आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

मुंहासों के लिए क्रीम: इन 7 में से चुन सकते हैं कोई भी

    मुंहासों के लिए क्रीम: इन 7 में से चुन सकते हैं कोई भी

    मुंहासे (Acne) होना सामान्य है, लेकिन दिक्कत तब शुरू होती है जब ये ठीक नहीं होते या किसी विशेष इवेंट के पहले हो जाते हैं। ऐसे में व्यक्ति परेशान हो जाता है और ऐसी किसी क्रीम या जेल की तलाश में लग जाता है जो मुंहासों से छुटकारा दिला सके। इस परेशानी का हल इस आर्टिकल में दिया जा रहा है। यहां मुंहासों के लिए क्रीम (Cream for acne) की जानकारी दी रही हैं। जिनको लेकर कंपनियों का दावा है कि यह मुंहासों को दूर करने में कारगर हैं। साथ ही अपने लिए क्रीम चुनते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ये भी बताया जा रहा है, तो चलिए बिना देर किए मुंहासों के लिए क्रीम के बारे में जान लेते हैं।

    मुंहासों के लिए क्रीम (Anti acne cream)

    मुंहासे अक्सर ऑयली स्किन वाले लोगों को ज्यादा परेशान करते हैं। सीबम (स्किन का नैचुरल ऑयल) के अधिक बनने से पोर्स बंद हो जाते हैं और उसमें गंदगी जमा हो जाती है। ये सभी मिलकर मुंहासे को कारण बनते हैं। इसके अलावा अनहेल्दी डायट (Unhealthy diet), पाॅल्यूशन, स्ट्रेस (Stress), हॉर्मोनल इंबैलेंस (Hormonal imbalance), दवाएं, गर्भावस्था मुंहासे की वजह बन सकती हैं।

    ऐसे कई एंटी पिंपल प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो मुंहासों पर असरदार हो सकते हैं। यहां हम ऐसे ही 7 प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं। ध्यान रखें हमारा उद्देश्य किसी ब्रांड का प्रचार करना नहीं पाठकों तक सही जानकारी पहुंचाना है। यहां बताई जा रही कीमतों में और जहां से आप प्रोडक्ट खरीदते हैं उसमें अंतर हो सकता है।

    1. मुंहासों के लिए क्रीम: एवेने ट्रायएक्नल (Avene Triacneal)

    मुंहासों के लिए क्रीम (Cream for acne) की तलाश इस क्रीम पर आकर खत्म हो सकती है। यह रेटिनो ए का एक आदर्श विकल्प है क्योंकि इसमें रेटिनाल्डिहाइड के साथ ही ग्लाइकोलिक एसिड पाया जाता है। यह क्रीम मुंहासे का उपचार करने के साथ ही फ्यूचर ब्रेकआउट्स (Breakouts) को रोकने में भी मदद करती है। यह एक प्रिस्क्रिप्शन दवा नहीं है और इसे स्थानीय दवा की दुकान के साथ-साथ ऑनलाइन स्टोर से भी खरीदा जा सकता है।

    यह दाग-धब्बों को कम करने और काले धब्बों की उपस्थिति को कम करने में मदद करके रंग को प्रभावी रूप से एक समान करने में मददगार है। इसकी कीमत 1399 रुपए के लगभग है।

    और पढ़ें: डैंड्रफ से लेकर मुंहासे तक के लिए फायदेमंद है लैवेंडर ऑयल

    2. न्यूट्रोजेना ऑन द स्पॉट एक्ने ट्रीटमेंट (Neutrogena On-The-Spot Acne Treatment)

    मुंहासों के लिए क्रीम (Cream for acne) की तलाश कर रहे हैं तो यह ऑप्शन भी बेहद काम का हो सकता है। एक बेंजॉयल पेरोक्साइड जेल-क्रीम है जो तेजी से रिजल्ट का वादा करती है। इस उत्पाद का उपयोग ब्रेकआउट को नियंत्रित कर सकता है और दो दिनों के भीतर रेडनेस में सुधार ला सकता है। जबकि कुछ बेंजॉयल पेरोक्साइड (Benzoyl peroxide) ट्रीटमेंट त्वचा को शुष्क और परेशान कर सकते हैं, यह त्वचा पर हल्का होता है।

    तैलीय और संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए ऑन-द-स्पॉट उपचार पूरी तरह से उपयुक्त है। यह आसानी से अवशोषित हो जाता है, और इसलिए इसे रात के साथ-साथ दिन के समय भी लगाया जा सकता है। इसकी कीमत 2600 रुपए के लगभग है।

    3.हिमालय हर्बल्स एक्ने एन पिंपल क्रीम (Himalaya Herbals Acne-n-Pimple Cream)

    मुंहासों के लिए क्रीम (Anti acne cream) में हिमालय की ये क्रीम भी फायदेमंद हो सकती है। यह माइल्ड क्रीम है जो पिंपल को सुखाने और हीलिंग प्रॉसेस को स्पीड अप करने में मदद करती है। यह लालिमा को कंट्रोल करने में मददगार है। कंपनी का दावा है कि इस क्रीम में नैचुरल इंग्रीडिएंट्स होते हैं जो हर स्किन टाइप के लिए सुरक्षित हैं। यह क्रीम हर दिन के उपयोग के लिए परफेक्ट है। यह माइल्ड ब्रेकआउट पर असरकार मानी जाती है। इस क्रीम की कीमत मात्र 44 रुपए है।

    मुहासों के लिए क्रीम

    4.जॉवीस आयुर्वेद एंटी एक्ने एंड पिंपल क्रीम (Jovees Ayurveda Anti Acne and Pimple Cream)

    मुंहासों के लिए क्रीम सर्च कर रहे हैं तो जॉवीस आयुर्वेद एंटी एक्ने एंड पिंपल क्रीम का उपयोग भी कर सकते हैं। यह क्रीम भी हर्बल प्रोडक्ट्स से तैयार की गई है। कंपनी का दावा है कि इसमें नीम, लाल चंदन, पिप्पली और दूसरे हर्बल एक्ट्रेक्ट्स को मिलाया गया है। यह मुंहासों को कंट्रोल करने के लिए इनके फ्यूचर ब्रेकआउट को रोकने में भी मदद करती है। यह क्रीम थिक कंसिस्टेंसी के साथ आती है इसलिए यह ड्राय स्किन वाली महिलाओं के लिए ज्यादा उपयोगी साबित हो सकती है। इस क्रीम की कीमत 184 रुपए है।

    और पढ़ें: Baking Soda For Acne: एक्ने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल क्या पहुंचाता है फायदा?

    5.क्लियरिका एंटी एक्ने क्रीम (Clearica – Anti Acne cream)

    मुंहासों के लिए क्रीम (Anti acne cream) की तलाश कर रहे हैं तो यह क्रीम भी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। कंपनी का दावा है कि इसको उच्च स्तरीय प्लांट बेस्ड इंग्रीडिएंट्स का उपयोग करके तैयार किया गया है। इसके इंग्रीडिएंट्स जलन की जगह के आसपास लालिमा को कम करने में मदद करते हैं, समस्या पैदा करने वाले बैक्टीरिया द्वारा बायोफिल्म के निर्माण को रोकते हैं, सीबम सीक्रेशन को कम करते हैं, और त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी काम करते हैं।

    यह नॉनटॉक्सिन, पैराबीन फ्री प्रोडक्ट है। इसकी कीमत 999 रुपए के लगभग है।

    और पढ़ें: एक्ने में डायटरी बदलाव (Dietary changes help acne) क्या दिला सकता है समस्या से छुटकारा?

    6.एट्रीमेड प्लांटसाइंस एंटी एक्ने क्रीम (Atrimed PlantScience Anti Acne Cream)

    मुंहासों के लिए क्रीम में इस हर्बल क्रीम को भी शामिल किया जा सकता है। प्लांट साइंस एंटी एक्ने क्रीम औषधीय जड़ी बूटियों का एक शक्तिशाली मिश्रण है जो पहले उपयोग से ही मुंहासों को ठीक करना शुरू कर देती है। तुलसी, वाचा और वात की प्रतिष्ठित गुणों से युक्त यह क्रीम एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लामेटरी गुणों के जरिए संक्रमण और सूजन को कम करती है।

    सक्रिय मुंहासे को प्रभावी ढंग से सुखाती है, सीबम ग्लैंड की एक्टिविटीज को नियंत्रित करके अवरुद्ध छिद्रों को खोल देती है, साथ ही आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करती है जिससे यह नरम, कोमल और दाग-मुक्त हो जाती है। इस क्रीम की कीमत 340 रुपए है।

    7. मुंहासों के लिए क्रीम: लोटस प्रोफेशनल (Lotus Professional)

    मुंहासों के लिए क्रीम की लिस्ट में लोटस की यह क्रीम भी शामिल हो सकती है। कंपनी का दावा है कि यह एंटी एक्ने क्रीम काफी लाइटवेट और हायड्रेटिंग क्रीम है। यह सेज, लौंग, टी ट्री जैसे शक्तिशाली अवयवों से तैयार किया गया है। ये लालिमा को कम करती है, जलन को शांत करती है, और त्वचा को ऑयली किए बिना पोषण देती है। यह ब्रेकआउट को रोकने में मदद करती है, काले धब्बे की उपस्थिति को कम करती है, और त्वचा को आरामदायक और पुनर्जीवित महसूस कराती है।

    थाइम एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल घटक है। थाइम रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जो बदले में त्वचा को भीतर से ठीक करने और रिकवरी को बढ़ावा देता है। इस क्रीम की कीमत 370 रुपए के लगभग है।

    मुंहासों के लिए क्रीम खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान (Keep these things in mind before buying a cream for acne)

    मुंहासों के लिए क्रीम के बारे में आपको जानकारी मिल गई, लेकिन अपने लिए क्रीम खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जो निम्न हैं।

    स्किन टाइप (Skin type)

    मुंहासे सभी प्रकार की त्वचा पर हो सकते हैं – तैलीय, मिश्रित और शुष्क। इसलिए, अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार उत्पाद को बुद्धिमानी से चुनना अनिवार्य है। प्रोडक्ट पर दिए गए लेबल को पढ़कर पर आप अपनी स्किन के अनुसार प्रोडक्ट चुन सकते हैं। इसके अलावा आप इसके लिए डॉक्टर के भी मदद ले सकते हैं।

    और पढ़ें: Hormonal Acne: कैसे निपटे हॉर्मोनल एक्ने से?

    एक्टिव इंग्रीडिएंट्स (Active ingredients)

    मुंहासों के लिए क्रीम वही ज्यादा असरकार होती हैं जिसमें प्रभावी इंग्रीडिएंट्स हों। सैलिसिलिक एसिड और बेंजॉयल पेरोक्साइड (Salicylic acid and benzoyl peroxide) युक्त क्रीम पिंपल प्रोन स्किन के लिए प्रभावशाली लाभ प्रदान करती है। ये तत्व ब्लैकहेड्स को हटाने और त्वचा को साफ रखने में भी मदद करते हैं।

    कुछ अन्य प्रभावी तत्व हैं:

    • अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (Alpha hydroxy acid)
    • सल्फेट्स (Sulfates)
    • रेटिनोल (Retinol)
    • टी ट्री ऑयल (Tea tree oil)
    • ग्लाइकोलिक एसिड (Glycolic acid)

    एलर्जिक रिएक्शन (Allergic reaction)

    मुहासों के लिए क्रीम

    कई बार कोई क्रीम रिएक्शन भी कर जाती है जिससे मुंहासे की तकलीफ ठीक होने की जगह बिगड़ जाती है। अगर त्वचा अत्यधिक सेंसटिव है या व्यक्ति किसी दूसरी स्किन कंडिशन से ग्रसित हैं तो किसी भी क्रीम का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें।

    उम्मीद करते हैं कि आपको मुंहासों के लिए क्रीम (Cream for acne) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र
    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: