आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

रात में इन कारणों से होती है पेट दर्द की समस्या!

    रात में इन कारणों से होती है पेट दर्द की समस्या!

    रात में पेट दर्द की समस्या (Stomach pain at night) कई लोगों में देखतने को मिलती है। कई लाेगों के साथ ऐसा होता है कि दिन भर वो ठीक रहते हैं, लेकिन रात में उन्हें पेट दर्द की समस्या शुरू हो जाती है। रात में दर्द और बेचैनी के कारण बार-बार जागने से मरीज में नींद की समस्या भी हो जाती है। पेट दर्द के होने के कई कारण हो सकते हैं, हालांकि पेट दर्द के लिए जागना आम बात नहीं हो सकती है। पेट दर्द का कारण क्या हो सकते हैं, यह मरीज की स्थिति पर निर्भर करता है। जो कि सामान्य से लेकर गंभीर तक हो सकता है। जानिए क्यों होती है रात में पेट दर्द की समस्या (Stomach pain at night) , जानें यहां:

    और पढ़ें: बच्चे में लगातार पेट दर्द का कारण हो सकता है पीडियाट्रिक इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम, जानिए इस कंडिशन के बारे में

    पेट दर्द के साथ होने वाले अन्य लक्षण (Other symptoms that accompany abdominal pain)

    पेट दर्द कई स्थितियों का एक सामान्य लक्षण है। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपके पेट में दर्द क्यों हो रहा है, और संभवतः इसका इलाज कैसे किया जाए, तो आपको किसी अन्य लक्षण की पहचान करने की आवश्यकता है जो, आप अनुभव कर रहे हैं।

    और पढ़ें: कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने वाले फूड्स: कब्ज से परेशान हैं तो इन्हें डायट में कर लें शामिल

    रात में पेट दर्द का कारण क्या हो सकता है (what can cause stomach pain at night )?

    रात में पेट दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि गैस, कब्ज, गैसट्रिस और एसिड बनने की समस्या आदि शामिल है। पेट दर्द कई स्थितियों का एक सामान्य लक्षण है। जानिए यहां पेट दर्द के कारणों के बारे में यहां:

    गैस (Gas)

    गैस एक ऐसी समस्या है, जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं, यह लोगों में होने वाली आम समस्या है। ज्यादातर लोग गैस के लक्षणों से परिचित होते हैं। पेट दर्द भी इसका एक ऐसा ही लक्षण है। बहुत से लोग गैस की समस्या में तेज चुभने वाले दर्द का अनुभव करते हैं। गैस की समस्या की सबसे बड़ी वजह गलत खानपान और उसके साथ नींद की समस्या हो सकती है।

    इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS)

    आईबीएस के साथ प्रत्येक व्यक्ति का अनुभव बहुत अलग होता है, लेकिन कई लोग कभी-कभी पेट दर्द का अनुभव कर सकते हैं। आईबीएस में लोग पेट दर्द के अलावा, इन लक्षणों का भी अनुभव कर सकते हैं:

    और पढ़ें: IBS-C: इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम और कब्ज का क्या है इलाज?

    पेप्टिक अल्सर

    पेट का अल्सर, जिसे कभी-कभी पेप्टिक अल्सर भी कहा जाता है, अक्सर पेट में जलन का कारण बनता है। जब आपका पेट भर जाता है या जब पेट में एसिड अधिक बनता है, तो ऐसी स्थिति में पेट दर्द अधिक बढ़ सकता है। पेप्टिक अल्सर के शिकार मरीजों दर्द अक्सर भोजन के बीच और रात में बढ़ जाता है।

    डायवर्टीकुलिटिस (Diverticulitis)

    डायवर्टिकुलिटिस पेट से जुड़ी एक स्थिति है जिसके कारण आपके पेट के एक हिस्से में सूजन पैदा होने लगती है। ये आपके पाचन तंत्र में मौजूद छोटे पाउच में अस्तर बन जाते हैं। वे सबसे अधिक बार बड़ी आंत (कोलन) के निचले हिस्से में पाए जाते हैं। आपको बता दें कि ये एक ऐसी स्थिति है जो किसी को भी हो सकती है, लेकिन ज्यादातर ये 40 से ज्यादा उम्र वाले लोगों को अपना शिकार बनाती है। इसमें पेट दर्द के अलावा, इस तरह के लक्षण भी महसूस हो सकते हैं:

    • जी मिचलाना
    • बुखार
    • पेट की खराबी
    • पाचन में दिक्कत
    • आंतों में दिक्कत

    और पढ़ें: Irritable bowel syndrome (IBS): इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

    एसिड रिफ्लक्स (Acid reflux)

    एसिड रिफ्लक्स को गैस्ट्रोइसोफेगल रिफलक्स जीईआर के नाम से भी जाना जाता है। एसिड रिफ्लक्स का ही एक प्रकार जीईआरडी यानी गैस्ट्रोइसोफेगल रिफलक्स डिजिज है। इसमें पेट में मौजूद पदार्थों का ऊपरी नली यानी फूड पाइप की ओर वापस आना है। जीईआरडी के कारण फूड पाइप में जलन और अन्य तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं। इसके होने के कारणों में शामिल हैं:

    • अत्यधिक खाना
    • शराब अधिक पीना
    • भोजन के बाद बहुत जल्दी सपाट लेटना
    • ऑयली खाने से एसिड रिफ्लक्स होने की संभावना अधिक होती है

    इसमें मसालेदार, टमाटर आधारित और मीठे खाद्य पदार्थ शामिल हैं। क्रोनिक एसिड रिफ्लक्स, या एसिड रिफ्लक्स जो सप्ताह में एक से अधिक बार होता है, बड़ी समस्या पैदा कर सकता है। इन समस्याओं में अन्नप्रणाली की सूजन और निशान, रक्तस्राव और एसोफेजेल अल्सर शामिल हैं।

    और पढ़ें: इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS) का यूनानी इलाज कैसे किया जाता है?

    पित्ताशय की पथरी (Gallstones )

    आपके पित्ताशय की थैली में विकसित होने वाला स्टोन पेट में दर्द का कारण बन सकता है। यदि स्टोन आपकी पित्ताशय की थैली को अवरुद्ध करते हैं, ताे दर्द बढ़ सकता है। पित्ताशय की थैली में पत्थरी होने पर पाचन में भी दिक्कत होती है, साथ ही अक्सर रात के खाने के समय दर्द का भी अनुभव हो सकता है।

    और पढ़ें: इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम से हैं परेशान? ये घरेलू उपाय ट्राई कीजिए।

    पथरी (Stone)

    एक बार जब गुर्दा की पथरी इधर-उधर घूमने लगती है और आपके मूत्रवाहिनी में प्रवेश कर जाती है, तो आपको अपनी पीठ में अचानक, तेज दर्द का अनुभव हो सकता है। वह दर्द जल्दी से पेट और उदर क्षेत्र में फैल सकता है। गुर्दे की पथरी के कारण होने वाला दर्द आपको तेज महसूस हो सकता है।

    और पढ़ें: पीडियाट्रिक आईबीएस के लिए एंटीडायरियल मेडिकेशन के बारे में पूरी जानकारी!

    हृदय संबंधी समस्या होने पर (Heart problems )

    यह असंभव लग सकता है, और यह बहुत दुर्लभ है, लेकिन कुछ हृदय संबंधी घटनाओं के लक्षणों में पेट दर्द शामिल हो सकता है। विशेष रूप से, जिन लोगों को मायोकार्डियल इस्किमिया है, उन्हें पेट दर्द का अनुभव हो सकता है। इसमें गर्दन और जबड़े में दर्द, तेज़ दिल की धड़कन और सांस की तकलीफ जैसे अधिक क्लासिक हृदय संबंधी लक्षणों के अलावा पेट दर्द संबंधी लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं।

    और पढ़ें: पीडियाट्रिक ब्रोन्कोस्पाज्म: पाएं पूरी जानकारी बच्चों में होने वाली इस बीमारी के बारे में

    रात में पेट दर्द का इसका इलाज कैसे करें (How to cure stomach ache at night )

    रात में पेट दर्द का इलाज पूरी तरह से कारण पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, एसिड रिफ्लक्स को ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) एंटासिड के साथ कम किया जा सकता है, और गैस के पास होने के बाद गैस के दर्द को दूर किया जा सकता है। अन्य स्थितियों के लिए, हालांकि, डॉक्टर से उपचार आवश्यक हो सकता है। एक निश्चित निदान की आवश्यकता के अलावा, आपके डॉक्टर को एक उपचार निर्धारित करने की आवश्यकता होगी, जो आपके लक्षणों को कम करने की सबसे अधिक संभावना है। पेट दर्द के अधिकांश सामान्य कारणों के लिए डॉक्टर से उपचार की आवश्यकता होगी।

    और पढ़ें: Newborn Stomach Capacity: नवजात के पेट का आकार और फीडिंग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

    यदि आप सप्ताह में एक या दो बार से अधिक बार पेट दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो आप एक अलग स्थिति के लक्षण का अनुभव कर सकते हैं। अगर आपको यह लक्षण महसूस हो रहे हैं और कई दिनों के बाद पर्याप्त राहत नहीं मिल रही है, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। पेट दर्द के कई कारणों का आसानी से इलाज किया जा सकता है।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Stomach Pain at Night:

    Stomach Pain at Night:

    Stomach Pain at Night:

    Stomach Pain at Night:

     

    लेखक की तस्वीर badge
    डॉ. प्रणाली पाटील द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/02/2022 को
    Next article: