home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स : यह एंजाइम्स निभाएं पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका

टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स : यह एंजाइम्स निभाएं पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका

नेचुरल डायजेस्टिव एंजाइम्स (Digestive enzymes), हमारे डायजेस्टिव सिस्टम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनके बिना हमारा शरीर भोजन को ब्रेकडाउन नहीं कर पाता है, जिससे न्यूट्रिएंट्स पूरी तरह से एब्जॉर्ब नहीं हो सकते हैं। डायजेस्टिव एंजाइम्स की कमी कई गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों (Gastrointestinal Symptoms) का कारण बन सकती है। इनके बिना स्वस्थ आहार लेने पर भी आप कुपोषित हो सकते हैं। किन्हीं हेल्थ कंडीशंस या अन्य परिस्थितियों में भी डायजेस्टिव एंजाइम्स का उत्पादन प्रभावित हो सकता है। ऐसे में, कुछ सप्लीमेंट्स भी हमारे लिए लाभदायक साबित हो सकते हैं। जानिए कौन से हैं यह टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स (Top digestive enzymes)। इन टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स (Top digestive enzymes) के फायदे और नुकसान के बारे में भी जानें। सबसे पहले डायजेस्टिव एंजाइम्स क्या है इसके बारे में जान लेते हैं।

डायजेस्टिव एंजाइम्स क्या है? (Digestive enzymes)

हमारा शरीर डायजेस्टिव सिस्टम में एंजाइम्स बनाता है, जिसमें मुंह, पेट और स्मॉल इंटेस्टाइन शामिल है। डायजेस्टिव एंजाइम शरीर को कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन को तोड़ने में मदद करते हैं। यह न्यूट्रिएंट्स के एब्ज़ोर्प्शन और ऑप्टिमल हेल्थ को बनाए रखने के लिए भी जरूरी हैं। इन एंजाइम्स के बिना आपके फ़ूड में मौजूद न्यूट्रिएंट्स व्यर्थ हो सकते हैं। डायजेस्टिव सिस्टम में समस्या पुअर डायजेशन और कुपोषण का कारण बन सकती है। इसे पैंक्रियाटिक एक्सोक्राइन इंसफिसिएंशी (Pancreatic exocrine insufficiency) कहा जाता है। जब ऐसा होता है, तो इस स्थिति में डायजेस्टिव एंजाइम रिप्लेसमेंट को एक विकल्प माना जाता है। कुछ डायजेस्टिव एंजाइम्स के लिए डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन जरूरी है, लेकिन कुछ ओवर द काउंटर (Over the counter) भी आपको मिल सकते हैं। हालांकि, डॉक्टर से पूछे बिना इनका सेवन नहीं करना चाहिए। टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स (Top digestive enzymes) से पहले जानते हैं कि डायजेस्टिव एंजाइम्स कैसे काम करते हैं?

और पढ़ें : एंजाइम क्या है: एंजाइम का पाचन के साथ क्या संबंध है?

डायजेस्टिव एंजाइम्स कैसे काम करते हैं?

डायजेस्टिव एंजाइम्स नेचुरल एंजाइम्स की जगह ले सकते हैं और यह कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स और प्रोटीन्स को ब्रेकडाउन करने में मदद करते हैं। एक बार जब फ़ूड ब्रेक-डाउन हो जाता है, तो स्मॉल इंटेस्टाइन की वॉल के माध्यम से न्यूट्रिएंट शरीर में एब्सॉर्ब हो जाते हैं और ब्लडस्ट्रीम के माध्यम से इन्हें डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है। इन्हें खाने से ठीक पहले लिया जाना चाहिए। इस तरह, वे अपना काम सही से कर सकते हैं। अगर आप इन्हें खाने के साथ नहीं लेंगे, तो ये ज्यादा प्रभावित नहीं होते हैं। अब जानिए कि किन लोगों को इनकी अधिक जरूरत होती है?

और पढ़ें : गैस्ट्राइटिस की समस्या से छुड़ाना चाहते हैं पीछा, तो ये 3 आयुर्वेदिक जड़ी बूटी हैं अत्यधिक लाभकारी

किन लोगों को डायजेस्टिव एंजाइम्स की जरूरत अधिक होती है?

टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स (Top digestive enzymes) के बारे में जानने से पहले किन लोगों को इनकी आवश्यकता अधिक होती है, यह जानना भी आवश्यक है। अगर आपको पैंक्रियाटिक एक्सोक्राइन इंसफिसिएंशी (Pancreatic exocrine insufficiency) है, तो आपको डायजेस्टिव एंजाइम्स की सलाह दी जा सकती हैं इसके अलावा अन्य स्थितियों में भी आप इन्हें ले सकते हैं जैसे:

टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स

अगर आपको पैंक्रियाटिक एक्सोक्राइन इंसफिसिएंशी (Pancreatic exocrine insufficiency) जैसा रोग है, तो आपका डायजेशन स्लो और परेशान करने वाला हो सकता है। यही नहीं, इसके कारण आप कुपोषित भी हो सकते हैं। पैंक्रियाटिक एक्सोक्राइन इंसफिसिएंशी (Pancreatic exocrine insufficiency) के लक्षण इस प्रकार हैं:

PROPER TERM IS exocrine pancreatic insufficiency (EPI) so need to change it everywhere.

  • ब्लोटिंग (Bloating)
  • अत्यधिक गैस (Excessive gas)
  • भोजन के बाद क्रैम्पिंग (Cramping after meals)
  • डायरिया (Diarrhea)
  • पीला ग्रीसी स्टूल (Yellow, greasy stools)
  • मल से दुर्गन्ध आना (Foul-smelling stools)
  • आपके सही से खाने के बाद भी वजन का कम होना (Weight loss)

अगर आपको पैंक्रियाटिक एक्सोक्राइन इनसफिसिएंशी (Pancreatic exocrine insufficiency) की समस्या नहीं भी है, तो भी आपको कुछ फूड्स से समस्या हो सकती है। इसका सबसे बेहतरीन उदाहरण है लैक्टोज इनटॉलेरेंस (Lactose intolerance)। नॉनप्रिस्क्रिप्शन लैक्टोज सप्लीमेंट्स आपको लैक्टोज युक्त खाद्य पदार्थों को पचाने में मदद कर सकते हैं। अब जानिए डायजेस्टिव एंजाइम्स के नेचुरल सोर्सेज के बारे में।

और पढ़ें : गैस्ट्राइटिस के लिए होम्योपैथी ट्रीटमेंट : एक आसान, लेकिन असरदार इलाज!

डायजेस्टिव एंजाइम्स के नेचुरल सोर्सेज (Natural Sources of Digestive Enzymes)

हालांकि, बाजार में टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स (Top digestive enzymes) सप्लीमेंट्स की बड़ी श्रृंखला मौजूद है, लेकिन आप इन एंजाइम्स को प्राकृतिक रूप से भी ग्रहण कर सकते हैं। फल, सब्जियां और अन्य फूड्स में डायजेस्टिव एंजाइम्स पाए जाते हैं। इन्हें खाने से आपकी डायजेशन सुधर सकती है। यह नेचुरल डायजेस्टिव एंजाइम्स इस प्रकार हैं:

  • हनी (Honey)
  • आम और केले में एमाइलेस होता है, जो फलों को पकाने में मददगार है।
  • पपीते में एक तरह के प्रोटीज होते हैं जिन्हें पपैन (Papain) कहा जाता है।
  • एवोकाडो में डायजेस्टिव एंजाइम लाइपेस li-pase (Digestive enzyme lipase) पाया जाता है।

इसके अलावा कई अन्य चीजों में भी यह पाया जाता है। अगर हमारा शरीर पर्याप्त डायजेस्टिव एंजाइम्स नहीं बना पाता है, तो सही से फ़ूड पच नहीं पाता। जिसके कारण पेट में दर्द, डायजेस्टिव, गैस आदि समस्याएं हो सकती हैं। अब जानते हैं टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स (Top digestive enzymes) के उदाहरणों के बारे में।

और पढ़ें : डायबिटिक गैस्ट्रोपैरीसिस का इलाज क्या संभव है?

टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स कौन से हैं? (Top digestive enzymes)

डायजेस्टिव एंजाइम्स पिल्स, पाउडर या लिक्विड के रूप में बाजार में आसानी से मिल सकते है। यह सप्लीमेंट्स डायजेस्टिव डिसऑर्डर के लक्षणों से राहत पहुंचा सकते हैं। इनकी डोज रोगी की उम्र, समस्या और अन्य चीजों पर निर्भर करती है। लेकिन, याद रखें कभी भी टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स (Top digestive enzymes) का सेवन डॉक्टर की सलाह के बिना न करें। क्योंकि, इनके प्रभाव के बारे में भी अधिक पर्याप्त शोध नहीं किया गया है। टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स (Top digestive enzymes) इस प्रकार हैं:

टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स में डायजेस्टिव एनहैंसमेंट एंजाइम्स (Digestion Enhancement Enzymes)

हेल्थफाॅर्स सुपरफूड्स डायजेस्टिव एनहैंसमेंट एंजाइम्स को खास हमारे डायजेशन को सही रखने के लिए बनाया गया है। यही नहीं, इन्हें लेने से हमारे शरीर को सभी तरह के फूड्स या न्यूट्रिएंट्स को एब्सॉर्ब करने में आसानी होती है। इस डायजेस्टिव एंजाइम्स का सेवन वीगन लोग भी कर सकते हैं। इसके हर चार कैप्सूल्स में प्रोटीजेस (Proteases), एमाइलेस (Amylase), एसिड स्टेबल प्रोटीएज (Acid stable protease), सेल्युलेस (Cellulase), पेप्टिडेज़ (Peptidase), लैक्टेज (Lactase), पपैन (Papain) आदि पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। लेकिन, इन एंजाइम्स को लेने की सलाह केवल तभी दी जाती है, अगर डॉक्टर ने इन्हें लेने के लिए कहा हो। अन्यथा, यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित हो सकते हैं। ऑनलाइन यह डायजेस्टिव एनहैंसमेंट एंजाइम्स लगभग 2400 रुपये की हैं।

जेनवाइज हेल्थ डायजेस्टिव एंजाइम्स (Zenwise Health Digestive Enzymes)

टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स (Top digestive enzymes) में अगला है जेनवाइज हेल्थ डायजेस्टिव एंजाइम्स। अब आपको उन चीजों को नजरअंदाज करने की जरूरत नहीं हैं, जो आपके लिए पचाने में मुश्किल होती हैं। क्योंकि, यह डायजेस्टिव एंजाइम्स आपकी पाचन क्रिया को सुधार सकते हैं। यही नहीं, इन्हें खाने से आपको तला, मिर्च-मसाले वाला, कच्चा और प्रोसेस्ड फ़ूड, डेयरी उत्पाद, एसिडिक फल और सब्जियों आदि को पचाने में भी आसानी होगी। केवल इतना ही नहीं इन्हें खाने के बाद आपको गैस, ब्लोटिंग और अन्य कई समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है। कभी भी किसी दवा, हर्बल उत्पादों या अन्य उत्पादों का सेवन डॉक्टर की सलाह के बिना न करें। अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या आपको कोई मेडिकल समस्या है, तो इन्हें बिना डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन के लेने की राय बिलकुल भी नहीं दी जाती है ।ऑनलाइन इन एंजाइम्स की कीमत के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है।

और पढ़ें : गैस्ट्रोइंटेराइटिस से हैं परेशान, तो ये दवाईयां दे सकती हैं आपको राहत

टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स में नाउ फूड्स सप्लीमेंट्स (NOW Foods Supplements)

नाउ फूड्स सप्लीमेंट्स उन एंजाइम्स का मेल हैं, जो हेल्दी डायजेशन को सपोर्ट करते हैं। यह सप्लीमेंट्स ब्रोमलेन (Bromelain), ओएक्स बाइल (OX bile), पैनक्रिएटिन (Pancreatin), पपैन (Papain) और उन एंजाइम्स का मेल है जो फैट्स, कार्बोहाइडेट्स और प्रोटीन के ब्रेकडाउन को ऑप्टिमाइज में मदद करते हैं। इस सप्लीमेंट्स को बेहद प्रभावी माना जाता है लेकिन इन्हें कैसे और कितनी मात्रा में लेना है इसके बारे में अपने डॉक्टर से अवश्य जान लें। यह ग्लूटेन फ्री है। यह एंजाइम्स ऑनलाइन लगभग 1200 रुपये उपलब्ध हैं।

टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स में एंजेमेडिका कैप्सूल्स (Enzymedica Capsules)

टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स (Top digestive enzymes) में अगला नाम आता है एंजेमेडिका कैप्सूल्स का। अगर आप वीगन हैं और डायजेस्टिव सपोर्ट चाहते हैं, तो यह एंजेमेडिका कैप्सूल्स आपके लिए बेहतरीन सिद्ध हो सकते हैं। यह कैप्सूल्स बारह पावरफुल एंजाइम्स प्रोवाइड करते हैं। we cant claim so can “hai” be written जो शुगर, फायबर और प्रोटीन को डायजेस्ट करने में मदद करते हैं। इसमें किसी भी तरह का आर्टिफिशियल कलर, फ्लेवर या हानिकारक केमिकल नहीं हैं। नहीं यही नहीं यह ग्लूटोन, मिल्क, सोया और एग फ्री भी है। इसकी कीमत लगभग 1300 रुपये है। आप ऑनलाइन भी इन्हें आराम से खरीद सकते हैं। लेकिन, इन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य एक बार पूछ लें। इसके साथ ही इसके बारे में पूरी जानकारी होना भी आवश्यक है।

और पढ़ें : एक्यूट गैस्ट्राइटिस : पेट से जुड़ी इस समस्या को इग्नोर करना हो सकता है खतरनाक!

डायजेस्टिव एडवांटेज लैक्टोज डिफेंस कैप्सूल्स (Digestive Advantage Lactose Defense Capsules)

टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स (Top digestive enzymes) में अगले हैं डायजेस्टिव एडवांटेज लैक्टोज डिफेंस कैप्सूल्स। जिसमें मौजूद लैक्टेज (Lactase), लैक्टोज (Lactose) के पाचन को आसान करता है। यही नहीं, इसका नियमित सेवन करने से डायजेस्टिव और इम्यून हेल्थ भी सही रहती है। यह कैप्सूल्स पेट में समस्या, ब्लोटिंग और कई बार डायरिया से राहत पाने में भी मदद करते हैं। इनमें किसी भी तरह का कोई भी आर्टिफिशियल फ्लेवर नहीं है। इन कैप्सूल्स को आप ऑनलाइन 1200 रुपए में खरीद सकते हैं।

रेवली डायजेस्टिव एंजाइम कॉम्प्लेक्स (Revly Digestive Enzyme Complex)

रेवली डायजेस्टिव एंजाइम कॉम्प्लेक्स को लेने से पहले भी इनके बारे में पूरी जानकारी होना आवश्यक है। रेवली डायजेस्टिव एंजाइम्स के दो कैप्सूल्स में नौ डायजेस्टिव एंजाइम्स होते हैं। जिनमें ब्रोमलेन (Bromelain) और पपैन (Papain) शामिल हैं। यह हेल्दी डायजेस्टिव को सपोर्ट करते हैं। लेकिन, अगर आप एलर्जिक हैं, आपको कोई हेल्थ संबंधी समस्या है या आपको कोई दवाई ले रहे हैं, तो इनका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर को अवश्य बताएं। यही नहीं, गर्भावस्था, ब्रेस्टफीडिंग और किसी भी गंभीर हेल्थ कंडिशन की स्थिति में भी डॉक्टर की सलाह जरूरी है।

यह तो थी टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स (Top digestive enzymes) के बारे में जानकारी। जैसे की पहले भी बताया गया है कि इन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य पूछें और इनके बारे में पूरी जानकारी लें। क्योंकि, इन डायजेस्टिव एंजाइम्स को लेने के बाद आपको कुछ साइड इफेक्ट्स का अनुभव भी कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इन दुष्प्रभावों के बारे में।

टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स

और पढ़ें : एरोसिव गैस्ट्राइटिस क्या है? जानिए गैस्ट्राइटिस के इस प्रकार के बारे में विस्तार से

डायजेस्टिव एंजाइम्स के साइड इफेक्ट्स (Side effects of digestive enzymes)

डायजेस्टिव एंजाइम्स सप्लीमेंट्स के कारण कई लोग कुछ साइड इफेक्ट्स को महसूस कर सकते हैं। हालांकि, यह जरुरी नहीं है कि हर कोई इन्हें लेने के बाद दुष्प्रभावों का अनुभव करे। इसके कारण होने वाला सबसे सामान्य साइड इफ़ेक्ट है कब्ज। इसके अलावा अन्य साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हो सकते हैं:

Quiz : गैस दर्द का क्या है कारण? क्विज से जानें गैस को दूर करने के टिप्स

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id=”typef_orm”, b=”https://embed.typeform.com/”; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,”script”); js.id=id; js.src=b+”embed.js”; q=gt.call(d,”script”)[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

और पढ़ें : गैस्ट्रोपैरीसिस : पाचन क्रिया से जुड़ी इस समस्या से हो सकती है टाइप 2 डायबिटीज की तकलीफ!

इसके अलावा भी कुछ लोगों को अन्य साइड इफेक्ट्स नजर आ सकते हैं। आमतौर पर यह साइड इफ़ेक्ट गंभीर नहीं होते। लेकिन, अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफ़ेक्ट नजर आए, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

उम्मीद है की टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स (Top digestive enzymes) के बारे में यह जानकारी पसंद आई हो। लेकिन, अगर आपको नियमित रूप से डायजेशन प्रॉब्लम है, तो इस मामले में तुरंत मेडिकल हेल्प जरूरी है। क्योंकि, हो सकता है कि आपको पर्याप्त न्यूट्रिएंट्स न मिल पा रहे हों। अगर आपको एंजाइम सप्लीमेंट्स की जरूरत है तो उस स्थिति में इनके फायदों और नुकसान के बारे में पहले ही जान लेना जरूरी है। हैलो स्वास्थ्य किसी भी ब्रांड का प्रचार नहीं कर रहा है। टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स (Top digestive enzymes) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से इसे समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Digestive Enzyme Supplementation in Gastrointestinal Diseases.. ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4923703/.Accessed on 27/8/21

A limited role for digestive enzyme supplements. https://www.health.harvard.edu/staying-healthy/gut-reaction-a-limited-role-for-digestive-enzyme-supplements .Accessed on 27/8/21

Digestive enzymes.https://www.sciencelearn.org.nz/resources/1840-digestive-enzymes .Accessed on 27/8/21

Ranking the best digestive enzymes of 2021. https://bodynutrition.org/digestive-enzymes/ .Accessed on 27/8/21

The Top 11 Natural Digestive Enzyme Foods for Gut Health.https://1md.org/article/digestive-enzymes-health-foods-1md

.Accessed on 27/8/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x