backup og meta

किस तरह से बनाएं प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान और क्यों है ये जरूरी?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


AnuSharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 30/03/2022

किस तरह से बनाएं प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान और क्यों है ये जरूरी?

प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली मां कई चीजों का ध्यान रखती है। ऐसे ही इस पीरियड में अगर आप बर्थ प्लान (Birth plan) बनाती हैं, तो इससे आपको यह डिसीजन लेने में मदद मिलेगी कि आप अपना लेबर और डिलीवरी कैसी चाहती हैं? इसके साथ ही इससे अपनी इच्छाओं को अपने डॉक्टर या प्रियजनों तक पहुंचाने में भी मदद मिल सकती है। जब डिलीवरी का दिन नजदीक होता है, तो आपका अपने शिशु को इस दुनिया में अच्छी तरह से लाने पर फोकस करना बेहद जरूरी है। हालांकि, प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान (Birth plan in pregnancy) बनाने का अर्थ यह नहीं है कि आपकी डिलिवरी पूरी तरह से प्लांड होगी, लेकिन कम से कम आप इसके लिए तैयार होंगी। आज हम प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान (Birth plan in pregnancy) के बारे में ही बात करने वाले हैं। आइए, जानें इस बारे में विस्तार से।

प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान (Birth plan in pregnancy) किसे कहा जाता है?

जैसा की शब्दों से ही पता चल रहा है, बर्थ प्लान (Birth plan) एक लिखित प्लान है, जिसमें आप लेबर और डिलिवरी से पहले, इस दौरान या बाद में अपनी इच्छाओं और गोल्स के बारे में लिखते हैं। अन्य शब्दों में कहा जाए तो यह आपकी लेबर और डिलिवरी के दौरान आपकी प्रैफरेंसेज की आउटलाइन है। उदाहरण के लिए अपने बर्थ प्लान में आप इन चीजों को शामिल कर सकते हैं कि लेबर के दौरान आपको क्या चाहिए, क्या आपको पेन मेडिसिन की जरूरत है या नहीं आदि। आप इसमें किसी भी ऐसी चीज को शामिल कर सकते हैं जिससे आपका लेबर और डिलीवरी अधिक कम्फर्टेबल हो जाएं।

हालांकि, ध्यान रखें कि प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान (Birth plan in pregnancy) केवल आपके विचार और इच्छाएं हैं। ऐसे में आपका लेबर शुरू होने के बाद आपको या आपके डॉक्टरों को इनमें बदलाव करने की जरूरत पड़ सकती है। इसलिए अगर कुछ ऐसा होता है, जो आपले प्लान के अनुरूप न हो, तो इसके लिए भी तैयार रहें। अब जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान (Birth plan in pregnancy) में आपको क्या-क्या शामिल करना चाहिए?

और पढ़ें: Prenatal Massage: जानिए प्रीनेटल मसाज प्रेग्नेंसी के किस ट्राइमेस्टर के बाद करना चाहिए!

प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान (Birth plan in pregnancy): इन चीजों को करें इसमें शामिल

इस बात का ध्यान रखें हर लेबर और डिलीवरी अलग होती है। इसलिए याद रखें कि प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान (Birth plan in pregnancy) को तैयार करना एक सहज अनुभव की गारंटी नहीं देता। लेकिन, आप अपने बर्थ प्लान में कई डिटेल्स को शामिल कर सकते हैं। इसे आप शार्ट रखें ताकि यह हर किसी के लिए पढ़ने के लिए आसान हो। आप अपने बर्थ प्लान (Birth plan) में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं:

बेसिक्स (Basics)

इसे बनाने के लिए आप एक डायरी लें और अपने बर्थ प्लान में शुरुआत बेसिक डिटेल्स के साथ करें जैसे अपना नाम, डॉक्टर का नाम और उनका कांटेक्ट नंबर आदि। इसके साथ ही आप किस अस्पताल में बर्थ प्लान (Birth plan)  कर रहे हैं और उस दौरान आपके साथ कौन होगा, यह भी इसमें मेंशन अवश्य करें।

प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान, Birth plan in pregnancy

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के लक्षणों का मिस होना क्या होता है मिसकैरिज का लक्षण!

एटमॉस्फेयर (Atmosphere)

सबसे पहले उन चीजों के बारे में सोचें जिन्हें लेकर आप सबसे अधिक कम्फर्टेबल महसूस करती हैं। उसके बाद अपने प्लान में इन्हें शामिल करें जैसे डिलीवरी के दौरान क्या आपको लाइट्स डिम पसंद हैं? क्या आपको सॉफ्ट म्यूजिक पसंद है? क्या लेबर या बर्थ के दौरान सपोर्ट पर्सन को आप फोटो या वीडियो लेने की अनुमति देंगे या नहीं आदि।

लेबर प्रिफरेंसेज (Labor preferences)

प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान (Birth plan in pregnancy) में लेबर प्रैफरेंसेज को अवश्य शामिल करें। जैसे क्या आपको इस दौरान बर्थिंग स्टूल, बॉल या चेयर की जरूरत है या नहीं। क्या आप इस दौरान वार्म शावर या बाथ लेना पसंद करेंगी?

पेन मेडिसिन (Pain meds)

लेबर के दौरान पेन मैनेजमेंट को जरूर कंसीडर करना चाहिए। हो सकता है कि आप एपीड्यूरल (Epidural) के बारे में प्लान न करें, लेकिन अगर लेबर के दौरान आप इसके बारे में अपने माइंड को बदल दें। इसलिए ,अपने डॉक्टर से दर्द से राहत के लिए विकल्पों के बारे में अवश्य जानें। इनमें ब्रीदिंग टेक्निक्स  या मालिश भी शामिल हो सकते हैं।

और पढ़ें: बी बेली प्रेग्नेंसी क्या है और किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है?

डिलीवरी प्रैफरेंसेज (Delivery preferences)

बेबी के बर्थ के लिए कई विकल्पों के बारे में कंसीडर किया जा सकता है। जैसे अगर आप वजाइनल बर्थ के बारे में सोच रहे हैं, तो क्या आप एपीसीओटॉमी नहीं कराना पसंद करेंगी? क्या आप बेबी बर्थ को शीशे में देखना पसंद करेंगी? क्या आप डिलीवरी के ठीक बाद शिशु को अपने एब्डोमिनल पर लेटाना पसंद करेंगी या नहीं?

अस्पताल में फीडिंग और केयर (Feeding and Care in the hospital)

प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान (Birth plan in pregnancy) में इस पॉइंट को अवश्य शामिल करें। जब आपका शिशु इस दुनिया में आ जाता है, तो सबसे पहला काम होता है उसे फीड कराना। ऐसे में इन चीजों पर भी अवश्य विचार करें जैसे क्या आप डिलीवरी के तुरंत बाद ब्रेस्टफीडिंग कराना चाहती हैं? या आप बोतल फीडिंग के बारे में विचार कर रही हैं? क्या आप डिलीवरी के बाद हमेशा शिशु को अपने साथ रखना चाहती हैं या आप उसे बीच-बीच में नर्सरी में रखना चाहती हैं? क्या आप कॉर्ड ब्लड को डोनेट करना चाहती है या प्लेसेंटा को घर ले जाना चाहती हैं आदि। अब जानते हैं कि क्या सच में आपको प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान (Birth plan in pregnancy) की आवश्यकता है या नहीं?

और पढ़ें: कितना सुरक्षित है प्रेग्नेंसी में ट्राइमेस्टर के दौरान सेक्स, जानिए

क्या मुझे प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान (Birth plan in pregnancy) की जरूरत है?

प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान (Birth plan in pregnancy) जरूरी नहीं है, इसलिए ऐसा न सोचें कि आपके पास इसे होना ही चाहिए। अपने डॉक्टर से अपनी जरूरतों के बारे में बात करें और वो इसे नोट कर सकते हैं। लेबर के दौरान अधिकतर महिलाओं से यह पूछा जाता है कि वो किस तरह के बर्थ को पसंद करेंगी। आपके और आपके डॉक्टर के बीच की बातचीत आपकी इस दौरान की मुश्किलों को आसान कर सकती है।

प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान (Birth plan in pregnancy) का एक मुख्य फायदा यह है कि यह आपको प्रसव के लिए पूरी तरह से तैयार करता है। शांत दिमाग से बर्थ प्लान (Birth plan) को बनाने से आप उन चीजों पर फोकस कर सकती है, जो आपके लिए सच में महत्वपूर्ण हैं। यही नहीं, यह आपके और आपके डॉक्टर के बीच कम्युनिकेशन का एक अच्छा जरिया हो सकता है। अब जानते हैं इसके बारे में और कुछ जरूरी बातें।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान कोविड-19 वैक्सीन को लेकर पाएं कुछ जरूरी सवालों के जवाब

आपके द्वारा बनाए बर्थ प्लान (Birth plan) को किसे रिव्यू करने को दें?

आपकी डिलीवरी के समय डिलीवरी रूप में जो कोई भी हो जैसे आपका पार्टनर या अन्य कोई, उसे अपने बर्थ प्लान (Birth plan) को रिव्यु करने को दें। अपने डॉक्टर को भी इसे देखने और रिव्यु करने के लिए कहें। आपके डॉक्टर या अस्पताल की अपनी डिलीवरी पॉलिसीज हो सकती हैं। ऐसे में प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान (Birth plan in pregnancy) को रिव्यु करने से उन्हें पोटेंशियल कन्फ्लिक्ट्स को रिजॉल्व करने में मदद के लिए समय मिल जाएगा।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में डायबिटीज मैनेजमेंट (Management Of Diabetes In Pregnancy) कैसे किया जा सकता है?

प्रेग्नेंसी में अपने बर्थ प्लान (Birth plan) की कॉपी किसे दें?

एक बार आपका बर्थ प्लान (Birth plan) बन जाता है ,तो अपने डॉक्टर को अन्य मेडिकल रिकॉर्ड्स के साथ इसकी कॉपी भी दें। इसके साथ ही इसकी एक और कॉपी को अपने साथ अस्पताल ले कर जाएं। आप इसकी एक कॉपी उस व्यक्ति को भी दे सकते हैं जो लेबर के समय आपके साथ होगा। जब आप लेबर के लिए जा रही हों, उस समय इसकी कुछ कॉपी अपने साथ ले जाना एक अच्छा विचार है। हो सकता है कि उस दौरान आपके डॉक्टर अवेलेबल न हों। ऐसे में दूसरे डॉक्टर को आप अपनी बर्थ प्लान (Birth plan) कॉपी दे सकती हैं।

और पढ़ें: Birth Plan: बर्थ प्लान करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

यह तो थी प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान (Birth plan in pregnancy) के बारे में जानकारी। बर्थ प्लान होना आवश्यक नहीं है क्योंकि ये सभी प्रैफरेंसेज अस्पताल में रहते हुए भी बनाई जा सकती हैं, लेकिन सभी विकल्पों के बारे में सोचना और अपने पार्टनर और डॉक्टर के साथ उन पर चर्चा करना निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है। अन्य शब्दों में कहा जाए तो आपके पास शिशु के जन्म के लिए बर्थ प्लान (Birth plan) होने की जरूरत नहीं है, किंतु यह आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि यह फ्लेक्सिबल होना चाहिए न की रिजिड। यानी आप या आपके डॉक्टर इसमें जरूरत के अनुसार बदलाव कर सकते हैं।

अगर प्रेग्नेंसी में बर्थ प्लान (Birth plan in pregnancy) को बनाने के बाद बर्थ को लेकर आप कम स्ट्रेस्ड महसूस करें या इससे आपको मानसिक शांति मिले, तो आपको इसे बनाना चाहिए। इस प्लान को बनाने से आपको अनावश्यक हस्तक्षेप और ट्रीटमेंट से बचने में भी मदद मिल सकती है। लेकिन, अगर इसे बनाने से आपको स्ट्रेस हो रहा हो, तो आप इसे स्किप कर दें। इसके बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है, तो उसे अपने डॉक्टर से अवश्य पूछें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


AnuSharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 30/03/2022

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement