कॉफी से जुड़े फैक्ट: क्या जानवरों की पॉटी से बनती है बेस्ट कॉफी?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट मई 13, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

‘दिन की शुरुआत अगर कॉफी से हो जाए तो बात ही क्या।’ यह कहना है मुंबई के रहने वाले 27 वर्षीय आदित्य सिंह की। आदित्य सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और जैसे ही ऑफिस पहुंचते हैं तो एक कप कॉफी इन्हें पूरे दिन तरोताजा रहने में मदद करती है। ऐसा नहीं है की सिर्फ आदित्य ही कॉफी के दीवाने हैं बल्कि कॉफी के शौकीन लोगों की तादाद देश-दुनिया में बढ़ती ही जा रही है। कॉफी के लोग इतने दिवाने होने लगे हैं कि इसके लिए वह हजारों लाखों रुपए देने के लिए भी तैयार हैं। कॉफी से जुड़े फैक्ट की बात की जाए तो दुनिया की सबसे महंगी कॉफी लुवाक और ब्लैक आइवरी जो सिर्फ रईसों के होठों तक ही पहुंच पाती है, वह बिल्ली-हाथी की पॉटी से बनी हुई होती है। यह सुनकर आप हैरान रह गए होंगे। अगर कॉफी से जुड़े ऐसे ही फैक्ट जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल पढ़ें।

कॉफी से जुड़े फैक्ट

बिल्ली-हाथी की पॉटी से बनती है बेस्ट कॉफी (Best Coffee)

यह जानकर आपका मन थोड़ा मचल सकता है पर यह सच है कि दुनिया की सबसे महंगी और अच्छी कॉफी बिल्ली और हाथी की पॉटी वाली कॉफी ही है। इस कॉफी से जुड़े फैक्ट से आप बिल्कुल भी इंकार नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह प्रमाणित भी है।

बिल्ली की पॉटी से बनी कॉफी कोपी लुवाक कहलाती है

दुनिया की सबसे महंगी कॉफी कोपी लुवाक कहलाती है। इसके कीमत की बात की जाए तो एक किलो 1300 डॉलर यानी करीब 96 हजार रू की आती है। कॉफी से जुड़े फैक्ट की अगर बात की जाए तो यह सुमात्रा में पाई जाने वाली जंगली बिल्लियों की एक प्रजाति सिवेट की पॉटी से निकाली गई कच्ची कॉफी से बनाई जाती है।

यह भी पढ़ें: चाय, कॉफी की जगह पिएं गर्म पानी, फायदे हैरान कर देंगे

हाथी की पॉट्टी से बनी कॉफी ब्लैक आइवरी कहलाती है

दुनिया की दूसरी सबसे महंगी कॉफी ब्लैक आइवरी कॉफी को माना जाता है। इसकी कीमत 1,100 डॉलर यानी 78,800 रुपए प्रति किलोग्राम तक हो सकती है। इस कॉफी से जुड़े फैक्ट यह हैं कि यह कॉफी थाई हाथियों द्वारा खाई गई कॉफी के बीज से बनती है। जो बीज हाथी पचा नहीं पाते वह शौच के रूप में बाहर आ जाते हैं। इन कॉफी बीजों को साफ करके ही ब्लैक आइवरी कॉफी बनाई जाती है। इस कॉफी का स्वाद चाय और कॉफी को एक साथ मिलाकर सेवन करने जैसा अनुभव हो सकता है।

बकरियों ने दुनिया को बताए कॉफी के फायदे (Benefits of Coffee)

आज हर कोई कॉफी का दिवाना है पर आप जानते हैं कि यह दिवानगी इंसानों को बकरियों ने सिखाई है। यह सच है मजाक नहीं। माना जाता है कि इथोपिया में रहने वाले एक चरवाहे कल्दी (Kaldi) की बकरियों ने सबसे पहले कॉफी के बीच खा लिए थे। कॉफी के बीच खाने के बाद वह रात भर नहीं सोईं। यह बात जब काल्दी ने अपने आस-पास के लोगों इसके बाद जाकर कॉफी का राज खुल पाया और धीरे-धीरे कॉफी की ख्याती दुनिया भर में फैल गई। कॉफी से जुड़े फैक्ट की बात की जाए तो यह किस्सा सच है या झूठ इसका अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिला है।

कॉफी के लिए बनाया गया वेबकैम

बात चाहे किसी रिसर्च सेंटर में काम करने की हो या किसी अन्य आॅफिस में। कॉफी की तलब लगे और आप कॉफी मशीन तक पहुंचते हैं ताकि दिमाग फ्रेश हो जाए। कॉफी पॉट में कॉफी खत्म हो जाए तो यह आपको निराश कर देता है और आप निराश होकर ही काम करने लगते हैं। ऐसी निराशा को दूर करने के लिए कॉफी पॉट के लिए वेबकैम का इजाद किया। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के डॉ क्विनटीन स्टैंनफॉर्ड-फ्रेसर (Dr Quentin Stafford-Fraser) बताते हैं कि उन्होंने और उनकी टीम ने यह वेबकैम बस इसलिए इजाद किया ताकि अन्य फ्लोर से आने वाले लोगों को कॉफी पॉट में है या नहीं ये अपने टेबल पर स्थित कंप्यूटर में ही देख सकते हैं और कॉफी पॉट तक जाने कर  देखने से फिजिकल मेहनत और निराशा से बचा सकते हैं।

भारत की 80 प्रतिशत कॉफी निर्यात होती है

भारत में कॉफी के शौकीनों की तादाद की बात की जाए तो यह लगातार बढ़ती जा रही है। सन् 2000 में जहां सरकारी आकंड़े साठ हजार लोगों के हैं। वहीं सन् 2010 में यह एक लाख तक पहुंच चुके थे। कॉफी का उत्पादन सबसे ज्यादा दक्षिण भारत में किया जाता है। इसमें से 80 प्रतिशत कॉफी का निर्यात कर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: कॉफी (coffee) पीने का सही तरीका अपनाएं और कॉफी से होने वाले नुकसानों को भूल जाएं

कॉफी पी तो मिल सकती थी मौत की सजा

शराब पीने पर कहीं सजा मिल या ना मिले पर कॉफी पीने पर आप जान से हाथ गवां सकते थे। कॉफी के दिवानों के लिए कॉफी से जुड़े रोचक फैक्ट में यह भी शामिल है कि ऐसे कई देश रहें हैं जहां कॉफी पीना किसी जुर्म से कम नहीं था।

  • 17वीं सदी में तुर्क साम्राज्य में कॉफी पीने पर मौत की सजा दी जा सकती थी।
  • सन् 1675 में किंग चाल्र्स द्वितीय ने कॉफी हाउस पर बैन लगा दिया था। जिस तरह भारत में चाय पर चर्चा मशहूर है। वैसे ही चाल्र्स को यह संदेह था कि लोग कॉफी के बहाने उसके खिलाफ साजिश रचते हैं।

कॉफी से जुड़े फैक्ट की मानें तो तेल के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा व्यापार कॉफी का किया जाता है। कॉफी के शौकीनों में अमेरिका, जापान, नॉर्वे और कनाडा सबसे आगे हैं। इनकी इस हैडिंग को लेकर मेरा मानना यह है कि भले ही वह बीज डायजेस्ट नहीं होते पर होती तो वह पॉटी ही है। यह हैंडिंग या जानकारी मिसलिडिंग किसी एंगल से नहीं है। लॉजिक हर जगह मौजूद है। बाकी आपके विवेक पर  है।

अगर आप भी महंगी कॉफी पीने के शौकीन हैं और कॉफी का स्वाद हमेशा ही आपको अपनी ओर खीच लेता है, तो बिल्ली-हाथी की पॉटी से बनने वाली दुनिया की बेस्ट कॉफी के बारे में जानकर आपका खराब हो सकता है। लेकिन, यह सच है की दुनिया की सबसे महंगी कॉफी बिल्ली और हाथी के गोबर से बनाई जाती है।

और पढ़ें:-

हेयर कलर करवाने से पहले याद रखें ये 5 बाते

भूल जाएं हेयर डाई, घर पर नैचुरल तरीके से करें हेयर कलर

र्भवती महिलाएं प्रेग्नेंसी में हेयरफॉल के कारणों और घरेलू उपाय को जान लें

कॉफी (coffee) अगर है पहली पसंद : जानें इसके फायदे और नुकसान

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

शरीर पर कैफीन का असर : जानें कब, कितना है फायदेमंद और नुकसानदायक

शरीर पर कैफीन का असर आपको हैरान कर सकता है। कैफीन की मात्रा आपके शरीर को जहां बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती हैं, वहीं आपके शरीर को बीमारी बन सकती है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन मई 6, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

प्रेग्नेंसी में चाय या कॉफी का सेवन हो सकता है नुकसानदायक

जानिए प्रेग्नेंसी में चाय या कॉफी का सेवन करना चाहिए या नहीं? गर्भावस्था में चाय या कॉफी का सेवन क्या जन्म लेने वाले शिशु के लिए हो सकता है नुकसानदायक?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha

लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज हो रहा है पॉपुलर, क्या आप जानते हैं इसकी रेसिपी ?

लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज लोगों के बीच पॉपुलर हो रहा है। अगर आपको डालगोना कॉफी बनानी नहीं आती है तो आप रेसिपी पढ़ें और दूसरों को भी चैलेंज दें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
आहार और पोषण, स्वस्थ जीवन अप्रैल 5, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

स्तनपान में सुधार के लिए सेवन करें सिर्फ 3 हर्बल प्रोडक्ट

जानिए स्तनपान में सुधार के लिए कौन-कौन से हर्बल प्रोडक्ट का सेवन करना चाहिए। क्या स्तनपान में सुधार लाने के लिए हर्ब का सेवन करना चाहिए?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
स्तनपान, पेरेंटिंग अप्रैल 1, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

ग्रीन कॉफी बीन्स

प्यार हो जाएगा आपको ग्रीन कॉफी से, जब जान जाएंगे इसके फायदे

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ सितम्बर 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Caffeine overdose- कैफीन का ओवरडोज

Caffeine Overdose: कैफीन का ओवरडोज क्या है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Kanchan Singh
प्रकाशित हुआ जुलाई 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
लिवर रोग का आयुर्वेदिक इलाज-Ayurvedic treatment to improve liver disease.

लिवर रोग का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? जानिए दवा और प्रभाव

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रकाशित हुआ जून 30, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
हेल्दी कॉफी और इम्यूनिटी की रेसिपी

कॉफी से इम्यूनिटी पावर को कैसे बढ़ाएं? जाने कॉफी बनाने की रेसिपी

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shivam Rohatgi
प्रकाशित हुआ मई 20, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें