home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

बुजुर्गों के लिए मेडिटेरेनियन डायट में इन बातों का रखें ध्यान!

बुजुर्गों के लिए मेडिटेरेनियन डायट में इन बातों का रखें ध्यान!

मेडिटेरेनियन डायट आजकल (Mediterranean Diet) अधिक लोकप्रिय डायट्स में से एक है। यह दिमाग को जवान और मजबूत बनाए रखने में बेहद मददगार है। इसके अलावा, इसके और भी कई हेल्थ बेनेफिट्स है। आज हम बात करेंगे बुजुर्गों के लिए मेडिटेरेनियन डायट (Mediterranean Diet for Seniors) की। 40 से 50 वर्ष की उम्र के बाद शरीर कमजोर होने लगता है। इम्यूनिटी कमजोर होने के साथ मेटाबोलिज्‍म धीमा पड़ जाता है। तो ऐसे में बुजुर्गों के लिए मेडिटेरेनियन डायट (Mediterranean Diet for Seniors) , उनकेअच्छे मेंटल हेल्थ और फिजिकल हेल्थ के लिए काफी प्रभावकारी है। इसी के साथ ही यह एजिंग को भी कम करती है। जानें बुजुर्गों के लिए मेडिटेरेनियन डायट (Mediterranean Diet for Seniors) क्या है और इसके फायदे:

और पढ़ें: एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट : जानिए इस खास डायट की पूरी एबीसीडी!

मेडिटेरेनियन डायट (Mediterranean Diet) क्या है?

मेडिटरेनियन डायट एक पारंपरिक डायट है, जो इटली, तुर्की, स्पेन, फ्रांस, माल्टा, ग्रीस, इजरायल, मोरक्को आदि जगाहों में अधिक पसंद की जाती है। यह एक एंटी इन्फ्लेमेटरी (Inflammatory) डायट है। जिसमें फल, सब्जियां, नट्स, जैतून का तेल, साबुत अनाज, मांस-मछली, जड़ी-बूटी (herbs), दालें और लो फैट डेरी प्रोडक्ट का सेवन किया जाता है। कई शोधों में यह भी पाया गया है कि यह डायट मानसिक स्वास्थ्य की क्षमता को सुधारने में बेहद फायदेमंद है। यह डायट कई प्रकार से फायदेमंद है, मेंटल हेल्थ के अलावा यह डायट वेट लॉस (Weight loss), डायबिटीज, हार्ट अटैक (Heart attack), स्ट्रोक और टाइ़प 2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करती है ।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में ऑर्गेनिक डायट का सेवन करने से पहले जान लें यह जरूरी बातें!

मेडिटरेनियन डायट एक लो कार्बोहाइड्रेट डायट है। इस डायट में एनर्जी अधिक और वसा कम होता है, इसलिए लोगों के लिए वजन कम करने में उन्हें काफी मदद मिलती है। यह डायट हेल्दी हार्ट के लिए फायदेमंद है। इस मेडिटेरेनियन डायट का कुकिंग मैथेड काफी प्रभावकारी होता है। माना जाता है कि मेडिटेरेनियन डायट बुजर्गों में हृदय रोग के जोखिम को कम करने में सहायक है। मेडिटेरेेनियन डायट में फल, सब्जियां और मछली आदि से भरपूर होता है। इसके सेवन से दिल के दौरे और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। जो लोग मेडिटेरेेनियन फूड नहीं खाते हैं, उनकी तुलना में मेडिटेरनियन खाने वाले लोगों में हार्ट डिजीज का खतरा कम देखा गया है। इसके अलावा इस डायट में शामिल रेड वाइन की हार्ट (Heart) के लिए हेल्दी मानी जाती है। बुजुर्गों के लिए मेडिटेरेनियन डायट (Mediterranean Diet for Seniors) में कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है, जिनमें शामिल हैं:

  • भरपूर मात्रा में फल और सब्जियाें का अधिक सेवन करना।
  • हेल्दी फेट लेना, जैसे कि ऑलिव ऑयल और कैनोला तेल का सेवन करना
  • कम नमक के साथ खाने में मसालों की जगह जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करें।
  • नट्स का सेवन करें
  • रेड वाइन कम मात्रा में ले सकते है।
  • रेड मीट का सेवन बहुत ही कम करें।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में ऑर्गेनिक डायट का सेवन करने से पहले जान लें यह जरूरी बातें!

बुजुर्गों के लिए मेडिटेरेनियन (Mediterranean Diet for Seniors) डायट के फायदे

बुजुर्गों के लिए मेडिटेरेनियन डायट (Mediterranean Diet for Seniors) कई प्रकार से फायदेमंद है, क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ लोगों में डायबिटीज और हार्ट हेल्थ का खतरा भी बढ़ता जाता है। तो ऐसे में यह डायट इन हेल्थ रिस्क को कम करती है। जानिए यहां बुजुर्गों के लिए मेडिटेरेनियन डायट (Mediterranean Diet for Seniors) के फायदों के बारे में:

बुजुर्गों के लिए मेडिटेरेनियन डायट : हार्ट हेल्थ (Heart Health) के लिए फायदेमंद है

बुजुर्गों के लिए मेडिटेरेनियन डायट की बात करें तो इस डायट में जो सब्जियां इसमें शामिल हैं, वो कई प्रकार से बुजुर्गों के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद सब्जियों में हेल्दी फैट्स और हर्ब्स शामिल होते हैं। वाे नैचुरल एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होने के साथ कई बड़ी बीमारी के खतरे को भी रोकते हैं। इसीलिए, यह कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से दिल को सुरक्षित रखने के लिए अच्छा माना जाता है। यह डायट वेज लाॅस में भी मददगार है, क्योंकि कई बार लोगों में हार्ट डिजीज कारण बढ़ता वजन भी देखा गया है। मेडिटेरेनियन डायट में लिए जाने फलों में सब्जियां, मछली और कई हेल्दी फूड शामिल हैं। उसे खाने से हार्ट डिजीज और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

और पढ़ें: लो कार्ब डायट और कोलेस्ट्रॉल का संबंध जानने से आपको हो सकते हैं लाभ!

बुजुर्गों के लिए मेडिटेरेनियन डायट : महिलाओं के लिए ( Mediterranean Diet For women’s) बेस्‍ट है मेडिटेरेनियन डायट

मेडिटेरेनियन डायट महिलाओं में मेनोपॉज और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्याओं से बचने के लिए काफी प्रभावकारी है। जिन महिलाओं में मानसिक अवसाद जैसे कि डिप्रेशन और चिड़चिड़ापन आदि देखा गया है। मेडिटेरियन डायट में शामिल हर्ब महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या को कम करते हैं। इसी के साथ यह हॉर्मोन बैलेंस में भी मददगार है। जिससे महिलाओं में मेनोपॉज के बाद होने वाली शरीर दिक्कतों में भी आराम मिलता है। यह डायट महिलाओं में डायबिटीज, कैंसर और क्रॉनिक बीमारियों के खतरे को कम करने में भी मददगार है।

और पढ़ें: नोक्टर्नल हायपोग्लाइसेमिया: नींद में ब्लड प्रेशर के लो होने की इस समस्या के बारे में जानें!

बुजुर्गों के लिए मेडिटेरेनियन डायट : मेंटल हेल्थ (Mental Health) के लिए अचछा है

यह डायट मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। मानव मस्तिष्क मेटाबोलिकली एक अत्यधिक सक्रिय अंग है। इस डायट में शामिल सब्जियां और फल एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। जो दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने के साथ तनाव भी भी कम करते हैं। बुजुर्गों के लिए मेडिटेरेनियन डायट काफी अच्छी मानी जाती हैं। उम्र के बढ़ने के साथ दिमाग कमजोर होने लगता है। तो यह डायट हेल्दी एजिंग की तरह काम करती है

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में ऑर्गेनिक डायट का सेवन करने से पहले जान लें यह जरूरी बातें!

बुजुर्गों के लिए मेडिटेरेनियन डायट : डायबिटीज (Diabetes) से बचाता है

कई हेल्थ बेनेफिट्स को देखते हुए आजकल मेडिटेरेनियन डायट काफी पसंद की जा रही है, क्योंकि इसमें नैचुरल और ऑर्गेनिक चीजों को ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है और इसमें सभी फूड लो फैट होते हैं,जिनमें शामिल हैं जड़ी-बूटियां, फिश, वाइन और हेल्दी आयल आदि। लो फैट होने की वजह से यह डायबिटीज वालों के के लिए ज्यादा फायदेमंद है। बढ़ती उम्र के साथ बुजुर्गों में डायबिटीज का खतरा भी बढ़ता जाता है। इसके अलावा इस्तेमाल किए जाने वाले हर्ब शरीर में इंसुलिन के निमार्ण में मददगार है। जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। अगर सामान्य डायट की बात करें तो उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है। जोकि डायबिटीज वालों के लिए नुकसानदायक है। लेकिन इसमें कार्ब में गुड फैट को ही चुना जाता है।

और पढ़ें: नोक्टर्नल हायपोग्लाइसेमिया: नींद में ब्लड प्रेशर के लो होने की इस समस्या के बारे में जानें!

यह डायट विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने और वेट मैनेजमेंट के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। बुजुर्गों के मेडिटेरेनियन डायट काफी अच्छ मानी जाती है। उनमें यह कई हेल्थ रिस्क को भी कम करती है। इस डायट में शामिल मछली, फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां और जैतून का तेल आदि हेल्थ के लिए लाभदायक है। लेकिन यह डायट सभी के लिए फायदेमंद है, यह नहीं कहा जाता सकता है, क्योंकि हर डायट के अपने कुछ फायदे और नुकसान होते हैं। यह भी जरूरी नहीं कि हर डायट सभी के लिए फायदेमंद हो। ऐसा इसलिए क्योंकि सभी के शरीर की अलग-अलग जरूरते हैं। डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को यह या और भी कोई डायट अपने मन से नहीं लेनी चहिए। डॉक्टर के सलाह पर इसे लें और अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड