लोटिंग के लक्षण और गैस के लक्षण को समझते हैं।

नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institutes of Health) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार ब्लोटिंग के लक्षण-

  • बर्प (Burping) करना।
  • गैस पास (Passing gas) होना।
  • पेट दर्द और क्रैंप महसूस होना।
  • बिना कुछ खाये भी पेट भरा हुआ महसूस करना।
  • पेट का आकार सामान्य से ज्यादा बड़ा दिखना।

ये लक्षण ब्लोटिंग यानी पेट में सूजन या पेट फूलने पर महसूस किये जा सकते हैं। चलिए अब जान लेते हैं गैस के लक्षणों को

नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डायबिटीज, डायजेस्टिव एंड किडनी डिजीज (National Institutes of Diabetes, Digestive and Kidney Disease) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार गैस के लक्षण-

ये लक्षण गैस की समस्या की ओर इशारा करते हैं। अब ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा (Get Rid Of Bloating And Gas) पाने के लिए इसके कारणों को भी समझना जरूरी है।

और पढ़ें : IBS-C: इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम और कब्ज का क्या है इलाज?

ब्लोटिंग और गैस के कारण क्या हो सकते हैं?

ब्लोटिंग और गैस के कारण इस प्रकार हैं:

ब्लोटिंग यानी पेट फूलने के कारण (Cause of Bloating)-

  • गैस (Gas) की समस्या होना।
  • कब्ज (Constipation) की समस्या होना।
  • मेडिकल (Medical causes) कारणों की वजह।
  • छोटी आंत में बैक्टीरियल ओवरग्रोथ (Small intestinal bacterial overgrowth) होना।
  • गैस्ट्रोपेरिसिस (Gastroparesis) होना।

गैस के कारण (Cause of Gas)-

  • जरूरत से ज्यादा खाना खाना (Over eating)।
  • खाली पेट रहना।
  • बैक्टीरिया (Bacteria) का पेट में ज्यादा बनना।
  • बात करते हुए खाना खाना।
  • खाने को ठीक तरह से चबाकर नहीं खाना।
  • एसिडिटी (Acidity) होना।
  • दूध का सेवन करना (कुछ लोगों को दूध के सेवन से गैस की समस्या हो सकती है)।
  • एल्कोहॉल (Alcohol) का सेवन करना।
  • तनाव (Stress) में रहना।
  • जंक फूड (Junk food) का सेवन करना।
  • कब्ज (Constipation) की समस्या रहना।

इन कारणों के अलावा अन्य कारण भी हो सकते हैं, लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा (Get Rid Of Bloating And Gas) पाया जा सकता है।

और पढ़ें : क्या आप महसूस कर रहे हैं पेट में जलन, इंफ्लमेटरी बाउल डिजीज हो सकता है कारण

ब्लोटिंग और गैस (Bloating And Gas) में क्या अंतर है?

अमेरिकन एकेडमी ऑफ फैमली फिजिशियन (American Academy of Family Physicians) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार ब्लोटिंग और गैस दोनों ही डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive system) से जुड़ी हुई समस्या है। ब्लोटिंग या गैस की समस्या ज्यादातर खानपान की गलत आदतों की वजह से होने वाली समस्या है। ब्लोटिंग और गैस दोनों में से कोई एक तकलीफ गंभीर परेशानियों को दावत दे सकती है, लेकिन आप ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा (Get Rid Of Bloating And Gas) आसानी से पा सकते हैं, जिसके बारे में आर्टिकल में आगे समझेंगे।

और पढ़ें : Foods For Heartburn: हार्ट बर्न के लिए फूड में क्या करें शामिल?

ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा कैसे मिल सकता है? (Get Rid Of Bloating And Gas)

ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा (Get Rid Of Bloating And Gas)

ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा पाने के लिए निम्नलिखित टिप्स को फॉलो किया जा सकता है। जैसे:

  • अजवाइन (Celery Seeds)- ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन का सेवन लाभकारी बताया गया है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार अजवाइन में मौजूद थाइमोल कम्पाउंड गैस्ट्रिक की समस्या से राहत दिलाने एवं डायजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने में सहायक होता है। अजवाइन का सेवन गर्म पानी के साथ करने से लाभ मिल सकता है।
  • जीरा (Cumin)- आयुर्वेद के अनुसार जीरे के पानी का सेवन ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा दिलाने में लाभकारी माना गया है। वहीं नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार जीरे में मौजूद विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-बी 1, 2, 3, विटामिन-ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मेग्नेशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर एवं आयरन जैसे तत्व आईबीएस के लक्षणों (IBS symptoms) को कम करने में सहायता प्रदान करता है। ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच जीरे को एक कप पानी में 10 से 15 पानी में उबालें और फिर छान कर चाय की तरह का सेवन कर सकते हैं।
  • नारियल पानी (Coconut water)- यू.एस डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेस (U.S. Department of Health and Human Services) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार नारियल पानी में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो पाचन तंत्र (Digestive system) के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा (Get Rid Of Bloating And Gas) पाने के लिए नारियल पानी का सेवन रोजाना किया जा सकता है।
  • पुदीना (Peppermint)- पुदीने का तेल पाचन तंत्र में ऐंठन और मरोड़ को कम करने में सहायक माना गया है। एनसीबीआई में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार पुदीने की चाय या इसके सप्लीमेंट के सेवन से भी आईबीएस (Irritable bowel syndrome) एवं गैस के लक्षणों से राहत मिल सकती है।
  • एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)- अलग-अलग रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार एप्पल साइडर विनेगर को खाने के बाद पानी में मिलाकर सेवन करने से ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा (Get Rid Of Bloating And Gas) मिल सकता है।

नोट: ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा (Get Rid Of Bloating And Gas) पाने के लिए आप ऊपर बताये घरेलू उपायों को अपना सकते हैं, लेकिन अगर ब्लोटिंग और गैस से छुटकारा या राहत ना मिले तो डॉक्टर से कंसल्ट करें।

अगर आप ब्लोटिंग और गैस से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे। अगर आप पेट की सूजन या ब्लोटिंग एवं गैस की समस्या (Bloating And Gas problem) से पीड़ित हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

कब्ज (Constipation) कई बीमारियों को दावत देने में सक्षम है। इसलिए स्वस्थ रहने का राज छिपा है नियमित योगासन में। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें और योग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों को समझें और अपने दिनचर्या में इसे शामिल करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Fiber and Prebiotics: Mechanisms and Health Benefits/
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3705355/Accessed on 11/01/2022

Celery.https://www.fda.gov/food/food-labeling-nutrition/nutrition-information-raw-vegetables/Accessed on 11/01/2022

Effect of cumin powder on body composition and lipid profile in overweight and obese women/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/25456022/Accessed on 11/01/2022

Cumin Extract for Symptom Control in Patients with Irritable Bowel Syndrome: A Case Series/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3990147/Accessed on 11/01/2022

Peppermint Oil – https://nccih.nih.gov/health/peppermintoil/Accessed on 11/01/2022

Coconut Water/https://medlineplus.gov/druginfo/natural/1261.html/Accessed on 11/01/2022

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड