प्रेग्नेंसी के बाद भी स्लिम दिखने वाली करीना के फिगर का राज

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट दिसम्बर 12, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

21 सितंबर को एक्ट्रेस करीना कपूर 39 साल की होने जा रही हैं। अपने हॉट और बेबाक अंदाज से लोगों के दिलों पर राज करने वाली करनी का जीरो फिगर आज भी चर्चा में है। उनका साइज जीरो फिगर सालों पहले आई फिल्म टशन से चर्चा में आया था। पर प्रेग्नेंसी के बाद भी उन्होंने वैसा ही लुक हासिल करके सबको हैरान कर दिया है। प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को जिस सादगी से निभाया उसकी भी काफी चर्चा भी हुई। लेकिन इन सबके दरम्यान एक नाम जो करीना के नाम के साथ लिया जाने लगा वो रुजुता दिवेकर का था, जो उनकी डायटीशियन हैं।  करीना कपूर की पोस्ट प्रेग्नेंसी के बाद हुए बदलाव के पीछे का राज हर कोई जानना चाहता है। करीना कुछ ही समय में अपने पुराने शेप में वापस आईं। पिछले दिनों उनकी तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल भी हुईं। जानें 21 सितंबर को 39 साल की होने वाली करीना की फिटनेस का राज …

कैसी बनाई साइज जीरो ?

करीना कपूर ने साइज जीरो करने के लिए बहुत मेहनत की थी। उन्होंने जानीमानी नूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन रुजुता दिवेकर की देखरेख में आहार और अच्छी तरह से नियोजित फिटनेस का पालन किया। उन्होंने मक्खन, पनीर, परांठे, पास्ता से दूर बना ली। इसकी जगह उन्होंने सूप, सलाद, दही, विटामिन और मिनरल्स सप्लिमेंट्स लेना शुरू किया। यानी फैटी डायट को अलविदा कहकर उन्होंने हेल्दी डायट लेनी फिर से शुरू कर दी। प्रेग्नेंसी के कुछ समय बाद उन्होंने अपनी डायटीशियन की बात मानने के साथ-साथ एक्सरसाइज पर भी पूरा ध्यान दिया। करीना अपने साइज जीरो फिगर का पूरा श्रेय रुजुता दिवेकर को देती हैं।

साइज जीरो क्या है?

साइज जीरो आखिर क्या है, इसे लेकर कई सारे सवाल लोगों के मन में उठते रहते हैं। अगर किसी का फिगर (शरीर का आकार) नीचे गए गए मापदंडो के आसपास है, उसे साइज जीरो कहते हैं। साइज जीरो के लिए निम्नलिखित मानदंडों की आवश्यकता है।

बस्ट साइज: 31.5 इंच

वेस्ट: 23 इंच

हिप: 32 इंच

करीना कपूर के फिटनेस सीक्रेट

साइज जीरो का क्रेज कई साल पहले फिल्म टशन रिलीज के बाद सामने आया था। इस फिल्म में करीना कपूर के स्लिम और सेक्सी लुक ने सबको चौंका दिया था। यह स्लिम अवतार उनकी अनुशासित कसरत और आहार योजना का परिणाम था। साइज जीरो फिगर ने कईयों को वजन कम करने के लिए प्रेरित किया। फिटनेस फ्रीक बेबो डायट और एक्सरसाइज से फिट और स्लिम रखने में कामयाब रही हैं और हर आउटफिट में शानदार दिखती हैं।

“एक अच्छा आहार टाइमलेस कॉन्सेप्ट है, यह कुछ ऐसा नहीं है जो आपको भूखा रखता है या आपको खाने से दूर रखने पर मजबूर करता है। बल्कि, यह आपको पारंपरिक व्यंजनों को कैसे खाया जाए यह सिखाता है, आपको खाने के प्रति प्रोत्साहित करता है,”  – रुजिता दिवेकर

करीना कपूर डायट और डायट प्लान

करीना कपूर ने वर्कआउट शेड्यूल और योगा एक्सरसाइज करके मूवी के लिए साइज जीरो बनाई थी। लेकिन साथ ही बॉडी को और सेक्सी बनाए रखने के लिए व्यायाम के अलावा बैलेंस डाइट ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आज भी वह अपने दिन की शुरुआत फलों के रस या दूध से करती है, साथ ही वह शाकाहारी, सरल लेकिन पोषक आहार खाना पसंद करती हैं। वह मानती हैं कि फिट और स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को जीवन के प्रति सकारात्मक रवैया रखना पड़ता है। वातावरण के अनुसार संतुलित आहार, सरल लेकिन शाकाहारी भोजन आपको शांत, तनावमुक्त और स्वस्थ बनाने के लिए अच्छा है।

करीना ने समर में हुए एक लाइव सेशन में उल्लेख किया कि, सब आहार का महत्वपूर्ण भाग है की संतुलित खाना। “ज्यादातर लोग चिंता करते हैं जब उन्हें दाल, चावल, रोटी या सब्ज़ी खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन चिंता की बात तब होती है जब ज्यादा मात्रा में ले रहे हैं।” करीना पोरशन कण्ट्रोल के नियम का पालन करती है और सुनिश्चित करती है कि वह सही मात्रा में खा रही है।

करीना ने इस मिथक को भी तोड़ दिया कि सेलेब्स दाल के साथ चावल नहीं खाते हैं और फिट रहने के लिए खुद को भूखा रखते हैं। करीना ने कहा कि, ” एक कटोरी दाल और चावल प्रोटीन का अच्छा स्रोत है और अपनी भूक का समाधान करने का सबसे अच्छा तरीका है।”

करीना का डायट प्लान क्या है और डायट के दिन में वो क्या खाना पसंद कराती हैं:

  • नाश्ता: दूध, सोया दूध के साथ मूसली, पनीर, ब्रेड स्लाइस या परांठे।
  • दोपहर का भोजन: चपाती, दाल, पर्याप्त हरी सलाद और सूप।
  • स्नैक्स: प्रोटीन शेक और फल।
  • रात का खाना: चपाती, दाल या सब्जी का सूप।
  • पानी: हर रोज 6-8 हल्का गरम पानी पिएं।

करीना दिन भर एक्टिव और एनेर्जिटिक रहने के लिए हर तीन घंटे के बाद भोजन खाना पसंद करती हैं। नट्स और सोया दूध भी उसके भोजन का हिस्सा है। वह चीनी और घी का सेवन भी करती हैं, लेकिन मध्यम मात्रा में। वह चावल से परहेज करती हैं, लेकिन पनीर उनका पसंदीदा हैं।

प्रेग्नेंसी के बाद करीना ने वजन घटाया

प्रेग्नेंसी के पूरे बदलाव के पीछे के रहस्य के बारे में पूछे जाने पर, करीना ने उल्लेख किया कि इस दरम्यान भोजन और जिम सत्रों के साथ मैंने  कड़ी मेहनत भी की थी। करीना ने उल्लेख किया कि एक अच्छी योजना का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। प्रेग्नेंसी के बाद अपने वजन घटाने की प्लानिंग के बारे में बात करते हुए, करीना ने उल्लेख किया कि एक अच्छी नींद बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि “अच्छी नींद बहुत महत्वपूर्ण है और दोपहर की झपकी महत्वपूर्ण है।”

करीना कपूर वर्कआउट रिजीम

करीना का फिटनेस फॉर्मूला कार्डियो, योग व्यायाम और नृत्य का मिश्रण है। वह अपनी फिटनेस वर्कआउट के लिए वो एक से दो घंटे देती हैं। वह योग को बहुत मानती हैं और उनका मानना ​​है कि योग आपके शरीर, स्वास्थ्य और दिमाग का संतुलन बनाए रखता है। वह अपने सिजलिंग लुक को बनाए रखने के लिए पावर योगा करना पसंद करती हैं।

View this post on Instagram

???❤❤❤

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@therealkareenakapoor) on

आगे ये भी पढ़े:
ड्रीम गर्ल : आयुष्मान ने किया वॉइस मॉड्यूलेशन का यूज, जानें क्या होता है गले पर असर

क्या अक्षय कुमार को होना चाहिए इंडिया का फिटनेस ब्रांड एम्बेसडर?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

संबंधित लेख:

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    डायट एंड इटिंग प्लान- ए-जेड : वेट लॉस और वेट मैनेजमेंट की पूरी जानकारी

    मशहुर डायट एंड इटिंग प्लान- ए-जेड के बारे में जानना चाहते हैं तो इसे पढ़े। डायट एंड वेट मैनेजमेंट करना चाहते हैं? Diet and Eating Plan A-Z in Hindi.

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta

    साइकिलिंग से वेट कम करने के साथ-साथ होते हैं कई फायदे

    साइकिलिंग से वेट कम कैसे करें, इनडोर साइकिलिंग से वेट कम करने के टिप्स इन हिंदी, indoor cycling weight loss tips in Hindi.

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
    फिटनेस, स्वस्थ जीवन मई 18, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

    जानें ऐसी 7 न्यूट्रिशन मिस्टेक जिनकी वजह से वेट लॉस डायट प्लान पर फिर रहा है पानी

    क्या न्यूट्रिशन मिस्टेक आप कर रहे हैं? इन 7 न्यूट्रिशन मिस्टेक की वजह से ही आपका वजन कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। वेट लॉस के लिए सबसे सही यह है कि आप जब भूखे हों तभी भोजन करें। nutrition mistakes in hindi

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
    फिटनेस, स्वस्थ जीवन मई 18, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

    वेट लॉस डायट चार्ट: जरूर ट्राई करें ये आसान और असरदार चार्ट

    क्या आप आसानी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह वेट लॉस डायट चार्ट जरूर फॉलो करें। स्वादिष्ट भोजन का लुत्फ लेते हुए वजन कैसे करें कम, Weight loss in Hindi

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया shalu

    Recommended for you

    Saif Ali Khan Birthday: जानें 50 की उम्र में सैफअली खान खुद को कैसे रखते हैं फिट

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
    के द्वारा लिखा गया Bhawana Sharma
    प्रकाशित हुआ अगस्त 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    home remedies for weight loss

    वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये घरेलू उपाय और रहें फिट

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
    के द्वारा लिखा गया Arvind Kumar
    प्रकाशित हुआ अगस्त 12, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
    south indian food for weight loss- वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड, dosai, idli

    वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड करेंगे मदद

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
    प्रकाशित हुआ जून 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    डॉर्मेंट बट सिंड्रोम ट्रीटमेंट

    क्या आपकी लॉन्ग टाइम वाली सिटिंग जॉब है? हो सकता है आपको “डॉर्मेंट बट सिंड्रोम”

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
    प्रकाशित हुआ जून 3, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें