आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

सेलेरी के जूस के साइडइफेक्ट्स जानने के बाद ही पिएं इस जूस को, जानिए यहां

    सेलेरी के जूस के साइडइफेक्ट्स जानने के बाद ही पिएं इस जूस को, जानिए यहां

    चाहें कोई भी खानपान हो, हर चीज के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। ऐसा ही एक पत्तेदार सब्जी है, सेलेरी का जूस अब के समय में फिटनेस को लेकर बहुत लोकप्रिय हो गया है। माना जाता है कि यह जूस मोटापा, थायराॅइड, गठिया और रक्तचाप सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं में घरेलू उपचार के तौर पर काम करता है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ के साथ कुछ नुकसान भी है, जैसे कि कुछ लोगों में सेलेरी के सेवन से एलर्जी या डायजेशन जैसी प्रॉब्ल्म देखने को मिल सकती है। जिन्हें हम नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। हालांकि, बहुत अधिक सेलेरी का जूस पीने से कई और भी तरह के नकारात्मक दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यहां जानिए, सेलेरी के जूस के साइडइफेक्ट्स के बारे में:

    और पढ़ें: अंगूर के जूस के फायदे (Benefits of Grape Juice): जानिए अंगूर के जूस के 9 फायदे!

    सेलेरी के जूस के साइडइफेक्ट्स (Celery juice side effects)

    सेलेरी के जूस के सेवन से कई लोगों एलर्जी की समस्या भी देखी गई है । सेलेरी के जूस के साइडइफेक्ट्स की बात करें, तो यह जरूरी नहीं है कि यह सभी के लिए फायदेमंद हो, कई लोगों में इसके दुश्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं। सेलेरी के जूस के साइडइफेक्ट्स में शामिल हैं:

    पाचन संबंधी समस्याएं (digestive problems)

    सेलेसी में मैनिटोल की मात्रा अधिक होती है। मैनिटोल एक एजेंट के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके पाचन तंत्र में पानी खींचता है और शरीर में मल को ढीला करता है। इस कारण से, बहुत से लोग सेलेरी का रस पीने के बाद दस्त जैसे पाचन दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं। हालांकि ये दुष्प्रभाव आम तौर पर समय के साथ ठीक हो जाते हैं। यह इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome) के शिकार मरीजों की समस्या को भी बढ़ा सकता है।

    और पढ़ें : अगर आपका पहला प्यार है फिटनेस, तो इन बेहतरीन BCAA और एमिनो एसिड सप्लिमेंट्स के बारे में जरूर जानना चाहिए!

    उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है (Causes of high blood pressure)

    सेलेरी के जूस में सोडियम अपेक्षाकृत अधिक होता है, 1 कप (240 एमएल) में लगभग 189 मिलीग्राम सोडियम की मात्रा मौजूद हो सकती है। अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) के अनुसार कि वयस्क अपने सोडियम सेवन को प्रति दिन 2,300 मिलीग्राम तक सीमित रखें। जैसे, प्रतिदिन सेलेरी के जूस की कई सर्विंग्स यानि कि अधिक मात्रा में पीने से हाय ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है। इसके अलावा, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि हाय सोडियम का सेवन रक्तचाप के स्तर को तेजी से बढ़ा सकता है, खासकर उन लोगों में, जिन्हें सोडियम की अधिक मात्रा से बचने की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, हाय ब्लड प्रेशर के शिकार लोगों को सेलेरी के जूस और अन्य हाय सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

    और पढ़ें : अगर आपका पहला प्यार है फिटनेस, तो इन बेहतरीन BCAA और एमिनो एसिड सप्लिमेंट्स के बारे में जरूर जानना चाहिए!

    भूख अधिक लगना (Increased hunger)

    सेलेरी के जूस के साइडइफेक्ट्स के रूप में कई लोगों में बढ़ी हुई भूंख की समस्या भी देखने को मिल सकती है। सेलेरी का जूस बनाने के लिए उसे अधिक ब्लेंड करने से उसके फाइबर नष्ट हो जाते हैं। फाइबर, खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला एक लाभकारी यौगिक है, जो आपके पाचन तंत्र से धीरे-धीरे फंक्शन करता है, भूख को कम करने में मदद करता है और आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है। फाइबर का सेवन वजन घटाने और वसा हानि में भी मदद कर सकता है। यदि आप अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को जूस के रूप में बना रहे हैं, तो आपके फाइबर का सेवन कम हो जाएगा। ऐसे में यह भूख बढ़ने का कारण बन सकता है।

    और पढ़ें : पीडियाट्रिक कॉन्स्टिपेशन की कंडिशन में इन OTC फाइबर सप्लीमेंट्स की दी जा सकती है सलाह!

    कुछ दवाओं के साथ इसका दुश्प्रभाव बढ़ सकता है (Interactions with certain medications)

    सेलेरी के जूस में विटामिन ‘के’ की उच्च मात्रा होती है। हालांकि यह ज्यादातर लोगों के लिए चिंता का विषय नहीं है, कुछ दवाएं लेने मरीजों को अपने डायट में विटामिन के सेवन की सावधानीपूर्वक ने की आवश्यकता हो सकती है। विशेष रूप से, वार्फरिन जैसे ब्लड थिनर का उपयोग करने वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वे विटामिन ‘के’ समृद्ध खाद्य पदार्थों का निरंतर सेवन बनाए रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनकी दवाएं प्रभावी ढंग से काम करती हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने आहार से विटामिन ‘के’ से भरपूर खाद्य पदार्थों को खत्म करने की जरूरत है। इसके बजाय, प्रति दिन लगभग समान मात्रा में विटामिन ‘के’ का सेवन करना और अपने आहार में अचानक बदलाव से बचना महत्वपूर्ण है। सेलेरी के 1 कप जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व की मात्रा इस प्रकार की हो सकती है:

    • कैलोरी: 42.5
    • प्रोटीन: 2 ग्राम
    • कार्ब्स: 9.5 ग्राम
    • शुगर: 5 ग्राम
    • कैल्शियम: दैनिक मूल्य का 8% (DV)
    • मैग्नीशियम: डीवी . का 7%
    • फास्फोरस: डीवी का 5%
    • पोटेशियम: डीवी . का 14%
    • सोडियम: डीवी का 9%
    • विटामिन ए: डीवी का 7%
    • विटामिन सी: डीवी का 16%
    • विटामिन के: डीवी का 74%

    इसमें जिंक, आयरन, फोलेट, बायोटिन, अन्य बी विटामिन, और कई एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

    और पढ़ें : Best Diet for Heart Health: हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए जानिए किन चीजों को खाएं और किन से करें परहेज

    सन सेंसेविटी बढ़ सकती है (Sun sensitivity)

    सेलेरी में सोरालेन होता है, यह रासायनिक यौगिक कई प्रकार के फलों और सब्जियों में पाया जाता है। यह यौगिक सूर्य के प्रकाश के प्रति रिएक्शन करता है और फाइटोफोटोडर्माटाइटिस का कारण बन सकता है। यह एक इंफ्लामेटरी स्थिति है, जो सूरज के संपर्क में आने के बाद त्वचा पर फफोले और पैच की समस्या हो सकती है। हालांकि, यह प्रतिक्रिया आमतौर पर तब होती है जब सोरालेन युक्त खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा के संपर्क में आते हैं। यह समस्या उन लोगों में कम देखने को मिलती है, जो सेलेरी के जूस का बहुत कम मात्रा में सेवन करते हैं।

    और पढ़ें : Turmeric and Curcumin Health Benefits: एक नहीं, बल्कि कई बीमारियों में हल्दी और करक्यूमिन के फायदे मिल सकते हैं!

    हालांकि, सेलेरी का जूस आपके आहार के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ हो सकता है, लेकिन अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए, तो सेलेरी के जूस के साइडइफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं। विशेष रूप से, बड़ी मात्रा में सेलेरी का रस पीने से कुछ दवाओं के साथ परस्पर क्रिया हो सकती है, आपके रक्तचाप का स्तर बढ़ सकता है, भूख बढ़ सकती है और दस्त जैसे पाचन संबंधी दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए, स्वस्थ, पूर्ण आहार के हिस्से के रूप में सेलेरी के जूस का सीमित सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद है। सेलेरी के जूस के साइडइफेक्ट्स से बचाव और इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से बात करें।

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Basic report: 11143, celery, raw
    ndb.nal.usda.gov/ndb/foods/show/11143

    Endogenous enzymes, heat, and PH affect flavone profiles in parsley
    10.1021/jf2033736

    Antioxidant activity of celery
    ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5871295/

    Protective and hypoglycemic effects of celery seed on streptozotocin-induced diabetic rats: experimental and histopathological evaluation
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26940333/

    Healthy Snacks
    https://health.gov/myhealthfinder/topics/everyday-healthy-living/nutrition/healthy-snacks-quick-tips-parents

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: