home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

मां या होने वाली मां को किन सप्लिमेंट्स की पड़ सकती है जरूरत, जानिए यहां

मां या होने वाली मां को किन सप्लिमेंट्स की पड़ सकती है जरूरत, जानिए यहां

मां या फिर होने वाली मां के लिए सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल बहुत जरूरी होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान और प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को कई पोषक तत्वों की आवश्यकता पड़ती है, जो सप्लीमेंट की सहायता से पूरी की जाती है। अगर महिला के शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी हो गई है, तो ऐसे में डॉक्टर सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान अगर सही मात्रा में पोषक तत्व ना लिया जाए, तो होने वाले बच्चों को कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि प्रेग्नेंसी में सप्लीमेंट कितने जरूरी होते हैं। आइए जानते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से कि मां या होने वाली मां के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for moms and moms-to-be) के तौर पर डॉक्टर क्या इस्तेमाल करने की सलाह दे सकते हैं।

और पढ़ें: क्या प्रेग्नेंसी के अंतिम दिनों में सेक्स से लेबर पेन शुरू हो सकता है?

मां या होने वाली मां के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for moms and moms-to-be)
मां या होने वाली मां के लिए सप्लिमेंट्स

प्रेग्नेंसी के दौरान और प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को कई पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। अगर समय पर इन पोषक तत्व को ना लिया जाए, तो शरीर को कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान और प्रेग्नेंसी के बाद खासतौर पर कैल्शियम, फोलिक एसिड, मल्टीविटामिन, आयरन (Iron) आदि की आवश्यकता पड़ती है। महिला के शरीर में न्यूट्रीशन की कमी ना हो, इसके लिए डॉक्टर उन्हें कुछ समय के लिए सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देते हैं। आपको डॉक्टर से राय लेनी चाहिए और उसके बाद सप्लीमेंट्स का सेवन करना चाहिए। यहां पर हम आपको मां या होने वाली मां के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for moms and moms-to-be) के कुछ ब्रांड के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में डायबिटीज रिस्क के लिए सप्लीमेंट्स : इस्तेमाल करने से होगा फायदा!

फोलिक एसिड के लिए फोल्वाइट 5 mg स्ट्रिप (Folvite 5mg strip)

प्रेग्नेंसी के पहले और प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर के लिए फोलिक एसिड (Folic acid) बहुत जरूरी होता है। फोलिक एसिड की कमी के कारण होने वाले बच्चे को जन्मजात ह्रदय दोष का सामना भी करना पड़ सकता है। डॉक्टर महिलाओं को फोलिक एसिड सप्लिमेंट लेने की सलाह देते हैं। फोल्वाइट 5 mg स्ट्रिप भी फोलिक एसिड सप्लिमेंट के तौर पर इस्तेमाल की जाती है।मां या होने वाली मां के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for moms and moms-to-be) के तौर पर इसे शामिल किया जा सकता है। आप डॉक्टर से सलाह लेने के बाद इस सप्लिमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक स्ट्रिप की कीमत 58 रु है। आप इस बारे में डॉक्टर से अधिक जानकारी लें।

आयोडीन भी है बहुत जरूरी!

गर्भवती महिलाओं को एक दिन में 250-300 माइक्रोग्राम आयोडीन की जरूरत होती है और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 225-350 माइक्रोग्राम आयोडीन की जरूरत होती है। शरीर में आयोडीन की कमी न होने पाए, इसके लिए आपको प्रेग्नेंसी के साथ ही प्रेग्नेंसी के बाद भी आयोडीन की पर्याप्त मात्रा लेनी चाहिए। आयोडीन थायरॉइड को सपोर्ट करता है और प्रेग्नेंसी के दौरान इसे मेंटेन रखना बहुत जरूरी है। डॉक्टर आपको हेल्दी हे न्यूट्रीशन आयोडीन सप्लिमेंट (Healthyhey nutrition iodine Supplement ) लेने की सलाह दे सकते हैं। एक बॉटल में 120 कैप्सूल होती है। ये कैप्सूल वेजीटेबल कैप्सूल होती है। आप डॉक्टर से परामर्श के बाद बताई गई डोज का नियमित सेवन कर सकते हैं। एक बॉटल की कीमत 549 रु है। सप्लमेंट के दाम में विभिन्नता भी हो सकती है।

और पढ़ें: नेचुरल कॉन्ट्रासेप्शन: यह हैं अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के आसान उपाय

ओजीवा प्लांट बेस्ड आयरन सप्लिमेंट

शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने पर आयरन सप्लिमेंट्स की जरूरत पड़ती है। ओजीवा प्लांट बेस्ड आयरन सप्लिमेंट(Ojiva Plant Based Iron Supplement) महिलाओं में आयरन की कमी को दूर करने का काम करता है। एक बॉटल की कीमत 699 रु है। आपको इसमें आयरन के साथ ही विटामिन-सी (Vitamin C) भी प्राप्त होती है। ये रेड ब्लड सेल्स के रिएक्टिवेशन के लिए जरूरी होता है। ये सप्लिमेंट हीमोग्लोबिन-ऑक्सीजन की बाइंडिंग को बढ़ाने के साथ ही जिंक की कमी को भी पूरा करता है। ओजीवा प्लांट बेस्ड आयरन सप्लिमेंट वेगन और सोया फ्री हैं। इसमें किसी भी प्रकार के प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल नहीं किया गया है। प्रेग्नेंसी में या फिर प्रेग्नेंसी के बाद शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आयरन सप्लिमेंट्स का सेवन जरूरी हो जाता है। आप डॉक्टर की सलाह के बाद आयरन सप्लिमेंट्स ले सकती हैं।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में कैल्शियम सप्लिमेंट्स के रूप में इस्तेमाल की जा सकती हैं ये दवाएं!

ट्रूबेसिक्स मल्टिविट वीमन (TrueBasics Multivit Women)

डिलिवरी के बाद और प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को विभिन्न प्रकार के विटामिंस और मिनिरल्स की जरूरत पड़ती है। ट्रूबेसिक्स मल्टिविट वीमन (TrueBasics Multivit Women) इसी को ध्यान में रखकर बनाया गया है। विटामिंस और मिनिरल्स के सेवन से असेंशियल एंटीऑक्सीडेंट्स रिलीज होते हैं और साथ ही एंजाइम भी बनते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं। इन्हें लेने से एनर्जी बढ़ती है। आप डॉक्टर से परामर्श के बाद ट्रूबेसिक्स मल्टिविट वीमन (TrueBasics Multivit Women) का सेवन कर सकती हैं। एक बॉटल में 30 टैबलेट्स होती है। एक बॉटल की कीमत 584 रु है। मां या होने वाली मां के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for moms and moms-to-be) के रूप में इसे शामिल किया जा सकता है।

हेल्थविट प्रीविट डीएचए (Healthvit Previt Prenatal Complete Multivitamin for Before During After Pregnancy)

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान विटामिंस और मिनिरल्स की जरूरत पड़ती है। हेल्थविट प्रीविट डीएचए में 19 विटामिंस और मिनिरल्स होते हैं, जो प्रेग्नेंसी के दौरान और प्रेग्नेंसी के बाद बेहद जरूरी माने जाते हैं। यानी ये मां और होने वाले बच्चे के लिए बहुत जरूरी होते हैं। अगर आप प्रेग्नेंट हैं और मल्टीविटामिन लेने जा रहे हैं, तो डॉक्टर आपको हेल्थविट प्रीविट डीएचए लेने की सलाह दे सकते हैं। आप डॉक्टर से इसकी डोज के बारे में जानकारी ले सकते हैं। एक बॉटल में 60 टैबलेट्स होती हैं। एक बॉटल की कीमत 421 रु है।

प्योर न्यूट्रीशन अल्ट्रा कैल्शियम सिट्रेट टैबलेट (Pure Nutrition Ultra Calcium Citrate)

मां या होने वाली मां के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for moms and moms-to-be) के रूप में इसे शामिल किया जा सकता है। प्रेग्नेंसी में कैल्शिय की कमी न केवल मां की बल्कि होने वाले शिशु की हड्डियों को भी कमजोर करने का काम करता है। अगर शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा नहीं होती है, तो मां की हड्डियों से कैल्शियम का इस्तेमाल शुरू हो जाता है। इस कारण से महिला की हड्डियों के कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है। प्योर न्यूट्रीशन अल्ट्रा कैल्शियम सिट्रेट टैबलेट कैल्शियम की कमी को पूरा करती है। इस सप्लिमेंट में कैल्शियम सिट्रेट के साथ ही विटामिन डी, जिंक और मैग्नीशियम की पर्याप्त मात्रा होती है। आप इस सप्लिमेंट को लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। इसकी एक बॉटल की कीमत 850 रु है।

और पढ़ें: क्या प्रेग्नेंसी के अंतिम दिनों में सेक्स से लेबर पेन शुरू हो सकता है?

प्रेग्नेंसी के दौरान या फिर डिलिवरी के बाद आपको कौन-से सप्लीमेंट का सेवन करना चाहिए, इसके बारे में आपको डॉक्टर से जानकारी लेनी चाहिए। आपको अपनी मर्जी से किसी भी प्रकार की दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह आपके लिए और आपके होने वाले बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। सप्लीमेंट की खुराक कितनी लेनी है, इस बारे में भी डॉक्टर से जानकारी लें। आप सप्लीमेंट लेने के साथ ही हेल्दी डाइट को भी शामिल करें। रोजाना एक्सरसाइज और खानपान में हेल्दी फूड्स को शामिल करके भी आप प्रेग्नेंसी और प्रेग्नेंसी के बाद भी हेल्दी रह सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

इस आर्टिकल में हमने आपको मां या होने वाली मां के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for moms and moms-to-be) के बारे में बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/10/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड