home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Quiz : फाइबर का सेवन हर उम्र में है आवश्यक

Quiz : फाइबर का सेवन हर उम्र में है आवश्यक

शरीर के लिए जितना प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन की जरूरत होती है, उतनी ही जरूरत फाइबर की भी होती है। हेल्दी रहने के लिए फाइबर का सेवन रोजाना करना आवश्यक है। शिशु के विकास में फाइबर भी अन्य पौष्टिक तत्वों की तरह महत्वपूर्ण है। फाइबर ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर को संतुलित बनाये रखता है। रिसर्च के अनुसार बच्चे अधिक फाइबर युक्त वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना चाहते हैं, तो वहीं वे कम वसा और शुगर खाते हैं। ऐसी स्थिति में फाइबर उसे बैलेंस करने में मददगार होता। ऐसा इसलिए क्योंकि फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ में कैलोरी कम होती है। यह पचने में लंबा समय लेता है। फाइबर के अन्य लाभों में ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर को स्थिर रखना शामिल है, जो शरीर को अनावश्यक वसा के भंडारण से रोकता है। फिट रहने के लिए रोजाना 30 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाहिए। ब्रेकफास्ट के दौरान भी फाइबर युक्त आहार लाभकारी होता है। इसलिए इसका सेवन नियमित करें।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How Much Fiber Should I Eat Per Day?/https://www.healthline.com/health/food-nutrition/how-much-fiber-per-day/Accessed on 11/02/2020

Low-fiber diet do’s and don’ts/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/in-depth/low-fiber-diet/art-20048511/Accessed on 11/02/2020

The Big Fiber Quiz/https://www.urmc.rochester.edu/encyclopedia/content.aspx?contenttypeid=40&contentid=BigfiberQuiz/Accessed on 11/02/2020

High-fiber foods for a healthful diet/ https://www.medicalnewstoday.com/articles/323133.php/ Accessed on 11/02/2020

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x