प्रसिद्ध योग विशेषज्ञों से जानिये योग का शरीर से संबंध क्या है? हेल्दी रहने का सीक्रेट!

By

Update Date जून 29, 2020 . 2 मिनट में पढ़ें
Share now

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग की साधना करने का लक्ष्य लेकर हैलो स्वास्थ्य ने डिजिटली 5 दिनों के लिए योगा फेस्ट का आयोजन किया था। इस अवसर पर हमारे देश कुछ विख्यात न्यूट्रिशनिस्ट, डॉक्टर, आयुर्वेदाचार्य, योगा एक्सपर्ट ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए हैं। योग का शरीर से संबंध क्या है, इस विषय पर स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट एवं एंटरप्रेन्योर परामिता सिंह, माधवबाग हॉस्पिटल और क्लिनिक के फाउंडर, हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर रोहित साने, उप्र राज्य आयुष सोसाइटी के विशेष सचिव और मिशन निदेशक श्री राज कमल यादव, पब्लिक स्पीकर, टीवी शख्सियत, अतिथि प्राध्यापक, लेखक और जीवा आयुर्वेद के निदेशक डॉ. प्रताप चौहान जैसे दिग्गजों ने बहुत सारी जानकारियाँ दी। चलिये इन वीडियो में एक्सपर्ट्स के माध्यम से  सेहतमंद जीवन का रहस्य जानते हैं।

शरीर के दोषों को योग से कैसे करे नियंत्रण: जीवा आयुर्वेद के निदेशक डॉ. प्रताप चौहान से जाने इसका राज

हमारा शरीर में तीन तरह के दोष होते हैं, वात दोष, पित्त दोष और कफ दोष। इन दोषों के असंतुलन से ही तरह-तरह से बीमारियों का उद्भव होता है। योग के नियमित अभ्यास से इन दोषों को संतुलित कैसे करें इस बारे में डॉ. प्रताप चौहान ने विश्लेषण किया है।

योगा के संदर्भ में आयुष मंत्रालय की पहल : आयुष एप के बारे में आयुष सोसाइटी के विशेष सचिव और मिशन निदेशक श्री राज कमल यादव से जानिये

अगर आप सोच रहे हैं कि अपने व्यस्त दिनचर्या में आखिर योग को कैसे करेंगे शामिल तो आपके चिंता का शमन हमारे विशेषज्ञ श्री राज कमल यादव अपने वक्तव्य से करेंगे।

कोविड-19 के संकटकाल में कैसे बढ़ायेंगे इम्यूनिटी पावर : डॉ. रोहित साने से जानिये कौन-से लोगों को हो सकता है कोविड-19 होने का खतरा

कोविड-19 के इस भयानक संकट काल में हर कोई यह जानने की कोशिश कर रहा है कि कैसे बढ़ायेंगे अपनी इम्यूनिटी। डॉ. रोहित साने बड़े ही आसान शब्दों में हमें बतायेंगे कि कैसे खान-पान से इस बीमारी के होने का खतरा होता है और योग से कैसे इसको प्रतिरोध कर सकते हैं।

योगा शरीर, मन और आत्मा को एक लय में जोड़ता है : स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट एवं एंटरप्रेन्योर परामिता सिंह से जानिये कैसे योगा जीवनशैली का बन सकता है अंग

क्या आप जानते हैं योगा जीवनशैली होता है। योग तन, मन और आत्मा को एक लय में कैसे बांधता है इस बारे में विस्तार से हमारी एक्सपर्ट बतायेंगी। उनसे टिप्स लीजिये और सेहतमंद रहने का राज जानिये।

आशा करते हैं इन वीडियो को देखकर पता चल गया होगा कि योग का शरीर से क्या संबंध है?  योग और स्वास्थ्य संबंधी जानकारियाँ पाने के लिए हैलो स्वास्थ्य के यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें और साथ में बेल बटन को जरूर दबायें। सेहत संबंधी जानकारियों से अपडेट रहना चाहते हैं तो हैलो स्वास्थ्य के ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज  को लाइक करें और सबको अपडेट रखने के लिए शेयर करना न भूलें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

डायबिटिक फुट के प्रकार और देखभाल के बारे में जानें विस्तार से

डायबिटिक फुट क्या है, डायबिटिक फुट के प्रकार और जटिलताएं , जानिए कैसे देखभाल करें इस रोग में, diabetic foot, diabetic foot care

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Anu Sharma
हेल्थ सेंटर्स, डायबिटीज जुलाई 9, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

जानें क्या है डायबिटिक न्यूरोपैथी, आखिर क्यों होती है यह बीमारी?

डायबिटिक न्यूरोपैथी के कितने प्रकार हैं, इसके लक्षण, बचाव और कारणों को जानें। डायबिटीज के मरीज किन बातों का रखें ख्याल जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Satish Singh
हेल्थ सेंटर्स, डायबिटीज जुलाई 9, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें

क्या है उज्जायी प्राणायाम, इसके करने का सही तरीका और इसके फायदों के बारे में जानें

उज्जायी प्राणायाम सेहत के कई काफी लाभकारी है, यह हमें कई बामारियों से बचाता है, इसे कैसे किया जाए यह जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Satish Singh
फिटनेस, योगा, स्वस्थ जीवन जुलाई 8, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

हाइपरग्लेसेमिया : जानिए इसके लक्षण, कारण, निदान और उपचार

हाइपरग्लेसेमिया क्या है, हाइपरग्लेसेमिया के कारण, लक्षण, उपचार, पाइये कुछ आसान टिप्स, Hyperglycemia in diabetes in Hindi.

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Anu Sharma
हेल्थ सेंटर्स, डायबिटीज जुलाई 7, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें