स्किन के लिए अंजीर के फायदे : चेहरे को चमक प्रदान करने के साथ ही हेयर ग्रोथ में करती है मदद

    स्किन के लिए अंजीर के फायदे : चेहरे को चमक प्रदान करने के साथ ही हेयर ग्रोथ में करती है मदद

    अंजीर पतली स्किन वाला मुलायम फल है। जो हरा या पर्पल होता है। अंजीर का गूदा आमतौर पर लाल होता है और यह फल पूरा ही खाया जा सकता है। वैसे तो अक्सर लोग घरों में अंजीर का उपयोग डायजेस्टिव ट्रैक्ट (Digestive tract), एंड्रोक्राइन (Endocrine) और रिप्रोडक्टिव कंडिशन (Reproductive) में करते हैं, लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि स्किन के लिए अंजीर के फायदे (Fig Benefits For Skin) भी हैं। यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ ही स्किन को झुर्रियों से बचाने में मदद करता है। अंजीर का उपयोग कच्चे फल और पके हुए दोनों के रूप में किया जाता है। इस आर्टिकल में हम स्किन के लिए अंजीर के फायदे बता रहे हैं।

    अंजीर में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients in Figs)

    अंजीर में आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये फायटोन्यू्ट्रिएंट्स (Phytonutrients), एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स का अच्छा सोर्स हैं। अंजीर नैचुरल शुगर और सॉल्युबल फायबर का अच्छा सोर्स हैं। इसमें फोलेट्स (Folates), नियासिन, थायमीन, विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन ई (Vitamin E) और के पाया जाता है।

    स्किन के लिए अंजीर के फायदे (Fig Benefits For Skin)

    एनसीबीआई (NCBI) में छपी एक स्टडी में फिग ट्री लेटेक्स का उपयोग वार्ट (Wart) पर किया गया। वहीं कुछ लोगों ने क्रायोथेरिपी को अपनाया। अध्ययन में, 25 प्रतिभागियों ने अपने शरीर के दोनों किनारों पर आम मौसा के साथ एक तरफ अंजीर के पेड़ के लेटेक्स को लगाया। दूसरी तरफ, डॉक्टरों ने क्रायोथेरेपी का इस्तेमाल किया। शोधकर्ताओं ने पाया कि 44% प्रतिभागियों में, अंजीर के पेड़ लेटेक्स ने वॉर्ट को पूरी तरह से ठीक कर दिया। हालांकि, क्रायोथेरेपी अधिक प्रभावी थी, जिसके परिणामस्वरूप 56% प्रतिभागियों में सफल इलाज हो सका।

    शोधकर्ता अभी तक यह नहीं समझ पाए हैं कि अंजीर वॉर्ट्स (Warts) को ठीक करने में क्यों और कैसे मदद कर सकता है, लेकिन अंजीर के पेड़ का लेटेक्स एक सुरक्षित और उपयोग में आसान उपचार विकल्प प्रदान कर सकता है जो बहुत कम या कोई साइड इफेक्ट प्रस्तुत नहीं करता है। इसके अलावा भी स्किन के लिए अंजीर के फायदे Fig Benefits For Skin) कई हैं।

    झुर्रियों को कम करने में करे मदद (Help reduce wrinkles)

    स्टडी में पता चला है कि अंजीर का एंटीऑक्सिडेटिव इफेक्ट त्वचा की झुर्रियों को कम कर सकता है। दूसरी स्टडी में इस बात का पता चला है कि अंजीर के फल में पाए जाने वाले तत्व स्किन के मेलानिन (Melanin) को कम कर सकते हैं। इसके साथ ही ये स्किन हायड्रेशन को बढ़ा सकते हैं। इसलिए अंजीर का उपयोग हायपरपिगमेंटेशन, मुंहासे और झुर्रियों के इलाज में लिए किया जाता है।

    और पढ़ें: झुर्रियों से निजात पाने का ट्रीटमेंट कराने से पहले जान लें बोटोक्स और डर्मल फिलर्स में अंतर

    स्किन को चमक प्रदान करे (Skin glow)

    स्किन के लिए अंजीर के फायदे (Fig Benefits For Skin) आप प्राप्त कर सकते हैं चाहे आप इन्हें खाएं या मास्क की तरह अप्लाई करें। ये आपकी स्किन को सुंदर बनाते हैं। अंजीर का मास्क बनाने के लिए एक बड़ी अंजीर या दो छोटी अंजीर लें। इसके गूदे को निकाल लें और अच्छी तरह से मेश कर लें। इसमें एक चम्मच शहद या दही मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से चेहरा धो लें।

    स्किन को सॉफ्ट बनाए (Make skin soft)

    स्किन के लिए अंजीर के फायदे (Fig Benefits For Skin) में इसका त्वचा को मुलायम बनाना भी शामिल है। अंजीर में विटामिन सी (Vitamin C) अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह एक पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट है जो स्किन को लाइट करने और स्किन टोन को इवन करने में मदद करता है। पांच अंजीर को मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बनाएं। इसमें ओटमील पाउडर और जिंजर पाउडर को मिलाएं। एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को सॉफ्ट और स्मूद स्किन के लिए हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

    और पढ़ें: Food for Clear Skin: साफ त्वचा के लिए फूड में शामिल कर सकते हैं ये 5 खाद्य पदार्थ!

    स्किन के लिए अंजीर के फायदे

    बालों के लिए भी फायदेमंद (Benefits for hairs)

    स्किन के लिए अंजीर के फायदे तो हैं ही यह बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। यह हेयर केयर इंडस्ट्री में भी काफी लोकप्रिय है। इसका उपयोग कंडिशनर बनाने में किया जाता है। यह स्कैल्प को मॉश्चर प्रदान करके बालों को सुलझाने में मदद करता है। इसके साथ ही ये हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है। पर्याप्त पोषण नहीं मिलने के कारण हेयर लॉस होता है। अंजीर में हेयर फ्रेंडली पोषक तत्व जैसे कि मैग्नीशियम, विटामिन सी (Vitamin C) और विटामिन ई (Vitamin E) पाए जाते हैं जो हेयर ग्रोथ को प्रमोट करते हैं।

    अंजीर में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है। इससे पहले कि कोई व्यक्ति बालों के स्वास्थ्य के लिए अर्क या सप्लिमेंट लेना शुरू करे, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि यह उनके लिए सुरक्षित है। स्किन के लिए अंजीर के फायदे के अलावा अन्य बीमारियों के इलाज में भी उपयोगी है अंजीर

    डायबिटीज और ग्लूकोज कंट्रोल (Diabetes and glucose control)

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सुझाव दिया है कि लोग डायबिटीज के इलाज में मदद करने के लिए पारंपरिक पौधों का उपयोग कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने अंजीर में लिवर की सुरक्षा करने वाले और ग्लूकोज को कम करने वाले प्रभावों का पता किया है।

    इस विषय पर शोध बहुत सीमित है। हालांकि, 1998 से एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि आठ प्रतिभागियों में, अंजीर के पत्ते के अर्क लेने पर भोजन के बाद ग्लूकोज के स्तर में कमी आई थी। प्रतिभागियों को अंजीर के पत्ते के अर्क के साथ को इंसुलिन की कम खुराक की भी आवश्यकता होती है।

    एनसीबीआई की स्टडी के अनुसार टाइप 2 डायबिटीज वाले चूहों पर किए जाने वाले एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि अंजीर के पत्ते का अर्क इंसुलिन के स्तर में सुधार कर सकता है और रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है।

    और पढ़ें: कैस्टर ऑयल (Castor oil) का करें इस्तेमाल और झुर्रियां को कहें बाय-बाय

    इरेक्टाइल डिसफंक्शन को ठीक करने में मददगार (Helpful in curing erectile dysfunction)

    कुछ लोग कुछ पौधों को कामोद्दीपक मानते हैं क्योंकि उनमें यौन उत्तेजना को उत्तेजित करने की क्षमता होती है। दरअसल, कुछ लोग इसीलिए कामोत्तेजक गुणों के लिए अंजीर का उपयोग करते हैं। चूहों में एक अध्ययन ने तीन पौधों की कामोद्दीपक क्षमताओं का परीक्षण किया: अर्थ स्मोक, चीनी दालचीनी, और अंजीर।

    शोधकर्ताओं ने उनके व्यवहार में वृद्धि का अध्ययन करके इन पौधों के मिश्रण की प्रभावशीलता को मापा। इस मिश्रण को प्राप्त करने वाले चूहों ने कंट्रोल ग्रुप की तुलना में यौन गतिविधि में वृद्धि की थी। हालांकि, यह निर्धारित करना मुश्किल है कि बढ़ी हुई यौन गतिविधि के लिए तीन पौधों में से कौन सा जिम्मेदार था।

    और पढ़ें: Mottled Skin: त्वचा पर इन स्पॉट्स के उपचार से पहले जानें क्या हैं इनके कारण?

    पाचन स्वास्थ्य (Digestive health)

    अंजीर के लेक्सेटिव गुणों के कारण, लोग आमतौर पर कब्ज के इलाज में मदद करने के लिए अंजीर के सिरप का उपयोग करते हैं। हालांकि, केवल कुछ अध्ययनों ने कब्ज में मदद करने वाले अंजीर के प्रमाण प्रदान किए हैं। एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने कब्ज पैदा करने के लिए चूहों को लोपरामाइड (इमोडियम) दिया। जिन चूहों को अंजीर का पेस्ट मिला, उनमें नियंत्रण समूह की तुलना में कब्ज के कम एपिसोड थे।

    एक अन्य अध्ययन ने फंक्शनल कॉन्स्टिपेशन वाले लोगों में अंजीर और फाइबर की खुराक के प्रभावों की तुलना की। अंजीर ने कब्ज के अधिकांश लक्षणों में सुधार किया, जिनमें शामिल हैं:

    • बॉवेल मूवमेंट का समय
    • बॉवेल मूवमेंट की संख्या
    • पेट दर्द और बेचैनी
    • अंजीर ने स्टूल पास करने के लिए आवश्यक प्रयास को भी कम कर दिया और पूरी तरह पेट साफ ना होने की भावना में सुधार किया।

    उम्मीद करते हैं कि आपको स्किन के लिए अंजीर के फायदे (Fig Benefits For Skin) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड