आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Drinking Liquids with Meals: खाने के साथ तरल पदार्थों का सेवन करें या ना करें? जानिए क्या कहती है स्टडी!

    Drinking Liquids with Meals: खाने के साथ तरल पदार्थों का सेवन करें या ना करें? जानिए क्या कहती है स्टडी!

    हेल्दी डायजेशन (Healthy Digestion)… हम जो रोजाना खाते-पीते हैं अगर वो पाचन तंत्र में अच्छी तरह से पच जाए शरीर को इसका फायदा मिलना स्वभाविक है, लेकिन कई बार हेल्दी डायजेशन के लिए कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी होता है जिसे हम जाने-अनजाने में नजरअंदाज कर देते हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में डायजेशन के लिए हेल्दी टिप्स (Tips for Healthy Digestion) आपके साथ शेयर करने जा रहें। हेल्दी डायजेशन के लिए टिप्स में खासकर खाने के साथ तरल पदार्थों का सेवन (Drinking Liquids with Meals) करना चाहिए या नहीं यह समझेंगे, क्योंकि खाना खाते वक्‍त पानी का सेवन और इससे जुड़े कई सवाल का जवाब जानेंगे जो हेल्दी डायजेशन के लिए मददगार हो सकते हैं।

    • खाने के साथ तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए या नहीं?
    • क्या तरल पदार्थों के सेवन से डायजेशन बेहतर होता है?
    • क्या पानी भूख और कैलोरी की मात्रा को कम कर सकता है?

    चलिए अब खाने के साथ तरल पदार्थों के सेवन (Drinking Liquids with Meals) से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

    और पढ़ें : अगर आपका पहला प्यार है फिटनेस, तो इन बेहतरीन BCAA और एमिनो एसिड सप्लिमेंट्स के बारे में जरूर जानना चाहिए!

    खाने के साथ तरल पदार्थों का सेवन (Drinking Liquids with Meals) करना चाहिए या नहीं?

    खाने के साथ तरल पदार्थों का सेवन (Drinking Liquids with Meals)

    खाना खाने के साथ तरल पदार्थों का सेवन करने पर आसपास बैठे कई लोग या बड़े बुजुर्ग यही समझाते हैं कि खाने के समय पानी का सेवन नहीं करो या खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। तो चलिए खाना खाने के साथ तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए या नहीं, इसपर क्या कहती है रिसर्च रिपोर्ट्स।

    खाने के साथ तरल पदार्थों का सेवन- पानी, स्टमक एसिड और डायजेस्टिव इन्जाइम्स (Water, stomach acid, and digestive enzymes)

    ऐसा माना जाता है कि खाना खाने के साथ पानी के सेवन से पेट में मौजूद एसिड और डायजेस्टिव इन्जाइम्स आपस में घुल जाते हैं, जिसकी वजह से शरीर खाने को पचाने में सक्षम नहीं हो पाता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार खाने के समय खाने के दौरान पानी पीने से स्टमक एसिड (Stomach Acid) और डायजेस्टिव इन्जाइम्स (Digestive enzymes) के सिक्रीशन पर प्रभाव नहीं पड़ता है। इसलिए पानी का सेवन किया जा सकता है।

    खाने के साथ तरल पदार्थों का सेवन- एल्कोहॉल का सेवन (Alcohol consumption)

    खाना खाने के साथ तरल पदार्थों का सेवन सिर्फ पानी से ही जुड़ा हुआ नहीं है। दरअसल कई बार लोग या ज्यादातर लोग एल्कोहॉल के सेवन के साथ-साथ खाना भी खाते हैं। ऐसे में कुछ लोगों का मानना है कि खाना खाने के साथ एसिड या एल्कोहॉलिक ड्रिंक्स (Alcoholic drinks) के सेवन से स्लाइवा (Saliva) का निर्माण कम होने लगता है या स्लाइवा सूखने लगता है, जिसकी वजह से बॉडी के लिए फूड डायजेस्ट करना कठिन हो जाता है। अब अगर एनसीबीआई (NCBI) की रिसर्च रिपोर्ट्स की मानें, तो रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार एल्कोहॉल के सेवन से स्लाइवा का निर्माण एल्कोहॉल के प्रति यूनिट सेवन से 10–15 प्रतिशत स्लाइवा का निर्माण कम हो जाता है। हालांकि यह उन लोगों के साथ होता है, जो कॉन्सनट्रेटेड एल्कोहॉल का सेवन करते हैं। वैसे जो लोग बियर या वाइन का सेवन कम करते हैं उनके लिए ऐसा नहीं होता है। रिसर्च रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एसिडिक ड्रिंक्स (Acidic drinks) के सेवन से स्लाइवा का सिक्रीशन (Saliva secretion) बढ़ता है।

    और पढ़ें : डायबिटीज में वेलवेट बीन्स का सेवन हो सकता है लाभकारी, लेकिन डॉक्टर से सलाह के बाद

    खाने के साथ तरल पदार्थों का सेवन- लिक्विड फूड और डायजेशन का स्पीड (Liquids food and speed of digestion)

    नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) में पब्लिश्ड रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार तरल पदार्थ डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive system) से सॉलिड फूड की तुलना में ज्यादा तेजी से पास होते हैं और इसका डायजेशन पर प्रभाव नहीं पड़ सकता है।

    अगर देखा जाए, तो खाना खाने के साथ तरल पदार्थों का सेवन (Drinking Liquids with Meals) नुकसानदायक नहीं हो सकता है।

    क्या तरल पदार्थों के सेवन से डायजेशन बेहतर होता है? (Liquids may improve digestion)

    तरल पदार्थ खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने में अपनी खास भूमिका निभाते हैं, जिससे एसोफैगस (Esophagus) और पेट (Stomach) में यह आसानी से मूव हो सके। सिर्फ इतना ही नहीं तरल पदार्थ खाने को आसानी से मूव होने में मदद करते हैं, जिससे ब्लोटिंग (Bloating) और कॉन्स्टिपेशन (Constipation) की समस्या नहीं हो सकती है। वैसे पेट से गैस्ट्रिक एसिड (Gastric acid) एवं डायजेस्टिव इंजाइम (Digestive enzymes) के साथ डायजेशन के दौरान जो एन्जाइम्स को ठीक तरह से काम करने में सहायता प्रदान करते हैं।

    और पढ़ें : Turmeric and Curcumin Health Benefits: एक नहीं, बल्कि कई बीमारियों में हल्दी और करक्यूमिन के फायदे मिल सकते हैं!

    क्या पानी भूख और कैलोरी की मात्रा को कम कर सकता है? (Water may reduce appetite and calorie intake)

    रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार खाना खाने के साथ तरल पदार्थों का सेवन (Drinking Liquids with Meals) से बार-बार भूख (Appetite) लगने की समस्या कम हो सकती है, जिससे ज्यादा खाना खाने (Overeating) से बचने में मदद मिलने के साथ-साथ वजन कम (Weight loss) करने में भी सहायक है। हालांकि ऐसा सिर्फ पानी के सेवन से ही संभव हो सकता है। वहीं बेवरेजेस (Beverages) के सेवन से ऐसा संभव नहीं हो सकता है क्योंकि इनमें कैलोरी (Calorie) की मात्रा मौजूद होती है।

    वैसे अगर आप अभी भी कन्फ्यूज हैं कि खाना खाने के साथ तरल पदार्थों का सेवन (Drinking Liquids with Meals) करना कितना सही है या कितना गलत है, तो यह ध्यान रखें कि खाने के दौरान पानी का सेवन आप अपनी शारीरिक स्थितियों को ध्यान में रखकर कर सकते हैं। इस दौरान सिर्फ यह ध्यान रखें कि खाने के साथ तरल पदार्थों के सेवन करने से आपको ब्लोटिंग (Bloating) की समस्या तो महसूस नहीं हो रही है, क्योंकि ब्लोटिंग की वजह से गैस्ट्रिक रिफ्लक्स (Gastric reflux) की स्थिति गंभीर हो सकती है। इसलिए आप पानी का सेवन ध्यान पूर्वक करें या परेशानी महसूस होती है, तो खाने से पहले या खाने के बाद ही करें।

    और पढ़ें : Benefits Of Flaxseed Oil: अलसी के तेल के फायदे सिर्फ एक नहीं हैं!

    हेल्दी डायजेशन के लिए टिप्स क्या हैं? (Tips for Healthy Digestion)

    पाचन तंत्र को हेल्दी बनाने के लिए निम्नलिखित टिप्स फॉलो करें। जैसे:

    • अपने लंच या डिनर को छोटे-छोटे मील में डिवाइड करें या एक बार में ज्यादा खाने की आदत फोलो ना करें।
    • समय पर सोने की आदत डालें। बेहतर होगा समय पर सोने और जल्दी जागने की आदत डालें।
    • रोजाना एक्सरसाइज, योगासन या टहलने को अपने रूटीन में शामिल करें।
    • बॉडी को फिजिकली एक्टिव रखें। इसलिए फिजिकली एक्टिव रहें।
    • खाने को अच्छी तरह से चबा कर खाएं और तेजी से नहीं खाएं।
    • खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन ना करें।
    • सोने के दो से ढ़ाई घंटे पहले डिनर करें।
    • खाने के तुरंत बाद ना सोएं।
    • ढ़ीले कपड़े पहनें।
    • पानी (Water) एवं तरल पदार्थों का सेवन करें।
    • जरूरत से ज्यादा ना खाएं।
    • हमेशा ताजा खाना खाएं।
    • डिनर के वक्त थोड़ा कम खाएं।
    • अपने डेली डायट में हेल्दी फैट (Healthy fat), दूध (Milk), दही (Curd) को शामिल करें।
    • चीनी की जगह गुड़ या किशमिश का सेवन करें।

    नोट: अच्छे डायजेशन के लिए जंक फूड (Junk food) एवं तैलीय चीजों (Oily food) से दूरी बनायें।

    ये बातें आपके डायजेशन को बेहतर बनाने में आपके लिए सहायक हो सकती हैं।

    खाने के साथ तरल पदार्थों के सेवन (Drinking Liquids with Meals) से जुड़े अगर आप किसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर अपने सवालों को पूछ सकते हैं। वहीं अगर आपको खाने के साथ तरल पदार्थों के सेवन से कोई परेशानी महसूस होती है या आप किसी बीमारी के शिकार हैं, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।

    स्वस्थ रहने के लिए अपने डेली रूटीन में योगासन शामिल करें। यहां हम आपके साथ योग महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहें हैं, जिसकी मदद से आप अपने दिनचर्या में योग को शामिल कर सकते हैं। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर योगासन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जानिए।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Gastric emptying of a physiologic mixed solid-liquid meal/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/7083695/Accessed on 07/06/2022

    Alcohol and gastric acid secretion in humans: a short review/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/3067332/Accessed on 07/06/2022

    Secretion rate and amylase concentration of whole saliva after consumption of beer/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/16958746/Accessed on 07/06/2022

    Different gastric, pancreatic, and biliary responses to solid-liquid or homogenized meals/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/371939/Accessed on 07/06/2022

    Does drinking water during or after a meal affect or disturb digestion?/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/expert-answers/digestion/faq-20058348#:~:text=In%20fact%2C%20drinking%20water%20during,softer%2C%20which%20helps%20prevent%20constipation./Accessed on 07/06/2022

    Water and Healthier Drinks/https://www.cdc.gov/healthyweight/healthy_eating/water-and-healthier-drinks.html/Accessed on 07/06/2022

    Water – a vital nutrient/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/water-a-vital-nutrient/Accessed on 07/06/2022

    Water, Hydration, and Health/https://www.nutrition.gov/topics/basic-nutrition/water-hydration-and-health/Accessed on 07/06/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: