आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

African Black Soap: जानिए अफ्रीकी ब्लैक सोप के फायदे और नुकसान!

African Black Soap: जानिए अफ्रीकी ब्लैक सोप के फायदे और नुकसान!

त्वचा की देखभाल के लिए कई चीजों का प्रयोग करते हैं, लेकिन एक चीज ऐसी है कि सबलोग तकरीबन रोजाना स्नान करने के दौरान तो करते ही हैं और वह है साबुन। वैसे तो इनदिनों बाजार में एक से बढ़कर एक साबुन मिल जाएंगे पर उनके कितने फायदे हैं उससे तो आप वकीफ ही होंगे पर आज हम आपके साथ अफ्रीकन ब्लैक सोप (African Black Soap) के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करने जा रहें हैं।

और पढ़ें : Sunscreens For Oily Skin: जानिए ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन के फायदे और किन बातों को रखकर चुने सनस्क्रीन!

  • अफ्रीकन ब्लैक सोप क्या है?
  • अफ्रीकन ब्लैक सोप के फायदे क्या हैं?
  • अफ्रीकन ब्लैक सोप का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?
  • अफ्रीकन ब्लैक सोप के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

चलिए अब इस अफ्रीकन ब्लैक सोप (African Black Soap) से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

अफ्रीकन ब्लैक सोप क्या है? (About African Black Soap)

अफ्रीकन ब्लैक सोप वेस्ट अफ्रीका का नैचुरल साबुन है। इस ब्लैक सोप को नैचुरली तैयार किया गया है। इस साबुन में विशेष रूप से पाल्म कर्नेल ऑयल (Palm kernel oil) और जले हुए कोकोआ पॉड ऐश (Filtrate of burnt cocoa pod ash) को छानकर इस्तेमाल किया गया है। पाल्म कर्नेल ऑयल पाल्म फ्रूट एवं पाल्म कर्नेल के एक्स्ट्रैक्ट से तैयार किया जाता है। पाल्म कर्नेल ऑयल में मौजूद मेडिसिनल गुण के कारण भी इसे कई दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है। वहीं अफ्रीकन ब्लैक सोप में इस्तेमाल किया जाने वाला कोकोआ पॉड भी स्किन के लिए लाभकारी माना गया है और इसी कारण इसका भी इस्तेमाल साबुन में किया गया है।

इस साबुन में किसी भी तरह के रंग, खुशबू या किसी भी अन्य केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसलिए अफ्रीकन ब्लैक सोप के फायदे त्वचा को मिल सकते हैं।

और पढ़ें : Skin Lesions: स्किन लीजन क्या है? जानिए स्किन लीजन का कारण, इलाज और घरेलू उपाय

अफ्रीकन ब्लैक सोप के फायदे क्या हैं? (Benefits of African Black Soap)

अफ्रीकन ब्लैक सोप (African Black Soap)

अफ्रीकन ब्लैक सोप के फायदे इसमें मौजूद प्रॉपर्टीज की वजह से हैं। जैसे:

  1. एक्ने से बचाव (Prevents Acne)- अफ्रीकन ब्लैक साबुन (African Black Soap) के इस्तेमाल से एक्ने की समस्या से बचाव में मदद मिल सकती है। जर्नल ऑफ मेडिसिनल प्लांट्स फॉर इकोनॉमिक्स डेवलपमेंट (Journal of Medicinal Plants for Economic Development) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार अफ्रीकन ब्लैक साबुन त्वचा पर बनने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करते हैं। दरअसल अगर त्वचा पर जरूर से ज्यादा ऑयल का निर्माण होने लगे तो इससे एक्ने की समस्या शुरू हो जाती है जो स्किन पर बैड बैक्टीरिया पैदा करते हैं और बैड बैक्टीरिया एक्ने की समस्या। इसलिए एक्ने की समस्या से बचाव में अफ्रीकन ब्लैक सोप के फायदे देखे जा सकते हैं।
  2. मॉस्चराइजर प्रॉपर्टीज (Moisturizing properties)- अफ्रीकन ब्लैक सोप में मौजूद शिया बटर (shea butter) की मौजूदगी स्किन को मॉस्चराइजर करने के काम करती है। अफ्रीकन ब्लैक साबुन के इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट (Soft skin) एवं हाइड्रेटेड (Hydrated) रहती है। अगर अफ्रीकन ब्लैक साबुन का इस्तेमाल ठीक तरह से किया जाए तो इससे ड्राय स्किन (Dry skin) की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।
  3. स्किन एक्सफोलेट्स (Skin Exfoliates)- डेड स्किन हटाने के लिए हम कई तरह के ऑप्शन की तलाश करते हैं, लेकिन अफ्रीकन ब्लैक सोप के फायदे आपको यहां भी मिल सकते हैं। दरअसल अफ्रीकन ब्लैक सोप से नैचुरली डेड स्किन (Dead skin) को हटाने में मदद मिल सकती है, जिससे स्किन हेल्दी रहती है।
  4. सन डैमेज (Sun damage)- सूर्य की हानिकारक किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचती हैं, जिससे स्किन पर डार्क स्पॉट्स के साथ-साथ त्वचा डल दिखने लगती है, लेकिन इनसभी परेशानियों का उपाय है अफ्रीकन ब्लैक सोप। डार्क स्पॉट्स (Dark spots) एवं हाइपरपिग्मेंटेशन (Hyperpigmentation) जैसी समस्याओं से भी निजात मिल सकता है।
  5. चेहरे की फाइन लाइंस (Skin fine lines)- बढ़ती उम्र या फिर किसी अन्य कारण से चेहरे की फाइन लाइंस या झुर्रियों की समस्या आम है, लेकिन इसे दूर करने इससे बचने के लिए कई विकल्पों को अपनाया जाता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार इस साबुन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज (Antioxidant properties) झुर्रियों की समस्याओं से बचाव में मददगार है।
  6. एक्जिमा से बचाव (Eczema)- अफ्रीकन ब्लैक सोप के फायदे एक्जिमा से बचाव में भी मिल सकते हैं। ब्लैक सोप में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट एक्जिमा से बचाव में मददगार माना गया है। हालांकि एक्जिमा से जुड़े और भी रिसर्च की जा रही है।
  7. स्किन क्वॉलिटी (Skin quality)- अफ्रीकन ब्लैक सोप के फायदे ये भी हैं कि इसके इस्तेमाल से स्किन क्वॉलिटी अच्छी होती है, क्योंकि यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है।

ये हैं अफ्रीकन ब्लैक सोप के फायदे। अगर नियमित इसका इस्तेमाल किया जाए तो इससे स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने या बचाव में मदद मिल सकती है।

और पढ़ें : Hyaluronic Acid For Skin: जानिए शरीर एवं त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड के 10 फायदे!

अफ्रीकन ब्लैक सोप का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए? (Uses of African Black Soap)

अफ्रीकन ब्लैक सोप का इस्तेमाल स्नान करने के दौरान या फिर कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल के बाद किया जा सकता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकती है।

अफ्रीकन ब्लैक सोप के साइड इफेक्ट्स क्या हैं? (Side effects of African Black Soap)

वैसे तो अफ्रीकन ब्लैक सोप के साइड इफेक्ट्स ना के बराबर हैं, लेकिन इसमें मौजूद खुरदुरे पदार्थों से स्किन इरिटेशन महसूस हो सकती है। इसलिए इसका इस्तेमाल तेजी से ना करें। वहीं कुछ केसेस में त्वचा रूखी हो सकती है। इसलिए जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल ना करें।

ज्यादातर लोगों के लिए अफ्रीकी ब्लैक सोप सुरक्षित माना गया है, लेकिन जब आप इसकी खरीदारी करें तो इसपर दिए गए इंग्रीडिएंट्स के बारे में जरूर पढ़ें।

नोट: अगर आपभी अफ्रीकन ब्लैक सोप इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन कुछ लोगों की स्किन टाइप अलग होते हैं और उनकी स्किन साबुन के इस्तेमाल से परेशानी महसूस कर सकते हैं। इसलिए अगर इसके इस्तेमाल से कोई साइड इफेक्ट्स महसूस हो या नजर आये तो इस साबुन का इस्तेमाल बंद कर दें और डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : Blind Pimple: ब्लाइंड पिंपल से छुटकारा पाने के लिए 7 घरेलू उपाय एवं 9 टिप्स कर सकते हैं फॉलो!

स्किन को हेल्दी रखने के लिए क्या करें? (Tips for Healthy skin)

स्किन को हेल्दी रखने के लिए निम्नलिखित घरेलू उपाय फॉलो किये जा सकते हैं। जैसे:

  • त्वचा को हमेशा साफ (Clean) रखें।
  • कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स (Cosmetic products) के इस्तेमाल कम से कम करें और अगर मेकअप का इस्तेमाल कर रहें हैं, तो मेकअप (Makeup) को अच्छी तरह से क्लीन जरूर करें।
  • ऑयली एवं जंक फूड (Oily and Junk food) से दूर रहें।
  • नियमित एक्सरसाइज करें। अगर एक्सरसाज (Exercise) या योग (Yoga) करने में परेशानी महसूस होती है, तो वॉक (Walk) करें।
  • पानी (Water), जूस (Juice) और फलों (Fruits) का सेवन नियमित करें।

एक्ने से बचाव के लिए ऊपर बताये गए टिप्स तो फॉलो करने से लाभ मिल सकता है, लेकिन अगर इन घरेलू उपायों से लाभ ना मिले तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

अगर आप स्किन केयर (Skin care) या अफ्रीकन ब्लैक सोप (African Black Soap) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हालांकि की अगर आप किसी स्किन डिजीज से पीड़ित हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। डॉक्टर आपकी मेडिकल हिस्ट्री (Medical history) और हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखकर दवा प्रिस्क्राइब कर सकते हैं।

आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानें संपूर्ण जानकारी नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक कर। आयुर्वेदिक ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा नागदेव खास जानकारी साझा कर रहीं हैं आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज की, जिससे आप आसानी से अपना सकती हैं और चेहरे पर एक्ने के दाने या अन्य दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

A survey on the attitudes and practices of black soap users/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5605219/Accessed on 11/07/2022

Vegetable oil palm kernel/https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/171422/nutrients/Accessed on 11/07/2022

Antifungal potentials of indigenous black soap commonly used in Ibadan, Nigeria/https://www.academia.edu/4986526/Antifungal_potentials_of_indigenous_black_soap_commonly_used_in_Ibadan_Nigeria/Accessed on 11/07/2022

Soap/https://www.tsa.gov/travel/security-screening/whatcanibring/items/soap-bar/Accessed on 11/07/2022

Discovering Black Soap: A Survey on the Attitudes and Practices of Black Soap Users/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5605219/Accessed on 11/07/2022

Efficacy and Side Effects of Blacksoap® as Adjuvant Therapy of Scabies/https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT05025696/Accessed on 11/07/2022

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड