home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

कौन-कौन से हैं सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल और पाइए उनके जवाब

कौन-कौन से हैं सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल और पाइए उनके जवाब

सेक्स को बेहद निजी मामला माना जाता है। इसके बारे मेंं खुलकर बात नहीं की जाती। लेकिन, सेक्स के बारे मेंं खुल कर बात न करने के कारण इस बारे मेंं पूरी जानकारी नहीं मिल पाती। इसका परिणाम यह होता है कि अधकचरी जानकारी प्राप्त होती है जिससे भविष्य मेंं कई समस्याएं हो सकती हैं। हम सब के दिमाग मेंं सेक्स से संबंधित कुछ न कुछ सवाल अवश्य होते हैं। जिसका जवाब जानने के लिए हम हमेशा उत्सुक रहते हैं। जानिए, सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल कौन-कौन से हैं और उनके उत्तर क्या हैं।

सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल 1-

सेक्स करते समय पुरुष को कैसे पता चल सकता है कि महिला ऑर्गैज्म तक पहुँची है या नहीं?

सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल मेंं सबसे पहला है पुरुष को कैसे पता चल सकता है कि महिला ऑर्गैज्म तक पहुंची है या नहीं। इसका उत्तर यह है कि सभी महिलाओं को ऑर्गैज्म के बाद व्यवहार अलग होता है क्योंकि हर महिला इसके बाद अलग महसूस करती हैं। वैसे तो ऑर्गैज्म के बाद महिला की शारीरिक प्रतिक्रिया से आपको इसका जवाब मिल जाएगा। लेकिन, आप इस बारे मेंं अपने पार्टनर से सीधे भी पूछ सकते हैं। इस बारे मेंं अपने साथी से पूछना आपका अपने साथी के प्रति प्रेम और केयर को भी दर्शाता है, जिससे आपका पार्टनर अच्छा महसूस करता है। सेक्स से पहले, दौरान या बाद मेंं सेक्स के बारे मेंं अपने साथी से बात करना बेहद अवश्य है। इससे आप दोनों के बीच मेंं समझ भी बढ़ेगी जिससे आपका रिश्ता मजबूत होगा।

और पढ़ें:सेक्स मिस्टेक्स (sex mistakes) : यौन संबंध के समय जाने-अनजाने महिलाएं करती हैं ये 9 गलतियां

सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल 2-

क्या सेक्स के लिए पुरुषों के लिंग का साइज महत्व रखता है?

सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल मेंं से यह सवाल अक्सर सभी पुरुषों के मन में आता हैसेक्स मेंं ऑर्गैज्म के लिए पुरुष के लिंग का साइज बिल्कुल महत्व नहीं रखता। संभोग आपके शरीर के अंदर और बाहर दोनों प्रकार की यौन उत्तेजना के माध्यम से हो सकता है। बहुत से लोग लिंग के पेनिट्रेशन के बजाय क्लिटोरिसेस (clitorises) के उत्तेजित होने से ऑर्गैज्म महसूस करते हैं। तो कुछ लोग वजाइनल सेक्स के माध्यम से ऑर्गैज्म तक नहीं पहुंचते। ऐसे मेंं आप अपने पार्टनर से पूछे कि उन्हें कैसे अच्छा लगता है। फोरप्ले, ओरल सेक्स आदि कई तरीके हैं जो आपके साथी को ऑर्गैज्म तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं।

[mc4wp_form id=”183492″]

सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल 3-

पहली बार सेक्स के बाद सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन (STI) या गर्भवती होने की कितनी संभावना होती है?

सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल मेंं से इस सवाल के बारे मे सही जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन, यह बात जानना आवश्यक है कि आप पहली बार सेक्स करने के बाद भी सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन (STI) से पीड़ित हो सकती हैं या गर्भवती भी हो सकती हैं। इनसे बचने के लिए आधुनिक कंट्रासेप्टिव उपाय बहुत लाभकारी हैं। लेकिन फिर भी याद रखें कि प्रेग्नेंसी और एसटीआई (STI) से बचने का सिर्फ एक ही उपाय बेहतरीन है और वो है कंडोम का प्रयोग। कोई दवाई या इम्प्लांट आपको गर्भवती होने से बचा सकते हैं। लेकिन इनसे एसटीआई (STI) के खतरे से नहीं बचा जा सकता। हालांकि कंडोम के प्रयोग के बाद भी कुछ हद तक STI और गर्भवती होने का खतरा रहता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप और आपका पार्टनर इस बारे मेंं और इससे बचने के बारे मेंं बात करें। डॉक्टर से भी सलाह ली जा सकती है।

और पढ़ें:World Sexual Health Day: यौन संबंध बनाने से पहले और बाद जरूर करें इन नियमों का पालन

सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल 4-

मैं खुद को जल्दी वीर्यस्खलन से कैसे रोक सकता हूँ?

सेक्स के समय बहुत से लोग जल्दी वीर्यस्खलन का सामना करते हैं। वीर्यस्खलन का अर्थ है जब संभोग के कुछ देर या सेकंड्स मेंं ही वीर्यस्खलन हो जाए। यह समस्या छोटी उम्र के पुरुषों मेंं बहुत सामान्य है। सेक्स को लेकर अधिक उत्साही होना, इसके बारे मेंं डर या तनाव होने के कारण जल्दी वीर्यस्खलन हो सकता है। इसके लिए अपने पार्टनर की पसंद और नापसंद के बारे मेंं जानें। सेंसेशन पर ध्यान देने से आपको वीर्यस्खलन मेंं देरी हो सकती है। कंडोम पहनने से शीघ्र वीर्यस्खलन को कम करने मेंं मदद मिल सकती है। अगर यह समस्या आपके जीवन मे अधिक प्रभाव डाल रही है तो अपने पार्टनर से बात करें। इसके साथ ही डॉक्टर की सलाह और उचित उपचार लेना भी अनिवार्य है।

सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल 5-

एनल सेक्स क्या है? क्या महिलाएं भी इसमें आनंद महसूस करती हैं?

सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल मेंं से चौथा है एनल सेक्स।नल सेक्स यानी जिसमेंं संभोग के लिए गुदा का प्रयोग किया जाता है। सेक्स करने का यह तरीका कई लोगों के लिए मजेदार होता है तो कई इसे एंजॉय नहीं करते। अगर आप इस तरीके को करना चाहते हैं तो इसे करने मेंं कोई समस्या नहीं है। इस तरह के सम्भोग के लिए आपका पार्टनर भी तैयार होना चाहिए। लेकिन, इसके बारे मेंं यह जानना भी जरूरी है कि इससे एचआईवी या अन्य एसटीडी के फैलने की संभावना अधिक रहती है। महिलाओं की भी अनल सेक्स के बारे मे राय अलग हो सकती है। कुछ महिलाएं इसे पसंद करती हैं तो कुछ नहीं।

और पढ़ें: मॉर्निंग सेक्स के फायदे पाने के लिए जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स

सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल 5:

क्या ओरल सेक्स करते हुए प्रोटेक्शन का प्रयोग करना चाहिए?

सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल मेंं से यह सवाल बहुत महत्वपूर्ण है। इसका जवाब है कि हाँ, हालांकि ओरल सेक्स करते हुए सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (STD) की संभावना कम होती है। लेकिन, फिर भी इनकी संभावना से पूरी तरह से मना नहीं किया जा सकता है। कई STDs गुप्तांगों से मुंह और मुंह से गुप्तांगों तक जा सकती हैं। इसलिए आप गुप्तांगों से एचआईवी समेत कई एसटीडी का शिकार हो सकते हैं। इसका अर्थ यह नहीं है कि आप ओरल सेक्स का मजा नहीं ले सकते। बल्कि पूरी तरह से प्लान करें, अपने पार्टनर से बात करें और प्रोटेक्शन का प्रयोग करें।

सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल 6:

क्या गर्भावस्था मेंं सेक्स करना सुरक्षित है?

हाँ, गर्भावस्था मेंं सेक्स करना सुरक्षित है। इस दौरान आप वजाइनल और ओरल सेक्स दोनों का मजा ले सकते हैं। लेकिन इन स्थितियों मेंं आपको थोड़ा ध्यान रखना चाहिए:

  • सर्विक्स(cervix) योनि और मूत्राशय के बीच मेंं बैरियर का काम करता है। इसमेंं बदलाव जैसे समय से पहले फैलने के कारण अगर आप सेक्स करते हैं तो आप समय से पहले प्रसव का सामना कर सकते हैं।
  • अगर आपका पहले भी समय से पहले प्रसव या गर्भपात हुआ है तो डॉक्टर आपको सेक्स के लिए मना कर सकते हैं। वीर्य मेंं प्रोस्टाग्लैंडीन होते हैं, और संभोग के दौरान, आपका मस्तिष्क ऑक्सीटोसिन छोड़ता है। ये दोनों हार्मोन संकुचन को बढ़ाने मेंं मुख्य भूमिका निभाते हैं।
  • अगर आप योनि से डिस्चार्ज का अनुभव कर रहे हैं तो आप डॉक्टर की सलाह लें। यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके बच्चे की थैली के आस-पास की दीवार टूट गई होगी। इस स्थिति मेंं संभोग से आपके संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।
  • सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज(STD) या योनि से ब्लीडिंग या स्पॉटिंग होने की सूरत मेंं भी सेक्स करने से बचे।

और पढ़ें: अगर आप गर्भवती हैं तो जानिए अपनी डिलीवरी डेट हमारे डिलीवरी डेट कैलकुलेटर से

सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल 7:

क्या कंडोम से सेक्स मेंं अलग महसूस होता है?

अगर आप लोगों से इस सवाल को पूछेंगे तो अधिकतर का जवाब यही होगा कि हां, कंडोम के साथ सेक्स मेंं अलग महसूस होता है।कई लोग इसे अच्छा मानते हैं, तो कुछ लोग नहीं। कुछ लोगों का मानना है कि कंडोम के साथ सेक्स करने से वो आरामदायक महसूस करते हैं और उन्हें STDs या गर्भावस्था की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती। वहीं, कुछ लोग यह शिकायत करते हैं कि वो कंडोम से कुछ भी महसूस नहीं कर पाते। यानी जितने लोग उतने उत्तर, लेकिन अगर आप कंडोम का प्रयोग कर के कुछ अलग महसूस कर भी रहे हैं तो याद रखें कि केवल कंडोम से आप STDs, जैसे HIV से बचा सकता है

यह तो हैं कुछ सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब। इनके अलावा भी कुछ अन्य सवाल आपके मन मे हो सकते हैं। अगर ऐसा है तो उन्हें किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से पूछें। अपने मन में सेक्स को लेकर किसी भी तरह की शंका या दुविधा को न आने दें। सेक्स के बारे मे सवाल पूछने से झिझकें या शर्माएं नहीं, बल्कि पूछें ताकि आपको इस बारे में सही ज्ञान प्राप्त हो। सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल हों या सेक्स एजुकेशन के बारे में अवश्य समझें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Is it safe to have sex while pregnant?. https://health.clevelandclinic.org/sex-during-pregnancy-your-questions-answered/ .Accessed on 07-07-20

What are the chances of catching an STI or getting pregnant.https://www.durexindia.com/blogs/explore-sex/your-sex-questions-answered .Accessed on 07-07-20

How can you tell when a person has an orgasm?.https://www.plannedparenthood.org/learn/teens/ask-experts/how-can-you-tell-when-a-woman-has-an-orgasm. .Accessed on 07-07-20

How can I prevent myself from ejaculating too quickly?. https://www.plannedparenthood.org/learn/teens/ask-experts/sometimes-when-i-have-sex-with-my-girlfriend-i-ejaculate-to-fast-how-can-i-prevent-this-from-happening-again-i-hate-it-when-it-happens

.Accessed on 07-07-20

What is anal sex, and how do you do it? Are there any risks?. https://sexetc.org/info-center/post/what-is-anal-sex-and-how-do-you-do-it-are-there-any-risks/.Accessed on 07-07-20

Does sex feel different with a condom?.https://sexetc.org/info-center/post/does-sex-feel-different-with-a-condom/.Accessed on 07-07-20

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड