महिलाओं से जुड़े रोचक तथ्य: पुरुषों से ज्यादा रंग देख सकती हैं महिलाएं

Medically reviewed by | By

Update Date जुलाई 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

क्या आप जानते हैं कि महिलाओं की आंख और नाक पुरुषों से ज्यादा तेज होती है? उनमें रंगों को देखने की क्षमता भी पुरुषों से ज्यादा होती है, शायद यही कारण है कि शॉपिंग के दौरान वे कलर्स को लेकर इतना ज्यादा चूजी होती हैं। आपने अक्सर इन्हें कहते सुना होगा डार्क पिंक नहीं, लाइट पिंक दिखाइए…अरे नहीं बेबी पिंक नहीं। यही वजह कि अक्सर पुरुष यह कहते नजर आते हैं कि महिलाओं को समझना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। हालांकि, दोनों के बीच कुछ ऐसे भी डिफरेंस हैं, जिनके बारे में लोग शायद ही जानते हों। इस आर्टिकल में आप जानेंगे महिलाओं से जुड़े रोचक तथ्य।

महिलाओं से जुड़े रोचक तथ्य

महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ज्यादा रंग दिखाई देते हैं

महिलाओं से जुड़े रोचक तथ्यों में यह सबसे मजेदार है। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ज्यादा रंग दिखाई देते हैं। न्यूकासल यूनिवर्सिटी (Newcastle University) के शोधकर्ताओं का मानना है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को कम रंग दिखाई देते हैं। इसके साथ ही उनका मानना है कि कुछ महिलाओं को 990 लाख रंग दिखाई देते हैं जो आम लोगों के रंग को पहचानने की तुलना में बहुत ज्यादा हैं। रिसर्च में पाया गया कि दुनिया की 12 प्रतिशत महिलाओं में पुरुषों से ज्यादा रंग देखने की काबीलियत है यह या तो जीन की वजह से है या चौथे कोन सेल्स की वजह से।

महिलाओं का छोटा होता दिमाग लेकिन फिर भी बराबर

फिजिकल डिफरेंस की वजह से सिर्फ दिमाग का आकार छोटा होता है पर उसमें निहित कोशिकाएं बराबर ही होती हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मस्तिष्क नौ प्रतिशत छोटा होता है। इसका यह मतलब नहीं है कि उनकी बुद्धि छोटी होती है। यह मामला बराबर का होता है।

यह भी पढ़ें: जानें डेंगू टाइमलाइन और इससे जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

महिलाओं की नाक भी होती है कमाल की

आंख ही नहीं महिलाओं की नाक भी कमाल की होती है। माना जाता है कि इंसान की नाम खरबों गंधों को पहचान सकती है पर महिलाओं में यह सेंस पुरुषों की तुलना में ज्यादा तेज होते हैं। फ्लेवर एंड फ्रेग्रेंस जर्नल (Flavour and Fragrance Journal) में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार महिलाओं के नाक के सेंसर इतने तेज होते हैं कि पसीने की गंध से भी यह पता लगा सकती हैं कि पुरुष कब सेक्शुयली एक्साइटेड है।

यह भी पढ़ें : शादी और रिलेशनशिप से जुड़े रोचक तथ्य

जीवनकाल में महिलाएं करीब आठ सौ लिपस्टिक खा जाती हैं

महिलाओं से जुड़े रोचक तथ्य में से यह सबसे मजेदार है। महिलाएं जितनी लिपस्टिक लगाती हैं उतनी खा भी जाती हैं। एक रिसर्च के मुताबिक जीभ से चाटने से लेकर खाना खाते वक्त महिलाएं अपनी जीवनकाल में करीब दो किलोग्राम लिपस्टिक खा जाती हैं। एक लिपस्टिक अगर मानें की 2.5 ग्राम की होती है तो करीब 800 लिपस्टिक का मटीरियल महिलाओं के पेट में पाया जा सकता है। हां! यह जरूर याद रखें कि यह हर महिला पर लागू नहीं होता। देश-दुनिया के साथ ही यह महिलाओं में लिपस्टिक के यूज करने के तरीके पर भी निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें : अगर पति या पत्नी को है ये बीमारी, तो ले सकते हैं डायवोर्स (तलाक)

दिमाग का आकार भले ही छोटा हो पर निर्णय लेने वाला दिमागी हिस्सा बड़ा होता है

महिलाओं से जुड़े रोचक तथ्य में बात करें खतरे से निपटने या निर्णय क्षमता की तो  मां बच्चे को पिता के बजाए ज्यादा सतर्क तरीके से संभालती है। ऐसे कई क्षेत्र जीवन में मिलेंगे जहां महिलाओं को कम जोखिम उठाते देखा जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार यह एंटिरियर सिंगुलेट कोर्टेक्स (anterior cingulate cortex) की वजह से होता है। एंटिरियर सिंगुलेट कोर्टेक्स दिमाग का वह भाग होता है जो किसी भी निर्णय को लेने के लिए मदद करता है। पुरुषों के मुकाबले यह महिलाओं में ज्यादा बड़ा होता।

यह भी पढ़ें : कैंसर फैक्ट्स: लंबी महिलाओं में अधिक रहता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

हार्ट अटैक के अलग लक्षण होते हैं

महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण पुरुषों से अलग होते हैं। डिप्रेशन, मोटापा आदि की बात की जाए तो वह भी महिलाओं में ज्यादा होने का कारण होता है। इसका कारण प्रेग्नेंसी खुद पर ध्यान ना देना या हॉर्मोन में बदलाव कुछ भी हो सकता है। मोटापा डिप्रेशन आदि के कारण महिलाओं में दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। माना जाता है कि पुरुषों की तुलना में हार्ट अटैक के बाद की स्थिति महिलाओं की ज्यादा खराब होती है। महिलाएं बायपास सर्जरी आदि के बाद भी अपना ख्याल सही से नहीं रख पाती हैं या इसके प्रति लापरवाह होती हैं।

महिलाओं में अस्थमा का खतरा पुरषों से ज्यादा होता है

प्यूबर्टी से पहले अस्थमा की शिकायत लड़कों में लड़कियों से ज्यादा होती है। वहीं वयस्कों में यह स्थिति बदल जाती है। पुरुषों के बजाए महिलाएं अस्थमा की शिकार ज्यादा हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: पूरी जिंदगी में आप इतना समय ब्रश करने में गुजारते हैं, जानिए दांतों से जुड़े ऐसे ही रोचक तथ्य

हार्ट अटैक के बराबर मासिक धर्म का दर्द

सीबीएस डेट्रायट (CBS Detroit) की एक शोध से पता चला है कि महिलाओं को मासिक धर्म में ऐंठन और हार्ट अटैक का दर्द बराबर हो सकता है। इस स्थिति को डिसमेनोरिया (Dysmenorrhea) के नाम से जाना जाता है।

महिलाएं पुरुषों की तुलना में 13 हजार शब्द ज्यादा बोलती हैं

महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक बोलने वाला माना जाता है। यह कोई नई बात नहीं लग रही पर क्या आप जानते हैं महिलाएं पुरुष की तुलना में एक ही दिन में करीब 13 हजार शब्द ज्यादा बोलने की सक्षम होती हैं। यह तो महिलाओं से जुड़े रोचक तथ्य में शामिल हो ही सकता है।

जीरो एफआई आर कर सकती हैं

महिलाओं से जुड़े रोचक तथ्यों में से यह तथ्य बेहद काम का है। भारत में सिर्फ महिलाओं के पास यह अधिकार है कि वह जीरो एफआईआर करा सकती है। जीरो एफआईआर का मतलब है कि जहां घटना घटी है उसके बजाए किसी अन्य पुलिस थाने में महिलाएं एफआईआर दायर करा सकती हैं।

महिलाओं से जुड़े रोचक तथ्य में से यह कुछ ही हैं। महिलाओं के प्रेम, त्याग और सहनशक्ति को समझने में देवता भी खुद को असमर्थ ही समझते रहे हैं तो हम तो मनुष्य हैं। महिलाओं से जुड़े कई रोचक तथ्यों पर कई विशेषज्ञों का शोध अभी भी जारी है।

और पढ़ें:-

World Vegan Day: कौन होते हैं ‘वीगन’? जानें इनसे जुड़े मिथक और फैक्ट्स

प्यार और मौत से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

गुस्से से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स, जानें गुस्सा कब और क्यों आता है?

किसिंग से जुड़े मजेदार फैक्ट्स

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    स्किन केयर की चिंता इन्हें भी होती है, पढ़ें पुरुष त्वचा की देखभाल से जुड़े फैक्ट्स

    पुरुष त्वचा की देखभाल के समय अक्सर ये गलतियां करते हैं। पैसे तो खर्च करते हैं लेकिन, ब्यूटी सर्विसेज की जानकारी न होने की वजह से स्किन पर कुछ भी इस्तेमाल करने लग जाते हैं। इसकी वजह से उन्हें फायदे की जगह नुकसान होने लगता है। हमारे इस आर्टिकल में जानें पुरुष त्वचा की देखभाल की सारी जानकारियां, टिप्स, उपचार, बचाव

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Shikha Patel
    फन फैक्ट्स, स्वस्थ जीवन दिसम्बर 16, 2019 . 3 मिनट में पढ़ें

    स्ट्रेस को दूर भगाना है तो दोस्त को पास बुलाएं, जानें दोस्ती के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

    आपको दोस्ती के बारे में जरूर जानना चाहिए। क्योंकि दोस्ती एक ऐसी चीज है जो आपको अच्छा महसूस कराने के साथ-साथ स्ट्रैस हटाने में भी मददगार होती है। इस आर्टिकल में दोस्ती से जुड़े ऐसे ही पहलुओं का जिक्र किया गया है।

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Shikha Patel
    फन फैक्ट्स, स्वस्थ जीवन दिसम्बर 13, 2019 . 3 मिनट में पढ़ें

    डर, प्यार और खुशी की गंध भी पहचान सकती है हमारी नाक, जानें नाक के बारे में अमेजिंग फैक्ट्स

    नाक के बारे में ये फैक्ट्स आपको हैरान कर देंगे कहते हैं कि महिलाएं जब आव्‍युलेट (ovulation) करती हैं उस गंध को पुरुष भाप लेते हैं। और जानें नाक के बारे में .

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Shikha Patel
    फन फैक्ट्स, स्वस्थ जीवन दिसम्बर 13, 2019 . 2 मिनट में पढ़ें

    किसी के साथ प्यार में पड़ने से लगता है डर, तो हो सकता है फिलोफोबिया

    प्यार के बारे में आप कितना जानते हैं? प्यार के फायदे क्या हैं? क्या आप जानते हैं कि प्यार से डर लगना भी एक बीमारी है। आर्टिकल में आप जानेंगे कि कैसे प्यार नशे की तरह है। तो पढ़ें प्यार के बारे में फैक्ट्स

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Shikha Patel
    फन फैक्ट्स, स्वस्थ जीवन दिसम्बर 13, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें