home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

डायरिया और डायबिटीज कैसे हैं एक दूसरे से संबंधित?

डायरिया और डायबिटीज कैसे हैं एक दूसरे से संबंधित?

डायरिया और डायबिटीज (Diarrhea and diabetes) एक दूसरे से संबंधित है। ऐसा कहना किसी को भी अचरज में डाल सकता है, लेकिन यह सच है। जो लोग डायबिटीज से पीड़ित होते हैं उनमें हार्ट डिजीज (Heart disease) और स्ट्रोक (Stroke) का रिस्क बढ़ जाता है तो सभी जानते हैं, लेकिन इतना ही नहीं डायबिटीज डायजेस्टिव ट्रैक्ट (Digestive tract) को भी प्रभावित करती है। जिसकी वजह से डायरिया (Diarrhea) और कब्ज (Constipation) जैसी समस्याएं होती हैं। डायबिटीज के कारण होने वाले डायरिया को डायबिटिक डायरिया (Diabetic diarrhea) भी कहा जाता है। हालांकि, डायबिटिक डायरिया गंभीर कॉम्प्लिकेशन नहीं है, लेकिन इसको हर दिन मैनेज करना इतना आसान नहीं है। इस आर्टिकल में जानिए डायरिया और डायबिटीज (Diarrhea and diabetes) कैसे एक दूसरे से संबंधित है और इस कंडिशन को कैसे मैनेज किया जा सकता है।

डायरिया और डायबिटीज (Diarrhea and diabetes)

डायबिटीज में होने वाला हाय ब्लड शुगल लेवल (High Blood sugar level) बॉडी में मौजूद ब्लड वेसल्स और नर्व्स को डैमेज कर देता है। जिसमें डायजेस्टिव सिस्टम की नर्व भी शामिल हैं। जिससे कोलन, छोटी आंत और पेट का ओवरऑल फंक्शन बिगड़ जाता है। जब डायजेस्टिव सिस्टम के नर्व फाइबर पूरी तरह डैमेज हो जाते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप कब्ज और डायरिया होता है या कभी-कभी दोनों परेशानियां भी एक साथ हो जाती हैं। क्योंकि कुछ नर्व्स मूवमेंट को स्टिम्यूलेट करती हैं, तो कुछ इंस्टेस्टाइन में मूवमेंट को स्लो करती हैं। डायबिटिक डायरिया कुछ महीनों तक रह सकता है और जल्दी भी ठीक हो सकता है। डायबिटीज और डायरिया (Diarrhea and diabetes) में संबंध स्थापित करने में कुछ अन्य फैक्टर्स भी मदद करते हैं। वे हैं आर्टिफिशियल स्वीटनर्स और शुगर एल्कोहॉल।

और पढ़ें : डायबिटिक रेटिनोपैथी और डायबिटिक मैकुलर एडिमा: कहीं आप भी इस बीमारी को एक तो नहीं मानतें हैं!

डायबिटिक डायरिया के लक्षण (Symptoms of diabetic diarrhea)

डायबिटिक डायरिया के लक्षणों में निम्न शामिल हैं।

  • खाने के बाद पेट के भरे होने का एहसास
  • जी मिचलाना
  • ब्लोटिंग
  • एब्डोमिनल पेन
  • वाटरी स्टूल पास होना

डायबिटिक डायरिया रात और दिन के समय होता है।

डायरिया और डायबिटीज (Diarrhea and diabetes) के दूसरे से संबंधित होने अन्य कारण

निम्न कारणों के चलते डायरिया और डायबिटीज (Diarrhea and diabetes) एक दूसरे से संबंधित हैं।

मेटफॉर्मिन (Metformin)

डायरिया और डायबिटीज (Diarrhea and diabetes) का संबंध स्थापित करने में डायबिटीज की दवा भी मदद करती है। दरअसल मेटफॉर्मिन दवा डायबिटीज टाइप 2 के ट्रीटमेंट के लिए प्रिस्क्राइब की जाती है, यह दवा डायजेस्टिव सिस्टम को अपसेट कर सकती है। कई बार इस साइड इफेक्ट्स के चलते इसका उपयोग तक कम कर देते हैं। इसके साइड इफेक्ट्स दो हफ्ते के बाद चले जाते हैं। इसके अलावा दूसरी डायबिटीज की दवाएं भी डायरिया का कारण बन सकती हैं।

डायरिया और डायबिटीज (Diarrhea and diabetes)

एक्सोक्राइन पेंक्रिएटिक इंसफिशिएंसी (Exocrine pancreatic insufficiency)

मधुमेह वाले लोगों में एक्सोक्राइन अग्नाशयी अपर्याप्तता (Exocrine pancreatic insufficiency) भी हो सकती है। ईपीआई में, अग्न्याशय पर्याप्त पाचन एंजाइमों का उत्पादन नहीं करता है। यह कमी, बदले में, पाचन में हस्तक्षेप करती है। एनसीबीआई (NCBI) में छपे एक अध्ययन से पता चला है कि, औसतन, ईपीआई टाइप 1 मधुमेह वाले 51 प्रतिशत लोगों और टाइप 2 वाले 32 प्रतिशत लोगों को प्रभावित करता है।

और पढ़ें: प्रीजेस्टेशनल डायबिटीज (Pregestational diabetes): क्या आप जानते हैं इस स्थिति के बारे में?

लो कार्ब डायट (Low carb diet) और आर्टिफिशियल शुगर स्वीटनर्स (Sugar sweeteners ) का यूज

अगर आप लो कार्ब प्रोटीन बार्स, कैंडीज और आइसक्रीम्स और दूसरे प्रोसेस्ड फूड्स में शुगर एल्कोहॉल का उपयोग किया जाता है जो डायरिया की वजह बन सकते हैं। शुगर एल्कोहॉल लैक्सेटिव कहलाते हैं। इनका अधिक उपयोग डायरिया, गैस और क्रैम्प का कारण बन सकता है। वहीं आर्टिफिशियल स्वीटर्स भी कई बार पेट खराब होने क कारण बनते हैँ।

बैक्टीरियल ओवरग्रोथ (Bacterial overgrowth)

वैक्टीरिया की ग्रोथ भी डायरिया के कारण बन सकती है। इसकी वजह से डायजेस्टिव सिस्टम में फ्लूइड और फूड्स का मूवमेंट स्लो हो जाता है और बैक्टीरिया को विकसित होने का अच्छा वातावरण मिलता है। यह भी डायरिया के जिम्मेदार है। इस कारण को दवाओं की मदद से आसानी से मैनेज किया जा सकता है।

डायबिटिक डायरिया के रिस्क फैक्टर्स (Risk factors of diabetic diarrhea)

टाइप 1 डायबिटीज वाले लोगों को लगातार डायरिया होने का खतरा बढ़ सकता है। यह उन लोगों में विशेष रूप से होता है जो अपने ट्रीटमेंट प्लान को फॉलो करने के लिए संघर्ष करते हैं और अपने रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में असमर्थ होते हैं। मधुमेह वाले वृद्ध वयस्कों को अधिक बार डायरिया का अनुभव हो सकता है। इसका कारण यह है कि जिन लोगों को मधुमेह का लंबा इतिहास रहा है, उनमें डायरिया होने की संभावना बढ़ जाती है।

डायबिटिक डायरिया का निदान (Diagnosing diabetic diarrhea)

डायरिया की परेशानी नर्व डैमेज के कारण हो रही है इसके बारे में पता लगाना इतना आसान नहीं है। अगर आपको शंका है कि यह डायबिटिक डायरिया है, तो डॉक्टर से इस बारे में सलाह लें और बॉवेल मूवमेंट को ट्रैक करें। लक्षणों के आधार पर डॉक्टर अगर जरूरत होगी, तो गेस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट (Gastroenterologist) के पास भेज सकते हैं।

और पढ़ें: डायबिटीज किडनी स्टोन: जानिए कैसे बढ़ता है इसका रिस्क

डायबिटिक डायरिया (डायरिया और डायबिटीज) का उपचार

डायबिटिक डायरिया का उपचार अलग-अगल हो सकता है। इसके लिए डॉक्टर दवाओं को प्रिस्क्राइब करने के साथ ही खानपान में बदलाव को भी रिकमंड कर सकते हैं। जिसमें हाय फायबर डायट और छोटे मील्स लेना आदि शामिल हैं। कुछ फूड्स भी स्टमक अपसेट का कारण बनते हैं उनका उपयोग कम करें। जिसमें ब्रोकली, बीन्स, कैफीन, एल्कोहॉल, कार्बोनेड सोडा आदि शामिल हैं। डॉक्टर बैक्टीरिया की ओवरग्रोथ के लिए एंटीबायोटिक्स दे सकते हैं। पानी की कमी भी अक्सर डायरिया का कारण बनती है। डायरिया से बचने के लिए अधिक मात्रा में पानी पिएं। अपने फ्लूइड इंटेक को मॉनिटर करें। इस बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर लें क्योंकि डायबिटीज के मरीजों को बार-बार पेशाब लगने की परेशानी भी होती है।

डायबिटिक डायरिया (डायरिया और डायबिटीज) से बचाव (Diabetic diarrhea Prevention)

डायबिटीज और डायरिया (Diarrhea and diabetes) के कनेक्शन के चलते डायबिटीज वाले लोगों में डायरिया को रोकने में मुश्किल हो सकती है, क्योंकि ऑटोनोमिक न्यूरोपैथी जैसी जटिलताओं के लिए व्यापक, निरंतर प्रबंधन की आवश्यकता होती है। स्वस्थ आहार और रिकमंडेड दवाओं के उपयोग के माध्यम से रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने से मधुमेह की जटिलताओं को विकसित होने या उनके बिगड़ने से रोकने में मदद मिल सकती है।

निम्नलिखित स्टेप डायरिया के लक्षणों के जोखिम या प्रभाव को कम कर सकते हैं:

साफ पानी पिएं (Drink clean water)

अगर स्थानीय जल स्रोत साफ नहीं हैं तो उबला हुआ या बोतलबंद पानी का इस्तेमाल करें। यह आपकी हेल्थ के लिए बेहतर होगा।

हाथ धोने जैसी अच्छी आदतों को अपनाएं (Follow good handwashing practices)

सार्वजनिक स्थानों को छूने, बाथरूम का उपयोग करने, बच्चे को शौचालय का उपयोग करने में मदद करने, खाने से पहले और खाना बनाने से पहले और बाद में हाथों को साबुन और गर्म पानी से धोएं।

और पढ़ें: Vildagliptin tablets: जानिए डायबिटीज में विल्डग्लिप्टिन टेबलेट के फायदे और नुकसान

हैंड रब (Hand rub)

जब साबुन और पानी उपलब्ध न हो तो एंटीबैक्टीरियल हैंड रब का इस्तेमाल करें। यह बैक्टीरिया के कारण होने वाले डायरिया के जोखिम को कम कर सकता है। इस प्रकार डायरिया को मैनेज किया जा सकता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको डायरिया और डायबिटीज (Diarrhea and diabetes) कैसे एक दूसरे से संबंधित है विषय में जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Diabetic neuropathy/joslin.org/info/diabetic_neuorpathy_nerve_damage_an_update.html/ Accessed on 17th August 2021

How to treat diabetic diarrhea? Retrieved from/diabetesforecast.org/2011/dec/how-to-treat-diabetic-diarrhea.html/Accessed on 17th August 2021

Serotonin 5-HT3 receptor antagonist for treatment of severe diabetic diarrhea/care.diabetesjournals.org/content/33/3/e38.full/Accessed on 17th August 2021

diabetic diarrhea  https://www.cdc.gov/diabetes/library/features/diabetes-digestion.html/Accessed on 17th August 2021

Autonomic neuropathy/ https://www.niddk.nih.gov/health-information/diabetes/overview/preventing-problems/nerve-damage-diabetic-neuropathies/autonomic-neuropathy/Accessed on 17th August 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ दिन पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x