आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

ड्राय स्किन और स्किन डिहाइड्रेशन में संबंध है, जानिए यहां..

    ड्राय स्किन और स्किन डिहाइड्रेशन में संबंध है, जानिए यहां..

    स्किन डिहाइड्रेशन (Skin dehydration) का मतलब है कि आपकी त्वचा में पानी की कमी का होना। डिहाइड्रेटेड स्किन होने पर त्वचा ड्राय और खुजलीदार और सुस्त नजर आ सकती है। आपकी स्किन का कलर असमान दिखाई दे सकता है, और इसके लक्षणों में महीन रेखाएं अधिक ध्यान देने योग्य हैं। स्किन डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर आपकी त्वचा ड्राय नजर आ सकती है। जिसकी वजह से त्वचा बेजान नजर आ सकती है। स्किन डिहाइड्रेशन का इलाज बहुत जरूरी है, क्योंकि यह डिहाइड्रेशन केवल आपके चेहरे पर नहीं है, बल्कि शरीर में पानी की कमी के कारण है। इसलिए इसका उपचार बहुत जरूरी है। जानिए स्किन डिहाइड्रेशन (Skin dehydration) का कारण, लक्षण और उपचार यहां:

    और पढ़ें : महिलाओं के प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन होने के कारण और बचने के तरीके जानें

    ड्राय स्किन और स्किन डिहाइड्रेशन में संबंध (Relationship between dry skin and skin dehydration)

    ड्राय स्किन और डिहाइड्रेटेड स्किन दोनों ही एक समान दिख सकती हैं, लेकिन इन दोनों के होने के अलग-अलग कारण होते हैं। ड्राय स्किन इस बात का संकेत है कि आपकी त्वचा में पर्याप्त नैचुलर ऑयल का उत्पादन नहीं हो रहा है, जिसकी त्वचा को नमी बनाए रखने की आवश्यकता होती है। ऐसा कई कारणों से हो सकता है। जैसे कि किसी में एक्जिमा या डमार्टिस जैसी स्किन कंडिशन हो सकती है। बार-बार फेस धोने से भी चेहरा अपनी नमी खो देता है। इसके अतिरिक्त, कुछ लोगों की त्वचा स्वाभाविक रूप से दूसरों की तुलना में अधिक ड्राय होती है। इसके अलावा डिहाइड्रेटेड स्किन की एक वजह शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। किसी व्यक्ति द्वारा अनुभव किए जा रहे अन्य लक्षणों की जांच डॉक्टरों द्वारा की जानी चाहिए। इससे वो पता लगा सकते हैं कि ड्राय स्किन या डिहाइड्रेटेड स्किन, दोनों में से आप किससे प्रभावित हैं।

    और पढ़ें : शिशु के चेहरे पर रूखी त्वचा (Dry Skin On A Baby’s Face) किन कारणों से होती है?

    त्वचा के प्रकारों को नॉर्मल, ड्राय, कॉम्बिनेशन और ऑयली स्किन के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। इनमें हर वयक्ति की त्वचा किसी एक प्रकार की होती है, लेकिन त्वचा में उम्र और मौसम के साथ कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है। जब आपकी त्वचा रूखी होती है, तो आपकी सेबेसियस ग्लैंड पर्याप्त प्राकृतिक तेलों का उत्पादन नहीं कर पाती हैं।आपकी त्वचा को आमतौर पर खाेयी हुई नमी से बचाने के लिए इमोलेंट क्रीम की आवश्यकता हाेती है, जो त्वचा की नमी को बनाए रखने में मददगार है। ड्राय स्किन अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों, जैसे हाइपोथायरायडिज्म के कारण भी हो सकती है। इसके अलावा, इस तरह की हार्मोनल स्थितियां भी डिहाइड्रेटेड स्किन का कारण नहीं बन सकती हैं। ड्राय स्किन के साथ इस तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

    शुष्क त्वचा कभी-कभी त्वचा रोगों से जुड़ी होती है जैसे कि सोरायसिस, एक्जिमा और यहां तक ​​कि मुंहासों के बाद भी। हालांकि, ये शुष्क त्वचा के प्रकार के समान नहीं हैं, न ही ये डिहाइड्रेटेड स्किन के समान हैं।

    और पढ़ें :Dry Skin In Winter : विंटर में ड्राय स्किन की कैसे करनी चाहिए देखभाल?

    स्किन डिहाइड्रेशन के लक्षण

    माइल्ड डिहाइड्रेटिंग आम है।डिहाइड्रेटिंग के लक्षणों में से एक ड्राय स्किन पैच है। इसके अलावा, खुरदुरे पैच, पपड़ीदार त्वचा या त्वचा में खुजली जैसे संकेत हो सकते हैं। लोगों की त्वचा में अधिक ध्यान देने योग्य महीन रेखाएं भी हो सकती है।

    वयस्कों में, स्किन डिहाइड्रेटिंग के लक्षणों में शामिल हैं:

    और पढ़ें : Dehydration: डिहाइड्रेशन क्या है?

    शिशुओं और बच्चों में डिहाइड्रेटिंग के लक्षणों से शामिल हो सकता है:

    और पढ़ें : Red Circle On the Skin: त्वचा पर लाल चकत्ते सिर्फ एक नहीं, बल्कि कई स्किन डिजीज की ओर इशारा कर सकते हैं!

    स्किन डिहाइड्रेशन का कारण (Cause of skin dehydration)

    आमतौर पर सही मात्रा में तरल पदार्थों के सेवन नहीं करने की वजह डिहाइड्रेशन होता है। वहीं मौसम का बदलना, फिजिकल एक्टिविटी और डाइट की वजह से भी ऐसा हो सकता है। सामान्य कारणों में डिहाइड्रेशन के कई कारण हैं, जिनमें शामिल हैं:

    यह ध्यान देने योग्य है कि कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में डिहाइड्रेशन का अधिक खतरा होता है। बढ़ते बच्चे और नवजात में डिहाइड्रेशन का खतरा ज्यादा रहता है क्योंकि वो सेंसेटिव होते हैं। बच्चों के शरीर में थोड़ी से भी पानी की कमी डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती है।

    • बुजुर्गों में भी डिहाइड्रेशन का खतरा अधिक होता है।
    • पुरानी बीमारी जैसे किडनी से जुड़ी बीमारी, डायबिटीज या शराब के सेवन से भी बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है।
    • एथलीट या फिर खिलाड़ियों को भी डिहाइड्रेशन का खतरा अत्यधिक होता है।

    और पढ़ें : कहीं नींद न आने का कारण स्लीप डिहाइड्रेशन (Sleep Dehydration) तो नहीं?

    कुछ स्वास्थ्य स्थितियां

    कुछ स्वास्थ्य स्थितियां भी डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ा सकती हैं। उदाहरण के लिए, डायबिटीज, सिस्टिक फाइब्रोसिस और गुर्दे की शिथिलता लोगों को अधिक पसीना या पेशाब की समस्या पैदा कर सकती है। इसके अलावा, कुछ प्रकार की दवाएं भी इसके खतरे को बढ़ा सकती हैं। कुछ दवाएं, जो डिहाइड्रेशन में योगदान कर सकती हैं वे हैं:

    • ड्यूरेटिक (Diuretics)
    • लैक्सेटिव (Laxatives)
    • एंटासिड (Antacids)
    • एंटीथिस्टेमाइंस (Antihistamines)
    • रक्तचाप की दवाएं (Blood pressure drugs)

    और पढ़ें : बुजुर्गों में डिहाइड्रेशन होने पर करें ये उपाय

    स्किन डिहाइड्रेशन का इलाज (Skin dehydration treatment)

    ड्राय स्किन के इलाज के लिए जीवन शैली में बदलाव के साथ डिहाइड्रेशन का इलाज किया जा सकता है। आप दिन भर में पर्याप्त पानी पिएं। यदि आप पहले से पर्याप्त पानी नहीं पीते रहे हैं, तो आप प्रतिदिन आठ गिलास पानी से शुरूआत करनी चाहिए। रोजाना दिन में तीन से चार लीटर पानी पिएं। इसके अलावा अपने डायट में ऐसे फूड्स और ड्रिंक शामिल करें, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करे, जैसे कि खीरा और तरबूज आदि। यू.एस. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, डिहाइड्रेशन से बचने के लिए, एक व्यक्ति को निम्न बातों की ध्यान रखने की आवश्यकता होती है:

    • हर दिन खूब पानी पिएं
    • व्यायाम करते समय खूब पानी पिएं
    • शर्करा और कैफीनयुक्त ड्रिंक से बचें
    • गर्म मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और खुद को हाइड्रेट रखें
    • बीमार होने पर अधिक पानी पिएं

    डिहाइड्रेशन का उपचार मरीज की स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करता है। माइल्ड डिहाइड्रेशन के इलाज के लिए, एक व्यक्ति को ढेर सारा पानी पीना चाहिए। इलेक्ट्रोलाइट्स वाले स्पोर्ट्स ड्रिंक पीने से भी मदद मिल सकती है। डिहाइड्रेशन के गंभीर मामले बहुत खतरनाक हो सकते हैं। इसमें तुरंत इलाज की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, डॉक्टर मरीज को ड्रिप के माध्यम से फ्लूइड चढ़ाएंगे। स्किन डिहाइड्रेशन का उपचार और इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: