home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

‘बधाई हो’ की इस एक्ट्रेस ने बताया 'डायट' का सही मतलब

‘बधाई हो’ की इस एक्ट्रेस ने बताया 'डायट' का सही मतलब

‘बधाई हो’ फेम बालीवुड एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने सोशल मीडिया के माध्यम से ‘सच कहूं तो’ टाइटल से ऐसी बात कही है जो आपको सोचने पर मजबूर कर देगी। नीना ने कई फिल्मों में काम किया है लेकिन उन्हें आज लोग उन्हें बधाई हो फेम नीना गुप्ता के तौर पर जानते हैं। नीना ने सोशल मीडिया में शेयर किए वीडियो में डायट को लेकर अच्छी खासी नसीहत दे डाली। उन्होंने इसमें साफ तौर पर कहा है कि अगर आपको वीडियो नहीं पसंद आ रहा है तो आप न सुनें। ”मैं जो भी कहूंगी, कोशिश रहेगी कि वो सच हो”। नीना ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि आज मैं जिस बात से परेशान हूं वो सिर्फ बड़ों या फिर बूढ़ों की समस्या नहीं है बल्कि बच्चों की भी समस्या है। नीना ने अपनी डायट और फिटनेस को लेकर भी कई बातें कहीं, और अपने फिटनेस का राज भी बताया। इस आर्टिकल में हम आपको नीना गुप्ता की फिटनेस के सीक्रेट्स बताएंगे। जानेंगे कि इस उम्र में आज भी किस तरीके से खुद को फिट और बैलेंस्ड रखती हैं।

जानिए अपनी डायट को लेकर क्या कहा नीना गुप्ता?

नीना गुप्ता अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा, ”मैं जहां कहीं भी जाती हूं लोग एक ही सवाल बार-बार पूछते हैं कि ‘क्या आप डायट पर हैं ‘? मुझे ये प्रश्न थोड़ा अजीब लगता है। आजकल तो बच्चे भी डायट पर हैं। ये सब सुनकर बस मन में ये ही ख्याल आता है कि आजकल ऐसा क्यों हो रहा है? ‘तुम मोटी हो रही हो’ या फिर तुम ‘ये डायट क्यों नहीं लेती हो’। क्या हम लोग ये सब पहले से करते आ रहे हैं ? मैं मानती हूं कि आज के समय में शारीरिक काम कम हो गया है और इस वजह से जो डायट हम लेते हैं वो बहुत मायने रखती है।

और पढ़ें : Anorexia : एनोरेक्सिया क्या है? इसके लक्षण और इलाज

Badhai ho actress Neena Gupta is giving diet advice

लोगों के सवाल से परेशान दिखीं नीना गुप्ता

नीना गुप्ता आगे कहती हैं कि लोग डायट को लेकर बहुत कंफ्यूज करते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि ‘कीटो डायट‘ लो, तो कुछ कहते हैं न लो। कभी दूध को सेहत के लिए अच्छा बताते हैं तो कभी कहते हैं कि दूध बिल्कुल न लो। अब तो लोग ये भी कह रहे हैं कि गेंहू भी न खाओ, क्योंकि उसमें ‘ग्लुटेन‘ होता है। क्या इतना कुछ कर पाना संभव है? आप को क्या लगता है कि ये सही है? नीना हंसते हुए कहती हैं कि आखिर हम खाने के लिए ही तो जीते हैं।

और पढ़ें : फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

नीना गुप्ता ने इस डायट की दी सलाह

नीना लोगों के सवालों और सलाह से परेशान थीं और बाद में उन्होंने डायट को लेकर मन की बात कही। नीना आगे कहती हैं कि मैं मीट नहीं खाती हूं। मैं घर का बना खाना यानी दाल, चावल, रोटी, सब्जी खाती हूं। मुझे लगता है कि अगर आप वाकई अपनी डायट को लेकर फिक्रमंद हैं तो आपको घर का बना खाना ही लेना चाहिए। घर के बने खाने से ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप बाहर का खाना न छुएं। आप कभी-कभी मन बदलने के लिए बाहर भी खा सकते हैं। घर में सिर्फ दाल, चावल, रोटी या दही ही नहीं, बल्कि पकौड़ी के साथ कुछ भी पसंदीदा बना सकते हैं। नीना का मानना है कि बाहर का खाना बहुत हैवी होता है। घर के खाने से दोस्ती कर लेंगे तो डायट जैसे शब्द के बारें में नहीं सोचना पड़ेगा।

और पढ़ें : वेट गेन डायट प्लान से जानें क्या है खाना और क्या है अवॉयड करना?

वॉक और योगा की दी सलाह

नीना ने घर के खाने के बारे में बात करने के साथ ही फिटनेस मंत्र भी दिया। उन्होंने कहा कि मैं रोज एक घंटा वॉक करती हूं और मेडिटेशन भी करती हूं। उन्होंने लोगों को भी यहीं संदेश दिया कि कुछ समय निकाल कर वॉक करें और घर का बना पसंदीदा खाना खाएं। वॉक और मेडिटेशन व्यक्ति को ऊर्जावान और फिट रखने में मदद करते हैं। आप अगर इसके साथ प्राणायाम भी करेंगे, तो आपको काफी फायदा पहुंचेगा।

तो अगर आप भी फिटनेस को लेकर कभी ढीले पड़ जाे हैं और एक्सरसाइज, योगा जैसी एक्टिविटी से दूर रहते हैं, तो नीना गुप्ता आपके लिए एक मिसाल साबित हो सकती हैं। अगर आप भी योगा, एक्सरसाइज न करने के बहाने ढूंढते हैं, तो आपके लिए नीना गुप्ता एक नई सीख साबित हो सकती हैं। इसलिए आप किसी भी बहाने को अपनी फिटनेस के बीच न आने दें और नियमित रूप से कोई न कोई फिजिकल एक्टिविटी को अपने जीवन का हिस्सा जरूर बनाएं। नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी करने से आप दिल और दिमाग दोनों तरह से खुश रहेंगे। इससे आप दिनभर एक्टिव भी रहेंगे और आपको पूरा दिन थकान, कमजोरी, नींद आने जैसी समस्या भी नहीं होगी।

[mc4wp_form id=”183492″]

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड