आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

सुपर ग्लू क्या है? त्वचा से सुपर ग्लू को रिमूव करने के यह हैं आसान तरीके!

    सुपर ग्लू क्या है? त्वचा से सुपर ग्लू को रिमूव करने के यह हैं आसान तरीके!

    इमेजिन करें कि आप अपनी पसंद का कोई क्राफ्ट-वर्क कर रहे हैं और गलती से इसमें इस्तेमाल होने वाली सुपर ग्लू आपके हाथ या स्किन के किसी हिस्से में चिपक जाए, तो आपको कैसा महसूस होगा? हो सकता है आपके साथ ऐसा हुआ भी हो। सुपर ग्लू का स्किन पर लगना इरिटेटिंग है। लेकिन, इसे स्किन से निकालना और भी मुश्किल हो सकता है। हालांकि, कुछ होम रेमेडीज इसके लिए आपके काम आ सकती हैं। आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं सुपर ग्लू को स्किन से निकालने के तरीके (Ways to remove Super Glue from Skin) क्या हैं, इस बारे में। सुपर ग्लू को स्किन से निकालने के तरीके (Ways to remove Super Glue from Skin) जानने से पहले सुपर ग्लू के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

    सुपर ग्लू किसे कहा जाता है?

    सुपर ग्लू का इस्तेमाल आमतौर पर चीजों को चिपकाने के लिए किया जाता है जैसे पेपर। लेकिन, कई बार यह सुपर ग्लू, स्किन को भी स्किन के दूसरे पार्ट, पेपर या किसी अन्य चीज के साथ चिपका सकती है। इस ग्लू का की-कम्पोनेंट है स्यानॉक्रिलेट (Cyanoacrylate), जो आमतौर पर हार्मफुल नहीं होता है। लेकिन, अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है तो इससे आपको परेशानी हो सकती है। ग्लू से निकलने वाली फ्यूम्ज (Fumes) रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट, नाक, आंख और मुंह में समस्या की वजह बन सकती हैं। ऐसे में, आपको इसका इस्तेमाल खुली और हवादार जगह में करना चाहिए।

    जैसा कि पहले ही बताया गया है कि सुपर ग्लू को स्किन से निकालने के तरीके (Ways to remove Super Glue from Skin) में कुछ होम रेमेडीज शामिल हैं, जिनके इस्तेमाल से यह ग्लू खुद ही निकल जाती है। प्रभावित स्किन के साइज और लोकेशन के अनुसार आप नेचुरल रेमेडीज से इसे रिमूव कर सकते हैं। अगर इससे यह न निकले, तो आप अन्य उपाय भी अपना सकते हैं। हालांकि, सुपर ग्लू के साथ काम करते हुए आपको खास ध्यान रखना चाहिए। अब जानते हैं कि सुपर ग्लू को स्किन से निकालने के तरीके कौन से हैं?

    और पढ़ें: Anti-aging Creams: हेल्दी स्किन के लिए 7 बेस्ट एंटी-एजिंग क्रीम!

    कौन से हैं सुपर ग्लू को स्किन से निकालने के तरीके (Ways to remove Super Glue from Skin): पाएं पूरी इंफॉर्मेशन

    अगर आपने अपनी उंगलियों को ग्लू से एक दूसरे के साथ चिपका लिया है या इसके साथ आपकी स्किन का कोई और हिस्सा चिपक गया है, तो सबसे पहले शांत रहें और चिंता न करें। कुछ आसान उपायों से यह आसानी से रिमूव हो सकता है, जो इस प्रकार हैं:

    गर्म साबुन वाला पानी

    अगर यह ग्लू पूरी तरह से सुखी नहीं है, तो आप इसे हल्के गर्म और साबुन वाले पानी में डुबाएं। एक कटोरी में गर्म और साबुन वाला पानी लें और उसमें प्रभावित स्किन एरिया को कुछ देर तक डुबोकर रखें। अब इसे धीरे से रब करें। इससे ग्लू आसानी से स्किन से निकल जाएगी। लेकिन, अगर आपको इससे कोई समस्या हो रही है तो इस तरीके को आगे कंटिन्यू न करें।

    और पढ़ें: लाइकेन प्लानस : इस स्किन कंडिशन के बारे में जानते हैं आप? इसको ठीक होने लग जाते हैं वर्षों

    सुपर ग्लू को स्किन से निकालने के तरीके (Ways to remove Super Glue from Skin): ऑयल्स

    ऑयल या बटर का इस्तेमाल कर के भी आप सुपर ग्लू को रिमूव कर सकते हैं। आप इसमें कोकोनट ऑयल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन से ग्लू निकल सकती है। सबसे पहले गर्म पानी में इस एरिया को डीप करें और इसके बाद इस जगह पर ऑयल या बटर को रब कर दें। जब तक यह ग्लू पूरी तरह से न निकल जाए तब तक इन्हें रब करते रहें। यह तरीका भी आपके बहुत काम आएगा।

    नींबू का जूस

    सुपर ग्लू को स्किन से निकालने के तरीके (Ways to remove Super Glue from Skin) में अगला तरीका है लेमन जूस का इस्तेमाल। अगर आपकी उंगलियों में कम मात्रा में ग्लू लगी है, तो यह उपाय सबसे बेहतरीन है। लेमन जूस को एक कटोरी में निकालें और फिर प्रभावित स्किन को इसमें कुछ देर डुबो कर रखें। उसके बाद इसे आराम से रब करें। कुछ ही देर में यह ग्लू आराम से निकल जाएगा।

    सुपर ग्लू को स्किन से निकालने के तरीके, Ways to remove Super Glue from Skin

    और पढ़ें: रोजहिप ऑयल (Rosehip oil) स्किन हेल्थ के लिए क्यों माना जाता है फायदेमंद

    नेल पॉलिश रिमूवर या एसीटोन (Acetone)

    अगर गर्म और साबुन वाले पानी से आपको लाभ न हो, तो आप इस तरीके को भी अपना सकते हैं। नेल पॉलिश रिमूवर को प्रभावित स्किन पर अप्लाई करें। लेकिन, ध्यान रखें कि अगर आपको इससे कोई भी स्किन एलर्जी होती है, तो इसे तुरंत साफ कर लें। यही नहीं, कई केमिकल्स और खास फैब्रिक्स सुपर ग्लू में मौजूद इंग्रेडिएंट्स के साथ रियेक्ट कर सकता है और केमिकल बर्न या खतरनाक फ्यूम्ज का कारण बन सकते हैं। एसीटोन टॉक्सिक है और आपकी स्किन में इसके इस्तेमाल से समस्या हो सकती है, ऐसे में तुरंत इसको धो दें। जिन लोगों को स्किन प्रॉब्लम्स हैं, वो इसका इस्तेमाल करने से बचें।

    और पढ़ें: डेमोडेक्स फॉलिकलोरम (Demodex folliculorum) : स्किन में रहने वाले इन पैरासाइट के बारे में जानते हैं आप?

    ग्लू रिमूवर (Glue remover)

    बाजार में आपको ग्लू रिमूवर भी मिल जाएगा, जिसके इस्तेमाल से बिना स्किन को डैमेज हुए सुपर ग्लू निकल जाता है। यह सबसे अच्छा उपाय है। लेकिन, ऐसा जरूरी नहीं कि आपके पास ग्लू रिमूवर उपलब्ध हो। ऐसे में आप अन्य तरीकों को अपना सकते हैं।

    यह तो थे सुपर ग्लू को स्किन से निकालने के तरीके (Ways to remove Super Glue from Skin)। यह नेल पॉलिश रिमूवर या एसीटोन जैसे प्रोडक्ट्स बहुत फ्लेमेबल होते हैं और इनकी दुर्गंध भी बहुत स्ट्रांग होती है, ऐसे में इनका इस्तेमाल करते हुए खास ख्याल रखें। अगर आपका स्किन प्लास्टिक के साथ चिपक गया है, तो एसीटोन की जगह ग्लू रिमूवर का इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन में समस्या है, तो किसी तरह तरीके से स्किन को रिमूव करने से बचें। इसकी जगह भी ग्लू रिमूवर का प्रयोग ही करें। अब जानिए कि इस दौरान किन चीजों को अवॉयड करना चाहिए?

    और पढ़ें: स्किन के लिए कोको बटर (Cocoa butter for skin) हो सकता है बेहद फायदेमंद!

    सुपर ग्लू के स्टिक होने पर किन चीजों को अवॉयड करना चाहिए?

    अगर आपकी स्किन पर सुपर ग्लू चिपक जाता है, तो इसके निकालने के तरीकों के बारे में जानने के साथ ही यह जानकारी होना भी जरूरी है कि इस दौरान किन चीजों को नहीं करना चाहिए। आइए जानें इस बारे में:

    • कभी भी ग्लू को इंहेल न करें। इसे करने से आपके लंग्स, नर्व और ब्रेन को नुकसान हो सकता है।
    • अगर सुपर-ग्लू आंखों में, आईलिड्स पर या मुंह में चिपकी है, तो इसके कारण आपकी आंखें और मुंह बंद हो सकते हैं। ऐसे में, तुरंत मेडिकल हेल्प लें। अगर गलती से यह मुंह में चला गया है, तो ऐसे में मुंह को धोएं और मेडिकल हेल्प लें। सुपर ग्लू को स्किन से निकालने के तरीके (Ways to remove Super Glue from Skin) क्या हैं, इसके साथ ही यह जानना भी जरूरी है।
    • सुपर ग्लू को कभी भी स्टोव, ओवन, हॉट सरफेस आदि के पास न लाएं। क्योंकि, यह फ्लेमेबल हो सकता है। इसके पास कभी लाइटर या माचिस का इस्तेमाल न करें।
    • स्किन से जबरदस्ती इसे निकालने की कोशिश न करें। इससे स्किन को नुकसान हो सकता है। अगर ऐसा करने से आपकी स्किन ब्रेक हो जाए, तो सुपर ग्लू को निकालने के लिए केमिकल्स का इस्तेमाल न करें। अगर इससे बर्न या घाव हो जाए, तो उस जगह को साफ करें और एंटीबायोटिक क्रीम का इस्तेमाल करें।
    • कुछ लोगों के लिए यह ग्लू एलर्जिक भी हो सकती है। ऐसे में इसका इस्तेमाल करने से बचें। अगर इसके इस्तेमाल के बाद किसी को एलर्जिक रिएक्शन का अनुभव हो जैसे रैशेज, सांस लेने में समस्या आदि, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

    और पढ़ें: Red Circle On the Skin: त्वचा पर लाल चकत्ते सिर्फ एक नहीं, बल्कि कई स्किन डिजीज की ओर इशारा कर सकते हैं!

    उम्मीद है कि “सुपर ग्लू को स्किन से निकालने के तरीके (Ways to remove Super Glue from Skin)” कौन से हैं, यह आप जान गए होंगे। यह ग्लू बहुत जल्दी सकन पर स्टिक हो जाती है। ऐसे में, इसे कभी भी फोर्सफुली स्किन से न निकालें। अगर आपकी स्किन पर सुपर ग्लू चिपक जाए, तो इससे स्किन को लंबे समय तक डैमेज नहीं होता है। अगर आप इसे नहीं भी निकालेंगे, तब भी यह कुछ ही दिनों में खुद ही आपकी स्किन से रिमूव हो जाएगा। लेकिन, अगर यह अभी भी न निकलें और उस जगह पर बर्न व रैशेज हो जाए, तो डॉक्टर से सलाह लें। इस बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है, तो डॉक्टर से इसे पूछना भी न भूलें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: